IhsAdke.com

कंप्यूटर बूट से प्रोग्राम कैसे निकालें

यह अपरिहार्य है कि आपका कंप्यूटर धीमा हो जाता है जैसे आप बड़े होते हैं यद्यपि इसे पूरी तरह से टाल नहीं किया जा सकता है, नियंत्रणीय समस्याओं में से एक आपके कंप्यूटर पर जोड़े गए स्टार्टअप प्रोग्राम की संख्या है। स्टार्टअप प्रोग्राम्स स्वचालित रूप से चलाने के लिए जब आप अपना कंप्यूटर प्रारंभ करते हैं, और जब तक आप मैन्युअल रूप से कंप्यूटर को चालू होने पर उन्हें निकाल नहीं देते हैं, वे पृष्ठभूमि में चलेंगे यह आपके कंप्यूटर की असीमित मेमोरी नहीं होने पर समस्या नहीं होगी, लेकिन जब ऐसा नहीं है, तो यह बहुत ही धीमा कंप्यूटर का एक कारण हो सकता है आपके कदमों को आप अपने कम्प्यूटर को तेजी से चलाने के लिए समय पर जो कुछ अनावश्यक स्टार्टअप प्रोग्राम्स जोड़ सकते हैं, उन्हें निकालने के लिए ये कदम उठा सकते हैं

चरणों

स्टार्टअप प्रोग्राम्स को निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
स्क्रीन के निचले-बाएं कोने में "प्रारंभ करें" पर क्लिक करें- "भागो" पर क्लिक करें (स्टार्ट मेन्यू के निचले दाएं दाईं ओर स्थित प्रारंभ मेनू में देखें)।
  • स्टार्टअप प्रोग्राम्स को निकालें शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    "Msconfig" टाइप करें और "Enter" दबाएं।



  • स्टार्टअप प्रोग्राम्स को निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    "बूट" टैब का चयन करें (शायद दाहिनी ओर दूसरी टैब)
  • स्टार्टअप प्रोग्राम्स को निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    निर्णय लें कि आप कौन से सिस्टम प्रोग्राम चलाते हैं, आप हर बार कम्प्यूटर शुरू होने पर स्वचालित रूप से चालू रखना चाहते हैं।
    • इस सूची में शायद कई प्रोग्राम हैं जो आपको स्टार्टअप के दौरान अपने कंप्यूटर पर चलने के बारे में भी नहीं पता था समय के साथ, कई कंप्यूटर उपयोगकर्ता ऐसे प्रोग्राम्स डाउनलोड कर सकते हैं जो अकसर उपयोग किए जा सकते हैं, लेकिन जो कुछ समय के लिए उपयोगकर्ता द्वारा देखे बिना प्रारंभ हो रहा है।
    • यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि इन कार्यक्रमों को बूट मेन्यू से निकालना वास्तव में कार्यक्रमों को हटाने के समान नहीं है। इस सूची में जो प्रोग्राम अचिह्नित किए गए हैं, वे अब भी आपके कंप्यूटर पर खोले और उपयोग किए जा सकते हैं, लेकिन कंप्यूटर शुरू होने पर स्वचालित रूप से नहीं चलेंगे।
    • यह भी संभव है कि, जब तक आप (सबसे अनुभवी कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के लिए छोड़कर संभावना नहीं,) अपने पूरे कंप्यूटर की स्थापना की है जो आपके कंप्यूटर प्रोग्राम जो की आप कम या कोई ज्ञान है की एक किस्म के साथ आया था, और वे होने की संभावना है बूट के साथ चल रहा है
  • स्टार्टअप प्रोग्राम्स निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    प्रत्येक कार्यक्रम को स्टार्टअप के दौरान सूची में चलने से रोकने के लिए सिस्टम सेटअप स्क्रीन के निचले दाएं कोने में "सभी अक्षम करें" पर क्लिक करें।
    • इस क्रिया को सावधानी के साथ लिया जाना चाहिए, क्योंकि यह संभावना है कि इस सूची में कम से कम कुछ प्रोग्राम हैं जो आपके कंप्यूटर पर लगभग हमेशा चलना चाहिए, जैसे कि एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर, या ऐसे कार्यक्रम जिन्हें आप जानते हैं कि आप हर समय उपयोग करते हैं, जैसे कि सेवाएं त्वरित संदेश
    • ऊपर दिए गए चरणों का पालन करने से आप हर बार कंप्यूटर शुरू होने से कार्यक्रमों को रोकने में मदद करेंगे। जब कंप्यूटर चल रहा है, तो आप वर्तमान सत्र के दौरान इन कार्यक्रमों को आसानी से रोक सकते हैं। वर्तमान में चल रहे कार्यक्रम स्क्रीन के निचले दाएं कोने में टास्कबार में दिखाए जाते हैं (आपको उन सभी को दिखाने के लिए बाएं इंगित करने वाले तीर पर क्लिक करना पड़ सकता है)। इन प्रोग्रामों में से किसी पर राइट-क्लिक करने से आप उन लोगों को बंद कर सकते हैं या बाहर निकल सकते हैं जिन पर इस समय चलना नहीं है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com