IhsAdke.com

पोस्टर कैसे बनाएं

विज्ञापन, विज्ञापन, या साधारण जानकारी के लिए एक पेशेवर पोस्टर बनाते समय आपको मूल बातें जानने की आवश्यकता होती है। पोस्टर अपने अद्वितीय प्रकृति के कारण डिजाइन और मुद्रण दोनों को ध्यान में रखते हैं। जो लोग पोस्टर को देखते हैं वे आमतौर पर आपकी सामग्री को जल्दी से देखते हैं, इसलिए आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए आपके पोस्टर को तैयार किया जाना चाहिए और सही ढंग से मुद्रित किया जाना चाहिए। हालांकि लेआउट उद्देश्य के आधार पर बहुत भिन्न हो सकता है, लेकिन यहां पोस्टर के किसी भी प्रकार के लिए उपयुक्त ड्राइंग और मुद्रण के बारे में कुछ सामान्य बुनियादी बातें हैं।

चरणों

छवि शीर्षक चित्र पोस्टर चरण 1
1
अपनी आँखों को भरने के लिए रंग और चित्र चुनें पासरबी का ध्यान कैप्चर करने के लिए आपके पोस्टर में दोनों चमकदार रंग और एक शक्तिशाली छवि होनी चाहिए। पाठ का रंग पढ़ने योग्य होने के लिए आपकी पृष्ठभूमि के साथ अच्छी तरह से विपरीत होना चाहिए। यदि आप एक से अधिक रंग का उपयोग कर रहे हैं, तो सुसंगत रहें उदाहरण के लिए, मुख्य वाक्यांश के लिए एक रंग, पृष्ठभूमि के लिए एक रंग और पाठ के लिए एक का उपयोग करें। चाहे कितनी छवियों की ज़रूरत हो, आप को उन सभी संदेशों को दिलचस्प और प्रासंगिक होना चाहिए जो आप पास करना चाहते हैं। दर्शकों ने पहले छवि को देखा, इसलिए उनकी छवि उन्हें जिज्ञासा का कारण बनानी चाहिए, ताकि पाठक पाठ देख सकें।
  • डिज़ाइन पोस्टर्स स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    प्रभाव कॉपी बनाएं एक उल्लेखनीय उद्घाटन वाक्यांश, पठनीय फ़ॉन्ट और एक संदेश तीन पहलुओं को दर्शकों पर एक स्थायी प्रभाव बनाने के लिए आवश्यक हैं। अपना मुख्य वाक्य पोस्टर पर सबसे बड़ा पाठ होने दें, आमतौर पर कम से कम 34pt यद्यपि आप एक दिलचस्प फ़ॉन्ट का उपयोग करना चाहते हैं, सुनिश्चित करें कि यह पठनीय है। आम तौर पर, एक स्रोत सैन्स सेरिफ़ मुख्य वाक्य के लिए प्रयोग किया जाता है, और एक फ़ॉन्ट सेरिफ़ पाठ के शरीर के लिए यदि आपका संदेश हर किसी के समान है, तो लोगों को आपके कहने के बाद याद नहीं होगा। इसलिए आपका संदेश एक अनूठा, रोचक और रोमांचक होना चाहिए ताकि एक स्थायी प्रभाव पैदा हो सके।
  • चित्र पोस्टर डिजाइन पोस्टर्स चरण 3



    3
    अपने डिजाइन को सरल रखें अपने रंग, फोंट, छवियों और जानकारी को सीमित करें, ताकि आप दर्शक को गला घोंट न दें। एक जटिल डिजाइन आपके संदेश से व्यक्ति को विचलित कर देगा। आम तौर पर, पोस्टर में केवल दो या तीन रंग होते हैं और दो या तीन फोंट और शैलियों होते हैं। छवियों की मात्रा पोस्टर के बीच अलग-अलग होती है, एक छवि से लेकर, या डिजाइन, प्रत्येक चरण के लिए एक छवि में, जैसे कि शिक्षा पोस्टर केवल सबसे जरूरी जानकारी, आमतौर पर मुख्य वाक्य, घटना की जानकारी (यदि लागू हो), और बुनियादी संपर्क जानकारी शामिल करें। असल में, आपका फोकस प्रभाव बनाने के लिए होना चाहिए, उतना जानकारी को संपीड़ित न करें, जैसा कि आप एक पोस्टर में कर सकते हैं।
  • डिज़ाइन पोस्टर्स स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पेशेवर मुद्रण पहलुओं को शामिल करना ब्लीड मार्जिन, चार-रंगीन मुद्रण, इमेज रिज़ॉल्यूशन और फॉर्मेटिंग, पोस्टर पेशेवर रूप से मुद्रित करने के लिए आवश्यक वस्तुओं में से कुछ हैं। खूनी मार्जिन पर मुद्रण का मतलब है कि आपकी छवि आपके पोस्टर का आकार है। चार रंगीन प्रिंटिंग पेशेवर प्रिंटर जो उच्च-गुणवत्ता वाली रंग बनाने के लिए उपयोग करते हैं, इसलिए प्रिंटिंग कंपनी को रंगों की सबसे बड़ी गहराई के साथ पूर्ण रंग के साथ मिलना सुनिश्चित करें। आपके सभी चित्रों को 300 डीपीआई या उससे अधिक होने की आवश्यकता है, इससे पहले कि आप उन्हें ब्लॉअर या पिक्सिलाटेड प्रभाव से बचने के लिए अपने पोस्टर डिज़ाइन में डाल दें। अंत में, स्वरूपण विचारों में उन स्थानों के लिए सही आकार चुनना शामिल होता है जहां आप पोस्टर, सही प्रकार के कागज़, चाहे पनरोक या परिवहन के लिए आसान हों, और आपकी छवियों को अधिक उज्ज्वल बनाने के लिए एक चमकदार परत लटका करने की योजना बनाते हैं।
  • डिज़ाइन पोस्टर्स का शीर्षक चित्र 5
    5
    तैयार है।
  • युक्तियाँ

    • अपने पोस्टर्स की पहचान करने के लिए मत भूलना आपका लोगो, आपकी कंपनी का नाम, या कंपनी के रंग और फोंट को शामिल करना, आप वफादार ग्राहकों को अपने पोस्टर को पहचानने में मदद करेंगे और अंततः आपकी कंपनी के लिए एक मजबूत छवि बना सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com