IhsAdke.com

कैसे घोंघे की देखभाल के लिए

घोंघे के अनुकूल दोस्ताना और अपेक्षाकृत कम रखरखाव हो सकता है। उन्हें स्वस्थ खनिजों और सब्जियों में समृद्ध वातावरण की आवश्यकता होती है। एक ही प्रजाति के दूसरे व्यक्ति की तरह घोंघे, तो एक से अधिक होने पर विचार करें। यदि आप एक आरामदायक घर देते हैं और उनकी देखभाल ठीक से करते हैं, तो वे कई वर्षों तक जीवित रह सकते हैं। यह लेख गैर जलीय घोंघे की देखभाल के बारे में जानकारी प्रदान करता है

चरणों

विधि 1
घर बनाना

चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए घोंघे चरण 1
1
एक घोंघा टैंक चुनें घोंघे को नम और सुरक्षित माहौल में रहने की जरूरत है, और ग्लास या प्लास्टिक के कंटेनर में एक घर स्थापित करके उनकी आवश्यकताओं को कम करना आसान है। आपके द्वारा चयनित कंटेनर को हवादार और लीकप्रूफ होना चाहिए। घोंघे के लिए आराम से रहने के लिए यह काफी बड़ा होना चाहिए, और पोर्टेबल पर्याप्त रूप से आसानी से साफ हो सकता है। कंटेनर चुनते समय इन कारकों पर विचार करें:
  • घोंघे को स्थानांतरित करने के लिए बहुत सी स्थान की आवश्यकता होती है एक गिलास एक छोटे या मध्यम मछलीघर का आकार आम तौर पर काम करेगा। यदि आपके पास एक से अधिक घोंघे हैं या यदि आपके पास बड़ी घोंघे हैं, तो एक बड़ा टैंक खरीदने पर विचार करें।
    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए घोंघे चरण 1 बुलेट 1
  • घोंघे 10 से 50 गुना अपने स्वयं के वजन को उठा सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आपके द्वारा चयनित कंटेनर में एक ढक्कन होना चाहिए जो कि गिट्टी के बजाय दृढ़ता से जुड़ा हो सकता है।
    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल स्नाल चरण 1 बुलेट 2
  • इन मोलस्क को बहुत अधिक वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है एक हवाई टैंक का चयन न करें यदि आप भोजन के लिए एक प्लास्टिक स्टोरेज कंटेनर का उपयोग करते हैं, तो शीर्ष पर कई छोटे छेद बनाएं
    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल स्नाल चरण 1 बुलेट 3
  • उन्हें प्रकाश की भी आवश्यकता होती है अपारदर्शी जलाशय का उपयोग न करें इसके बजाय, एक स्पष्ट प्लास्टिक या ग्लास कंटेनर खोजें
    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए स्नाल चरण 1 बुलेट 4
  • घोंघे कार्डबोर्ड को कुरकुरा कर सकते हैं। उन सामग्री से बने बॉक्स का चयन न करें जो उनके लिए चबाना आसान हो।
    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल स्नाल चरण 1 बुलेट 5
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए घोंघे चरण 2
    2
    सब्सट्रेट के साथ टैंक रेखा। जिस प्रकार के घोंघे को स्वाभाविक रूप से जीवित रहते हैं, उस प्रकार के भूभाग को पुनः बनाने के लिए उन्हें स्वस्थ और खुश रखने के लिए महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करें कि सब्सट्रेट निष्फल और कीटनाशकों से मुक्त है - आपके यार्ड में मिट्टी खुदाई से काम नहीं करेगा, क्योंकि इसमें पदार्थ होते हैं जो मॉलस्क को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यहां कुछ सब्सट्रेट विकल्प दिए गए हैं:
    • मार्ग। यह एक ढीला सब्सट्रेट है जो नमी को अच्छी तरह से रखता है, लेकिन कुशलता से नालियों को भी खाती है यदि आप अपने टैंक में जीवित पौधों को शामिल करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन पौधों के विकास के साथ एक प्रमुख लोम चुनते हैं जिन्हें आप विकसित करना चाहते हैं।
      चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए स्नाल चरण 2 बुलेट 1
    • धरण। खाद के रूप में भी जाना जाता है, यह एक पोषक तत्व युक्त सब्सट्रेट है जो घोंघे और जीवित पौधों दोनों के लिए पोषण प्रदान करता है।
      चित्र के लिए देखभाल के लिए स्नाल चरण 2 बुलेट 2
    • पीट। मोलस्क्स पीट में रहना पसंद करते हैं, लेकिन यह कीटों का घर भी हो सकता है, इसलिए इसका उपयोग न करें यदि आप तालाब में रहने वाले संभावित कीड़े के बारे में चिंतित हैं।
      चित्र के लिए देखभाल के लिए स्नाल चरण 2 बुलेट 3
    • काली पृथ्वी यह एक सस्ता विकल्प है और खुदाई और छिपाने के लिए घोंघे के लिए आदर्श है सुनिश्चित करें कि आप एक चुनते हैं जो लेबल पर बताता है कि कोई कीटनाशक नहीं हैं
      चित्र के लिए देखभाल के लिए स्नाल चरण 2 बुलेट 4
    • नारियल फाइबर यह एक सस्ता सब्सट्रेट है और घोंघा टैंकों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है। यह नमी बरकरार रखती है, लेकिन पिंजरों और कीड़ों को दर्ज करने की संभावना है।
      चित्र के लिए देखभाल के लिए घोंघे चरण 2 बुलेट 5
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए घोंघे चरण 3
    3
    अतिरिक्त सुविधाओं को टैंक में डालें घोंघे क्रॉल, अन्वेषण और छिपाना पसंद करते हैं, इसलिए उनको खुश करने के लिए दिलचस्प चीजें भी शामिल करें ताकि वे चढ़ सकें सिरेमिक और भारी पत्थर से बने कठिन वस्तुओं से बचें, क्योंकि मोलस्क उन पर स्लाइड कर सकते हैं और उनके गोले को नुकसान पहुंचा सकते हैं। निम्न विकल्पों में से चुनें:
    • छड़ी और लकड़ी की शाखाएं ताकतवर लकड़ी से बने स्टिक्स पालतू दुकानों पर खरीद के लिए उपलब्ध हैं, क्योंकि ये अक्सर कछुए, साँप और उभयचर एक्वैरियम में उपयोग होते हैं।
      चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए घोंघे चरण 3 बुलेट 1
    • कॉर्क। यह खोखले क्षेत्रों के साथ एक नरम पदार्थ है जो घोंघे के लिए एक महान छुपा स्थान प्रदान करता है।
      चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए घोंघे चरण 3 बुलेट 2
    • पौधे। ऐसे पौधों का चयन करें जो एक ही जलवायु में अच्छी तरह से करते हैं जिसमें घोंघे का विकास होता है। आपको प्लास्टिक के पौधे भी चुनना चाहिए, जो साफ रखने में आसान है
      चित्र के लिए देखभाल के लिए स्नाल चरण 3 बुलेट 3
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए घोंघे चरण 4
    4



    सही जलवायु बनाएं एक अच्छी तरह हवादार टैंक होने के अलावा, घोंघे को भी गर्म, नम वातावरण की आवश्यकता होती है। वे 21 डिग्री सेल्सियस और 23 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान में सबसे अच्छा करते हैं, लेकिन आम तौर पर थोड़ा अधिक या निम्न तापमान पर साथ में होते हैं टैंक के निचले भाग में सब्सट्रेट को हर समय नम रखना चाहिए।
    • यदि आप चिंतित हैं कि एक निश्चित कमरे में आपके घोंघे को बहुत ठंडा हो सकता है, तो इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड खरीदने पर विचार करें। इसमें टैंक के फर्श के केवल 2/3 हिस्से को कवर किया जाना चाहिए, इसलिए जानवर बहुत गर्म होने पर इसे दूर करने में सक्षम हो जाएगा।
    • पानी के साथ (और घोंघे) प्रत्येक दिन छिड़काव करके सब्सट्रेट नम रखें। शुद्ध या आसुत जल का उपयोग करने के लिए यह सुनिश्चित करें कि मूली स्वस्थ रहता है।
  • विधि 2
    कैल्शियम और भोजन प्रदान करना

    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए घोंघे चरण 5
    1
    घोंघे को कैल्शियम दें इन मॉलस्क को अपने गोले को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए बहुत सारे कैल्शियम की आवश्यकता होती है और एक स्रोत हमेशा टैंक में उपलब्ध होना चाहिए। कटनी हड्डियों को पालतू दुकानों पर खरीदा जा सकता है, लेकिन आप अंडे के गोले का भी उपयोग कर सकते हैं। घोंघे अपने शरीर को कैल्शियम के स्रोत से गुजरते हैं और समय के साथ इसका उपभोग करते हैं।
  • स्केल के लिए देखभाल के नाम पर चित्र चरण 6
    2
    मॉलस्क को भोजन प्रदान करें घोंघे में खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत विविधता है, जिनमें से कई आपके परिवार को खिलाने के लिए आपके रेफ्रिजरेटर या पेंट्री में हो सकते हैं। हर दिन टैंक में कुछ खाना रखो। आप सब्सट्रेट से भोजन को अलग करने के लिए एक छोटे डिश का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप देखते हैं कि भोजन कुछ दिनों बाद भी है, तो इसे हटा दें क्योंकि टैंक में खाना सड़ांध देने से मोल्ड विकास हो सकता है और कीड़े आकर्षित कर सकते हैं। इन युक्तियों को ध्यान में रखें जब यह आपके घोंघे को खिलाने के लिए आता है:
    • आप अपने घोंघे को खिलाने के लिए घोंघे या कछुए के भोजन का मिश्रण खरीद सकते हैं। ताजा खाद्य पदार्थों में अधिक पोषक तत्व होते हैं और स्वस्थ होते हैं, लेकिन आपातकाल की स्थिति में सूखे भोजन करना अच्छा है
      स्केल के लिए देखभाल के लिए शीर्षक चित्र 6 बुलेट 1
    • घोंघे के लिए फल और सब्जियां दें वे लगभग हर प्रकार के कृषि उत्पादन खाते हैं। अगर उन्हें कुछ पसंद नहीं है, तो वे खाने नहीं खाएंगे, इसलिए विभिन्न फलों और सब्जियों के साथ प्रयोग करें जब तक आप संयोजन पाते ना कि आपकी घोंघे की पसंद जामुन, लहसुन, सलाद, गोभी, सेब, नाशपाती, ब्रोकोली, सेम, ककड़ी, काले और अन्य सभी प्रकार के फलों और सब्जियों की कोशिश करें।
      स्केल के लिए देखभाल के नाम पर चित्र चरण 6 बुलेट 2
    • कुचल बीज की थोड़ी मात्रा दें ओट्स को भी लथपथ होने के बाद घोंघे के लिए आपूर्ति की जा सकती है पाउडर दूध, कच्चे मांस और कुचल हड्डियों की थोड़ी मात्रा का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • उन खाद्य पदार्थों से बचें जो घोंघे खाने के लिए खतरनाक होते हैं चावल, बाजरा, पास्ता और अन्य स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ मॉलसक्स फूल सकते हैं और मर सकते हैं। नमक वाले खाद्य पदार्थों से बचें अंत में, उन खाद्य पदार्थों के साथ भोजन न करें जो कि कीटनाशकों या अन्य रसायनों के साथ इलाज किया गया है।
      स्केल के लिए देखभाल के नाम पर चित्र चरण 6 बुलेट 4
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए घोंघे कदम 7
    3
    पानी का एक कंटेनर प्रदान करें यह अनिवार्य नहीं है, क्योंकि घोंघे को सब्सट्रेट से नमी मिलती है, लेकिन उन्हें पानी पीना और समय-समय पर खुद को धोना पसंद है। एक बहुत उथले डिश चुनें जो घोंघे को आसानी से बढ़ने और गिरने की अनुमति देता है। यदि आप एक बहुत गहरे उपयोग करते हैं, तो मोलस्क डूब सकते हैं।
  • विधि 3
    टैंक और घोंघे की सफाई

    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए घोंघे चरण 8
    1
    सब्सट्रेट को बार-बार बदलें एक हफ्ते में एक बार पर्याप्त होना चाहिए, लेकिन उस समय की अवधि से पहले गंदे दिखने पर इसे अधिक बार करना चाहिए। इसे तुरंत बदल दें यदि यह पूरी तरह से लथपथ हो जाता है या अगर यह घृणित कीट प्रतीत होता है।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए घोंघे चरण 9
    2
    टैंक को हर कुछ हफ्तों से साफ करें इसे गर्म पानी और एक निर्बाध समाधान के साथ धो लें, और फिर सभी रसायनों के निशान हटाने के लिए अच्छी तरह से कुल्ला। यह टैंक को बहुत बार धोने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि कोई साइड साइट पर विकसित न हो और घोंघे को नुकसान पहुंचा।
    • टैंक की सफाई करते समय, एक ढक्कन के साथ एक प्लास्टिक के कंटेनर में सुरक्षित रूप से घोंघे रखें - यह सुनिश्चित करें कि ऊपरी भाग प्रदान करने के लिए शीर्ष पर कई छेद हैं।
    • इसके अलावा सजावट को धोएं, साथ ही भोजन और पानी के व्यंजन भी। यदि कुछ गहने समय के साथ खाया है, तो उन्हें प्रतिस्थापित करें।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए घोंघे चरण 10
    3
    घोंघे पर एक शॉवर ले लो रोगों और कीटों को पकड़ने से रोकने के लिए समय-समय पर ऐसा करने का एक अच्छा विचार है घोंघे को कमरे के तापमान पर पानी के साथ एक छोटे से डिब्बे में रखें और फिर मोलस्क के शरीर पर धीरे-धीरे अधिक पानी डालें। शेल को धीरे से पोंछने के लिए नरम ब्रश ब्रश का प्रयोग करें - बहुत अधिक रगड़ें या आप इसे तोड़ सकते हैं, और साबुन का प्रयोग नहीं कर सकते।
    • कभी घोंघे या उसके खोल को साफ करने के लिए सफाई उत्पादों का उपयोग न करें। वे बेहद हानिकारक हैं और जानवर की मृत्यु तक जा सकते हैं।
      चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए स्नाल चरण 10 बुलेट 1
    • आप थोड़ी अधिक चमक देने के लिए खोल पर थोड़ा तिल का तेल डाल सकते हैं।
      स्केल के लिए देखभाल शीर्षक स्टेप 10 बुलेट 2 चित्र
  • युक्तियाँ

    • लंबे समय तक अकेले अपने घोंघे को अकेला न छोड़ें वे जितनी धीमी गति से आपके विचार में नहीं हैं
    • टैंक, घोंघे और किसी भी सजावट को नियमित रूप से साफ करना याद रखें।
    • टैंक को कभी भी फेंक न दें, अगर शीर्ष पर असामान्य ब्लैक बुलबुले होते हैं क्योंकि एक मौका है कि वे अंडे होंगे।
    • अपने घोंघे को पांच से दस इंच के बाहर चलना जिज्ञासु पालतू जानवरों से सावधान रहना, आप नहीं चाहते कि आपकी छोटी घोंघा को आपकी बिल्ली या कुत्ते द्वारा खाया जाए।
    • उन्हें सफ़ल करके, एक निजी जगह में घोंघे रखें, और आम तौर पर मां वापस आयेगी और वहां अपने अंडे रखेगी।
    • अपने घोंघे से निपटने से पहले अपने हाथों को धोने के लिए कभी भी मत भूलना

    चेतावनी

    • घोंघे के पिल्ले के गोले बहुत नाजुक होते हैं, इसलिए उन्हें पकड़ने की कोशिश न करें या सावधान रहें। ध्यान रखें कि उन्हें गलती से वयस्कों की घोंघे द्वारा भी मार डाला जा सकता है
    • नमकीन भोजन की स्थिति में घोंघे मर जाते हैं।
    • अपने घोंघे की प्रजातियों के आधार पर, यह अक्सर इसे संभालना अच्छा नहीं है
    • कैल्शियम के बिना, पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए आपका मोलस्क अपनी खुद की शंख खाने लगेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com