IhsAdke.com

एक दीवार को फ़्रेम कैसे करें

फ्रेमन एक लकड़ी की संरचना का निर्माण करने का कार्य है जो एक नई दीवार की "कंकाल" है। निर्माण परियोजनाओं में, धीरज और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। यदि आप किसी कमरे का निर्माण कर रहे हैं या किसी मौजूदा स्थान में दीवार को जोड़ते हैं, तो इस प्रक्रिया को सही ढंग से कैसे पूरा करें यह जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
लेआउट और आधार

फ़्रेम एक वॉल चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
दीवार के लेआउट की योजना बनाएं एक लाइन चाक (लंबी, सीधी रेखाएं खींचने के लिए इस्तेमाल एक सस्ती उपकरण) और कोण माप उपकरण का उपयोग करना, उन बिंदुओं को चिह्नित करें जहां दीवार हो जाएगी। अगर आप उन्हें विधानसभा में शामिल करना चाहते हैं, तो दरवाजों के आयामों को ध्यान में रखें।
  • यह भी याद रखें कि यह दीवार सभी पक्षों पर 90 डिग्री के कोण पर दूसरों को मिलेगी। एक विचलन, यहां तक ​​कि एक न्यूनतम, एक संरचना अधिक नाजुक बना सकते हैं।
  • देखें कि कमरे के ऊपर स्थित बीम (फर्श या छत) नई दीवार के लिए लंबवत या समानांतर हैं।
  • फ़्रेम एक दीवार चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    बोर्डों को काटें लकड़ी का एक प्रकार चुनें जो कठिन और दबाव का इलाज किया जाता है और 5 x 10 सेंटीमीटर बोर्ड कट जाता है जो दीवार की लंबाई से दोगुनी हो जाती है - फिर उन्हें एक ही लंबाई के समूह में विभाजित करें यह उन बेस पार्ट्स होंगे जो विधानसभा के ऊपर और नीचे होंगे (और इसकी संरचना का समर्थन करेंगे)।
  • फ़्रेम एक वॉल चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    भागों पर पेंच स्थापना के स्थान को चिह्नित करें ऊपरी और निचले बोर्डों के साथ- प्रत्येक छोर से 50 सेमी मापने के लिए, जब तक आप अंत तक नहीं पहुंचते, तब तक दोनों बोर्डों पर क्षैतिज चिह्न बनाते हैं। सावधान रहें - ये दिशानिर्देश आपको स्क्रू स्थापित करने में मदद करेंगे।
    • आप लाइनों के साथ कई "x" को भी चिन्हित कर सकते हैं, जिससे उन्हें अधिक दृश्यमान बना सकते हैं।
  • विधि 2
    तहखाने की दीवार तैयार करना

    यदि आपके घर में एक तहखाना है (हालांकि यह संरचना, जैसे एटिक्स, ब्राजील में दुर्लभ है), नीचे दिए गए चरणों का पालन करें

    फ़्रेम एक वॉल चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    1
    निचले बोर्ड को सुरक्षित रूप से जकड़ें अब जब आप टुकड़ों को बनाते हैं और मापा करते हैं, तो रेखा की चाक के बगल में निचले बोर्ड को रखें, जहां से दीवार हो जाएगी। एक स्थिर दीवार बनाने के लिए, आपको इस बोर्ड को एक ठोस मंजिल तक जकड़ना होगा।
    • एक ड्रिल से प्रारंभ करें एक आधे इंच की चिनाई ड्रिल बिट से लैस करें और इसे लकड़ी के ऊपर ड्रिल करने के लिए उपयोग करें जब तक कि यह प्रत्येक छोर पर कंक्रीट तक नहीं उतरता। जब आप दो छेद बनाते हैं, तो निर्देश लाइन का पालन करें और बोर्ड के विस्तार से हर 40 सेंटीमीटर छेदें, सामग्री के केंद्र के करीब।
    • एक प्रभाव रिंच के साथ प्रक्रिया जारी रखें प्रत्येक छेद में 7.5 सेमी कंक्रीट बोल्ट स्थापित करने के लिए उपकरण का उपयोग करें।
  • फ़्रेम एक वॉल चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    2
    शीर्ष बोर्ड संलग्न करें यदि छत के बीम लंबवत और यह टुकड़ा है, तो कार्य अपेक्षाकृत सरल होगा - यदि वे समानांतर हैं, तो आपके पास थोड़ा और काम होगा
    • समानांतर बीम के लिए, प्रत्येक 40 सेमी के दो निकटतम बीमों के बीच लंबवत 5 x 10 सेमी छोटे बोर्डों को जकड़ें- फिर उन्हें ऊपर का टुकड़ा जकड़ें।
    • लंबवत बीम के लिए, इन टुकड़ों का उपयोग करके छत तक शीर्ष बोर्ड को सुरक्षित रखें। सुनिश्चित करें कि शीर्ष बोर्ड सीधे नीचे से ऊपर है - फिर विशिष्ट अंतराल पर भाग कील।
    • टुकड़ों के बीच संरेखण सुनिश्चित करने के लिए, आप शीर्ष टुकड़े के एक छोर से एक प्वाइंट लाइन (एक संतुलित वजन लटकाकर लटका कर रख सकते हैं) और यह जांच कर सकते हैं कि यह नीचे की तरफ कितनी दूर तक पहुंच जाएगा।
  • फ़्रेम एक वॉल चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    समर्थन बोर्डों को स्थापित करें। ये टुकड़े 5 x 10 हैं और प्लास्टर जैसे सामग्रियों से बने सतहों पर लागू किया जा सकता है।
    • माप लें और कटौती करें समर्थन टुकड़े एक आयाम में कटौती की जानी चाहिए जो उन्हें ऊपरी और निचले बोर्डों के बीच कसकर लगाए जाने की अनुमति देता है (झुका हुआ बिना)।
    • सहायता बोर्ड सम्मिलित करें निचले हिस्से के शिकंजे में से एक पर दो अन्य प्लेटों के बीच स्लाइड करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि बोर्ड सीधे और तंग है, एक साहुल रेखा और एक कोने का उपयोग करें।
    • टुकड़ा पोस्ट करें और प्रक्रिया को दोहराएं। सामग्री के छोर के दोनों किनारों पर 7.5 सेमी नाखून का प्रयोग करें - उन्हें समर्थन बोर्डों पर 45 डिग्री पर मजबूती से स्थापित करें (ताकि वे ऊपर और नीचे के बोर्ड तक पहुंचें)। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक आप दीवार के फ्रेम में समर्थन भागों को स्थापित न करें।
  • फ़्रेम एक दीवार चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    4
    लॉकिंग बोर्डों को स्थापित करें ये टुकड़े संरचना को और अधिक पूर्ण छोड़ देते हैं और घर के आसपास फैल संभावित आग को रोकने के लिए काम करते हैं। ये सभी प्रक्रिया में इस्तेमाल किए गए 5 x 10 सेमी लकड़ी के बोर्डों से बने होते हैं।
    • लॉकिंग प्लांट्स को एक आयाम में काटें, जो उन्हें समर्थन के प्रत्येक टुकड़े (प्रत्येक के बीच 1.2 मीटर के बीच) के बीच में छोड़ देगा। उन्हें 60 सेमी के नाखून के साथ दोनों छोर पर सुरक्षित रूप से सुरक्षित रखें, जो 60 डिग्री के कोण पर स्थापित है। आप इन हिस्सों की स्थापना ऊंचाई को थोड़ी-थोड़ी से बदल सकते हैं जिससे कि समाप्त दीवार पर कील और नाखूनों की स्थिति को आसान बना सके।
  • विधि 3
    एक घर की दीवार तैयार करना

    फ़्रेम एक दीवार चरण 8 शीर्षक वाला चित्र



    1
    उस जगह से माप लें जहां दीवार लगाई जाएगी। आपको दीवार की कुल ऊंचाई और चौड़ाई की आवश्यकता होगी, जिसे एक टेप माप के साथ गणना किया जाएगा। चौड़ाई का इस्तेमाल ऊपर और नीचे के फ्रेम को मापने के लिए किया जाएगा, जबकि ऊंचाई का उपयोग व्यक्तिगत सहायता बोर्डों के माप के रूप में किया जाएगा।
    • सामान्य तौर पर, तहखाने के अलावा किसी अन्य कमरे के लिए एक दीवार का निर्माण करते समय, वस्तु का पूरा फ्रेम पहले से निर्मित हो जाएगा- फिर इसे ठीक किया जा रहा है और मुस्कराते हुए ठीक से सुरक्षित होने से पहले उसे उचित स्थान पर ले जाया जाएगा। ऐसा करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि प्रत्येक सहायता बोर्ड कितनी देर तक होना चाहिए ताकि दीवार की ऊंचाई सही हो।
    • अंतरिक्ष को भरने के लिए पर्याप्त मात्रा में 5 एक्स 10 सेंटीमीटर बोर्ड खरीदें। फ्रेम के साथ आपको हर 40 सेमी की सहायता बोर्ड (दीवार के समान एक समान ऊंचाई) की आवश्यकता होगी - बारी में दीवार की चौड़ाई होगी। आप इस चौड़ाई को 40 सेंटीमीटर से विभाजित कर सकते हैं ताकि यह तय किया जा सके कि कितने बोर्डों की आवश्यकता होगी।
  • फ़्रेम एक वॉल चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    आपके माप के अनुसार, उचित उद्देश्यों के लिए विभिन्न प्रयोजनों के लिए कट बोर्ड। एक टेबल देखा या परिपत्र देखा, पिछले चरण में ली गई माप के अनुसार टुकड़ों को काट लें। दीवार के लिए उठाए गए चौड़ाई माप से मेल खाने वाले ऊपर और नीचे के टुकड़े काटने से शुरू करें यह सुनिश्चित करने के लिए उनकी तुलना करें कि वे स्तर हैं - यदि आवश्यक हो तो उनके छोरों को मिटा दें अगले चरण में समर्थन बोर्ड को सही ऊंचाई में कटौती करना शामिल है
    • प्रत्येक समर्थन टुकड़ा में शीर्ष और नीचे के बोर्ड की चौड़ाई होना चाहिए, हटाए गए माप की कुल ऊंचाई (अतिरिक्त स्थान को शामिल करने के लिए) से घटाया जाएगा।
  • फ़्रेम एक वॉल चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    3
    जहां शीर्ष पर और नीचे के बोर्डों पर समर्थन के टुकड़े होंगे, वहां चिह्नित करें। ऊपर और नीचे फ़्रेम को चिह्नित करने के लिए टेप माप और एक पेंसिल का उपयोग करें। प्रत्येक टुकड़े को ऊपर और निचले बोर्डों (केंद्र और प्रत्येक टुकड़े के दो छोर जो बोर्ड से मिलते हैं) पर तीन चिह्न प्राप्त होंगे। सुरक्षा बढ़ाने के लिए, हर 40 सेमी में एक सपोर्ट बोर्ड की स्थिति जरूरी है - बिल्कुल सही।
    • फ्रेम के किनारे पर 40 सेमी "एक्स" के साथ पहले अंकन का आकलन करें - फिर मूल्य से 9.5 सेमी घटाएं और एक रेखा (38.5 सेंटीमीटर) खीचें। स्क्वायर के छोटे छोर का उपयोग करें - जो 5 x 10 सेमी बोर्ड के समान चौड़ाई है - लाइन से दूसरे छोर के स्थान तक का उपाय करने के लिए जहां समर्थन बोर्ड होगा। दूसरे शब्दों में, आप "एक्स" को 40 सेंटीमीटर में खींचेगा जो बोर्ड का केंद्र होगा और दो पंक्तियां पक्ष होंगे। यह कदम यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि समर्थन टुकड़े एक दूसरे से समानतापूर्ण हैं
    • अगले अंकन करने के लिए, पहले "x" से 40 सेमी दूर मापें और दूसरा क्रॉस टाइप करें- यह उस स्थान को चिह्नित करेगा जहां बोर्ड का केंद्र होगा। छोरों को चिह्नित करने के लिए वर्ग का घटाना और उपयोग करें इस प्रक्रिया को ऊपर और नीचे के टुकड़ों पर दोहराएं, जहां स्थानों को बोर्ड स्थापित किया जाएगा।
  • फ़्रेम एक वॉल चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    फ्रेम को माउंट करें सही आकार और आकार के फ्रेम की स्थिति में पट्टियों का उपयोग करें, और फिर उन्हें माउंट करने के लिए फर्श पर ले जाएं।
    • किनारे पर बैठे बोर्ड के साथ शुरू करो इसे मंजिल के टुकड़े के ऊपर रखें और इसे 7.5 सेमी (नीचे से नीचे) नाखूनों का उपयोग करके एक साथ टेप करें। सुनिश्चित करें कि ऑब्जेक्ट सही तरीके से गठबंधन कर रहे हैं।
    • एक संदर्भ के रूप में लाइनों का उपयोग करके सभी समर्थन बोर्डों को नीचे के टुकड़ों में बांटना जारी रखें। इन स्ट्रोकों की सहायता से, प्रत्येक टुकड़े को 40 सेंटीमीटर तक बांधें, जब तक कि 7.5 सेंटीमीटर के नाखूनों का इस्तेमाल न हो।
  • 5
    शीर्ष बोर्ड संलग्न करें अब जब सभी समर्थन बोर्ड स्थापित हो गए हैं, तो अपने मुफ़्त अंत में शीर्ष टुकड़ा रखें और 7.5 सेमी नाखून के साथ एक दूसरे को संलग्न करें।
  • फ़्रेम एक वॉल चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    लॉकिंग बोर्डों को स्थापित करें लॉकिंग बोर्ड 5 x 10 सेमी हैं और प्रत्येक समर्थन टुकड़ा के बीच लंबवत स्थापित किए जाते हैं, दीवार के आधार से लगभग 1.2 मीटर। समर्थन के बीच की खाई को मापें, सही आकार में अधिक टुकड़े काट कर और उन्हें प्रत्येक छोर से 60 डिग्री के कोण पर 7.5 सेमी नाखून के साथ स्थापित करें।
    • प्रत्येक लॉकिंग बोर्ड की ऊंचाई को चौड़ा करें ताकि नाखून फर्म हो। पहले लॉकिंग बोर्ड के शीर्ष के साथ संरेखित करें इस पैटर्न को दोहराएं यह प्रत्येक भाग को स्थापित करने के लिए पर्याप्त जगह बना देगा।
  • फ़्रेम एक वॉल चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    दीवार लिफ्ट दूसरे व्यक्ति की सहायता से, शीर्ष बोर्ड से दीवार की फ़र्श खड़ी करना - ताकि नीचे की तरफ फर्श पर बनी रहे। ध्यान से फ्रेम को उचित स्थान पर ले लें - सभी कोणों की जांच के लिए यह सुनिश्चित करें कि सबकुछ अच्छी स्थिति में है और संतुलित है
  • फ़्रेम ए दीवार चरण 14 शीर्षक वाला चित्र
    8
    फ्रेम के सभी हिस्सों को फ़िट करें और पुंके की जांच करें। अब जब दीवार पहले से ही जगह में है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि फ़्रेम ठीक है, अच्छी तरह से बढ़ता है, और मंजिल joists के खिलाफ संतुलित है, इसे फिर से देखें। सिलाई की छत और फ्रेम के शीर्ष के बीच अंतराल को भरने के लिए लकड़ी के छोटे टुकड़े का उपयोग करने की कला है (इतनी के रूप में छोटे डिजाइन गलत अनुमानों को सुधारना) ये टुकड़े किसी भी भवन सामग्री की दुकान पर बेची जाती हैं। उन जगहों से सम्मिलित करें जहां स्थान है।
    • दीवार की पाइपिंग की जांच करने के लिए, सुनिश्चित करें कि ऑब्जेक्ट का अध्ययन अनुभाग पूरी तरह से ऊर्ध्वाधर है। इस प्रक्रिया में एक स्तर का उपयोग करें छोटे समायोजन करने के लिए हथौड़ा का प्रयोग करें, जैसे कि दीवार को आगे या पीछे झुकाना (यदि आवश्यक हो)।
  • फ़्रेम एक वॉल चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    गणना माप के अनुसार बीम की दीवार को बांधें। शीर्ष धारण करके प्रारंभ करें 8.9-सेमी के निर्माण स्टड सीधे फ्रेम में सीधे अंतराल पर स्थापित करें क्योंकि आप फ्रेम की स्थिति को खत्म करते हैं।
    • निचले बोर्ड को संलग्न करें फिर, फ़्रेम को फ्रेम से संलग्न करने के लिए 8- 9 सेमी स्टड का उपयोग करें।
    • अंतिम ढाल संलग्न करें इन टुकड़ों के साथ 8- 9 सेमी नाखून को घर के किनारों पर फ्रेम संरचना में लाने के लिए स्थापित करें।
    • शिम की व्यवस्था करें शीर्ष बोर्ड के साथ चोकों की व्यवस्था करने के लिए चाकू का उपयोग करें - उन्हें हटा दें ताकि वे दीवार के नज़रिए को परेशान न करें।
  • चेतावनी

    • बिजली उपकरण के साथ काम करते समय हमेशा नेत्र सुरक्षा पहनें
    • अकेले इस परियोजना को न चलाएं सुरक्षा सुनिश्चित करने और तनाव को कम करने के लिए किसी मित्र के साथ कार्य करें।
    • केबल पर ध्यान दें जो साइट पर मौजूद हैं और जो कि बीम के माध्यम से चलते हैं बोर्डों के तहत उन्हें निचोड़ मत करो

    आवश्यक सामग्री

    • कई 5 x 10 सेमी बोर्ड
    • परिपत्र देखा
    • हथौड़ा या कील इंजेक्शन गन
    • नाखून (7.5 और 8.9 सेमी)
    • कंक्रीट शिकंजा (यदि आप तहखाने में दीवार बना रहे हैं)
    • साहुल बॉब
    • स्तर
    • लाइन चाक
    • टेप उपाय
    • ड्रिल
    • प्रभाव रिंच
    • पेंसिल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com