IhsAdke.com

गार्डन घोंघे की देखभाल कैसे करें

गार्डन घोंसले सबसे आसान और सबसे सस्ता जानवरों में से एक है, क्योंकि वे अक्सर आपके यार्ड में पौधों को खाने से बड़ी संख्या में मौजूद होते हैं। केवल हर दूसरे दिन पानी और भोजन की ज़रूरत होती है, अगर वे जानती हैं कि उन्हें क्या जरूरत है, तो उनकी देखभाल करना आसान है। कई वर्षों से एक अच्छी तरह से बनाए रखा कंटेनर में एक घोंसले को जीवित रखना संभव है।

चरणों

विधि 1
घोंघे के लिए एक आश्रय बनाना

चित्र के लिए देखभाल गार्डन घोंघे चरण 1
1
अल्पावधि आवासों के लिए किसी भी कंटेनर का उपयोग हवा के छेद के साथ करें। यदि आप कुछ दिनों के लिए घोंघे को देखना चाहते हैं और फिर उसे बगीचे में वापस छोड़ना चाहते हैं, तो वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता कि जब तक घोंघे का ताज़ा हवा हो तब तक आप कौन से कंटेनर का उपयोग करने जा रहे हैं एक प्लास्टिक कंटेनर या ढक्कन में कुछ छेद वाले जार काम करेंगे। या, एक ढक्कन के बजाय, आप एक रबर बैंड के साथ कंटेनर के किनारे पर घुड़सवार धुंध के एक टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि घोंघे ऊर्ध्वाधर सतहों पर चढ़ सकते हैं और अगर कंटेनर के पास कोई कवर नहीं है तो बच सकते हैं।
  • चित्र के लिए देखभाल गार्डन घोंघे चरण 2
    2
    यदि आप इसे लंबे समय तक संग्रहीत करना चाहते हैं तो एक बड़ा टैंक या नर्सरी का उपयोग करें। यदि आप कुछ घंटों से अधिक समय के लिए घोंघे के साथ रह रहे हैं, तो एक कंटेनर का उपयोग करें जो आपके आकार के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करता है। केवल बच्चे की घोंघे या छोटी प्रजातियों में से एक प्लास्टिक कंटेनर में लंबे समय तक रखा जा सकता है अधिकांश को एक बड़े टैंक की आवश्यकता होती है ताकि वे स्वच्छ और स्वस्थ हो सकें। आप ऐसे पेड़ की दुकान खरीद सकते हैं, जिसमें एक पालतू जानवर की दुकान में यह उद्देश्य है।
    • 20 लीटर टैंक या बड़ा का उपयोग करें ताकि घोंघे को स्थानांतरित करने के लिए कमरा हो। यदि आपके पास कई घोंघे हैं या बड़े घोंघे की देखभाल करना चाहते हैं, यदि वयस्कों को पुन: उत्पन्न किया जाए, तो एक बड़ा टैंक लें
  • चित्र के लिए देखभाल गार्डन घोंघे चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि टेरैरियम में हवाई का सेवन होता है इंसानों की तरह, घोंघे में ऑक्सीजन का उपयोग करने के लिए हवा में श्वास और कार्बन डाइऑक्साइड को उकसाना। आपके टेररिअम को छेद की आवश्यकता होती है ताकि बेहतर वायु परिसंचरण की अनुमति देने के लिए हवा में कई पक्षों पर वायु प्रवेश करती हो। ऐसी खबरें हैं कि जब वे टेरेअरीम के तल पर हवा में एक छोटे से खोलने लगते हैं तो घोंघे अधिक सक्रिय हो जाते हैं।
  • चित्र के लिए देखभाल गार्डन घोंघे चरण 4
    4
    कमरे के तापमान पर टैंक रखें जबकि टैंक आर्द्र है, जब तापमान की बात आती है तो कई बगीचे घोंघे काफी प्रतिरोधी होंगे। हालांकि, वे कमरे के तापमान पर सुरक्षित होंगे। उन्हें गर्मी के दौरान छाया में रखें और ठंड के तापमान को उजागर न करें।
  • चित्र के लिए देखभाल गार्डन घोंघे चरण 5
    5
    टेरेरिअम या पृथ्वी के लिए सब्सट्रेट खरीदें हानिकारक बैक्टीरिया, कीटों और अन्य खतरों की संभावना को कम करने के लिए, पालतू जानवरों की दुकान पर टेरेअमियम मिट्टी खरीदते हैं। दूसरा सबसे अच्छा विकल्प एक बगीचे से प्राकृतिक मिट्टी का उपयोग करना है जिसे कीटनाशक या रासायनिक उर्वरक के साथ इलाज नहीं किया गया है। कांच या प्लास्टिक को पूरी तरह से कवर करने वाले टेरेअरीम के आधार पर एक परत में मिट्टी रखें।
    • पौधों के लिए मिट्टी का उपयोग करने से बचें, जिसमें घोंघे के लिए हानिकारक रसायन शामिल हो सकते हैं।
  • चित्र के लिए देखभाल गार्डन घोंघे चरण 6
    6
    मिट्टी के ऊपर कुछ प्राकृतिक अवयवों की एक परत जोड़ें मिट्टी के शीर्ष पर काई की एक परत प्लेगॉगम, पीट, कंपोस्ट या वर्मीक्यूलाईट रखें। यह मिट्टी के अंदर नमी रखता है, जो घोंघे के लिए अच्छी स्थिति बनाता है।
  • चित्र के लिए देखभाल गार्डन घोंघे चरण 7
    7
    अपने घोंघे के घर को सजाने के लिए टैंक में ऑब्जेक्ट रखें जिसमें घोंघे छिप सकते हैं या चढ़ सकते हैं, जिससे उन्हें देखने के लिए अधिक आरामदायक और रोचक बना दिया जाएगा। अधिकांश पालतू दुकानों में छोटे क्रॉलिंग जानवरों या हैम्स्टर्स के लिए लघु ट्यूबों के नकली प्रवेश हैं जो घोंघे का आनंद ले सकते हैं। आप अपने बगीचे में उपयोग करने वाली सामग्री भी पा सकते हैं! चट्टान एक महान इसके अलावा हैं। बजरी और चिपकियां आमतौर पर कुछ हफ्तों के बाद अलग हो जाती हैं, इसलिए आपको उन्हें बदलना होगा।
    • कार्डबोर्ड टॉयलेट पेपर ट्यूब भी बड़े चढ़ाई वाली वस्तुएं मुहैया करते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल गार्डन घोंघे चरण 8
    8
    भारी या तंग ढक्कन का उपयोग करें घोंघे उनके आकार के लिए आश्चर्यजनक रूप से मजबूत हैं, और लगभग किसी भी टैंक के शीर्ष पर चढ़ने में सक्षम हैं। कुंडी कवर आसानी से बचने से उन्हें रोका जा सकता है यदि आपके टेरारियम के ढक्कन में कोई कुंडी नहीं है, तो ढक्कन के लिए मजबूर करने के लिए पुस्तकों या अन्य भारी वस्तुओं के ढेर का उपयोग करें।
  • चित्र के लिए देखभाल गार्डन घोंघे चरण 9
    9
    अपने कंटेनर में डाल करने के लिए घोंघे ढूंढें बागानों के गंदे इलाकों, पुराने पौधों के बर्तन या अन्य नम स्थानों में घोंघे की तलाश करें। यदि आपको कोई भी नहीं मिला है, तो अपने बगीचे में कुछ ताजी सब्जियां डालें और बाद में वापस आकर देखने के लिए कि क्या उन्हें खा रहे घोंघे हैं। भारी बारिश अक्सर घोंघे लाना लाएगी ताकि आप उन्हें ढूंढने का एक बेहतर मौका मिलेगा यदि आप बारिश के दौरान या बाद में खोज करते हैं
    • गार्डन घोंघे लगभग हमेशा से निपटने के लिए सबसे सुरक्षित प्रकार हैं, लेकिन अपने हाथों और घोंघे के नुकसान की संभावना को कम करने के लिए उन्हें स्पर्श करने से पहले और बाद में अपने हाथों को धोने का एक अच्छा विचार है
    • यदि आप घोंघे को छूना नहीं चाहते हैं तो दस्ताने पहनें



  • विधि 2
    घोंघे की देखभाल

    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल गार्डन घोंघे चरण 10
    1
    एक स्प्रे बोतल के साथ टैंक नम रखें काई, पीट या किसी भी सामग्री पर स्प्रे पानी जिसे आप अपने टैंक के आधार पर रख दिया है, जब भी यह सूखा शुरू होता है। हर समय सामग्री नम रखें। आप कम से कम हर दूसरे दिन स्प्रे नहीं कर सकते हैं, तो आप टैंक या एक कपड़े या स्पंज पानी से लथपथ में एक आइस क्यूब छोड़ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल गार्डन घोंघे चरण 11
    2
    धीरे से पानी के साथ घोंघे स्प्रे। घोंघे स्वस्थ बन सकते हैं यदि आप हर दिन या हर दो में पानी से स्प्रे करते हैं, लेकिन पानी के तापमान पर ध्यान दें। ठंड के मौसम में गर्म पानी के साथ स्प्रे, और गर्मी के दौरान कमरे के तापमान पर या यदि आपके पास घर पर केंद्रीय ताप है
  • चित्र के लिए देखभाल गार्डन घोंघे चरण 12
    3
    अपने घोंघे को स्वच्छ भोजन के साथ दैनिक भोजन करें अधिकांश घोंघे एक पसंद खाने वाला नहीं हैं, और आप कई तरह के ताजे फल और सब्जियां पसंद कर सकते हैं। साफ पानी में घोंघे देने से पहले इसे पूरी तरह से धो लें और बड़ी सब्जियों को छोटे टुकड़ों या टुकड़ों में काट लें। कुछ खाद्य पदार्थ, जैसे कि गाजर और आलू, को कुछ मिनट के लिए हल्के नरम करने के लिए उबला हुआ हो सकता है। हमेशा घोंघे को वितरित होने से पहले पूरी तरह से ठंडा करने के लिए पकाए गए खाद्य पदार्थों को अनुमति दें
    • कुछ घोंघे कच्चे मांस, कच्चे अंडे, भूरे रंग के ब्रेड या दलिया (गीला लेकिन कच्चे) खाते हैं। मौके को बढ़ाने के लिए विभिन्न आहारों को घोंघे देने की कोशिश करें कि वे सभी पौष्टिक पोषण की ज़रूरत पाना चाहते हैं
  • चित्र के लिए देखभाल गार्डन घोंघे चरण 13
    4
    पता लगाएँ कि क्या खाद्य पदार्थ आपके घोंघे को नुकसान पहुंचा सकता है घोंघे के लिए सबसे अच्छा पोषण आहार पर थोड़ा शोध किया गया है, और घोंघे मालिकों के बीच असहमति है, जिन पर वे भोजन कर सकते हैं या उन्हें नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं। सबसे कम से कम खतरनाक से लेकर खाद्य पदार्थों की सूची यहां दी गई है:
    • दिलकश खाद्य पदार्थ गोखले को मार सकते हैं नमक क्रिस्टल के साथ पूरी तरह से बचें
    • पास्ता, चावल और मकई से बचें ये स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ घोंघे की पाचन तंत्र में घूमते हैं। उपरोक्त किसी भी चीज़ को अपने घोंघे के भोजन के रूप में न दें।
    • बढ़ते हुए कार के हुड के लिए घर के पौधे लग सकते थे, और यदि खाया गया तो नुकसान हो सकता है।
    • एसिडिक खाद्य पदार्थ, जैसे खट्टे फल, टमाटर और कीवी, घोंघे को नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं या नहीं। हमेशा इन खाद्य पदार्थों को अन्य खाद्य पदार्थों के साथ छोटी मात्रा में उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल गार्डन घोंघे चरण 14
    5
    उन्हें एक ऐसी सामग्री दीजिए जिसे उनके गोले बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कैल्शियम के साथ किसी भी भोजन का उपयोग करना संभव है, बशर्ते वे साफ और धोया जाए। आपके बगीचे में अंडे और छोड़े गए घोंघे के गोले पालतू पशु मालिक के मध्यस्थ की सेवा करेंगे यदि आप घोंघे बनाने की कोशिश कर रहे हैं जो कि अधिक केंद्रित कैल्शियम स्रोतों की आवश्यकता है, तो ऐसी सांद्रता कुछ पालतू जानवरों की दुकानों जैसे कटलफ्लिफ़ हड्डियों या शुद्ध कैल्शियम की खुराक में पाई जा सकती है।
    • टैंक में पूरे समय उपलब्ध कैल्शियम का एक स्रोत है। प्रतिस्थापित करें यह हमेशा समाप्त होता है और कैल्शियम की खुराक का उपयोग इसकी संरचना में 20% से अधिक कैल्शियम के साथ होता है।
  • चित्र के लिए देखभाल गार्डन घोंघे चरण 15
    6
    अपने घोंघे को साफ रखें जब भी आपके गोले गंदे हो जाते हैं, उन्हें टूथब्रश से पोछो। खोल को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए साबुन का प्रयोग न करें। फंसे हुए मिट्टी को हटाने में मदद करने के लिए शेल पर पानी की कुछ बूंदें डालें
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल गार्डन घोंघे चरण 16
    7
    हर महीने अपने टैंक को साफ करें या जब भी वह गंदा हो। धीरे उसके सिर के नीचे अपनी उंगली रखने घोंघे ले लो और फिर एक कंटेनर में एक तौलिया में अस्थायी रूप से जोड़ देते हैं। पुरानी मिट्टी को बगीचे में छोड़ दें। कीचड़ घोंघे के निशान का उत्पादन से छुटकारा पाने के लिए दीवारों और जलाशय के तल धोने के लिए डिटर्जेंट के साथ एक से थोड़ा नम स्पंज का उपयोग करें। टैंक को सावधानी से कुल्ला, यह सुनिश्चित करने के लिए कि साबुन के सभी निशान हटा दिए जाते हैं क्योंकि वे घोंघे को नुकसान पहुंचा सकते हैं
    • यदि कंटेनर छोटा है तो छोड़ दिए गए घोंघे को न छोड़ें।
    • हवा के बिना कंटेनर में घोंघे को बंद न करें
    • जब मिट्टी और अन्य सामग्रियों को साफ टैंक में बदलते हैं, तो पिछले चरण में वर्णित सभी चरणों का पालन करें।
  • युक्तियाँ

    • टैंक की सतह से घोंघे पकड़ने के लिए, अपने सिर को धीरे से अपने सिर के नीचे चलाएं। यदि घोंघे के पीछे हटते हैं, तो उसके सामने भोजन का एक टुकड़ा रखें जिससे कि उसे अपनी उंगली की ओर जाने के लिए राजी कर दें। इसे पकड़ने से पहले इसे गिरने से रोकने के लिए पूरे घोंघे के नीचे अपनी उंगली या हाथ लगा देना

    चेतावनी

    • गोंद या अन्य कला की आपूर्ति के साथ एक जीवित घोंघे के खोल को सजाने की कोशिश मत करो। ये सामग्रियां घोंघे को मार सकता है
    • जबकि अन्य प्रजातियां, जैसे विशाल घोंघे की तरह घोंघे और सेब घोंघे, पानी के साथ व्यंजनों का आनंद लेते हैं, बगीचा घोंघे डूब सकते हैं इसके बजाय, टैंक को गीला करने के लिए स्प्रे बोतल या स्प्रे बंदूक का उपयोग करें।
    • बच्चों को सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें कि वे घोंघे न खाएं, जिससे गंभीर बीमारी हो सकती है

    आवश्यक सामग्री

    • गार्डन घोंघे
    • एक कंटेनर, जार या टेरारियम
    • मॉस स्पॅग्नुम, पीट, कंपोस्ट या वर्मीक्यूलाईट (ये पालतू स्टोर या इंटरनेट पर उपलब्ध हैं)
    • सजावट (लाठी, पत्थर, आदि)
    • ताजे फल और सब्जियां
    • अंडे या कैल्शियम के अन्य स्रोत
    • स्प्रे बोतल या पानी बंदूक

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com