IhsAdke.com

कैसे अंग्रेजी में सही ढंग से लिखने के लिए

जो भी पहली बार अंग्रेजी सीख रहा है, वह महसूस करेगा कि यह एक भ्रामक और असंगत भाषा है, और उसका लेखन अलग नहीं है। यद्यपि यह अनुशंसा की जाती है कि आप जितना संभव पढ़ते और लिखते हैं, अंग्रेजी में अपने लेखन कौशल को बेहतर बनाने का एक और अच्छा तरीका भाषा के नियमों (और अपवाद) सीखने के साथ-साथ शब्दों को याद रखने या शब्दों को सुलझाने की चाल और तकनीक का उपयोग करना है जब भी संभव हो यदि आप अपने आप को समर्पित करते हैं, तो आप जल्द ही उन मूक स्वरों, भ्रामक व्यंजनों और पागल स्कोर पर मास्टर कर सकेंगे!

चरणों

भाग 1
लेखन नियम

छवि शीर्षक वर्तनी चरण 1
1
"ई" से पहले "i" नियम जानें यह नियम कहता है कि "मैं" पत्र हमेशा "ई" के पहले आना चाहिए, यदि दोनों एक शब्द (उदाहरण के लिए "दोस्त" या "टुकड़ा") में एक साथ होते हैं। अपवाद तब होता है जब वे एक पत्र "c" के बाद आते हैं, जो उस स्थिति में, "ई" को "i" से पहले आना चाहिए (उदाहरण के लिए "प्राप्त" के रूप में)। इस नियम को याद रखने से आप "i" और "और" की स्थिति को भ्रामक करने के दौरान भाषा के कई सामान्य शब्दों को सही ढंग से लिखने में मदद करेंगे।
  • शब्द कह रहा है "I" और "e" की स्थिति को याद करने का एक और उपयोगी तरीका शब्द को कह कर है। यदि इन दो अक्षरों के संयोजन "एक" लंबे ("एई") की तरह लगते हैं, तो "ई" को "आई" से पहले आना चाहिए, जैसा कि "आठ" और "वजन" शब्दों में, उदाहरण के लिए।
  • अपवाद को समझना सभी नियमों के साथ, अपवाद भी हैं। कुछ शब्द "पहले" और "पहले" नियमों का पालन नहीं करते हैं, उनमें से "या तो", "अवकाश", "प्रोटीन", "उनके" और "अजीब" हैं। दुर्भाग्य से, इन शब्दों को याद रखने में आपकी मदद करने के लिए कोई चाल नहीं है, इसलिए आपको उन्हें याद रखना होगा।
  • अन्य अपवाद अन्य अपवाद पत्र की "Cien" अनुक्रम युक्त शब्द, के रूप में शामिल हैं "प्राचीन", "कुशल", "विज्ञान", और शब्द स्ट्रिंग "eig" युक्त (तब भी जब "ई" और "मैं" एक की जरूरत नहीं है "एआई" की आवाज), "ऊंचाई" और "विदेशी" के रूप में
  • छवि शीर्षक वर्तनी चरण 2
    2
    डबल स्वरों के इलाज के बारे में जानें। जब आप दो स्वरों के साथ एक शब्द मिलते हैं, तो यह बताना मुश्किल हो सकता है कि सबसे पहले कौन आना चाहिए। सौभाग्य से, एक कविता है जो आपको अपनी स्थिति को याद रखने में मदद करेगी:
    • जब दो स्वर एक पैदल चलने के लिए बाहर जाते हैं, तो सबसे पहला एक बात है। इसका अर्थ है कि जिस स्वर की आवाज़ शब्द में दी गई है उसे पहले आना चाहिए और उसके बाद ही मूक स्वर होना चाहिए।
    • लंबी स्वर को सुनो: दूसरे शब्दों में, जब दो स्वर एक साथ होते हैं, तो सबसे पहले एक शब्द में एक लंबी स्वर की आवाज़ होगी जबकि दूसरा एक मूक होगा। जब आप "नाव" शब्द कहते हैं, उदाहरण के लिए, "ओ" पत्र की आवाज़ कहा जाता है, लेकिन "ए" ध्वनि स्पष्ट नहीं होती है।
    • इसलिए यदि आप स्वरों की स्थिति सुनिश्चित करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो शब्द का उच्चारण करें। स्वर में से कौन-से स्वर आप सुनते हैं? उसे पहले रखो इस नियम का पालन करने वाले शब्दों के उदाहरणों में शामिल हैं: "टीम" (हम "ई"), "मतलब" (पहले की तरह) और "प्रतीक्षा" (हम "a" सुनते हैं) सुनते हैं।
    • अपवाद: हमेशा की तरह, उस नियम के अपवाद होते हैं जिसे याद रखना चाहिए। उनमें से कुछ में शामिल हैं "आप" (हम "यू" ध्वनि और "ओ" नहीं हैं), "फोनिक्स" (हम "ई" और "ओ" नहीं सुनते हैं) एक "और नहीं" ई ")।
  • छवि शीर्षक वर्तनी चरण 3
    3
    व्यंजनों के जोड़े के लिए देखें व्यंजनों के जोड़े के लिए असामान्य नहीं है ताकि उनमें से एक मूक हो, जिससे एक दूसरे की आवाज़ पर "उठा" हो।
    • यह "सवारी" इन शब्दों को लिखना कठिन बना सकता है, क्योंकि उस व्यंजन को भूलना आसान है जिसे स्पष्ट नहीं किया गया है और केवल लिखना क्या है हम कर सकते हैं सुनने के लिए
    • इस वजह से, व्यंजनों के इन जोड़े के साथ अपने आप को परिचित करना और उनके सबसे आम संयोजनों को जानने के लिए महत्वपूर्ण है, ताकि आप इस प्रकार की शब्द को सही ढंग से लिख सकें।
    • "सवारी-पर" जोड़ों में से हैं:
    • जीएन, पीएन और एनएन. इन युग्मों में, हम केवल "एन" की आवाज सुनते हैं, क्योंकि इससे पहले व्यंजन मूक है इन युग्म वाले शब्दों के उदाहरण "गनोम," "निमोनिया," और "चाकू" हैं।
    • आरएच और wr. इन जोड़ों में, हम केवल आर की आवाज सुनते हैं, अन्य व्यंजन मूक हैं। ऐसे शब्दों के उदाहरण जिनमें ये जोड़े शामिल हैं "कविता" और "कुश्ती" हैं।
    • पी एस और एससी. इन युग्मों में, हम केवल "एस" की आवाज सुनते हैं क्योंकि अक्षरों "पी" और "सी" मूक हैं उन शब्दों के उदाहरण जिनमें ये जोड़े शामिल हैं "मानसिक" और "विज्ञान" हैं
    • . इस जोड़ी में, हम केवल "एच" की आवाज़ सुन सकते हैं, क्योंकि "w" मूक है इस जोड़ी वाले शब्द का एक उदाहरण "संपूर्ण" है।
  • छवि शीर्षक वर्तनी चरण 4
    4
    समानार्थी और होमोफोन्स की देखभाल। वे दो प्रकार के शब्द हैं जो लेखक को भ्रमित कर सकते हैं। इससे पहले कि आप समझते हैं कि इन शब्दों का कैसे व्यवहार करें, पहले उन की परिभाषा जानें।
    • एक समनाम दो या दो से अधिक शब्दों का एक सेट है जो उसी तरह लिखे और स्पष्ट हो जाते हैं लेकिन अलग-अलग अर्थ हैं इसका एक अच्छा उदाहरण है "बैंक" (जिसका अर्थ है "लैंडफिल") और "बैंक" (जिसका अर्थ है "बैंक")।
    • एक होमोफ़ोन, दूसरी तरफ, दो या दो से अधिक शब्दों का एक सेट है जिसे उसी तरह से स्पष्ट किया जाता है लेकिन उदाहरण के तौर पर रात और नाइट जैसे अलग-अलग अर्थ हैं। कभी-कभी ये उसी तरह लिखा जाता है, जैसे "गुलाब" (जिसका अर्थ है "फूल") और "गुलाब" (पिछले "वृद्धि")। अन्य मामलों में वे अलग-अलग लिखे गए हैं, जैसे कि "से", "बहुत" और "दो"।
    • यह जानने के लिए, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि सभी homonyms भी homophones हैं, क्योंकि वे उसी तरह से उच्चारण किए जाते हैं। हालांकि, सभी homophones homonyms नहीं हैं, क्योंकि सभी homophones उसी तरीके से नहीं लिखे गए हैं।
    • उदाहरण: समरूप और homophones के अन्य सामान्य उदाहरण "यहाँ" और "सुन" - "आठ" और "खाए" - "पहनें", "बर्तन" और "कहां" - "हार" और "ढीले" खुशबू, "और" प्रतिशत। "
    • Homonyms और homophones के बारे में सबसे आम गलतियों पर लेखों को देखें:
  • छवि शीर्षक वर्तनी चरण 5
    5
    उपसर्गों के साथ सावधान रहें उपसर्ग एक शब्द के टुकड़े हैं जो इसके अर्थ को बदलने के लिए किसी अन्य शब्द की शुरुआत में जोड़ा जाता है। उदाहरण के लिए, "खुश" फ़ॉर्म "नाखुश" शब्द का उपसर्ग "अन;" जोड़ें (जिसका अर्थ है अन्यथा)। एक शब्द के लिए एक उपसर्ग जोड़ना थोड़ा मुश्किल लिख सकता है, लेकिन कुछ नियम हैं जो चीज़ें आसान बना सकते हैं:
    • अक्षरों को जोड़ना या निकालने न दें याद रखें कि जब कोई उपसर्ग जोड़ते समय कोई शब्द लिखना बदलता नहीं है, भले ही दो मिलान अक्षर एक तरफ रहें दूसरे शब्दों में, आपको अक्षरों को जोड़ने या हटाने की आवश्यकता नहीं होगी, भले ही परिणाम अजीब लग जाए। उदाहरण के लिए, "गलत स्थान", "प्रख्यात" और "अनावश्यक" शब्दों के लेखन को ले लो।
    • समझें जब हाइफ़न का प्रयोग करें। कुछ मामलों में, उपसर्ग और शब्द के बीच एक हाइफ़ लगाने के लिए आवश्यक है। यह जब उपसर्ग एक उचित नाम या अंक (जैसे, संयुक्त राष्ट्र के अमेरिकी), जब उपसर्ग "पूर्व" के रूप में "पूर्व सैन्य मतलब" पूर्व "(पूर्व) प्रयोग किया जाता है से पहले आता है उदाहरण के लिए, होता है, "जब भी उपसर्ग" स्व "का उपयोग किया जाता है (आत्म-कृपालु, स्व-महत्वपूर्ण) जब इसे पठनीयता में सुधार के लिए दो अक्षर" एक "या" मैं "या अन्य विशिष्ट पत्र संयोजनों को अलग करना आवश्यक होता है (अति-महत्वाकांक्षी, बौद्धिक और सह-कार्यकर्ता) के रूप में।
  • छवि शीर्षक वर्तनी चरण 6
    6



    बहुवचन नाम लिखने का सही तरीका जानें सीखना कैसे सही ढंग से बहुवचन नाम लिखने के लिए किसी अन्य कार्य है कि एक सा मुश्किल है क्योंकि वहाँ अंग्रेजी में यह करने के लिए (हालांकि सबसे आम तरीका यह बस के अंत में एक "एस" जोड़कर है क्या करने के लिए कई तरीके हैं हो सकता है शब्द)।
    • शब्द के अंतिम अक्षरों को देखें बहुवचन के नामों को लिखने की चाबी सही तरीके से शब्द के आखिरी अक्षरों को देखने के लिए है क्योंकि यह अच्छी सुराग देगा कि कैसे प्रक्रिया को सही ढंग से कैसे पूरा किया जाए निम्न में से कुछ सामान्य नियम निम्नानुसार हैं:
    • "च", "श", "s", "x" या "z" अक्षरों में समाप्त होने वाले अधिकांश एकल नाम अक्षरों को जोड़कर बहुवचन में परिवर्तित किया जा सकता है "है" उदाहरण के लिए, "बॉक्स" शब्द "बॉक्स" हो जाता है, "बस" "बसों" बन जाती है और "पुरस्कार" "पुरस्कार" बन जाता है
    • एक स्वर में समाप्त होने वाले सबसे विलक्षण नामों के बाद अक्षर y बहुवचन प्लस "अक्षर" में परिवर्तित किया जा सकता है उदाहरण के लिए, "लड़का" "लड़कों" बन जाता है और "दिन" "दिन" बन जाता है।
    • पत्र "वाई" के बाद व्यंजन में समाप्त हुए अधिकांश नाम "वाई" को हटाने और अक्षरों "ies" को जोड़कर बहुवचन में परिवर्तित किया जा सकता है उदाहरण के लिए, "बेबी" "शिशु" बन जाती है, "देश" "देशों" बन जाता है और "जासूस" "जासूस" बन जाता है
    • अक्षरों में से अधिकतर नाम जो "एफ" या "विश्वास" पत्रों में अंत हो जाते हैं इन अक्षरों को हटाने और "वेस" को जोड़कर बहुवचन में परिवर्तित किया जा सकता है उदाहरण के लिए, "एल्फ" "कल्पित बौने" बन जाता है, "पाव" "रोटियां" और "चोर" "चोर" बन जाता है।
    • "ओ" में एकवचन समाप्त होने वाले अधिकांश नाम "एस" को जोड़कर बहुवचन में परिवर्तित किया जा सकता है उदाहरण के लिए, "कंगारू" "कंगारू" बन जाता है और "पियानो" "पियानो" बन जाता है हालांकि, कभी-कभी जब शब्द "ओ," के बाद व्यंजन में एक शब्द समाप्त होता है, तो उसे "बहुवचन" में परिवर्तित करने का सही तरीका "जोड़" है। उदाहरण के लिए, "आलू" "आलू" में बदल जाता है और "नायक" "नायकों" बन जाता है।
  • भाग 2
    लेखन का लेखन

    छवि शीर्षक वर्तनी चरण 7
    1
    शब्दों को शब्दों में अलग करें और उन शब्दों की तलाश करें जो दूसरों के भीतर हो सकते हैं सिर्फ इसलिए कि शब्द महान है इसका मतलब यह नहीं है कि यह लिखा जाना मुश्किल है, आपको जो करना है उसे सिलेबल्स में विभाजित करना है और बड़े शब्दों में छोटे शब्दों को देखना है।
    • छोटे टुकड़ों में शब्द तोड़कर उदाहरण के लिए, "एक साथ" शब्द को तीन छोटे शब्दों में विभाजित किया जा सकता है: "से," "जाओ" और "उसे," जो लिखना मुश्किल नहीं है!
    • शब्दों को शब्दों में विभाजित करना: यहां तक ​​कि अगर आप छोटे शब्द नहीं बना सकते हैं, तो यह अभी भी बड़े शब्दों के सिलेबिक विभाजन को बनाने में उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, "अस्पताल" को "हो-पिट-अल" और "यूनिवर्सिटी" में विभाजित किया जा सकता है "यू-नी-वर्-एसआई-टी"
    • भागों में अलग यदि आप इसे तीन हिस्सों में विभाजित करते हैं तो आप उस शब्द को याद कर पाएंगे जो "हाइपोथायरायडिज्म" की तरह कठिन लगता है, जैसे- hypo-, बेस शब्द और प्रत्यय ")।
    • याद रखें कि आप सबसे आम उपसर्गों और प्रत्ययों को सीखकर अपने लेखन को बहुत सुधार सकते हैं क्योंकि बड़ी संख्या में शब्दों में एक या दोनों होते हैं
  • छवि शीर्षक वर्तनी चरण 8
    2
    शब्दों को कहो उच्चारण शब्दों (धीरे-धीरे और स्पष्ट रूप से) आपको इसे लिखने का सही तरीका समझने में मदद कर सकता है। हालांकि, यह केवल सच है अगर आप शब्द को सही ढंग से उच्चारण करते हैं
    • इस वजह से, आपको शब्दों को सही ढंग से उच्चारण करने की आदत में आने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहिए, किसी भी स्वर या व्यंजन को भूल नहीं करना चाहिए, इसलिए आपके पास वर्तनी का सही ढंग से सही मौका है
    • उदाहरण: यहां शब्दों के कुछ उदाहरण हैं जिन्हें आमतौर पर गलत तरीके से उच्चारण किया गया है और इस वजह से, गलत वर्तनी: "शायद" (आमतौर पर "probly"), "अलग" (अक्सर "स्प्रेन्ट" कहा जाता है), बुधवार "(आमतौर पर" वेन्सडे "कहा जाता है) और" पुस्तकालय "(आमतौर पर" मुक्त "कहा जाता है)।
    • जब आप इस पद्धति का उपयोग करते हैं, तो उन शब्दों के बारे में ध्यान देने योग्य अन्य शब्द होते हैं जिन्हें "रोचक" और "आरामदायक" जैसे बहुत तेज़ कहा जाता है। जब हम इन शब्दों को जल्दी से बोलते हैं, तो उन्हें लिखने का सही तरीका समझना मुश्किल हो सकता है।
    • इसे आसान लें: शब्दों को बोलते समय, प्रत्येक शब्दांश धीरे-धीरे और स्पष्ट रूप से उच्चारण करने का प्रयास करें "इन-TER-esting," तो तुम मत भूलना "और" के रूप में "दिलचस्प" उच्चारण उसके और के रूप में "आरामदायक" "साथ-लिए-टा-ble," आप जानते हैं कि जहां स्वर रहना चाहिए मदद करने के लिए।
  • चित्र शीर्षक वर्तनी 9
    3
    मेमोरी की सहायता के लिए मेमोनीक्स का उपयोग करें मनमोचन एड्स हैं जो आपको महत्वपूर्ण जानकारी याद रखने में मदद करते हैं। हम उन्हें एक शब्द लिखने के लिए याद रखने में सहायता के लिए उपयोग कर सकते हैं। वे विभिन्न रूपों में आते हैं, उनमें से कुछ नीचे वर्णित हैं:
    • सिली वाक्यांश एक मन्नोमिक संरचना करने का एक मजेदार तरीका एक वाक्यांश का उपयोग करना है, जहां प्रत्येक शब्द का पहला अक्षर उस शब्द का एक अक्षर से मेल खाता है जिसे आप लिखने का प्रयास कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, याद रखने के लिए कि "कारण" शब्द को कैसे स्पेल किया जाए, हम "बिग हाथियों को हमेशा छोटा हाथियों को समझ सकते हैं" वाक्यांश का उपयोग कर सकते हैं। या, शब्द "भौतिक" के लेखन को याद करने के लिए, हम "कृपया अपने स्ट्रॉबेरी आइस क्रीम एंड लॉलीपॉप" वाक्यांश का प्रयोग कर सकते हैं। डंबर वाक्यांश, बेहतर!
    • स्मार्ट चाल याद सुझावों में मदद करने के लिए एक रचनात्मक तरीका उनके अपने शब्दों के भीतर देखने के लिए उन्हें लिखने के लिए सही तरीका याद मदद करने के लिए है। उदाहरण के लिए, यदि आप कठिनाई शब्द के बीच अंतर को याद "रेगिस्तान" (रेगिस्तान) और "मिठाई" (मिठाई) है, याद रखें कि "डेज़र्ट" दो "एस" है क्योंकि आप हमेशा यह दोहराना चाहते हैं!
    • यदि आपको शब्द "अलग" में कठिनाई है, तो याद रखें कि चूहा (एक माउस) इसमें है यदि "स्टेशनरी" और "स्थिर" के बीच का अंतर याद रखना कठिन है, तो याद रखें कि "ई," के साथ लिखे गए "स्टेशनरी" को लिफाफे और पसंद के साथ करना है। यदि आपको "प्रिंसिपल" और "सिद्धांत" शब्द में कठिनाई हो रही है, तो याद रखें कि निर्देशक या आपकी कंपनी का प्रमुख आपकी "दोस्त" (सहकर्मी) है।
  • छवि शीर्षक वर्तनी चरण 10
    4
    उन शब्दों को याद करने की कोशिश करें जो आप लगातार गलत तरीके से लिखते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप सभी नियमों को जानते हैं और सभी लेखन युक्तियों का उपयोग करते हैं, तो आप शायद अभी भी गलत तरीके से कुछ शब्द लिखने जा रहे हैं। ऐसे मामलों में, उन्हें सजाने का एकमात्र समाधान है
    • समस्याग्रस्त शब्दों की पहचान करें: सबसे पहले, शब्दों की पहचान करने के लिए यह आवश्यक होगा कि आप अधिक कठिनाई है आप अपने पुराने ग्रंथों की जाँच करके और उनके लेखन की जांच कर सकते हैं। यदि आपके कंप्यूटर पर ग्रंथ हैं, तो यह आसान है क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक स्पेल चेकर्स द्वारा पार्स किया जा सकता है, लेकिन सबसे अच्छा विकल्प अब भी किसी को अपनी गलतियों को ठीक करने के लिए पूरी तरह से लिखने के लिए कहने के लिए है। अपने आप से यह पूछना भी महत्वपूर्ण है कि कौन-से शब्द आपको अधिक बार याद होते हैं
    • एक सूची बनाएं जब आपने उन शब्दों की पहचान की है जो अधिकतर त्रुटियों का कारण बनाते हैं, उनमें से एक सूची बनाएं और प्रत्येक (सही) कम से कम दस बार दोबारा लिखना प्रत्येक शब्द और उसके शब्दों को शांति से देखो, उन्हें लिखने का सही तरीका याद करने की कोशिश करो
    • अभ्यास परिपूर्ण बनाता है यह हर दिन या एक निश्चित आवृत्ति के साथ करो ये मूलतः शब्दों को सही ढंग से लिखने के लिए आपके मन और हाथों को प्रशिक्षित करेगा। आखिरकार, किसी से ज़ोर से शब्दों को पढ़ने के लिए कहो (या उन्हें खुद लिखिए) और जैसे-जैसे आप सुनें, एक-एक लिख दें। ऐसा करने के बाद, वापस जाएं और देखें कि किसने गलत तरीके से वर्तनी की है।
    • लेबल या शब्द सूची का उपयोग करें। एक और चीज जो आप सही शब्दों को याद रखने के लिए कर सकते हैं, उन वस्तुओं पर लेबल्स या स्टिकर को छोडना है जो आपके दिन का हिस्सा हैं, जैसे नल, डूवेट, टेलीविजन "दर्पण" (दर्पण)। इस तरह, जब भी आप इन वस्तुओं में से एक देखते हैं, तो आपको उनके नाम लिखने का सही तरीका याद होगा। एक अन्य तकनीक, रणनीतिक स्थानों में शब्दों की सूचियों को छोड़ना है, जैसे बाथरूम सिंक या कॉफी मेकर पर, ताकि जब भी आप अपने दांतों को ब्रश कर दें या आपकी कॉफी की प्रतीक्षा करें, आप यह भी याद रख रहे हैं कि उनको कैसे लिखना है शब्दों को सही ढंग से
    • अपने इंद्रियों का उपयोग करें आप अपनी पुस्तक, टेबल या समुद्र तट की रेत में शब्दों के पत्रों को प्रारूपित करने के लिए अपनी उंगली का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं। इससे मदद मिलेगी क्योंकि अधिक इंद्रियों का उपयोग किया जाता है, लेकिन आपके मस्तिष्क को प्रशिक्षित किया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने काम की समीक्षा करें. जब हम लिखते हैं तो हम सभी समय से भागते हैं, जिससे गलतियों की संभावना बढ़ जाती है। जब तक आप बाद में वापस नहीं आते और अपने आप से पूछते हैं, तब तक आप इसे भूलने के बिना मूर्खतापूर्ण गलतियां कर सकते हैं, "मैंने क्या लिखा था?"
    • यौगिक शब्दों के लिए शब्दकोश की जाँच करें। यह जानने का कोई स्पष्ट तरीका नहीं है कि हमें "पेट दर्द", "पेट-दर्द" या "पेट में दर्द" लिखना चाहिए, उदाहरण के लिए, एक शब्दकोश की सहायता से हाल के दिनों में, नियमों में कई बदलाव किए गए हैं, अतः आपके प्रकार की अंग्रेजी के लिए हाल ही में एक शब्दकोश की तलाश करें, यह अमेरिकी या ब्रिटिश हो।
    • एक बात जो मदद कर सकती है वह है कि अन्य भाषाओं के लेखन से परिचित हो और प्रत्येक शब्द के मूल को जानना। ऐसा करने से, आप प्रत्येक भाषा की चाल सीख सकते हैं। फ्रेंच में, उदाहरण के लिए, ध्वनि "श" को "च" के रूप में लिखा जाता है, "क्लिच" और "चिक" जैसे शब्द बनते हैं।
    • डिक्शनरी का इस्तेमाल करने से डरो मत, क्योंकि अंग्रेजी शब्द विभिन्न प्रकार के पृष्ठभूमि से आते हैं। इनमें से जल्द से जल्द इंग्लैंड के इंटीरियर से मूल (उत्तरी जर्मनी), सक्स (दक्षिणी जर्मनी) या फ्रेंच नॉर्मन या बॉरदॉ हो सकते हैं कई अन्य शब्द लैटिन या यूनानी मूल के हैं एक अच्छा शब्दकोश आपको हर एक की उत्पत्ति बता सकता है, और जैसा कि आप इन मूलों को सीखना शुरू करते हैं, तो आप कुछ नमूनों को पहचानना शुरू करेंगे।
    • किसी के पाठ की प्रतिलिपि बनाने और उसे ठीक करने पर विचार करें। कभी-कभी किसी अन्य व्यक्ति को सीखने और सिखाने का सबसे अच्छा तरीका अन्य लोगों की गलतियों को पहचानने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें, किताबों में भी (ऐसा होता है, मुझे विश्वास करें) आप एक को पढ़ने से शुरू कर सकते हैं लेख किसी और के ग्रंथों को संशोधित करने के बारे में इसके अलावा विकीहाउ पर एक खाता बनाने पर विचार करें, ताकि आप भविष्य में समुदाय का सदस्य बन सकें।
    • समाचार पत्र, किताबें, कैटलॉग, पोस्टर या कुछ और पढ़ना आपके लेखन में काफी मदद मिलेगी। अगर आपको एक अजीब शब्द मिल जाए, तो इसे लिखिए और बाद में इसे शब्दकोश में देखें आपके और अधिक संदर्भ और आपके द्वारा किए गए अधिक रीडिंग, बेहतर होगा कि आपका लेखन होगा
    • एरोस्टिक्स को शब्दों के साथ आज़माएं क्योंकि इससे आपको उन्हें लिखने का सही तरीका याद होगा।

    चेतावनी

    • मान लें कि कोई शब्द सही वर्तनी नहीं है क्योंकि यह किसी पुस्तक में है किसी भी अन्य प्रकार के पाठ के रूप में त्रुटियां उन में भी हैं। ऐसा होता है!
    • याद रखें कि कुछ शब्द कर सकते हैं (जैसे कि "रंग" और "रंग", "गण्डमाला" और "गण्डमाला", "ग्रे" और "ग्रे", "चेकर" और "चेकर" और "थिएटर" और "थिएटर" के रूप में) एक से अधिक तरीकों से लिखा जा सकता है उनमें से सभी सही हैं, लेकिन उनमें से कुछ का इस्तेमाल अंग्रेजी के प्रकार, अमेरिकी, ब्रिटिश या यहां तक ​​कि ऑस्ट्रेलियाई के आधार पर अधिक इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • यहां तक ​​कि जो शब्द स्पष्ट रूप से गलत हैं वे वर्तनी जांच कार्यक्रमों द्वारा स्वीकार किए जा सकते हैं, इसलिए उन पर पूरी तरह भरोसा करने की सलाह नहीं दी जाती है।
    • स्वचालित दलालों पर भरोसा करने का एक और कारण यह है कि वे केवल वर्तनी की जांच कर रहे हैं, इसलिए यदि आप किसी शब्द को याद करते हैं तो यह किसी दूसरे शब्द (सही) में बदल जाता है, तो यह त्रुटि को समझ नहीं पाएगा, शब्दों को अनदेखा कर देगा
    • यह जानने का प्रयास करना महत्वपूर्ण है कि आप पढ़ रहे पाठ में अंग्रेजी का कौन सा संस्करण इस्तेमाल किया जा रहा है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप वर्तनी जांच का उपयोग करने जा रहे हैं क्योंकि वे पाठ के रूप में एक ही प्रकार के अंग्रेज़ी में होंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com