IhsAdke.com

अफ्रीकी विशालकाय घोंघे की देखभाल कैसे करें


अफ्रीकी विशालकाय स्थलीय घोंघे पूर्वी अफ्रीका के मूल निवासी हैं और लंबाई में 25 सेमी तक पहुंचते हैं। वे अच्छे पालतू होते हैं क्योंकि उन्हें कम देखभाल की आवश्यकता होती है और वे देखने के लिए आकर्षक होते हैं।

चरणों

  1. 1
    एक सुरक्षित ढक्कन के साथ, अपने घोंघे को एक अच्छी तरह हवादार तारा में रखें। घोंघे को 40 x 25 x 25 सेमी के टैंक की आवश्यकता होती है

    छवि का शीर्षक Afnsail2.jpg
  2. 2
    एक थर्मोस्टैट हीटर और थर्मामीटर को हीटर से दूर रखें, यह सत्यापित करने के लिए कि तापमान 25 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर रहेगा।

    छवि का शीर्षक अफसनी 3
    • गर्मी स्रोत पर थर्मोस्टेट सेंसर रखें।

      चित्र जिसका नाम अफेंसेल 4
  3. 3
    कोको फाइबर की तरह तल पर सब्सट्रेट की एक मोटी परत रखें, और नम रखें। पृथ्वी का उपयोग न करें क्योंकि इसमें पत्थर या रसायन शामिल हो सकते हैं।

    चित्र जिसका नाम अफसेन 5 .5 है
  4. 4
    घोंघे चढ़ने और छिपाने के लिए पेड़ की छाल रखो

    चित्र अफ़सनील 6
  5. 5
    हर दूसरे दिन, 60-70% के बीच नमी रखने के लिए टैंक पर थोड़ा गुनगुने पानी छिड़कें। आप एक हाइड्रोमीटर से जांच कर सकते हैं
  6. 6



    देखभाल के साथ संभाल

    इमेज का शीर्षक Afnsail7.jpg
    • घोंघे को ध्यान से उठाया जाना चाहिए, हमेशा शेल द्वारा। जब वे फर्श पर होते हैं, जब वे कांच से चिपके रहते हैं तो उन्हें पकड़ना सबसे अच्छा होता है

      इमेज का शीर्षक Afsnail8.jpg
    • घोंघे को नियंत्रित नहीं किया जाता है, लेकिन उनके हाथों को साफ और नम होना चाहिए, क्योंकि पसीना और रसायनों आसानी से अवशोषित हो जाती हैं और मॉलस्क़ों के लिए हानिकारक होते हैं।

      चित्र का नाम अफसाने 9 9
  7. 7
    रोज़ाना हरियाली के साथ इसे फ़ीड करें, जैसे सलाद, गोभी और पालक। सभी सब्जियों को पूरी तरह से रसायनों के सभी निशान हटाने के लिए धोया जाना चाहिए। पिछले दिन से बाकी सभी खाद्य पदार्थ निकालें

    पिक्चर का शीर्षक Afsnail10.jpg
    • शंख के लिए घोंघे की कैल्शियम की आवश्यकता होती है। कैल्शियम के स्रोत के लिए स्वाभाविक (बच्चा नहीं) तालक, टूटी अंडरेल्ले या हड्डियों को दें

      छवि का शीर्षक Afnsnail11.jpg
    • उन्हें बहुत उथले पानी के साथ एक स्थान की आवश्यकता होती है, लेकिन यदि कुछ गहराई मिलीमीटर से कुछ अधिक है तो यह डूब सकता है।

      इमेज का शीर्षक Afsnail12.jpg
  8. 8
    घोंघे का निशान के क्षेत्र को साफ करें और हर सप्ताह सब्सट्रेट बदल दें। केवल गर्म पानी से धो लें, क्योंकि डिटर्जेंट घोंघे के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

    छवि का शीर्षक अफसानेल 13
  9. 9
    अपने घोंघे को स्वस्थ रखें अगर उसे सही परिस्थितियों में रखा गया तो उसे कुछ स्वास्थ्य समस्याएं होनी चाहिए। यह जरूरी है कि यह रसायनों के संपर्क में नहीं है यदि वातावरण बहुत गर्म है, बहुत ठंडा या सूखा है, यह छिपाना और निष्क्रिय हो जाएगा, और खोल के खोलने में एक झिल्ली बन सकता है। एक स्वस्थ घोंघे में एक स्वच्छ, गैर-ब्रेकिंग छाल होता है, जिसमें शरीर पर कोई लंपट या असामान्य रंगाई नहीं होती है।

    चित्र जिसका नाम अफस्नल 14

युक्तियाँ

  • अफ्रीकी विशालकाय स्थलीय घोंघे हीमप्रादिट हैं - यदि आप एक से अधिक नमूना एक साथ रखते हैं, तो वे पुन: उत्पन्न करेंगे, और आप एक वर्ष में 500 से 600 घोंघों के साथ समाप्त हो सकते हैं।

चेतावनी

  • अपने घोंघे खरीदने से पहले स्थानीय कानून की जांच करें
  • दूरदराज के प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश, रेडियेटर और सफाई उत्पादों जैसे वायु शुद्धिकारक से दूर रखें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com