IhsAdke.com

कैसे अपने कंप्यूटर पर मेमोरी को मुक्त करने के लिए

जब कई प्रोग्राम आपके कंप्यूटर की रैम का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको आदेशों का उत्तर देने के लिए धीमा हो सकता है अपने सिस्टम की मेमोरी गड़बड़ी को साफ़ करने के लिए इस गाइड का पालन करें, और इसे ठीक से चलाने दें।

चरणों

विधि 1
अनावश्यक कार्यक्रम बंद करें

फ्री रैम चरण 1 नामक चित्र
1
समझें जो प्रोग्राम RAM का उपयोग करते हैं कंप्यूटर चल रहे समय में कंप्यूटर की रैम में अस्थायी डेटा संग्रहीत करता है। आप जितने अधिक कार्यक्रम खोलेंगे, उतनी ही अधिक रैम आपको चाहिए। इस स्मृति को छोड़ने का सबसे सरल तरीका उन लोगों को बंद करना है जिन्हें आप उपयोग नहीं कर रहे हैं।
  • फ्री रैम चरण 2 नामक चित्र
    2
    अतिरिक्त विंडो बंद करें यदि आपके स्क्रीन पर कई कार्यक्रम हैं, तो जिन लोगों का आप उपयोग नहीं कर रहे हैं उन्हें बंद करें। अगर आप चैट सॉफ़्टवेयर चल रहे हैं लेकिन किसी के साथ चैट नहीं कर रहे हैं, तो इसे बंद करें।
    • एकाधिक टैब के साथ वेब ब्राउजर महत्वपूर्ण स्मृति स्थान ले सकते हैं - उन टैब को बंद करें जिनसे आप आरएएम को मुक्त करने में मदद नहीं कर रहे हैं।
  • फ्री रैम चरण 3 नामक चित्र
    3
    पृष्ठभूमि में चल रहे कार्यक्रम बंद करें कुछ खिड़की बंद करने के बाद भी काम करना जारी रखेंगे। आप सिस्टम ट्रे में उनमें से अधिकतर देख सकते हैं, जो घड़ी के पास, डेस्कटॉप के निचले दाएं कोने में स्थित है। जिन आइकॉन को आप देखते हैं, उनके ऊपर होवर करें, और जानें कि किन कार्यक्रम अभी भी सक्रिय हैं।
    • प्रोग्राम मेनू खोलने के लिए राइट-क्लिक करें इनमें से अधिकांश को इस मेनू के माध्यम से बंद किया जा सकता है उनमें से कुछ जैसे एंटीवायरस उन्हें इस तरह से बंद करने से रोक सकते हैं।
  • फ्री रैम चरण 4 नामक चित्र
    4
    प्रोग्राम्स से बचें जो विंडोज़ के साथ मिलकर काम करते हैं यदि आपके पास बहुत से लोग ऐसा करते हैं, तो आपके कंप्यूटर के प्रदर्शन पर इसका गंभीर प्रभाव पड़ सकता है, और स्टार्टअप गति बचने के कुछ तरीके हैं:
    • प्रोग्राम सेटिंग बदलें उनमें से ज्यादातर सिस्टम के साथ स्टार्टअप को अक्षम करने का विकल्प है। विकल्प खोलें, या वही प्राथमिकताएं इसके खोलने को अक्षम करने का विकल्प आमतौर पर सामान्य टैब के अंतर्गत स्थित होता है उदाहरण के लिए, ड्राइव आइकन पर राइट-क्लिक मेनू खोलता है यदि आप प्राथमिकताएं क्लिक करते हैं, तो एक नई विंडो खुल जाएगी। अन्य अनुभाग में "आपके सिस्टम के साथ Google डिस्क प्रारंभ करना" के लिए एक चेकबॉक्स है।
    • स्टार्टअप सेवाओं को अक्षम करें Windows + R कुंजी दबाकर रन मेनू खोलें। "Msconfig" टाइप करें और Enter दबाएं। यह सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन विंडो खोल देगा। आपके कंप्यूटर से शुरू होने वाले प्रोग्राम की सूची देखने के लिए स्टार्टअप टैब पर क्लिक करें। जिन लोगों को आप अक्षम करना चाहते हैं उनके नाम के बगल में दिए गए बॉक्स को अनचेक करें
  • फ्री रैम चरण 5 नामक चित्र
    5
    पृष्ठभूमि में चलने वाले कार्यक्रमों को बंद करने के लिए मजबूर करें उनमें से कुछ हैं जो सिस्टम ट्रे में चिह्न नहीं रखते हैं, और सिस्टम सेटिंग्स विंडो में दिखाई नहीं देते हैं। उन्हें बंद करने के लिए, Ctrl + Alt + Del कुंजियों के साथ कार्य प्रबंधक खोलें, और लॉन्च कार्य प्रबंधक चुनें।
    • वे कार्यक्रम खोजें जिन्हें आप छोड़ना चाहते हैं प्रक्रिया टैब खोलें। यह वर्तमान में आपके कंप्यूटर पर चलने वाली सभी प्रक्रियाओं को दिखाएगा। खिड़की के निचले भाग में आप वर्तमान में उपयोग किए गए रैम के कुल प्रतिशत को देख सकते हैं। प्रोग्राम्स को उस रैम की मात्रा के आधार पर क्रमबद्ध करने के लिए मेमोरी श्रेणी पर क्लिक करें।
    • जिन लोगों को आप समाप्त करना चाहते हैं उन्हें चुनें, और फिर समाप्त प्रक्रिया पर क्लिक करें एक खिड़की यह पूछेगी कि क्या आप वास्तव में इसे बंद करना चाहते हैं, और आपको चेतावनी दी है कि ऐसा करने से नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है केवल करीब प्रोग्राम जो आप सुनिश्चित कर रहे हैं कि आप क्या कर रहे हैं उनमें से कुछ को बंद करने से रिबूट तक सिस्टम अस्थिरता हो सकती है। वे उपयोगकर्ता नाम "सिस्टम" के अंतर्गत होते हैं जो आमतौर पर सब कुछ ठीक से काम करने के लिए आवश्यक होते हैं।
  • विधि 2
    पुनरारंभ करें Windows Explorer

    फ्री रैम चरण 6 नामक चित्र
    1



    कार्य प्रबंधक खोलें Ctrl + Alt + Del दबाएं और उसे विकल्पों की सूची से चुनें। खिड़की खुली होगी प्रक्रिया टैब पर क्लिक करें
  • फ्री रैम चरण 7 नामक चित्र
    2
    एक्सप्लोरर खोजें यह विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इंटरैक्ट करने के लिए यूजर इंटरफेस है I इसे पुनरारंभ करने से राम और पुनरारंभ हो जाता है, संभावित रूप से कुछ मेमोरी को रिलीज़ करते हैं Explorer.exe के लिए खोजें और समाप्त प्रक्रिया पर क्लिक करें आप श्रेणी पर क्लिक करके कार्यक्रमों को नामित कर सकते हैं। यदि सही ढंग से किया गया है, तो प्रारंभ बार और डेस्कटॉप आइटम गायब हो जाएंगे।
  • फ्री रैम चरण 8 नामक चित्र
    3
    पुनरारंभ करें Windows एक्सप्लोर करें "अनुप्रयोग" टैब पर क्लिक करें, और फिर "नया कार्य" पर। खुलने वाली विंडो में, "explorer.exe" टाइप करें और ठीक पर क्लिक करें। एक्सप्लोरर खुलेगा और स्टार्ट बार और डेस्कटॉप आइटम फिर से दिखेंगे।
  • विधि 3
    अन्य ट्रिक्स

    फ्री रैम चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    Windows Defender अक्षम करें यदि आपके पास एंटीवायरस / एंटीस्पायवेयर चल रहा है, तो विंडोज डिफ़ेंडर अनावश्यक है, और अक्षम किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, इसे डैशबोर्ड और कंट्रोल के माध्यम से खोलें। टूल पर क्लिक करें, और विकल्प चुनें व्यवस्थापक के तहत, "इस प्रोग्राम का उपयोग करें" बॉक्स को अनचेक करें और सहेजें पर क्लिक करें
  • फ्री रैम चरण 10 नामक चित्र
    2
    विंडोज एयरो अक्षम करें यह एक ग्राफिकल थीम है जो Vista और 7 में उपयोग किया जाता है। नियंत्रण कक्ष खोलें, और प्रदर्शन सूचना और उपकरण चुनें। बाएं मेनू में, "दृश्य प्रभाव समायोजित करें" पर क्लिक करें यह प्रदर्शन विकल्प विंडो खोल देगा, जहां आप सिस्टम के दृश्य विवरण समायोजित कर सकते हैं। एयरो को बंद करने के लिए, "सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए सेटिंग्स" चुनें, और लागू करें क्लिक करें। सेटिंग बदलते समय स्क्रीन एक पल के लिए धूसर हो जाएगी।
  • फ्री रैम चरण 11 नामक चित्र
    3
    अधिक भौतिक RAM जोड़ें। हाल के वर्षों में इस प्रकार की स्मृति की कीमत बहुत कम हो गई है, जो पुराने कंप्यूटर पर रैम को बढ़ाने से सस्ता गतिविधि होती है। आपके सिस्टम के साथ किस प्रकार के रैम को संगत है यह निर्धारित करने के लिए अपने कंप्यूटर के दस्तावेज़ों से परामर्श करें। स्थापना के लिए टैब चेक करें
  • टर्मिनल चरण 4 का उपयोग करके अपने मैक को अनुकूलित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    मैक पर मेमोरी को साफ़ करें ओएस एक्स स्मृति उपयोग के संबंध में बहुत ही कुशल है, लेकिन कुछ मामलों में, उच्च स्मृति खपत वाले कार्यक्रम समान रूप से आरक्षित होंगे, और तब तक जारी नहीं होंगे जब तक इसे बंद नहीं किया जाता है। इसे जारी करने के लिए, टर्मिनल खोलें। यह यूटिलिटी डायरेक्टरी में पाया जा सकता है, जो कि एप्लीकेशन के आगे स्थित है।
    • टर्मिनल पर, "purge" टाइप करें और Enter दबाएं सिस्टम कुछ मिनट के लिए कमांड पर प्रक्रिया करेगा।
    • उपयोगिताएं निर्देशिका में गतिविधि मॉनीटर खोलकर आप स्मृति उपयोग से पहले और बाद में जांच सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com