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जावा में एक ग्रिड जीयूआई कैसे बनाएं

ग्रिड (या "ग्रिड") इस आलेख में निर्मित कुछ भी खास नहीं है, लेकिन थोड़ा और शोध के साथ आप कुछ एक्शनलिस्टनर और कुछ प्रोग्रामिंग तर्क जोड़ सकते हैं ताकि जावा संस्करण की तरह एक सरल 2 डी गेम बना सके पुराने का खेल, या कुछ और अधिक विस्तृत, नौसेना युद्ध के अपने स्वयं के आवेदन की तरह

नोट: यह आलेख सभी उदाहरणों में ग्रहण का उपयोग करता है, इसलिए कुछ विकल्प दूसरे आईडीई में भिन्न हो सकते हैं। हालांकि, विकल्प काफी समान हैं यदि आप JCreator का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन यह लेख बहुत प्रासंगिक नहीं होगा यदि आप जीटीआई आधारित आईडीई जैसे नेटबैंस का उपयोग कर रहे हैं क्योंकि इसकी खींचें और ड्रॉप पद्धति ) imbutido

चरणों

चित्र टाइप करें एक जीयूआई ग्रिड जावा में चरण 1
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एक नया जावा प्रोजेक्ट बनाएं यह कदम काफी आसान है। अपना आईडीई खोलें और एक नया प्रोजेक्ट बनाएं, इसे आप जितनी चाहें नामकरण करें। इस उदाहरण में, हम "बटग्रिड्रिड" नाम का प्रयोग करेंगे।
  • दिए गए नाम से कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि यह केवल परियोजना फ़ाइल को दिया गया नाम है।

  • चित्र टाइप करें एक जीयूआई ग्रिड जावा में चरण 2
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    एक मुख्य विधि के साथ जावा में एक वर्ग बनाएँ। आप जिस नाम को पसंद करते हैं उसके साथ एक नया वर्ग बनाएं इस उदाहरण में, हम "बटग्रिड्रिड" नाम का प्रयोग करेंगे। यदि आप ईक्लिप्स का उपयोग कर रहे हैं, तो उस विकल्प की जांच करें जो "सार्वजनिक स्थिर शून्य मुख्य (स्ट्रिंग [] आर्ग्स") कहते हैं ताकि इसे नए वर्ग में टाइप करने से बचें।
    • क्लास का नाम प्रोजेक्ट नाम से ज़्यादा ज़रूरी है, क्योंकि जावा द्वारा उपयोग किए जाने के लिए यह एक अनोखा शब्द होना चाहिए।

  • चित्र बनाओ जीयूआई ग्रिड में जावा चरण 3
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    आयात लाइब्रेरी पुस्तकालयों में आपके द्वारा अपना कोड लिखना शुरू करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी होती है। आपको javax.swing.JFrame, javax.swing.JButton और java.awt.GridLayout क्लासेस को आयात करना होगा, हमेशा "आयात का उपयोग करना ", और""पहले से ही सूचीबद्ध वर्गों के नाम से। आयात की घोषणा जावा फ़ाइल की शुरुआत में रखी जाती है, क्रम के बावजूद।
  • चित्र टाइप करें जीयूआई ग्रिड में जावा चरण 4
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    एक निर्माता बनाएँ कन्स्ट्रक्टर "बटग्रिड्रिड" वर्ग के एक नए उदाहरण को उत्पन्न करेगा, जिससे उनमें से प्रत्येक को अपने स्वयं के विशेषताओं के लिए अनुमति होगी। सभी कन्स्ट्रक्टर को उसी नाम से उनकी कक्षाओं के रूप में बुलाया जाना चाहिए। बिल्डर्स को उनके सामने कोई आदेश की आवश्यकता नहीं है, लेकिन "सार्वजनिक" आमतौर पर आसान बाहरी संदर्भ के लिए रखा जाता है। कंसट्रक्टर हमेशा प्रत्येक वर्ग के पहले तरीकों से होते हैं, क्लास के नाम के बाद आते हैं (और हमेशा क्लास के दायरे के भीतर)। हमारे उदाहरण के बटंग्रिड निर्माता के मामले में, इसे दो पैरामीटर प्राप्त होंगे: दो पूर्णांक, "x" और "y"।
  • जावा में जीयूआई ग्रिड बनाने वाला चित्र, चरण 5
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    एक फ्रेम बनाएं:
    1. फ़्रेम को एक नाम की आवश्यकता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि इसे बटनग्रिड निर्माता के बाहर संदर्भित किया जा सकता है, इसे कन्स्ट्रक्टर विधि के बाहर रखें, लेकिन फिर भी कक्षा के भीतर। कंस्ट्रक्टर विधि से पहले, कक्षा के शीर्ष पर अधिकांश चर घोषित किए जाते हैं। एक नया फ्रेम बनाने के लिए, बस "JFrame frame = new JFrame () टाइप करें" - "

    2. निर्माता विधि के भीतर, सुनिश्चित करें कि सभी बटन ग्रिडलेआउट के अंदर हैं ऐसा करने के लिए, "frame.setLayout (नया ग्रिड लेआउट (x, y)) टाइप करके फ़्रेम लेआउट को ठीक से सेट करें -

    3. हालांकि अनिवार्य नहीं है, तो आप आप "एक्स" खिड़की के फ्रेम के ऊपरी दाएँ कोने में क्लिक करते हैं, निम्नलिखित कोड का टुकड़ा दर्ज बंद करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं: "frame.setDefaultCloseOperation (JFrame.EXIT_ON_CLOSE) ;"

    4. फ़्रेम को उसके अंदर फिट होने के लिए हर चीज का उपयुक्त आकार बनाने के लिए, पैकेजिंग कमांड चलाएं: "frame.pack () ;"

    5. अंत में, फ्रेम को दृश्यमान बनाने के लिए, कमांड "" फ़्रेम दर्ज करें .सेटविजयबल (सच) - "

  • चित्र बनाओ जीयूआई ग्रिड में जावा चरण 6
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    बटनों की ग्रिड बनाएं:
    1. जिन बटन के साथ उपयोगकर्ता इंटरैक्ट करेगा, उन्हें अभी भी बना दिया जाना है, लेकिन चूंकि हम अभी भी नहीं जानते कि हमें कितने बटन चाहिए, उन्हें पहले घोषित किया जाना चाहिए। इसलिए, जिस रेखा के नीचे आपने फ्रेम की घोषणा की है, वह भी बटनों की एक सरणी घोषित करें: "जेबटन [] [] ग्रिड" दो ब्रैकेट, "[] []", यह दर्शाते हैं कि हम दो-आयामी सरणी के साथ काम कर रहे हैं। हम केवल "[]" का उपयोग कर सकते हैं, जो केवल जेबटन ऑब्जेक्ट्स की सूची का संकेत देता है, लेकिन ग्रिड लेआउट के मामले में, बटन के बारे में एक सरणी के भाग के रूप में सोचना आसान है।

    2. जेबटन वेक्टर को पहले ही घोषित कर दिया गया है, लेकिन हमें यह भी निर्दिष्ट करना होगा कि उनमें से कितने उपयोग होंगे। बस कंसक्टर में कोड की एक पंक्ति जोड़ें जो बटनों की संख्या निर्धारित करता है: "ग्रिड = नया जेबटन [चौड़ाई] [लंबाई]" -

    3. अब जब यह पहले ही निर्धारित हो चुका है कि हमारे पास कई बटन होंगे, तो प्रत्येक को अलग-अलग बनाया जाना चाहिए। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका दो "के लिए" छोरों के साथ है, एक सरणी के पहले आयाम के लिए और दूसरे के लिए दूसरा दो छोरों के भीतर हम एक नए बटन को इन्स्तांत करेंगे और, संदर्भों को सुविधाजनक बनाने के लिए, इस उदाहरण में हम प्रत्येक बटन के अंदर प्रत्येक पाठ में एक जगह रखेंगे, जहां प्रत्येक एक दो-आयामी वेक्टर में है। एक बटन को इन्स्तांत करने के लिए, बस "ग्रिड [x] [y] = नया जेबटन (" + + + "," + y + ")" कमांड "को अंदरूनी पाश में रखें।

  • चित्र बनाओ जीयूआई ग्रिड में जावा चरण 7
    7
    फ्रेम में बटन जोड़ें लूप के अंदर, आपको बटन को फ्रेम के अंदर रखना चाहिए, काफी सरल आदेश: "फ्रेम.एड (ग्रिड [x] [y]) ;"
  • चित्र टाइप करें एक जीयूआई ग्रिड जावा में चरण 8
    8
    एक बटनग्रिड को इंस्टाइएट करें मुख्य वर्ग में, "नया बटनग्रिड (3.3) ;" टाइप करें इस उदाहरण के मामले में, ग्रिड को 3x3 बनाया जाएगा, इन मानों को किसी भी अन्य सकारात्मक संख्या से बदलना संभव है।



  • जावा में एक जीयूआई ग्रिड शीर्षक से चित्र चरण 9
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    कार्यक्रम को चालू करें ऐसा करने के लिए एक्लिप्स में, बस Ctrl + F11 दबाएं
  • चित्र बनाओ जीयूआई ग्रिड में जावा चरण 10
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    जावा के बारे में अधिक जानें: https://java.sun.com/j2se/1.4.2/docs/api/index-files/index-1.html
    1. चुनौती: बटनों को कार्रवाई के साथ कुछ कार्रवाई करने के लिए () तरीके।
  • कोड स्निपेट्स

    • कक्षा मुख्य:
    सार्वजनिक वर्ग बटनग्रिड {सार्वजनिक स्थिर शून्य मुख्य (स्ट्रिंग [] आर्ग्स) {}}
    • आयातित वर्गों की सूची:
    आयात javax.swing.JFrame- आयात javax.swing.JButton- आयात java.awt.GridLayout- सार्वजनिक वर्ग बटन ग्रिड {...
    • बिल्डर कोड:
    सार्वजनिक वर्ग बटनग्रिड {सार्वजनिक बटन ग्रिड (पूर्णांक चौड़ाई, पूर्णांक लंबाई) {}} ...
    • फ़्रेम कोड:
    सार्वजनिक वर्ग ButtonGrid {फ्रेम = नए JFrame JFrame () - सार्वजनिक ButtonGrid (पूर्णांक चौड़ाई, पूर्णांक लंबाई) {frame.setLayout (नया ग्रिड लेआउट (चौड़ाई, लंबाई)) - frame.setDefaultCloseOperation (JFrame.EXIT_ON_CLOSE) -frame.pack () - frame.setVisible (true) -}} ...
    • बटन ग्रिड कोड:
    | JFrame फ्रेम = नए JFrame () - // बनाता frameJButton [] [] // grid- rames buttonspublic ButtonGrid ग्रिड के (पूर्णांक चौड़ाई, पूर्णांक लंबाई) {// 2 parametersframe.setLayout (नया ग्रिड लेआउट के साथ निर्माता (चौड़ाई, लंबाई )) - framegrid की // सितम्बर लेआउट = नए JButton [चौड़ाई] [लंबाई] - // (gridfor के आकार पूर्णांक y = y 0- आवंटित
    • फ्रेम में बटन जोड़ना:
    के लिए (int y = 0- y
    • एक बटनग्रिड इन्सटेंस बनाना:
    सार्वजनिक स्थिर शून्य मुख्य (स्ट्रिंग [] args) {नई बटन ग्रिड (3,3) - // 2 बटन के साथ नए बटनग्रिड बनाता है ...)
    • अंतिम कोड:
    // आयात आयात javax.swing.JFrame- JFrame libraryimport javax.swing.JButton- // // आयात JButton java.awt.GridLayout- आयात ग्रिड लेआउट वर्ग librarypublic ButtonGrid {JFrame फ्रेम = नए JFrame () libraryimport - // frameJButton [बनाता है ] [] // grid- rames buttonspublic ग्रिड के ButtonGrid (पूर्णांक चौड़ाई, पूर्णांक लंबाई) {//constructorframe.setLayout(new ग्रिड लेआउट (चौड़ाई, लंबाई)) - // सितम्बर layoutgrid = नए JButton [चौड़ाई] [लंबाई] - // ग्रिड के आकार को आवंटित करें (int y = 0- y
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