IhsAdke.com

अपना स्वयं का विज्ञापन पोस्टर कैसे बनाएं

जबकि विज्ञापन से अधिक तकनीकी है, पोस्टर अभी भी एक प्रभावी और लोकप्रिय तरीका एक सेवा या उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए कर रहे हैं। आप एक दुकान खोल रहे हैं, अपने बैंड के साथ एक शो कर रही है या राजनीतिक पद के लिए अपनी उम्मीदवारी को बढ़ावा देने के हैं, गुणवत्ता के विज्ञापन पोस्टर सफलता के लिए ले के लिए एक महान उपकरण है। पोस्टर बनाते समय बहुत सारे काम होते हैं, आप निश्चित रूप से अपने दम पर डिज़ाइन कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आरंभ करना

अपने स्वयं के विज्ञापन पोस्टर्स चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
तय करें कि आप पोस्टर पर किस सूचना को शामिल करना चाहते हैं यह कदम विशेषकर उस पर निर्भर करता है जो विज्ञापित किया जा रहा है। किसी दुकान या व्यवसाय का विज्ञापन करने के लिए, स्थान, खोलने का समय, और संपर्क जानकारी शामिल करें। यदि आप किसी समूह या संगठन को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो इसमें शामिल कहां और कब मिलेगा पोस्टर के लक्षित दर्शकों को पता होना चाहिए कि आपके द्वारा जो भी जानकारी है, उसमें शामिल करना महत्वपूर्ण है।
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    दर्शकों की जनसांख्यिकीय प्रोफ़ाइल तय करें अपने बाज़ार के बारे में जानने के लिए किसी भी प्रकार के विज्ञापन के लिए महत्वपूर्ण है, और आपको यह निर्धारित करने की अनुमति होगी कि पोस्टर कहां रखें और विज्ञापन कैसे लिखना बेहतर है उदाहरण के लिए, यदि आप अंडरग्रेजुएट्स के लिए एक समीक्षा सेवा का विज्ञापन कर रहे हैं, तो शब्द "थीसिस" आपके दर्शक का ध्यान केवल "शोध प्रबंध" से भी अधिक आकर्षित कर सकता है। अभियान के जनसांख्यिकीय प्रोफ़ाइल का निर्धारण करें और फिर वाक्यांशों, ग्राफिक्स और अन्य डिजाइन रणनीतियों की खोज करें जो इस दर्शकों की आंखों को पकड़ लेंगे।
  • अपने स्वयं के विज्ञापन पोस्टर्स चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पोस्टर को कहां रखें उदाहरण के लिए, लक्षित दर्शकों की जांच करते समय आपको पहले से ही इस बारे में कुछ जानकारी मिल जाएगी, आप पूर्वस्कूली में एक पंक रॉक बैंड को बढ़ावा देने के लिए एक पुस्तिका नहीं देंगे। हालांकि, स्थान भी पोस्टर के डिज़ाइन को प्रभावित करता है। एक बार जब आप यह निर्धारित कर लेते हैं कि आपके अभियान के दर्शकों की संभावना क्या है, तो उन स्थानों को खोजें।
    • पोस्टर को ऐसे स्थान पर रखा जाना चाहिए जहां इसे अधिकांश लोगों द्वारा देखा जाएगा। ध्यान रखें कि निरंतर आंदोलन वाले स्थानों में पोस्ट किए गए विज्ञापन, जैसे कि एआईएसल, उन जगहों पर विज्ञापन के टुकड़ों से कम ध्यान आकर्षित करते हैं जहां लोगों को इंतजार करना पड़ता है उदाहरण के लिए, बस स्टॉप एक ऐसा स्थान है जहां लोगों को कुछ समय तक इंतजार करना पड़ता है, और जब वे वहां हैं तब वे आस-पास देखने की संभावना रखते हैं संभवतः बस स्टॉप पर लोगों को दिखाई देने वाली नोटिस स्कूल के दालान में एक संकेत की तुलना में अधिक ध्यान आकर्षित करेगा।
    • जगह के रंगों और प्रकाश को देखें। पृष्ठभूमि के साथ मिश्रण करने के बजाय पोस्टर को बाहर खड़ा करने की जरूरत है, इसलिए रंगों और छवियों का चयन करें, जो पर्यावरण के विपरीत होगा।
  • अपने स्वयं के विज्ञापन पोस्टर्स चरण 4 को शीर्षक वाला चित्र
    4
    यह तय करें कि विज्ञापन को किस संदेश से अवगत करना चाहिए। विज्ञापन में एक विशेष समूह या उत्पाद के बारे में एक विचार प्रसारित होता है। उदाहरण के लिए, बियर विज्ञापनों में, उत्पाद आमतौर पर पार्टियों और मजेदार के साथ जुड़ा होता है तय करें कि आपके दर्शकों को विज्ञापन के साथ कैसे संबद्ध होना चाहिए। यदि आप किसी दुकान के लिए पोस्टर तैयार कर रहे हैं, तो आपको शॉपिंग के दौरान मुस्कुराकर लोगों की तस्वीरों को शामिल करना चाहिए कि यह स्टोर सकारात्मक भावनाओं से जुड़ा एक जगह है।
  • भाग 2
    पोस्टर डिजाइनिंग

    अपना स्वयं का विज्ञापन पोस्टर बनाएं चरण 5 का शीर्षक चित्र
    1
    एक विज्ञापन पोस्टर के आवश्यक ज्ञान प्राप्त करें एक शोध प्रबंध की तरह, विज्ञापन पोस्टर के तीन हिस्से हैं: शीर्षक, विज्ञापन का शरीर और हस्ताक्षर। एक गुणवत्ता विज्ञापन टुकड़ा में, इन तीन घटकों को मजबूत और आकर्षक होना चाहिए।
    • शीर्षक। यह वह हिस्सा है जो पाठक का ध्यान आकर्षित करना चाहिए। आमतौर पर, यह पोस्टर के शीर्ष क्षेत्र में बैठता है और एक बड़ा फ़ॉन्ट है शीर्षक 15 शब्दों से कम होना चाहिए, अन्यथा पाठक थका होगा और बाकी को बिना पढ़ेगा। एक महान वाक्यांश बनाने का प्रयास करें जो उत्पाद के बारे में एक संदेश बताता है और पाठक को बाकी पोस्टर को पढ़ना है।
    • विज्ञापन निकाय शीर्षक के नीचे, आपको अपने संदेश की घोषणा करने वाले एक या दो वाक्यों को शामिल करना होगा। ये वाक्यांश शीर्षक से अधिक लंबा हो सकते हैं, लेकिन लक्षित दर्शकों के हित को बनाए रखने के लिए उन्हें कम होना चाहिए। केवल कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को हाइलाइट करें जिन्हें आप रीडर को सूचित करना चाहते हैं और उनका ध्यान प्राप्त करने के लिए उनका उपयोग करना चाहते हैं।
    • हस्ताक्षर। यहां आप अपनी कंपनी, स्टोर, समूह या किसी भी अन्य उत्पाद या सेवा का विज्ञापन देंगे जो आप विज्ञापन कर रहे हैं। सभी प्रासंगिक संपर्क जानकारी शामिल करें, जैसे पता, फोन नंबर, ईमेल, सोशल नेटवर्किंग पृष्ठ, वेबसाइट्स, और संचालन के घंटे। आम तौर पर, पोस्टर के निचले क्षेत्र में हस्ताक्षर दिखाई देते हैं।
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक खोजें सॉफ्टवेयर आप पोस्टर डिजाइन करने में मदद करने के लिए यद्यपि आप हाथ से पोस्टर को आकर्षित कर सकते हैं, एक विशेष कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग विज्ञापन के लिए कई अन्य संभावनाएं प्रदान करेगा। यदि आपके पास अनुभव है एडोब, चुनिए एडोब इनडिज़ाइन या इलस्ट्रेटर. अन्यथा, आधार पर एक प्रोग्राम चुनें टेम्पलेट्स, के रूप में पेज का सेब या पोस्टर मेकर का ArtSkills.com.
  • अपने स्वयं के विज्ञापन पोस्टर चरण 7 को शीर्षक वाला चित्र



    3
    डिजाइन एक लोगो यदि आप किसी कंपनी या संगठन का विज्ञापन कर रहे हैं, तो आपके पास पहले से कोई नहीं है, तो लोगो बनाने पर विचार करें यह केवल लक्ष्य दर्शकों के ध्यान को नहीं पकड़ेगा, बल्कि ब्रांड को भी ज्ञात होने की अनुमति देगा। यदि विज्ञापन कंपनी को मशहूर बनाते हैं, तो आप पोस्टर भी बना सकते हैं, जिसमें आपका लोगो शामिल होता है क्योंकि पाठकों को पहले ही पता होगा कि क्या विज्ञापन किया जा रहा है। कोका कोला इस का एक अच्छा उदाहरण है
  • अपने खुद के विज्ञापन पोस्टर्स चरण 8 को शीर्षक वाला चित्र
    4
    पोस्टर के लिए एक कुशल आकार चुनें। जब विज्ञापन पोस्टर की बात आती है, तो बड़ा हमेशा बेहतर नहीं होता है संभवतया आप जितना संभव हो उतना एक नाटक बनाने के लिए मोहक हो सकते हैं, लेकिन शॉट उलटा पड़ सकता है बहुत महंगी होने के अलावा, छोटे स्थानों में रखे बहुत बड़े पोस्टर पाठकों का ध्यान आकर्षित करते हैं। यह संभव नहीं है कि लक्ष्य दर्शक एक पूरे पोस्टर को पढ़ने के लिए तैयार हैं यदि टुकड़ा उनके आकार का है। इनडोर वातावरण के लिए, 28cm x 42cm पोस्टर आमतौर पर अच्छी तरह से काम करते हैं। भवनों पर बाहरी विज्ञापन के लिए बड़े पोस्टर छोड़ें और सड़क पर.
  • अपने स्वयं के विज्ञापन पोस्टर चरण 9 को शीर्षक वाला चित्र
    5
    कुछ प्रभावी छवियां चुनें पोस्टर प्रदूषित नहीं होना चाहिए - सबसे बड़े विज्ञापन बहुत आसान होते हैं, और दर्शकों को बहुत अधिक कल्पना या भ्रमित कर देते हैं। एक या दो अच्छी छवियों का चयन करें जो संदेश को प्रभावी ढंग से बताएंगे और पोस्टर के सामने और केंद्र में उन्हें जगह देंगे। फिर, छवियों के चारों ओर के शब्दों को प्रोजेक्ट करना सुनिश्चित करें कि वे कुछ दृश्य को कवर न करें जो कि दर्शकों को देखना है।
    • हमेशा उच्च रिज़ॉल्यूशन छवियों का उपयोग करें हालांकि कम संकल्प छवियां आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर सामान्य दिखाई दे सकती हैं, लेकिन पोस्टर पर मुद्रित होने पर उन्हें धुंधला हो सकता है या नुकीला हो सकता है।
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    हाइलाइट रंग का उपयोग करें छवियों को चुनने के बाद, तय करें कि कौन से रंग उनके साथ अच्छी तरह फिट होंगे। एक रंगीन पेपर का उपयोग करने के लिए पाठ को और भी अधिक जोर देते हैं। आम तौर पर काम करने वाले रंग संयोजन में पीले पेपर पर एक लाल कागज और काले रंग के पाठ पर सफेद पाठ शामिल होता है हालांकि, नीयन के रंगों से बचें, वे अक्सर पाठ को छिपाते हैं
    • रंगों से अधिक मत बनो जैसे छवियों के अतिरिक्त पाठक का ध्यान डूब जाएगा, उतना ही रंग ऐसा ही करेगा। तीन या चार रंग आमतौर पर दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक स्रोत का उपयोग करें जिसे कई मीटर दूर से पढ़ा जा सकता है। ध्यान रखें कि लोग पोस्टर से गुजरते हुए आगे बढ़ सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि पाठ पठनीय है। पोस्टर का मूल्यांकन करते समय, इसे दीवार पर रखें और लगभग पांच फुट पीछे चलें। यदि आपको अपनी विज्ञापन सामग्री पढ़ने में परेशानी है, तो कृपया टेक्स्ट की समीक्षा करें। आप एक बड़े आकार या एक अलग रंग के साथ फ़ॉन्ट का उपयोग कर सकते हैं, या दोनों
    • पोस्टर में केवल तीन अलग-अलग फोंट का उपयोग करने की कोशिश करें - शीर्षक का विज्ञापन सभी के सबसे बड़े स्रोत, उसके बाद उसके विज्ञापन के अंत में और हस्ताक्षर द्वारा अंततः होना चाहिए। कई अलग-अलग आकार पाठक को ऊबेंगे और विज्ञापन को पढ़ना छोड़ेंगे।
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर स्टेप 12 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    8
    अंतिम विज्ञापन चुनने से पहले कई ड्राफ्ट बनाएं जैसे ही ग्रंथों को प्रकाशित किए जाने से पहले संशोधन की आवश्यकता होती है, वैसे ही मुद्रित किए जाने से पहले एक पोस्टर की कई बार समीक्षा की जानी चाहिए। कुछ अलग संस्करण बनाएं और मूल्यांकन करें कि क्या वे सरल, आकर्षक हैं और वांछित संदेश को व्यक्त करते हैं दूसरों की राय के लिए पूछें - आंखों की एक और जोड़ी आपको उन चीज़ों की सूचना दे सकती है जिन्हें आपने याद किया होता। पोस्टर की समीक्षा करें जब तक आपको सर्वोत्तम संभव संस्करण न मिले।
  • अपना स्वयं का विज्ञापन पोस्टर चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    विज्ञापन प्रिंट करें जब आप पोस्टर संस्करण से संतुष्ट हों, तो आपके पास कई मुद्रण विकल्प होंगे। यदि आपका बजट तंग है तो पोस्टर आपके होम कंप्यूटर पर मुद्रित किया जा सकता है हालांकि, होममेड प्रिंट में प्रयुक्त कागज बहुत टिकाऊ नहीं है, और संभवतः रंग और छवियां उतनी अच्छी नहीं लगती जितनी वे मिल सकती थीं। दूसरी ओर, एक प्रिंटर हेवीवेट पेपर पर विज्ञापन प्रिंट कर सकता है और पोस्टर को जीवंत चमक प्रदान करता है, जो लक्ष्य दर्शकों का ध्यान आकर्षित करेगा। याद रखें कि ग्राफिक पर मुद्रण काफी महंगा हो सकता है, इसलिए हमेशा अपना बजट ध्यान में रखें और आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनने का विकल्प चुनें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको एक पेशेवर पोस्टर की आवश्यकता है, तो एक ग्राफिक डिजाइनर को किराए पर लें। उसे पता चल जाएगा कि एक मजबूर और नेत्रहीन आनंददायक विज्ञापन कैसे बनाएं एक ग्राफिक डिजाइनर के साथ पैसे खर्च करना इसके लायक हो सकता है यदि वह एक प्रभावी पोस्टर विकसित करता है जिसके परिणामस्वरूप टिकट, अधिक व्यवसाय या अधिक मान्यता प्राप्त होती है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com