IhsAdke.com

कंप्यूटर मेमोरी में सुधार कैसे करें

हमारे जीवन में इंटरनेट की वजह से, हमें पता नहीं है कि हमने कितने कार्यक्रम और फाइल्स को लंबे समय तक संग्रहित किया है। हमारे कंप्यूटर धीमी गति से शुरू हो रहे हैं और हमें पता नहीं क्यों समय-समय पर कार्यक्रमों और फाइलों को जमा करना और हमारे कंप्यूटर पर नए हार्डवेयर स्थापित करना अनिवार्य है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, यह महत्वपूर्ण है कि हम उन चीजों से निपटने के लिए कंप्यूटर अपशिष्ट समय न दें जो हम हर दिन का उपयोग नहीं करते हैं। प्रोग्राम, हार्डवेयर और अस्थायी फ़ाइलों को अक्षम करने से हम उपयोग नहीं करते हैं, हम कंप्यूटर की मेमोरी में सुधार कर सकते हैं और जो इसे खरीदा था उस दिन जितनी तेजी से चलती रहती थी।

चरणों

अपने कंप्यूटर को सुधारने वाला चित्र शीर्षक` class=
1
उन हार्डवेयर घटकों को अक्षम करें जिनका उपयोग नहीं किया जा रहा है। यद्यपि आपके पास आपके प्रिंटर पोर्ट (एलपीटी 1), कुंजीपटल और माउस पोर्ट (पीएस / 2) जैसे आपके कंप्यूटर के पीछे या सामने से जुड़ा कुछ भी नहीं है, जिसे अब यूएसबी पोर्ट के जरिए जोड़ा जा सकता है सीरियल बस), वे तब भी स्मृति पर कब्जा कर सकते हैं जब वे प्रयोग में नहीं हैं।
  • इन अप्रयुक्त पोर्ट अक्षम करने से स्मृति में सुधार होगा प्रारंभ> मेरा कंप्यूटर पर जाएं, आइकन पर राइट-क्लिक करें और एक मेनू दिखाई देगा, गुण> हार्डवेयर टैब> डिवाइस प्रबंधक पर जाएं जैसा कि आप देख सकते हैं, आपका हार्डवेयर कई अलग-अलग अनुभागों में विभाजित है कौन से डिवाइस चल रहे हैं यह देखने के लिए प्रत्येक अनुभाग के बगल में स्थित प्लस चिह्न पर क्लिक करें। जिस हार्डवेयर को आप अक्षम करना चाहते हैं उसे राइट-क्लिक करें, और एक मेनू पॉप अप हो जाएगा। अक्षम करें पर क्लिक करें उसके बाद, एक एक्स डिवाइस के प्रतीक आइकन पर दिखाई देता है।
  • अपने कंप्यूटर को सुधारने वाला चित्र शीर्षक` class=
    2
    पृष्ठभूमि में चल रहे सॉफ़्टवेयर को निष्क्रिय / अक्षम करें माइक्रोसॉफ्ट, साथ ही साथ अन्य प्रोग्राम जो आप अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल करते हैं, ऐसे प्रोग्राम होते हैं जो पृष्ठभूमि में चलते हैं जो कुछ निश्चित मेमोरी पर कब्जा कर लेते हैं। इनमें से कुछ कार्यक्रम चलाने वाले शायद संभवतः यहां तक ​​कि उपयोग नहीं किए जाते हैं।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप वायरलेस कनेक्शन का उपयोग नहीं कर रहे हैं। इसमें ज़ीरो कॉन्फ़िगरेशन नामक पृष्ठभूमि सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग इसके लिए किया जा रहा है और आप इसे अक्षम कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर का पता लगाने के लिए प्रारंभ> मेरा कंप्यूटर, राइट-क्लिक करें और एक मेनू दिखाई देगा। प्रबंधित करें पर क्लिक करें, अपना अधिकार देखें, सेवा और अनुप्रयोग क्लिक करें, और फिर सेवाएं पर क्लिक करें। अब आपको पृष्ठभूमि में चलने वाले सभी सॉफ़्टवेयर देखेंगे। यदि आप खिड़की के निचले हिस्से को देखते हैं, तो दो टैब्स हैं: विस्तारित और पैटर्न विस्तारित एक त्वरित विवरण देता है कि प्रत्येक सेवा आपके लिए क्या करती है और डिफ़ॉल्ट केवल सेवाएं दिखाती है
    • प्रत्येक सेवा क्या करता है पर एक Google खोज करें जब आप महसूस करते हैं कि आप उनके बारे में पर्याप्त जानते हैं, तो आप उन लोगों को बंद कर सकते हैं जिन्हें आप महसूस करते हैं कि आप उपयोग नहीं कर रहे हैं। सॉफ्टवेयर को रोकने के लिए, चुने गए सेवा पर राइट-क्लिक करें और एक मेनू पॉप अप होगा। सेवा को रोकने के लिए, रोकें क्लिक करें सेवा अक्षम करने के लिए, गुण क्लिक करें, स्टार्टअप प्रकार के लिए खोजें, ड्रॉप-डाउन तीर क्लिक करें, अक्षम करें पर क्लिक करें, और उसके बाद OK पर क्लिक करें।



  • अपने कंप्यूटर को सुधारने वाला चित्र शीर्षक` class=
    3
    स्टार्टअप पर चलने वाले प्रोग्राम बंद करें आप यह देख सकते हैं कि जब विंडोज बूट होता है, माउस को निचले दाएं कोने में दिखना शुरू होता है यदि आपके पास याहू या वायरलेस कनेक्शन जैसे त्वरित संदेश प्रोग्राम हैं, तो वे स्टार्टअप पर चलने के लिए निर्धारित हैं जो आपको पता नहीं है वह यह है कि ये आइकन स्मृति को ऊपर लेते हैं, ताकि आपके पास और अधिक आइकनों हों, जितनी अधिक स्मृति आप उपयोग करेंगे जबकि आपके कार्यक्रम विकल्पों तक पहुंचने पर इनमें से अधिकांश चिह्न गायब हो जाते हैं (अधिकांश समय, आइकन पर दाहिने क्लिक करके पहुंच होती है) और उन्हें स्टार्टअप पर नहीं चलाने के लिए सेट करते हैं, अन्य आइकन थोड़ा और काम स्टार्टअप पर मैन्युअल रूप से इन कार्यक्रमों को रोकने के लिए, प्रारंभ> चलाएं, प्रकार msconfig (XP कमांड) पर जाएं, स्टार्टअप टैब पर जाएं। अब आप प्रोग्राम शुरू कर सकते हैं जो स्टार्टअप पर चलते हैं। चेक बॉक्स पर क्लिक करके, आप प्रोग्राम को स्टार्टअप पर चलने से रोक सकते हैं। Google पर जाएं और उन फ़ाइलों की जांच करें जिन्हें आप चुनते हैं यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के निष्पादन में दखल नहीं दे रहे हैं।
  • अपने कंप्यूटर को सुधारने वाला चित्र शीर्षक` class=
    4
    अप्रयुक्त प्रोग्राम निकालें यह सरल है अगर आपके पास एक प्रोग्राम है जिसे आपने लंबे समय तक उपयोग नहीं किया है, तो इसे से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है। यह संभवतया मेमोरी पर कब्जा कर रहा है और अंतरिक्ष भी है। प्रारंभ> नियंत्रण कक्ष> प्रोग्राम जोड़ें या निकालें पर जाएं समय-समय पर ऐसा करना अच्छा है, क्योंकि आपके पास स्पायवेयर और मैलवेयर जैसे अनचाहे प्रोग्राम हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने रजिस्ट्री को ठीक करने वाले प्रोग्राम खरीदें रजिस्ट्री में कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर जानकारी है जो कुछ भी आपने इंस्टॉल किया है वह रजिस्ट्री में सहेजा जाता है और भले ही आप प्रोग्राम को हटा दें, कभी-कभी जानकारी बनी रहती है। रिकार्ड को सही करने से अच्छे परिणाम मिलते हैं, साथ ही साथ ऊपर उल्लिखित चरणों का पालन भी किया जा सकता है।
    • ऐसे प्रोग्राम खरीदें जो आपके कंप्यूटर को साफ करते हैं यहां तक ​​कि अगर आप कार्यक्रमों को हटाते हैं, तो अधिक जानकारी पूरी तरह से हटाई नहीं जाती है यह सॉफ्टवेयर खरीदने के लिए एक अच्छा विचार है जो सभी फाइलें साफ कर सकता है कई मुफ्त सॉफ्टवेयर हैं जो आप का फायदा उठा सकते हैं।

    चेतावनी

    • याद रखें कि आप अपने कंप्यूटर पर चीजें बंद कर रहे हैं कुछ चीजों को अक्षम करने पर कंप्यूटर पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा, दूसरों को अक्षम करने के विपरीत प्रभाव हो सकता है यदि आप हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर से परिचित नहीं हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पहले खोज लें, या एक अनुभवी पेशेवर के लिए खोज करें जिसने हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में बदलाव के परिणामस्वरूप अलग-अलग प्रभाव डाले हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com