IhsAdke.com

अंग्रेजी भाषा में अपॉस्ट्रॉफ कैसे उपयोग करें I

अंग्रेजी भाषा में एपॉस्ट्रॉफी दो कारणों से उपयोग की जाती है: यह दिखाने के लिए कि एक शब्द में कुछ अक्षर गायब हैं और स्वामित्व को इंगित करने के लिए - जो कुछ किसी के लिए है एपॉस्ट्रॉप्स के नियम, शब्द के प्रकार के अनुसार अलग-अलग होते हैं। यहां अंग्रेजी में एपॉस्ट्रॉप्स का उपयोग कैसे किया जाता है, ताकि आपके ग्रंथ स्पष्ट और संक्षिप्त हो

चरणों

भाग 1
एपप्रोफेस का उपयोग करने के लिए स्वामित्व इंगित करने के लिए

  1. 1
    एक उचित नाम से कुछ के कब्जे को इंगित करने के लिए एक एपॉस्ट्रॉफी का उपयोग करें। उचित नाम के बाद एक "एस" के बाद एक एपोस्ट्रॉफा इंगित करता है कि उस व्यक्ति, स्थान या चीज़ के नाम पर आधारित किसी भी नाम का मालिक है उदाहरण के लिए, "मैरी के नींबू।" हम जानते हैं कि नींबू मरियम के हैं,रों. अन्य उदाहरणों में "चीन की विदेश नीति" और "ऑर्केस्ट्रा के चालक" शामिल हैं
    • कुछ उचित नामों पर स्वामित्व मुश्किल हो सकता है। "रविवार का फ़ुटबॉल गेम" तकनीकी तौर पर व्याकरणिक रूप से सही नहीं बोल रहा है (क्योंकि यह कब्जे रखने में असमर्थ है), लेकिन इसे पूरी तरह से स्वीकार्य और लिखना उचित है। "एक कठिन दिन का काम" बिल्कुल भी सही है, भले ही एक दिन यह कुछ रखने में असमर्थ हो सकता है
  2. 2
    "एस में अंत शब्दों के बाद apostrophes का उपयोग करते समय लगातार रहें" जब किसी का नाम "एस" के साथ समाप्त हो जाता है, तो "एस" के बिना एक एपॉस्ट्रॉफी का उपयोग स्वामित्व को इंगित करने के लिए स्वीकार्य है, लेकिन शिकागो स्टाइल मैनुअल भाषाविदों, अन्य लोगों के साथ, एपोस्ट्रोफी के बाद "एस" को जोड़ना पसंद करते हैं
    • उपयोग में अंतर नोट करें:
      • स्वीकार्य: जोन्स के घर - फ्रांसिस `विंडो- एंडर्स` परिवार
      • बेहतर: जोन्स के घर- फ्रांसिस की खिड़की- एंडर्स के परिवार
    • जो भी शैली आप उपयोग करना पसंद करते हैं, उसके साथ संगत रहें। आप जिस नीति को अपनाना पसंद करते हैं उससे कोई फर्क नहीं पड़ता, आप इसे लगातार अपनाने के लिए संपर्क करें
  3. 3
    जब आप "यह" शब्द का उपयोग कर रहे हैं, तो संपत्ति का संकेत देने के लिए किसी एस्ट्रॉफी का उपयोग न करें "चीन की विदेश नीति" सही है, लेकिन मान लें कि आपका पाठक पहले से ही जानता है कि आप चीन के बारे में बात कर रहे हैं और आप इसे "शब्द" के माध्यम से संदर्भित करना शुरू करते हैं। यदि आप इस तरह से चीन की किसी चीज़ को संदर्भित करना चाहते हैं, तो आप "अपनी विदेश नीति" कहेंगे।
    • इसका कारण यह है कि "इसके" के बीच भ्रम से बचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और यह "यह है" का संकुचन के रूप में इस्तेमाल किया गया है। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि एपॉस्ट्रॉफी का प्रयोग करना है या नहीं, तो "यह है" या "यह है" के साथ वाक्यांश को कहने का प्रयास करें अगर यह समझ में नहीं आता है (इसलिए "यह विदेश नीति है" "चीन की विदेश नीति" की जगह नहीं ले सकता है), तो एपॉस्ट्रॉफी के बारे में भूल जाओ।
  4. 4
    बहुवचन संज्ञा द्वारा संपत्ति को निरूपित करने के लिए एपप्रोफ़ोप्स का उपयोग करें बहुवचन संज्ञाओं में apostrophe के उपयोग में एक आम ठोकर खाई जाती है, जब लोग इस बात पर चर्चा करना चाहते हैं कि परिवार क्या है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि स्मार्ट परिवार सड़क पर रहता है और एक नाव है नाव "स्मार्टस की नाव" है, "स्मार्ट की नाव" नहीं। क्योंकि आप स्मार्ट परिवार के प्रत्येक सदस्य के बारे में बात कर रहे हैं, आप "स्मार्ट" के साथ शुरू कर देंगे। क्योंकि सभी स्मार्ट्स (संभवतः) नाव ही हैं, आप "एस" के बाद एपॉस्ट्रॉफी जोड़ते हैं।
    • यदि अंतिम परिवार का नाम "s" में समाप्त होता है, तो एक apostrophe जोड़ने से पहले बहुवचन में दर्ज करें। उदाहरण के लिए, यदि आप विलियम्स परिवार पर चर्चा करना चाहते हैं, तो वे बहुवचन रूप में "विलियमियस" बनेंगे। यदि आप अपने कुत्ते के बारे में बात करना चाहते थे, तो आप "विलियम्स `का कुत्ता कहेंगे।" यदि अंतिम नाम इस तरह से कहने के लिए बहुत अजीब लगता है, तो "विलियम्स परिवार" और "विलियम्स परिवार के कुत्ते" कहकर इस समस्या को दूर करें।
    • यदि आप किसी ऑब्जेक्ट के स्वामी को सूचीबद्ध कर रहे हैं, तो जानें कि एपॉस्ट्रॉफी कहां जगह है उदाहरण के लिए, अगर जॉन और मैरी में एक बिल्ली है, तो आप "जॉन और मैरी की बिल्ली" लिखेंगे - "जॉन और मैरी की बिल्ली" नहीं। "जॉन एंड मैरी" एक ठोस मूल प्रवचन है और इसलिए केवल एक ही एपोस्ट्रोफी की आवश्यकता है

भाग 2
बहुवचन इंगित करने के लिए apostrophes से बचें

  1. 1



    सामान्य तौर पर, बहुवचन को इंगित करने के लिए किसी एस्ट्रॉफी का उपयोग न करें। बहुवचन को इंगित करने के लिए एपॉस्ट्रॉफी का गलत उपयोग कहा जाता है ग्रीन्ग्रेकर के एपोस्ट्रॉफ़, चूंकि ग्रॉसर्स आमतौर पर सबसे खराब (या कम से कम सबसे अधिक दिखाई देने वाले) अपराधियों हैं यदि आपके पास एक से अधिक सेब हैं, तो लिखिए सेब, के बजाय सेब के.
    • इस नियम का अपवाद तब होता है जब हम एक अक्षर के बहुवचन को संदर्भित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, क्यों हैं वहाँ इतने सारे मैं का शब्द "अविभाज्यता" में? सही है, जिस पर आप पूछते हैं उसके आधार पर यह केवल स्पष्टता के लिए है, ताकि पाठक शब्द "है" के साथ भ्रमित नहीं होता हालांकि, आधुनिक उपयोग में, वरीयता एक अपोप्रोफी को सम्मिलित करने से बचने के लिए है और इसके बजाय बहुवचन में छोड़ने से पहले उद्धरण चिह्नों में एक अक्षर डाल दिया गया है: "अविभाज्यता" शब्द में इतने सारे "आई" क्यों हैं?
    • पूरे शब्द को लिखकर छोटी संख्या में समस्या से बचें: "9" के बजाय "4s" या "nines" के बजाय "1s," "fours" के बजाय "ones"। केवल संख्याएं दस तक लिखें
  2. 2
    संक्षेप और वर्षों के लिए एपप्रोफ़ोप्स का उपयोग करना सीखें मान लें कि आप एक शब्द के लिए एक संक्षिप्त शब्द का उपयोग करते हैं, जैसे कि सीडी। सीडी को एक बहुवचन बनाने के लिए, सीडी के बजाय "सीडी" का उपयोग करें। "वही तर्क साल के लिए लागू होता है:" लिखने के बजाय "स्पैन्डेक्स 1980 के दशक में लोकप्रिय था," उपयोग "1 9 80 के दशक में।
    • केवल एक बार एक एपॉस्ट्रॉफी का उपयोग एक वर्ष में किया जाना चाहिए, यदि यह छोड़े गए नंबरों की जगह पर है उदाहरण के लिए, यदि आप वर्ष 2005 को संक्षिप्त करना चाहते हैं, तो आप `05 लिख सकते हैं इस मामले में, अपॉस्ट्रॉफ़ अनिवार्य रूप से अभिनय कर रही है क्योंकि यह संकुचन और समर्थन के रूप में काम करता है।

भाग 3
अनुबंधित एस्ट्रोपॉप्स का उपयोग करना

  1. 1
    संकुचन में एपप्रोफ़ोप्स का उपयोग करें। कभी-कभी, खासकर अनौपचारिक लेखन में, एपॉस्ट्रॉप्स का उपयोग एक या अधिक छोड़े हुए अक्षरों को इंगित करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, "नहीं" शब्द "नहीं" का संकुचन है - अन्य उदाहरण हैं "नहीं है," "नहीं होगा," और "नहीं"। बाधाओं को क्रियाविदों के साथ भी किया जा सकता है "है," "है," और "है।" उदाहरण के लिए, "वह स्कूल जा रही है" के बजाय "वह स्कूल जा रही है" लिख सकती हैं- या "वह खेल खो चुका है" के बजाय "उन्होंने खेल खो दिया है"।
  2. 2
    इसकी जाल से सावधान रहना "यह" शब्द के साथ एक एपॉस्ट्रॉफी का प्रयोग करें, जब आप "यह है" या "यह है" के संकुचन को इंगित करना चाहते हैं। यह एक सर्वनाम और सर्वनामों के पास अपने स्वयं के स्वामित्व वाले रूप होते हैं जो एक apostrophe का उपयोग नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, "यह शोर? यह है बस कुत्ते खाने इसके हड्डी। "यह भ्रामक लग सकता है, लेकिन यह अन्य स्वत्वपूर्ण सर्वनामों के पैटर्न का अनुसरण करता है: उसका, उसकी, उसकी, तुम्हारा, हमारा, उनकी।

युक्तियाँ

  • अगर संदेह में, हमेशा याद रखें कि एपप्रोप्रॉप्स लगभग हमेशा संज्ञाओं में स्वामित्व का प्रदर्शन करने के लिए उपयोग किया जाता है। कुछ और पर apostrophes का उपयोग करने से बचें
  • "एस में समाप्त होने वाले विलक्षण नामों के लिए, शिकागो स्टाइल मैनुअल" चार्ल्स की बाइक "के रूप में apostrophe के बाद" एस "जोड़ता है। यदि आपका लेख या काम आपको एक सम्मेलन या किसी अन्य का पालन करने की आवश्यकता है, तो ऐसा करें अन्यथा, या तो फार्म स्वीकार्य है जब तक कि यह लिखित कार्य के अनुरूप नहीं है।
  • शैली के तत्व स्ट्रंक एंड व्हाईट द्वारा लिखित अंग्रेजी भाषा में लेखन और विराम चिह्न पर एक बहुत उपयोगी और छोटी गाइड है। जब आप लिख रहे हैं और उस संदर्भ में हाथ की प्रतिलिपि प्राप्त करें, जब आप किसी विशेष उपयोग के बारे में अनिश्चित हैं।

चेतावनी

  • जोर देने के लिए एकल उद्धरण या उद्धरण चिह्नों का उपयोग न करें। उदाहरण के लिए, एक बिलबोर्ड जो कहते हैं: कार्लोस सिल्वा शहर का "सर्वश्रेष्ठ" ब्रोकर है! ऐसा लगता है कि शब्द "बेहतर" शब्द की तरह लग रहा है, व्यंग्यात्मक और झूठ बोल, बल्कि प्रतीत होता है पर जोर दिया।
  • एपप्रोफ्रेश का उपयोग करना बेतरतीब ढंग से यह प्रकट करता है कि लेखक स्वत्वप्रणाली सर्वनाम, संकुचन और बहुवचन के नियमों को नहीं समझता है। यदि संदेह है, तो एपॉस्ट्रॉफी एक तरफ छोड़कर पाप को पसंद करते हैं।
  • रिटर्न पता लेबल पर अपने नाम पर एक अपॉस्ट्रॉफी मत डालें। यदि आपका अंतिम नाम "ग्रीनवुड" है, तो "ग्रीनवुडस"सही है जबकि"ग्रीनवुड का"गलत है" ग्रीनवुड "इंगित करता है कि ग्रीनवुड नाम के एक से अधिक व्यक्ति कब्जे के बजाय किसी जगह के निवास में रहता है।
  • जब शब्द "कोशिश" शब्द की तरह "y" में समाप्त होता है, तो क्रिया फॉर्म को संशोधित करते समय अतिरिक्त ध्यान दें। उदाहरण के लिए, कोशिश नहीं की जाएगी "कोशिश करता"सही है
  • कभी भी "उसे नहीं" लिखें उसका कोई शब्द नहीं है, ठीक जैसे आप "उसे नहीं" लिखेंगे याद रखें कि स्वभाविक सर्वनामों को एक एस्ट्रॉफी की आवश्यकता नहीं है: उसका, उसकी, उसकी, तुम्हारा, हमारा, उनकी।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com