IhsAdke.com

कैसे जानना कि एक दीवार स्थिरता के लिए है

जब एक घर बनाया जाता है, दीवारें बनती हैं और जो अन्य नहीं हैं उनके बीच का अंतर आप कल्पना कर सकते हैं - कुछ इमारत के संरचनात्मक भार का समर्थन करने के लिए कुछ ज़िम्मेदार हैं, जबकि अन्य केवल कमरे में विभाजित करने के लिए कार्य करते हैं, और कुछ नहीं रखते हैं अपने घर में किसी भी दीवार को संशोधित करने से पहले, यह बहुत यकीन है कि दीवारों कर रहे हैं और जो का समर्थन नहीं कर रहे हैं, को हटाने या एक दीवार है कि रखती है वजन संभावित विनाशकारी परिणाम के साथ घर के संरचनात्मक स्थिरता समझौता कर सकते हैं को संशोधित करने के बाद से होना महत्वपूर्ण है। अपने घर की संरचना का समर्थन करने वाली दीवारों को ढूंढने के लिए नीचे 1 कदम देखें

चरणों

भाग 1
संरचनात्मक सुझावों की तलाश में

चित्र बताएं कि क्या एक दीवार लोड असर चरण 1 है
1
घर के निम्नतम बिंदु से शुरू करें अपने घर की सहायक दीवारों को निर्धारित करने के लिए, सबसे बुनियादी समर्थन संरचना से शुरू करना सबसे अच्छा है - नींव। यदि आपके घर में एक तहखाना है, तो उसके द्वारा शुरू करें अगर नहीं, कहीं नीचे की तरफ जाने की कोशिश करें जहां आप घर में निचले कंक्रीट स्लैब का पता लगा सकते हैं।
  • एक बार जब आप घर के निम्नतम बिंदु तक पहुंच गए हैं, दीवारों की तलाश करें, जिनकी मुस्कुराहट ठोस नींव में सीधे प्रवेश करें। घर समर्थन दीवारों कठिन ठोस की नींव के लिए संरचनात्मक तनाव हस्तांतरण, इसलिए सभी दीवारों कि नींव के साथ सीधे बातचीत संभावित दीवारों समर्थन कर रहे हैं और इसे हटाया नहीं जाना चाहिए।
  • इसके अलावा, घर की बाहरी दीवारों में से अधिकांश को बनाए रखना है आपको इसे नींव स्तर पर देखना चाहिए - यह लकड़ी, पत्थर या ईंट होगा, लगभग सभी बाहरी दीवारों को सीधे कंक्रीट तक विस्तारित किया जाएगा।
  • चित्र बताएं कि क्या एक दीवार लोड असर चरण 2 है
    2
    स्तंभों को ढूंढें कॉलम नामक लकड़ी या धातु के मोटे, कठिन टुकड़ों की तलाश शुरू करें। वे घर के अधिकतर वजन का कारण है, जो वे नींव में स्थानांतरित करते हैं। कॉलम आमतौर पर कई मंजिलों को बढ़ाते हैं और इसलिए कई दीवारों का हिस्सा हो सकता है। यदि आपकी रीढ़ की हड्डी नींव से ऊपर की ओर किसी भी दीवार से जाती है, तो दीवार सहायक होती है, और इसे हटाया नहीं जा सकता।
    • अधूरे कमरे में छोड़कर, अधिकांश कॉलम ड्राईवल के पीछे होंगे, इसलिए निर्माण संबंधी दस्तावेजों की जांच करें या यदि आप उन्हें नहीं मिल पाए तो ठेकेदार से संपर्क करें। स्तंभों को अधूरा तहखाने या अटारी में ढूंढना आसान है, जहां संरचना के कुछ हिस्सों को उजागर किया जाता है।
  • चित्र बताएं कि क्या एक दीवार लोड असर चरण 3 है
    3
    मुस्कराते हुए देखो उस बिंदु की तलाश करें जहां एक स्तंभ छत से मिलता है। आपको छत की लंबाई को पार करने के लिए लंबे समय तक झांकना देखना चाहिए जो कि बीम कहा जाता है। यदि इन मुस्कराते हुए में से किसी एक सीधा कोण पर एक दीवार या समर्थन स्तंभ है, यह इसके ऊपर दीवार के वजन के हस्तांतरण की मंजिल है, ताकि दीवार समर्थन है और इसे हटाया नहीं जा सकता है ..
    • दोबारा, चूंकि ज्यादातर दीवार ब्रैकेट ड्राईवल के पीछे हैं, इसलिए उन्हें नहीं देखा जा सकता है। यह निर्धारित करने के लिए कि आपके घर में कुछ बीम एक दीवार से लंबवत हो, आपको उस दीवार के ऊपर कुछ सबफ़्लॉअर बोर्ड को हटाने की आवश्यकता हो सकती है ताकि समर्थन का पालन किया जा सके।
  • चित्र बताएं कि क्या एक दीवार लोड असर चरण 4 है
    4
    इसकी संरचना के लिए आंतरिक दीवारों का पालन करें घर के निम्नतम स्तर से शुरू, आंतरिक दीवारों का पता लगाएं। घर के फर्श के माध्यम से हर एक का पालन करें - वह यह है कि एक दीवार नीचे तल पर है, तो यह पता लगाएं कि ऊपर की तरफ ऊपर चढ़ने के लिए दीवार की दोनों मंजिलों के माध्यम से चला जाता है या नहीं। सीधे दीवार से ऊपर क्या है पर ध्यान दें यदि कोई दूसरी दीवार है, तो फर्श के साथ सीधा मोम या इसके ऊपर एक और भारी इमारत, शायद यह एक सहायक दीवार है
    • हालांकि, यदि एक पूर्ण स्थान के बिना एक अटारी के रूप में एक अधूरा स्थान है, तो दीवार शायद वजन नहीं दे रही है।
  • चित्र बताएं कि क्या एक दीवार लोड असर चरण 5 है
    5
    घर के केंद्र के पास की आंतरिक दीवारों की जांच करें एक बड़ा घर, बाहरी सहायक दीवारों की अधिक दूरी होगी, और इसलिए मंजिल को समर्थन देने के लिए अधिक आंतरिक सहायता वाली दीवारें मौजूद रहेंगी। आम तौर पर, इन समर्थन दीवारें घर के केंद्र के पास अधिक या कम होती हैं, क्योंकि यह बाहरी दीवारों में से किसी के सबसे दूर वाला बिंदु है। घर की रिश्तेदार केंद्र के नजदीक एक आंतरिक दीवार की तलाश करें। एक शानदार मौका है कि इस दीवार का समर्थन किया जाएगा, खासकर अगर यह एक केंद्रीय समर्थन स्तंभ के समानांतर है
  • चित्र बताएं कि क्या एक दीवार लोड असर चरण 6 है
    6
    विस्तृत आंतरिक दीवारों के लिए देखें आंतरिक समर्थन वाली दीवारें अपने निर्माण में घर के मुख्य स्तंभों को शामिल कर सकती हैं। हालांकि, चूंकि ये कॉलम उन लोगों की तुलना में व्यापक हैं, जो वजन का समर्थन नहीं करते हैं, आम तौर पर दीवारों को स्तंभों के बड़े आकार को समायोजित करने के लिए बनाया जाएगा। अगर किसी भीतरी दीवार के पास एक विस्तृत क्यूब-आकार वाले अनुभाग या अंत में एक चौड़ा स्तंभ है, यह एक संकेत है कि यह एक समर्थन स्तंभ छुपा सकता है, और इसलिए यह एक सहायक दीवार भी है।
    • इन संरचनाओं के कुछ सजावटी देखो, लेकिन उलझन में हो सकता है - अक्सर चित्रित या संकीर्ण स्तंभों और लकड़ी के ढांचों अलंकृत एक इमारत की संरचनात्मक अखंडता के लिए बहुत महत्वपूर्ण तत्वों छुपा सकते हैं।
  • चित्र बताएं कि क्या एक दीवार लोड असर चरण 7 है
    7
    मास्टर मेटल बीम या स्तंभ-बीम प्रकार निर्माण देखें। कभी कभी, बजाय समर्थन के भीतरी दीवारों पर भरोसा करने की, बिल्डरों जैसे धातु गर्डरों और स्तंभ बीम प्रकार के निर्माण के रूप में विशेष समर्थन संरचनाओं, का उपयोग बाहर की दीवारों को घर के वजन के हिस्से के हस्तांतरण करने के लिए। इस मामले में, एक मौका (लेकिन गारंटी नहीं) है कि आस-पास की इंटीरियर की दीवारों को कायम नहीं रखा जा सकता है। एक दीवार के माध्यम से एक कमरे की छत के माध्यम से धातु या लकड़ी और जाने की महान और शक्तिशाली संरचनाओं के लक्षण क्या आप जानते हैं कि यह समर्थन है के लिए या छत भर में क्षैतिज लकीरें के रूप में एक बाहरी दीवार से देखो। यदि आप इस तरह से कुछ देखते हैं, तो आस-पास की दीवारें भी कायम रह सकती हैं।
    • यह विधि आपको एक सुराग दे सकती है कि जहां दीवारों का समर्थन नहीं किया जा सकता है, लेकिन जब तक आप स्वयं दीवारों की जांच नहीं करते हैं, यदि आप अनिश्चित हैं, तो बिल्डर के साथ जांचें, अगर इस तरह के निर्माण का उपयोग किया जाता है
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या एक दीवार लोड असर चरण 8 है
    8
    इस सबूत के लिए देखो कि घर पहले ही संशोधित किया गया है। कई घरों, विशेष रूप से सबसे पुराने, संशोधित, विस्तार और कई बार फिर से तैयार किया गया है। अगर यह तुम्हारा मामला है, तो एक बाहरी बाहरी दीवार अब आंतरिक हो सकती है अगर ऐसा मामला है, तो यह आंतरिक दीवार जो निर्दोष दिखती है, मूल संरचना का भार हो सकती है। यदि आपके पास विश्वास करने का कोई कारण है कि आपके घर में महत्वपूर्ण रूप से संशोधित किया गया है, तो मूल बिल्डर से संपर्क करना सबसे अच्छा है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी बाहरी दीवारें मूल हैं
  • भाग 2
    अपने भवन की खोज करना




    चित्र शीर्षक बताएं कि क्या एक दीवार लोड असर चरण 9 है
    1
    मूल पौधों को ढूंढें, यदि वे आपके लिए उपलब्ध हैं घर के निर्माण के आधार पर, यह जानना असंभव हो सकता है कि सहायक दीवारें क्या हैं। इस मामले में, मूल पौधों एक बहुमूल्य संसाधन होंगे। वे आपको यह विचार दे सकते हैं कि मास्टर बिम कहां हैं, दीवारें मूल बाहरी दीवारें थीं और अधिक आप यह जानकारी तय करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं कि किन दीवारों का समर्थन किया गया है
    • यह असामान्य नहीं है कि घर के मालिकों को मूल घर की योजनाओं की एक प्रति नहीं रखना चाहिए। सौभाग्य से, वे पा सकते हैं:
      • काम के पंजीकरण के प्रभारी व्यक्ति के साथ
      • मूल मालिकों के साथ
      • मूल बिल्डर और / या ठेकेदार के साथ
    • अंत में, एक वास्तुकार को अपने घर की फर्श योजना को फिर से डिज़ाइन करने के लिए किराए पर करना संभव है। हालांकि, यह महंगा हो सकता है
  • चित्र बताएं कि क्या एक दीवार लोड असर चरण 10 है
    2
    पौधों का अध्ययन करें मूल पौधों की तलाश करें और समय निर्धारित करें कि क्या दीवार समर्थित है या नहीं। ऊपर उद्धृत सुराग देखें - क्या इसमें एक मुख्य स्तंभ होता है? क्या इसके समानांतर बीम हैं? क्या यह मूल रूप से एक बाहरी दीवार थी? जब तक आपको यकीन नहीं है कि यह सहायक नहीं है, तब तक किसी दीवार को कभी भी दस्तक न करें क्योंकि विशेषज्ञों को फिर से तैयार करने में हमेशा यह नहीं बताया जा सकता है कि दीवार पूरी तरह से दृश्य संकेतों पर भरोसा करते हैं। अधिक जानकारी के लिए भवन योजनाओं को पढ़ने के बारे में विकी पर लेख देखें।
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या एक दीवार लोड असर चरण 11 है
    3
    इस तथ्य को समझें कि संशोधनों के घर पर क्या होगा आम तौर पर, घर में जितनी अधिक मरम्मत की जाती है, उतनी ही कठिन है कि यह पता चल जाएगा कि सहायक दीवारें क्या हैं। इन मरम्मत के दौरान, दीवारों जो बनाए रखने नहीं थे (और इसके विपरीत) हो सकता है उदाहरण के लिए, फांसी या काटने के लिए, सीढ़ियों और एटिक्स को जोड़कर आमतौर पर एक दीवार बदलने की आवश्यकता होती है, जिससे यह स्थिर हो सके। इन परिवर्तनों को ध्यान में रखकर - यदि आपके पौधे दीवारों को दिखाते हैं जो अब मौजूद नहीं हैं या यदि आप उन दीवारों को देखते हैं जो उन में नहीं हैं, तो जांचें कि आगे बढ़ने से पहले किस प्रकार संशोधन किया गया था।
    • यदि आप घर के सेवानिवृत्ति के इतिहास के बारे में अनिश्चित हैं, तो अधिक जानकारी के लिए पिछले मालिकों और बिल्डरों से संपर्क करें।
  • भाग 3
    बाहरी सहायता प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या एक दीवार लोड असर चरण 12 है
    1
    यदि आप कर सकते हैं तो मूल बिल्डर को कॉल करें आपके घर का निर्माण करने वाले व्यक्ति (या कंपनी) आपको इसकी सटीक संरचना निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं। यदि निर्माण हाल ही में है, तो वे इसे तुरंत परामर्श के लिए भी कवर नहीं कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर वे आपसे चार्ज करते हैं, तो याद रखें कि एक अपेक्षाकृत छोटा शुल्क विनाशकारी संरचनात्मक क्षति की तुलना में कुछ भी नहीं है जो एक सहायक दीवार को घुमाकर परिणाम कर सकता है।
  • चित्र बताएं कि क्या एक दीवार लोड असर चरण 13 है
    2
    यदि आपका कोई प्रश्न है तो एक निर्माण निरीक्षक को बुलाओ यदि आप नहीं जानते कि सहायता दीवारें क्या हैं और कोई भी आप के साथ संपर्क में नहीं आया है, तो आप एक पेशेवर निर्माण निरीक्षक को किराये पर ले सकते हैं यदि आप सुरक्षित रूप से सुधार करना चाहते हैं तो अपने समय के एक घंटे के लिए भुगतान करना उचित है
    • इन निरीक्षणों में आम तौर पर कई सौ रिएस खर्च होते हैं। दर बाजार और घर के आकार के आधार पर भिन्न हो सकती है
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या एक दीवार लोड असर चरण 14 है
    3
    एक सुधार सलाहकार किराया कुछ स्वतंत्र कंपनियां घरों के मालिकों को यह तय करने में मदद करती हैं कि परियोजनाओं के साथ कैसे आगे बढ़ना है। ये कंपनियां निर्माण पर्यवेक्षकों, इंटीरियर सज्जाकार और अन्य अनुभवी पेशेवरों को किराए पर ले सकती हैं। वे आपको बता सकते हैं कि कौन से परिवर्तन संभव है, जो असुरक्षित हैं, या यहां तक ​​कि किन दीवारें भी बनाए हैं यदि आप इस रास्ते में रुचि रखते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय कंपनियों की खोज करें कि आप एक विश्वसनीय चुनते हैं
  • चित्र बताएं कि क्या एक दीवार लोड असर चरण 15 है
    4
    सबसे ऊपर, सावधान रहें अपने आप को एक दीवार को हटाने से बचें, जब तक आप पूरी तरह से नहीं जानते कि यह समर्थन का नहीं है। जैसा कि पहले कहा गया था, ऐसी दीवार को हटाकर संरचना को कमजोर कर सकता है और यहां तक ​​कि एक घातक संरचनात्मक पतन भी हो सकता है। ध्यान रखें कि ये पुनर्निर्माण अर्ध-स्थायी हैं, इसलिए दीवारों को हटाने से आप भविष्य में घर को जोड़ सकते हैं।
  • आवश्यक सामग्री

    • पौधों
    • सुधारों के बारे में जानकारी
    • निर्माता
    • इंस्पेक्टर

    सूत्रों और कोटेशन



    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com