IhsAdke.com

मानसिक रूप से एक भाषण के लिए तैयार कैसे करें

क्या आपने इस विषय को चुना है, पाठ लिखा है और अब अपना भाषण प्रस्तुत करने के लिए तैयार हैं? यह आलेख आपको आपकी प्रस्तुति के लिए मानसिक रूप से तैयार करने और आपकी पूरी कोशिश के बारे में सुझाव देगा!

चरणों

चित्रा शीर्षक से एक भाषण चरण 1 के लिए मानसिक रूप से तैयार करें
1
स्केच का उपयोग करके अपने भाषण का अभ्यास करें इसे कुछ बार करें, इसे कम और कम का उपयोग करें
  • चित्रा शीर्षक से एक भाषण चरण 2 के लिए मानसिक रूप से तैयार करें
    2
    पंद्रह शब्दों में अपनी रूपरेखा का सारांश करें और उन्हें एक नोट कार्ड पर रखें। जैसा कि आप भाषण के प्रवाह से अधिक परिचित हो जाते हैं, यह आसान हो जाएगा। ये ऐसे कीवर्ड होंगे जो आपको भाषण के प्रवाह को याद रखने में सहायता करेंगे। भाषण को याद मत करो, लेकिन आपका प्रवाह
  • चित्रा शीर्षक से एक भाषण चरण 3 के लिए मानसिक रूप से तैयार करें
    3
    नोट कार्ड के साथ भाषण का अभ्यास करें। यदि आप कुछ दृश्य सुविधा का उपयोग करने जा रहे हैं, तो उन्हें निबंध में भी शामिल करें
  • चित्रा शीर्षक से एक भाषण चरण 4 के लिए मानसिक रूप से तैयार करें
    4
    समय का समय जब आप अभ्यास कर रहे हों, तब अपना भाषण दें, यह देखने के लिए कि क्या आप नियोजित समय के भीतर हैं। इस बिंदु पर, आपकी प्रस्तुति थोड़ी देर (कुछ मिनट या अधिकतम 10 मिनट) होनी चाहिए, क्योंकि वास्तविक समय में आप प्रशिक्षण से कहीं ज्यादा बोलेंगे (जब आप अधिक अनुभव प्राप्त करते हैं तो ऐसा नहीं होगा)।
  • चित्रा शीर्षक से एक भाषण चरण 5 के लिए मानसिक रूप से तैयार करें



    5
    उस स्थान को फिर से तैयार करें जहां आप उस पते पर ट्रेन करेंगे और ट्रेन करेंगे, यथासंभव वास्तविकता के करीब इससे आपको अपने सिर में एक यथार्थवादी धारणा होगी कि प्रस्तुति कैसे दिखाई देगी। कुछ दोस्तों से इसे सुनने के लिए कहें, क्योंकि प्रतिक्रिया के लिए बहुत महत्वपूर्ण है
  • चित्रा शीर्षक से एक भाषण चरण 6 के लिए मानसिक रूप से तैयार करें
    6
    इसे ज़्यादा मत करो! यह उचित नहीं है कि आपकी प्रस्तुति को सजाया गया, यह स्वाभाविक और संवादी होना चाहिए, इसलिए इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए
  • चित्रा शीर्षक से एक भाषण चरण 7 के लिए मानसिक रूप से तैयार करें
    7
    अच्छी रात की नींद आओ. आपको ताज़ा होने और विश्राम करने की आवश्यकता है जब वह समय आता है!
  • चित्रा शीर्षक से एक भाषण चरण 8 के लिए मानसिक रूप से तैयार करें
    8
    एक अच्छा भोजन खाएं, लेकिन इसे ज़्यादा मत करो एक पेट होना अच्छा नहीं है जो खर्राटे ले रहा है और बहुत अधिक नहीं है।
  • चित्रा शीर्षक से एक भाषण चरण 9 के लिए मानसिक रूप से तैयार करें
    9
    अपने घबराहट से निपटने के लिए जानें नीचे दी गई युक्तियां आपको इसके साथ मदद करेगी। हालांकि, याद रखें कि थोड़ा घबराहट अच्छी है और आपको उत्तेजना और जुनून के साथ पेश करने में मदद करेगा।
  • युक्तियाँ

    • एक यथार्थवादी सोचा है यदि आप एक विवादास्पद भाषण कर रहे हैं या कुछ बोलना चाहते हैं, तो दर्शकों को सुनना नहीं चाहिए, यथार्थवादी अपेक्षाएं हों और उन्हें आपकी तारीफ करने की उम्मीद न करें, बल्कि आप जो भी कहते हैं, उनका सम्मान करें।
    • प्रस्तुति शैली युक्तियाँ जैसा कि आप ऊपर दिए गए चरणों का पालन करते हैं, आपके पास केवल एक लय ही नहीं होगा, लेकिन आप प्रस्तुति के दौरान आपके शरीर के बारे में और अधिक जानकारी देंगे। नीचे प्रस्तुति शैली पर कुछ सुझाव दिए गए हैं
      • दृढ़ रहें! अपने वजन समान रूप से वितरित करने के लिए, आपके पैरों को कुछ इंच (कंधे की चौड़ाई से थोड़ी कम) से अलग करना चाहिए यह आपको पक्ष की ओर से झुकाव रोकने और आत्मविश्वास से ऊपर उठने में मदद करेगा।
      • प्रभावित करने के लिए पोशाक! वास्तव में, पोशाक ठीक से। पहली बात यह है कि जनता आपसे पहचाने जा रही है, इसलिए अवसर और विषय के लिए उपयुक्त कपड़े पहनें।
      • एक गहरी सांस लेने से शुरु करें बोलने शुरू करने से पहले, अपने नोट्स पर झांकना, लोगों को देखो, एक गहरी साँस लें (लेकिन कोई शोर न करें) और शुरू करें!
      • बोलो ताकि सभी सुनो और समझें! एक लय से बात करें जो इस बारे में आपकी उत्तेजना और जुनून का खुलासा करता है, लेकिन बहुत तेज़ी से बात नहीं करें! हर किसी को आप की बात सुनो, लेकिन बहरे नहीं बनो!
      • अपने लाभ के लिए अपनी शैली का उपयोग करें! अपने आप को रहो प्रस्तुति पद्धतियां आपके पक्ष में उपयोग करने के लिए उपकरण हैं आप अपनी ताकत और उत्साह पर ज़ोर डालने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं, या अपने घबराहट और आत्मविश्वास की कमी पर जोर देने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं!
    • चुप्पी के साथ आराम से रहो "हम" कहने की कोई ज़रूरत नहीं है, या इसे भरने के लिए अन्य शब्द हैं। अपने लाभ के लिए ब्रेक का उपयोग करें महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जोर देने के लिए या यदि आपको सोचने के लिए समय की आवश्यकता है, तो इसका इस्तेमाल करें। याद रखें कि जल्दी में कोई भी नहीं है, अगर वे आपको बोलने देते हैं, तो इसे अच्छी तरह का आनंद लें।
    • अपनी घबराहट पर केंद्रित ऊर्जा को जारी रखें यदि आप पेश करने से पहले बहुत परेशान हैं, तो अपने बछड़ों को फ्लेक्स करें या अपनी कलाई को घुमाएं यह उत्तेजना के कारण आपके शरीर के माध्यम से बहने वाले एड्रेनालाईन को रिलीज करने में सहायता करेगा। यदि आप प्रस्तुति के दौरान हिलना शुरू करते हैं, तो कुछ कदम उठाएं, यदि संभव हो तो यह भी कुछ ऊर्जा को रिलीज करने में मदद करेगा और आप उन मांसपेशियों पर नियंत्रण हासिल कर पाएंगे।
    • सफलता की कल्पना करें याद रखें कि आपने खुद को अपने भाषण में समर्पित किया, समय और प्रयास बिताया और आप बहुत अच्छी तरह से करेंगे!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com