IhsAdke.com

कैसे एक भाषण याद करने के लिए

एक वर्ग के लिए एक भाषण याद रखना, एक कागज या कुछ पेश करना ज्यादातर लोगों को डरा देता है, लेकिन सौभाग्य से कुछ तकनीकों का उपयोग आप एक सार्वजनिक भाषण को आसानी से याद करने के लिए कर सकते हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ने रखें

चरणों

भाग 1
आवश्यक तकनीकें

एक स्पीच स्टेप 1 को याद रखना चित्र
1
एक स्केच लिखें पूरी तरह से इसे लिखने से पहले एक रूपरेखा लिखकर अपने भाषण में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को पूरी तरह से समझें एक रूपरेखा भाषण के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों को स्पर्श करेगा, इस प्रकार इस प्रकार एक अधिक विभाजन करने योग्य भागों में एक विभाजन की सुविधा प्रदान करेगा।
  • आपकी रूपरेखा में मुख्य विचार शामिल होंगे, जो आपके भाषण को आगे बढ़ाते हैं। यदि आपके पास कोई विशेष उदाहरण या समानताएं हैं जो आप अपने भाषण में उपयोग करना चाहते हैं, तो यह अनुकूल हो सकता है
  • एक स्पीच चरण 2 को याद रखना शीर्षक वाला चित्र
    2
    पूरे भाषण लिखें अपने सिर में भाषण को सीमेंट करने के लिए, आपको इसे अपने संपूर्ण रूप में लिखना होगा। इसमें परिचय, शरीर और भाषण पूरा भी शामिल है।
    • आपको अपने पूरे भाषण को लिखना चाहिए, भले ही आप शब्द के लिए शब्द को याद रखने की योजना न करें।
  • एक स्पीच स्टेप 3 याद रखना शीर्षक वाला चित्र
    3
    भाषण को जोर से पढ़ें याद रखने की किसी भी तकनीक का उपयोग करने से पहले, आपको अपने भाषण को बोलने और सुनने की ज़रूरत है ताकि आपके इंद्रियों को याद रखने के अभ्यास में शामिल किया जा सके।
    • यदि संभव हो, तो अपना भाषण पढ़ने की कोशिश करें जहां आप इसे पेश करेंगे। प्रत्येक स्थान की ध्वनिकी अलग-अलग हो सकती है, इसलिए अपने भाषण को पढ़कर जहां आप इसे प्रस्तुत करते हैं, आप यह आदी हो सकते हैं कि आपकी आवाज़ कैसे आ जाएगी। इसके अलावा, यह आपको जगह की शैली के साथ आराम करने में भी मदद करता है, और आप आंदोलनों के साथ-साथ शब्दों को भी पढ़ सकते हैं।
  • एक स्पीच स्टेप 4 याद रखना शीर्षक वाला चित्र
    4
    जानते हैं कि किन भागों को आप पूरी तरह से याद रखना चाहिए और जिन्हें आपको भागों में याद रखना चाहिए। अधिकांश भाषणों को शब्द के लिए शब्द याद करने की आवश्यकता नहीं है हालांकि, एक सामान्य नियम के रूप में, आपको कम से कम शब्द के लिए परिचय और समापन शब्द को याद रखना चाहिए, या जितना संभव हो उतना करीब, पूरे सामग्री को बिना किसी महत्वपूर्ण विचारों और शरीर के विवरणों को याद रखना चाहिए।
    • परिचय याद रखना एक अच्छा विचार हो सकता है क्योंकि भाषण की शुरुआत में आपको क्या कहना है यह जानने से आपको शांत हो सकता है और पल के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। निष्कर्ष को याद रखना भी उपयोगी है क्योंकि यह आपको भाषण को पूरा करने की कोशिश कर लगातार जानकारी दोहराते हुए रोकता है।
    • हालांकि, शब्द के लिए पूरे भाषण के शब्द को याद रखना आम तौर पर अनुशंसित नहीं है क्योंकि यह स्वाभाविक नहीं लग सकता है।
  • एक स्पीच चरण 5 याद रखना चित्र
    5
    अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली याददाश्त रणनीति के बावजूद और वे कितने प्रभावी हैं, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप खुद के लिए कर सकते हैं जितना भी हो उतना भाषण अभ्यास करना। यह बेहतर होगा यदि आप मन में उत्तीर्ण करने की कोशिश करने की बजाय जोर से बोलने का अभ्यास करते हैं
    • पहले अभ्यास के लिए, आप नोटबुक से पढ़ने का प्रयास कर सकते हैं दो से चार प्रथाओं के बाद, आपको स्मृति से अपने भाषण का अभ्यास करना शुरू करना चाहिए। अगर आप कुछ भूल जाते हैं तो आप अपने नोट्स को देख सकते हैं, लेकिन नोट्स के बिना जितना भी आप कर सकते हैं उतना बोलने की कोशिश करें।
    • स्मृति से अपने भाषण का अभ्यास करने का प्रयास करें, कम से कम आधे समय का अभ्यास करें, या इससे भी ज्यादा।
  • भाग 2
    पूर्वावलोकन

    एक स्पीच स्टेप 6 याद रखना शीर्षक वाला चित्र
    1
    तार्किक भागों में प्रवचन को विभाजित करें स्केच देखें अगर आपके पास एक है प्रवचन को बनाए रखने वाले प्रत्येक मुख्य विचार या विवरण का अपना हिस्सा होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, यदि जानकारी स्केच में सबसे महत्वपूर्ण में से एक है, तो इसका अपना अलग हिस्सा होना चाहिए।
    • यदि आपने एक रूपरेखा नहीं लिखी है या यह विचार पसंद नहीं किया है कि जानकारी को आपके भाषण में महत्वपूर्ण विषय में संगठित किया गया है, तो आप विषयों के बजाय इसे पैराग्राफ में विभाजित कर सकते हैं। विचार प्रत्येक अनुच्छेद में एक मुख्य विचार रखा
  • एक स्पीच चरण 7 को याद रखना चित्र
    2
    प्रत्येक भाग के लिए एक छवि बनाएं प्रत्येक भाग के लिए एक मानसिक चित्र बनाएं अधिक बेतुका और अधिक अनोखी छवि है, यह बाद में इसे याद रखना आसान होगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि अपने भाषण स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए जैविक खाद्य के कई उपयोग के बारे में है, और अपने भाषण का एक हिस्सा उल्लेख तेल नारियल बाल तेजी से बढ़ सकती है, आप रॅपन्ज़ेल बैठे की तरह कुछ कल्पना कर सकते हैं नारियल के बने टॉवर या नारियल से भरा एक कमरे के ऊपर रॅपेंज़ेल लंबे बालों के विचार पर ज़ोर देते हैं, जबकि नारियल नारियल के तेल के संबंध को याद करने में मदद करते हैं। तत्व काफी सामान्य होते हैं, लेकिन संयुक्त रूप से बेतुका होते हैं, जिससे आप उन्हें आसानी से याद कर सकते हैं।
  • एक स्पीच चरण 8 को याद रखना चित्र
    3
    स्थानों को सेट करें आपके भाषण में, आपको मानसिक चित्रों को एकजुट करने की जरूरत है ऐसा करने का सबसे आसान तरीका क्रमशः चित्रों को क्रम में देखने के लिए, अपने आप को विभिन्न स्थानों पर जाने के लिए देख रहा है।
    • यह स्थान निकट या दूर हो सकता है- चुनाव आपकी है। हालांकि, आपको सभी छवियों को देखने में सक्षम होने के लिए अपने मन में अच्छी तरह से नेविगेट करना होगा।
    • यदि आप कई दृश्य बनाना मुश्किल हो, तो आप जंगल के रूप में कुछ सरल चुन सकते हैं।
    • वैकल्पिक रूप से, आप मानव शरीर को नक्शे के रूप में उपयोग कर सकते हैं। छवियों को आपके मन में शरीर द्वारा "टैटू" किया जा सकता है, और जैसा कि आप शरीर के माध्यम से यात्रा करते हैं, आप चित्रों को अधिक स्वाभाविक रूप से देखेंगे
  • एक स्पीच चरण 9 को याद रखना चित्र
    4
    विचार का उपयोग करता है कुछ जगहों और विचारों के साथ, आपको ये विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करके अपने भाषण का अभ्यास करना शुरू करना होगा। जैसा कि आप अभ्यास करते हैं, अपने आप को एक जगह से दूसरे स्थान पर जाने की कल्पना करें, प्रत्येक चित्र को उस क्रम में देखकर देखें कि विषय आपके भाषण में है।
    • एक दृश्य को दूसरे को जोड़ने के लिए आपके पास सुरक्षित कनेक्शन होने चाहिए। यदि नहीं, तो आप अपनी जानकारी का पालन करने वाले आदेश को भूल सकते हैं।
    • रॅपन्ज़ेल और नारियल के उदाहरण में, आप पिछले छवि एक बर्बाद कर दिया बाल की एक छवि के साथ समाप्त करने के लिए इस छवि को कनेक्ट कर सकते हैं, जिससे उसे कैसे अपने बालों को बढ़ने जाने के लिए पर सलाह लेना।



  • भाग 3
    मुंहतोड़

    एक स्पीच स्टेप 10 याद रखना शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने भाषण टुकड़ों में विभाजित करें छोटे भाषणों या किसी भाषण के वर्गों के लिए, आपको कूटशब्द की विधि का उपयोग करके, शब्द के लिए शब्द को याद रखना चाहिए। भाषण को संक्षिप्त, निंदनीय टुकड़ों में दो या तीन वाक्य की लंबाई में विभाजित करें।
    • आपके नोट्स से प्रत्येक अनुभाग या सूचना के टुकड़े को चिह्नित करने के लिए समय अलग करें इससे यह याद रखना आसान हो सकता है कि जब प्रत्येक भाग समाप्त होता है और जब आप अभ्यास करते हैं तो अगला भाग शुरू होता है, और कुछ भाग अकस्मात भूलने के लिए
  • एक स्पीच स्टेप 11 याद रखना शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रत्येक टुकड़े का अभ्यास करें जब तक आप सब कुछ याद नहीं कर सकते। सूचना का पहला टुकड़ा ज़ोर से पढ़ना, इसे दोहराए जाने तक का अभ्यास करें जब तक आप नोट्स को देखे बिना सब कुछ याद कर सकते हैं।
    • यदि आप रोकते हैं, तो तुरंत अपने नोट्स को न देखें। शुरुआत में शुरू करो और फिर से उस टुकड़े को पढ़ने की कोशिश करें। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो कुछ और क्षण याद रखें जो आप याद कर रहे हैं, उस जानकारी को याद रखने की कोशिश कर रहे हैं। जब आपको पता चलता है कि कुछ भी आपको याद रखने में मदद नहीं कर सकता है, तो नोटों पर वापस जाएं और उस भाग को संक्षेप में देखें जो गुम है।
    • जब आप अपने भाषण के एक टुकड़े को याद करते हुए पूरा कर लें, तो यह देखने के लिए इसे फिर से पढ़ें कि आपने सबकुछ ठीक किया है या नहीं।
  • एक स्पीच स्टेप 12 याद रखना शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी स्मृति में धीरे-धीरे अधिक टुकड़े जोड़ें जब आप सफलतापूर्वक अपना पहला टुकड़ा याद रखना समाप्त कर लें, तो दूसरा टुकड़ा जोड़ें, दो को दोहराएं जब तक कि दूसरे को स्मृति से भी पढ़ा जा सके। इस तरह से जारी रखें जब तक कि पूरे भाषण या भाषण का हिस्सा नोटों के उपयोग के बिना याद किया जा सके।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप पहले याद किए गए टुकड़े को दोहराते रहें ताकि आप उन्हें भूल न जाएं। इसके अलावा, अपने भाषण से सभी टुकड़ों को दोहराते हुए आपको यह याद करने में सहायता मिलेगी कि प्रत्येक टुकड़ा बाकी में कैसे फिट होता है
  • चित्र शीर्षक स्पीच चरण 13
    4
    दोहराएँ। अपने भाषण को ज़ोर से पेश करना जारी रखें अगर आपको एक निश्चित टुकड़ा याद करने में कठिनाई हो रही है, तो उसे अलग करें और संपूर्ण भाषण में इसे पढ़ाने का प्रयास करने से पहले इसे याद करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • भाग 4
    अतिरिक्त सहायता

    स्पीच चरण 14 को याद रखना चित्र
    1
    यदि संभव हो तो अपना भाषण रिकॉर्ड करें जबकि आपके भाषण को लिखना और बोलना, इसे याद रखने के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण प्रथाओं हैं, भाषण को रिकॉर्ड करते हुए और बाद में इसे सुनकर भी मदद कर सकता है।
    • इस रिकॉर्डिंग का उपयोग अपने भाषण को सुनने के लिए करते हैं, जब आपके पास इसे ज़ोर से अभ्यास करने का मौका नहीं है आप इसे कार में सुन सकते हैं या जब आप सो जाते हैं, उदाहरण के लिए।
  • एक स्पीच चरण 15 याद रखना चित्र
    2
    अपने अन्य इंद्रियां लपेटें यदि कुछ कीवर्ड आपको विशेष रूप से ध्वनि, गंध, स्वाद या उत्तेजनाओं के बारे में सोचते हैं, तो आपके भाषण की विज़ुअलाइज़ेशन या मेमोरी की प्रक्रिया के लिए ऐसी संवेदनाएं। मानसिक इमेजरी आम तौर पर स्मृति में रहने के लिए सबसे मजबूत समझ है, लेकिन अन्य इंद्रियां भी बहुत मदद कर सकती हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं कि एक निश्चित ऐतिहासिक घटना ने एक निश्चित शोर बनाया है, तो आप ध्वनि को बहुत ज़ोर से या ध्वनि और कुछ बहुत भारी गिरने का अनुभव कर सकते हैं।
  • एक स्पीच चरण 16 को याद रखना चित्र
    3
    एक परिचित करा यदि आपके पास ऐसी सूची है जिसे आपको शब्द के लिए शब्द याद रखना है, तो आप सूची में वस्तुओं को याद करने के लिए एक संक्षिप्त नाम के रूप में ज्ञात एक मेमनिक सलाह का उपयोग कर सकते हैं। एक संक्षिप्त शब्द प्रत्येक सूची आइटम का पहला अक्षर का प्रयोग करता है ताकि कोई वाक्यांश या शब्द बनाया जा सके जो पहले कुछ अक्षरों को याद करने के लिए उपयोग किया जा सकता है
    • उदाहरण के लिए, आप परिवर्णी शब्द का उपयोग कर सकते हैं घरों संयुक्त राज्य अमेरिका में ग्रेट झीलों के नामों को याद करने के लिए: एचuron, ntario, एमichigan, औरश्रृंखला, एससबसे खराब
  • एक स्पीच स्टेप 17 याद रखना शीर्षक वाला चित्र
    4
    जटिल आंकड़ों को ठोस उदाहरण में बदलना विभिन्न अवधारणाओं और विचारों को स्पष्ट करने के लिए अपने भाषण में समानताओं और कहानियों को शामिल करने पर विचार करें। एक ठोस उदाहरण जानकारी को याद रखना आसान बना सकता है, और दर्शकों को भी बेहतर तरीके से संलग्न कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप विभिन्न मानसिक विकारों के बारे में एक भाषण बनाने के लिए और आप अपने परिवार या अपने अतीत एक विकार अपने भाषण में उल्लेख किया है से पीड़ित में किसी को पता है, आप उस व्यक्ति को दिखाता है कि कैसे इस विकार से पीड़ित है के बारे में एक कहानी बता सकते हैं।
  • एक स्पीच स्टेप 18 याद करते हुए चित्र का शीर्षक
    5
    अधिनियम। अपने भाषण को पढ़ते समय शारीरिक क्रियाओं को शामिल करना महत्वपूर्ण हिस्सों को याद रखने में आपकी मदद कर सकता है और दर्शकों को अधिक प्रभावी ढंग से संलग्न कर सकता है
    • यदि आप अपने देश की कुछ राजनीतिक समस्या के बारे में बात करने जा रहे हैं, तो आप अपने बाएं हाथ को बायां-पंखों के राजनीतिक विश्वासों के बारे में बात करते समय बढ़ा सकते हैं और राइट-विंग राजनीतिक विश्वासों के बारे में बात करते समय अपना दाहिना हाथ बढ़ा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com