IhsAdke.com

कैसे अपने होंठ काटने को रोकने के लिए

जब आप परेशान होते हैं तो आपको अपने होंठों को काटने या निगल करने की आदत हो सकती है फ़्लैश जरूरत से ज्यादा या नाखून काटने के रूप में, यह है कि इस आदत अनजाने में उभरने के लिए जब तनाव आपके मस्तिष्क में जमा करने के लिए शुरू होता है शुरू होता है की संभावना है - और आप एक तरह से बाहर की जरूरत है। हालांकि, यदि आप वास्तव में इस अभ्यास के आदी हो जाते हैं, तो आप इसे अपने होठों को फटा, चंगा या यहां तक ​​कि खून करने के लिए दोहरा सकते हैं। आप खुद को इसे अपने दम पर दोहरा सकते हैं। मध्यम गुरुत्वाकर्षण के मामलों के लिए, इसे समाप्त करने के लिए सरल तकनीकों के संयोजन का उपयोग करें। मजबूरी के मामलों के लिए, जितनी जल्दी हो सके एक चिकित्सक और एक चिकित्सक से परामर्श करें।

चरणों

विधि 1
आदत को खत्म करना

स्टेप बाइटिंग आपका लिप्स चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
आशा करते हैं कि जब आप अपने होंठ काटना शुरू करते हैं जब आप करते हैं और सोचें कि आपको कैसा महसूस होता है जब आप उत्सुक या ऊब महसूस करते हैं, तो आपको अपने होंठ काटने की आदत हो सकती है अपने आप को "चेतावनी दें" जब आप ऐसी परिस्थिति को प्रारंभ करने वाले हैं जो अभ्यास को फंसा सकते हैं - तो आप चेतावनी पर होंगे
  • कई मामलों में, होंठ-चापलूसी सिर्फ चिंता के कई भौतिक संकेतों में से एक है अन्य लक्षणों में उथले श्वास, तेजी से दिल की धड़कन, त्वचा के निस्तब्धता और बहने वाली पसीने शामिल हैं। जब आप इन लक्षणों में से एक अनुभव करते हैं, तो अपने होंठ काटने की आदत से बचने के लिए तैयार रहें
  • स्टेप बाइटिंग आपका लिप्स चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रतिस्पर्धी प्रतिक्रिया की तकनीक का उपयोग करें जब आप अपने होंठ काटते हुए महसूस करते हैं, तो कुछ और करें जो अभ्यास करना असंभव बनाता है। अपने होंठ चाटना या उनके ऊपर एक उंगली चलाएं। हल्के से एक पेंसिल या छोटे तकिया को काट लें या कुछ और करें जो आपको रोक देगा, जैसे कि आपके मुँह खोलने, बोलने या गायन के साथ श्वास। विश्राम तकनीक और संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी के अतिरिक्त, यह तकनीक, उपयोग की जाने वाली मजबूरी का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है।
    • इस अभ्यास का प्रयास करें: जब आप उसके होंठ काट करना चाहते हैं, 60 सेकंड-तब के लिए डायाफ्राम से गहरी साँस अपनी मांसपेशियों को आराम करने के लिए एक के बाद एक और एक और 60 सेकंड के लिए प्रतिस्पर्धी प्रतिक्रिया का उपयोग करें।
    • इस आदत को अन्य आंदोलनों के साथ बदलें, जैसे होंठ, चबाने वाली गम, सीटी, या पलटने के लिए। अपने मुँह या अपने चेहरे को छूने न दें याद रखें कि ऐसा न हो और न ही भविष्य में समस्याएं हो सकती हैं जैसे मुँहासे!
    • प्रतिस्पर्धी प्रतिक्रिया तकनीक विकसित करने पर सलाह के लिए अपने चिकित्सक या चिकित्सक से पूछें। ये आंदोलनों हमेशा किसी के लिए काम नहीं करते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक टाइट बिटिंग आपका होंठ चरण 3
    3
    अपने काटने को रोकें गंदे दिखने वाले होंठ बाम को पार करने से आपको याद दिलाने में मदद मिलती है कि आप अपने होठों को काट नहीं लेंगे। एक विकल्प का प्रयोग करें जो एक दवा के रूप में कार्य करता है और होंठ में संभावित दरारों का इलाज करने और साथ ही सूर्य की रक्षा करने में मदद करता है। यदि आप उन्हें काटने के बजाय अपने होंठ चाटना करने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं, तो एक मिठाई स्वाद रक्षक का उपयोग करने का प्रयास करें स्वाद और गंध आपको अपने होठों को मारने के बारे में सोचने में मदद करेगा, उन्हें काटने नहीं। आप इस उत्पाद का उपयोग तब भी कर सकते हैं जब आप काटने की तरह महसूस करते हैं।
    • याद करने के लिए आपकी नाक के नीचे थोड़ी सूक्ष्म लिपस्टिक कंडीशनर खर्च करें
    • यदि आप ऐसी स्थिति में हैं जो आपको अपने होंठ काटने की इच्छा रखती है, तो अपने मुंह से कैंडी या गम लाने की कोशिश करें या फिर मुंह गार्ड का इस्तेमाल करें।
  • विधि 2
    समस्या के कारण को समझना

    स्टेप बाइटिंग आपका लिप्स चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक चिकित्सक से परामर्श करें एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको इस आदत के कारण को अलग करने में मदद करेगा या एक विशेषज्ञ को नियुक्त कर सकता है। यदि आप अक्सर अपने होंठ काटते या चबाते हैं, तो वे खून आना, चंगा हो सकते हैं, या अन्यथा पीड़ित हो सकते हैं - चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता है यह आदत आम तौर पर चिंता का लक्षण है, लेकिन यह जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) या जैसी भी हो सकती है
    • अपने होंठ काटकर एक मजाक हो सकता है वे युवा पुरुषों में सबसे अधिक आम हैं और आमतौर पर कुछ महीनों में उपचार के बिना गायब हो जाते हैं। एक डॉक्टर अन्य संभावित कारणों को समाप्त करने में सहायता कर सकता है
    • , काटने का निबल या होंठ कस यह हो - एक माउथगर्द मदद कर सकते हैं आपकी समस्या का समाधान खरीदने के बारे में अपने दंत चिकित्सक से बात करें। आप रात में या इस तरह के पढ़ने के रूप में आसीन गतिविधियों, टीवी देखने या पढ़ाई के दौरान प्रकाश में आदत लाने अभ्यस्त हैं, तो गौण अत्यंत उपयोगी हो सकता है।
  • पटकथा का शीर्षक स्टॉप बाइटिंग आपका लिप्स चरण 5
    2
    एक चिकित्सक की सहायता लें यदि आप अपने होंठों को चिंता से बाहर काटते हैं या एक गंभीर मजबूरी के कारण, चिकित्सा का सहारा दवाओं की तुलना में अधिक प्रभावी हो सकता है। आपका चिकित्सक संभवत: आप आदत प्रत्यावर्तन अभ्यास में प्रशिक्षित करेगा। इसमें दिमागीपन, विश्राम, और प्रतिस्पर्धी प्रतिक्रियाएं शामिल होंगी मजबूरी और चिंता से निपटने में अनुभव के साथ एक चिकित्सक की नियुक्ति के लिए पूछें
    • अपने चिकित्सक से संज्ञानात्मक-व्यवहार संबंधी उपचार के बारे में बात करें, जो विचारों और व्यवहारों के बीच संबंधों पर ध्यान केंद्रित करता है।
    • सहायता समूह भी उपयोगी हो सकते हैं, खासकर यदि आप अन्य लोगों को नहीं जानते हैं जो आपको अनुभव कर रहे हैं कि आप क्या अनुभव कर रहे हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टॉप बिटिंग आपका लिप्स चरण 6
    3
    चिंता दवाओं के बारे में एक मनोचिकित्सक से बात करें यदि कुछ भी मदद नहीं लगता है, तो आपको एक चिंता विकार हो सकता है - जो दवा से कम किया जा सकता है सामान्यकृत चिंता विकार, जुनूनी-बाध्यकारी विकार और जैसे ही भाषण चिकित्सा पर हमेशा प्रतिक्रिया नहीं करता। निदान और आपके स्वास्थ्य प्रोफ़ाइल के आधार पर, एक मनोचिकित्सक आपकी चिंता का इलाज करने के लिए दवा लिख ​​सकता है
    • इस तरह की दवा एक antidepressant, चयनात्मक serotonin reuptake अवरोधक (SSRI) और सेरोटोनिन और norepinephrine (SNRI) के चुनिंदा रिअपटेक इनहिबिटर्स के चुनिंदा वर्ग की तरह शामिल कर सकते हैं।
    • मनोचिकित्सक विशेष रूप से घबराहट का इलाज करने वाली औषधि या सबसे सूक्ष्म मामलों में, सबसे गंभीर मामलों में लिख सकता है।
    • दवाओं पर प्रतिक्रिया न करने वाले सभी लोग अपने होंठ काटते हैं ऐसे मामलों में मरीज़ों में प्रतिवर्ती चिकित्साओं की आदत के लिए केवल प्रतिक्रिया होती है और केवल कुछ बीमारियों के लिए दवाएं निर्धारित होती हैं।
  • विधि 3
    दुर्घटना काटने को खत्म करना

    पिक्चर का शीर्षक टाइट बिटिंग आपका लिप्स चरण 7
    1
    अपने दांतों की जांच करने के लिए एक दंत चिकित्सक से परामर्श करें कुछ मामलों में, आदत आपके मुंह की संरचना के कारण होता है यदि आपके दांत गलत तरीके से गुमनाम हैं, तो हो सकता है कि आपका शरीर अनजाने में उन्हें फिर से संगठित करने की कोशिश कर रहा हो - उन दोनों के बीच अपने होंठ डालना आप एक overbite समस्या (या कुछ इसी तरह) है और इस आदत खड़ी कर रहा है विश्वास करते हैं, एक दंत चिकित्सक इसे हल करने के लिए एक तरह से चर्चा करने के लिए सक्षम होने के लिए देखते हैं।
    • एक दंत चिकित्सक आपको बता सकता है कि क्या मिसाइलमेंटमेंट एक कारक है जो आपके काटने को प्रभावित करता है। उपचार में समस्या को ठीक करने के लिए उपकरणों या रिटेनर शामिल हो सकते हैं। जब आपके दाँतों को गठबंधन किया जाता है, तो आप आदत खो देंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइट बिटिंग आपका लिप्स चरण 8
    2
    अपने घावों में बर्फ ले लो यदि आप अपने होंठ या गाल को दुर्घटना से काटते हैं, तो आप एक गांठ बना सकते हैं। जब यह चंगा हो जाता है, तब इस रोग को छूने से बचने के लिए मुश्किल हो सकता है दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करने के लिए, जब तक सूजन कम हो जाती है तब तक बर्फ को एक बार ढक लेना पड़ता है। किसी भी समस्या से बचने के लिए बैठने की गतिविधियों के दौरान अपने मुंह में कपड़े का एक टुकड़ा रखो।



  • स्टेप बाइटिंग आपका लिप्स चरण 9
    3
    अच्छी तरह चूसो दुर्घटना के कारण आप जल्दबाजी में खा सकते हैं या अपने जबड़े को गलत तरीके से तब्दील कर सकते हैं। अन्य दुर्घटनाओं के साथ, सिर्फ एक काटने आपको पर्याप्त और अधिक दर्द महसूस करने के लिए पर्याप्त है। अगर आप खाना चघाने के दौरान अपने होंठ या गालों को काटते हैं, तो अपना मुंह ठीक करने के लिए समय दें। सूजन कम होने तक कुछ दिनों तक दही और सूप जैसे गैर-ठोस आहार खाएं।
  • विधि 4
    मनोविज्ञान और विश्राम तकनीक का अभ्यास करना

    पिक्चर का शीर्षक, स्टॉप बाइटिंग आपका लिप्स चरण 10
    1
    एक गहरी सांस लेने की कोशिश करो यह श्वास, जिसे डायाफ्रामिक भी कहा जाता है, आपको शारीरिक और मानसिक रूप से दोनों को आराम करने में मदद कर सकता है अध्ययनों से पता चलता है कि तनाव के दौरान इसका उपयोग करने से ऐसे लक्षणों को कम किया जा सकता है जैसे काठ काटने और अन्य आदतों। जब आप अपने होठों को काटते हुए महसूस करते हैं, तो निम्न प्रयास करें:
    • अपनी पीठ के साथ बैठो, ताकि आपके धड़ जमीन पर सीधा हो।
    • शांत और नियंत्रित साँस, हवा के साथ अपने पेट को भरना आपको अपने पेट को अंदर और बाहर जाना चाहिए। यदि आपकी सीने ऊपर से नीचे तक चलता है, तो आप बहुत उथले से साँस लेंगे। ध्यान लगाओ और एक गहरी साँस लें।
    • जब तक आप आराम महसूस न करें और अपने होंठों को और अधिक काट न दें तब तक गहन साँस लें।
    • श्वास गहरा अक्सर आदत उलटा तकनीकों में इस्तेमाल किया चरणों में से एक है
  • पिक्चर का शीर्षक टाइट बिटिंग आपका लिप्स चरण 11
    2
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट का अभ्यास करें गहन मानसिक प्रभावों के साथ यह एक और भौतिक तकनीक है इसका उपयोग करने में कई मिनट लगते हैं अपने होंठों को काटने के लिए उत्साह से बचने और उससे बचने के लिए महान तनाव के समय में अभ्यास करें एक गहरी साँस लेने के साथ-साथ यह आदत के पीछे की तकनीक में भी एक आम कदम है।
    • अधिकतम करने के लिए हथियारों की मांसपेशियों को तनाव। एक गहरी साँस लें और अपनी मांसपेशियों को पांच सेकंड तक तनाव में रखें।
    • एक ही समय में साँस छोड़ें और तनाव जारी रखें। 15 सेकंड के लिए पूरी तरह से आराम करें
    • पांच सेकंड के लिए ज़ोरदार एक और मांसपेशी समूह चुनें अपने पैरों, अपने धड़, अपने नितम्बों या अपने जबड़े के साथ तकनीक का प्रयोग करें। जब तक आप सभी प्रमुख मांसपेशियों के समूहों को स्थानांतरित न करें तब तक स्टेफ़निंग और मांसपेशियों को वैकल्पिक रूप से आराम करते रहें
    • अपने होठों को काटने की इच्छा तक प्रक्रिया जारी रखें। आपको सभी मांसपेशियों के समूह के माध्यम से 15 मिनट तक जाना पड़ सकता है
  • स्टेप बाइटिंग आपका लिप्स चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    3
    दिमाग की तकनीक का अभ्यास करें इसमें वर्तमान में पूरी तरह से होने का कार्य शामिल है। जब आप अपने शरीर पर और अधिक ध्यान देते हैं और यह कैसे महसूस होता है, तो आप विचलित होने पर अपने होंठ काटने के लिए कम तैयार महसूस करेंगे। मनमानापन को थोड़ा अभ्यास की आवश्यकता होती है - हालांकि, जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो आप इस तकनीक को किसी भी समय, कहीं भी - एक महान प्रभाव प्राप्त कर सकते हैं।
    • जब आप चिंतित महसूस करते हैं, तो तुरंत अपने पांच इंद्रियों पर ध्यान दें। आप अपने सामने क्या देखते हैं? आप अपने मुंह में क्या स्वाद महसूस करते हैं? आप अपने आसपास क्या सुन रहे हैं? आप अपने हाथों से क्या महसूस करते हैं? हवा में गंध क्या है?
    • अपनी शारीरिक स्थिति पर ध्यान केंद्रित रहें जब तक कि आप चिंताजनक विचारों से मुक्त न हों
    • यदि आपके पास ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो रही है, तो अपने हाथों को देखने की चाल की कोशिश करें क्योंकि आप अपने हाथों को जल्दी से ताली बजाते हैं ऐसा करने से आपको तुरंत अपने शरीर पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।
  • विधि 5
    स्वस्थ जीवन के साथ चिंता से राहत

    पिक्चर का शीर्षक टाईपिंग आपका लिप्स चरण 13
    1
    स्वस्थ भोजन खाएं नियमित अंतराल पर पौष्टिक भोजन खाने से आप शांत रह सकते हैं और सुरक्षित महसूस कर सकते हैं। अपने शरीर की जरूरतों के पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए कई प्रकार के खाद्य पदार्थ खाएं। हर दिन फल और सब्जियां खाएं और कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन खाने को सुनिश्चित करें।
    • शराब और कैफीन को पानी के साथ बदलें इन उत्पादों के गुण हैं जो चिंता को बढ़ा सकते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक स्टॉप बाइटिंग आपका लिप्स चरण 14
    2
    व्यायाम करें। लगातार शारीरिक गतिविधियों एंडोर्फिन को रिलीज करते हैं, जो आपके स्वस्थ होने की भावना को बढ़ाते हैं और तनाव को कम करते हैं। इन गतिविधियों से आपके मनोदशा में सुधार होगा और आपकी नींद में मदद मिलेगी। यदि आपके पास एक स्थापित अभ्यास नहीं है, तो हर दिन तेजी से 30 मिनट चलने का प्रयास करें।
  • स्टेप बाइटिंग आपका लिप्स चरण 15
    3
    हर रात अच्छी तरह सो जाओ चिंता सोने के साथ हस्तक्षेप करती है - और थोड़ा नींद केवल समस्या को और भी बदतर बनाता है इस अस्वास्थ्यकर चक्र को निश्चित समय पर सोते रहने से रोकने का प्रयास करें, अपने कमरे को शांत और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से मुक्त रखें। इसके अलावा, दिन के आखिरी घंटों में खाने से बचें, सोते समय से पहले वयस्कों को प्रति रात सात से आठ घंटे नींद की आवश्यकता होती है, कम से कम विघटन बच्चों और किशोरों को नौ से अकरा बजे की आवश्यकता होती है।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टॉप बाइटिंग आपका लिप्स चरण 16
    4
    वैकल्पिक चिकित्सा उपचार पर विचार करें कुछ लोगों को इन विकल्पों के लिए चुनते समय अच्छे परिणाम मिलते हैं यदि आप कोशिश करने में रुचि रखते हैं, तो उपचार बदलने या पेशेवर सिफारिशों को बदलने से पहले डॉक्टर से बात करें। वे आपको अन्य उपचार के विकल्प जैसे कि ध्यान और योग की खोज में मदद कर सकते हैं, जो निर्धारित विश्राम तकनीकों को पूरक और विस्तारित करते हैं।
    • एक्यूपंक्चर एक प्राचीन चीनी अभ्यास है जिसके लिए शरीर में विशिष्ट बिंदुओं पर सुई लगाने की आवश्यकता होती है। इस बात का सबूत बढ़ रहा है कि ऐसी चिकित्सा चिंता का इलाज करने में सहायक हो सकती है
    • अध्ययनों से पता चलता है कि दोनों योग और ध्यान चिंता के शारीरिक और मानसिक लक्षणों के उपचार में उपयोगी होते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com