IhsAdke.com

कंप्यूटर का समस्या निवारण कैसे करें

कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर के जटिल सेट हैं, और बहुत कुछ है जो गलत हो सकता है अपने कंप्यूटर पर समस्याओं को सुलझाने से, आप रखरखाव शुल्क और नए हार्डवेयर पर बहुत पैसा बचा सकते हैं, और मशीन को कई सालों से सुचारू रूप से चलाने के लिए रख सकते हैं। आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम पर कई रखरखाव कार्य कर सकते हैं और इसके अतिरिक्त, हार्डवेयर के साथ काम करना आमतौर पर कम चुनौतीपूर्ण लगता है

चरणों

भाग 1
ऑपरेटिंग सिस्टम रखरखाव

चित्र शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 1
1
वायरस निकालें अधिकांश लोगों के लिए कंप्यूटर समस्याएं का मुख्य कारण वायरस हैं उन्हें निकालना और यह सुनिश्चित करना कि वे वापस नहीं आएंगे, आपके कंप्यूटर के स्वास्थ्य के लिए काफी मदद करेंगे।
  • यदि आपके पास अभी तक कोई एंटीवायरस प्रोग्राम नहीं है, तो एक को स्थापित करने के लिए जल्दी करो। मैक उपयोगकर्ताओं को एंटी-वायरस प्रोग्राम स्थापित करना चाहिए क्योंकि यह सिस्टम वायरस के लिए एक प्रमुख लक्ष्य बन गया है।
  • चित्र शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 2
    2
    एडवेयर निकालें एडवेयर ऐसे प्रोग्राम होते हैं जिन्हें अक्सर अन्य सॉफ़्टवेयर के साथ संयोजन के रूप में इंस्टॉल किया जाता है, और उन्हें निकालना कठिन हो सकता है ये कार्यक्रम लक्षित विज्ञापन भेजते हैं और आपके ब्राउज़र को अपहरण कर सकते हैं। कुछ आपकी व्यक्तिगत जानकारी के लिए जोखिम हैं
  • चित्र शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 3
    3
    अपने ब्राउज़र से अनचाहे टूलबार को अनइंस्टॉल करें। उनमें से बहुत से ब्राउज़र लैग हो सकते हैं और कुछ निकालने के लिए अविश्वसनीय रूप से मुश्किल हो सकते हैं। अगर आप टूलबार को किसी भी तरह से नहीं निकाल सकते हैं, तो आपको अपने ब्राउज़र को फिर से स्थापित करना होगा या कोई अलग इंस्टॉल करना होगा।
  • चित्र शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 4
    4
    अप्रयुक्त कार्यक्रमों को अनइंस्टॉल करें यदि बहुत सारे इंस्टॉल किए गए प्रोग्राम हैं जो आप उपयोग नहीं करते हैं, तो वे आपकी हार्ड ड्राइव पर स्थान लेना जारी रखेंगे और संभवत: कंप्यूटर को धीमा कर देंगे क्योंकि वे पृष्ठभूमि में चल रहे हैं कार्यक्रमों की सूची के माध्यम से नेविगेट करें और सभी अनावश्यक लोगों को निकाल दें।
    • ओएस एक्स में प्रोग्राम को हटाने के बारे में अतिरिक्त निर्देश देखें।
  • सेवा एक कंप्यूटर चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    अपनी बूट प्रक्रिया को साफ करें कई कार्यक्रम (वैध और नाजायज़) बूट प्रक्रिया से जुड़े होते हैं जब आपके पास ऑपरेटिंग सिस्टम लोड हो रहा है, तो यह आपके कंप्यूटर को धीमा कर सकता है, जबकि शुरू करने के लिए कई प्रोग्राम हैं।
  • पिक्चर शीर्षक सर्विस ए कंप्यूटर चरण 6
    6
    अपनी हार्ड ड्राइव पर स्थान खाली करें अधिकतम दक्षता के लिए, हार्ड डिस्क में कम से कम 15% अंतरिक्ष उपलब्ध होना चाहिए, और अधिमानतः कम से कम 25%। अधिक मुक्त स्थान होने पर ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉलेशन और डीफ़्रेग्मेंटेशन के दौरान फ़ाइलों को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है।
  • चित्र शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 7
    7
    रजिस्ट्री को साफ़ करें (विंडोज़) Windows रजिस्ट्री में आपके सभी इंस्टॉल किए गए प्रोग्रामों के बारे में जानकारी शामिल है। अक्सर, जब कोई प्रोग्राम अनइंस्टॉल हो जाता है, तो वह रजिस्ट्री में वापस प्रविष्टियों को छोड़ देता है। जैसे-जैसे वे जमा करते हैं, Windows आवश्यक प्रविष्टियों को खोजने के लिए अधिक समय ले सकता है।
  • चित्र शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 8
    8
    अपडेट स्थापित करें अक्सर, ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करना एक विशिष्ट समस्या को सही करेगा। नवीनतम अद्यतनों को स्थापित करने से यह सुनिश्चित करने में भी मदद मिलेगी कि आपका कंप्यूटर बाहरी हमलों से संभव के रूप में सुरक्षित है।
    • ओएस एक्स को अपग्रेड कैसे करें पर अतिरिक्त निर्देश देखें।
  • पिक्चर शीर्षक सर्विस ए कंप्यूटर चरण 9
    9
    एक बैकअप सिस्टम सेट करें जब कंप्यूटर पर बुरी चीजें होती हैं, तो सबसे खराब संभावित हानि आपके डेटा से होती है। बैकअप सिस्टम की स्थापना से आपकी महत्वपूर्ण फ़ाइलों को हार्डवेयर विफलताओं से या वायरस के हमले से सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, जो महत्वपूर्ण है वह सब कुछ बैकअप लेना हार्डवेयर एक्सचेंज को बहुत कम तनावपूर्ण बना देगा।



  • चित्र शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 10
    10
    ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करें यदि आप किसी ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ चल रहे किसी समस्या का समाधान नहीं कर सकते हैं, तो उसे पुनर्स्थापित करना और शुरू करना आसान हो सकता है डेटा का बैकअप लेने से पुनर्स्थापन प्रक्रिया बहुत दर्द रहित हो जाएगी।
    • विंडोज 7 पुनर्स्थापित करें
    • विंडोज 8 पुनर्स्थापित करें
  • भाग 2
    हार्डवेयर रखरखाव और प्रतिस्थापन

    चित्र शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 11
    1
    ओवरहेटिंग को रोकने के लिए कंप्यूटर को साफ करें जब तक आप पूरी तरह से बाँझ पर्यावरण में काम नहीं करते, तब धूल आपके कंप्यूटर पर बनी रहेगी। यह गंदगी घटकों को ज़रूरत से ज़्यादा गरम कर सकती है और प्रशंसकों को रोक सकता है। अत्यधिक धूल से शॉर्ट सर्किट भी हो सकते हैं। कंप्यूटर धूल को मासिक रूप से साफ करने का प्रयास करें
  • चित्र शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 12
    2
    दोषपूर्ण रैम मेमोरी को बदलें यदि आपका ऑपरेटिंग सिस्टम कई बार असफल हो रहा है, तो यह स्मृति दोष हो सकता है रैम का आदान-प्रदान सबसे आसान कामों में से एक है जो हार्डवेयर के अनुसार किया जा सकता है, लेकिन सही रैम चुनना मुश्किल हो सकता है
    • आप MemTest86 नामक एक कार्यक्रम का उपयोग कर स्मृति का परीक्षण कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 13
    3
    एक दोषपूर्ण हार्ड ड्राइव को बदलें। यदि आपको प्रोग्राम स्थापित करने में समस्या हो रही है, तो फ़ाइलें दूषित हो रही हैं या सिस्टम क्रैश हो रहा है, हार्ड डिस्क विफल हो सकती है हल करने योग्य त्रुटियों के लिए हार्ड ड्राइव की जांच करने के कई तरीके हैं यदि हार्ड ड्राइव पूरी तरह से विफल हो जाता है, तो आप एक नया इंस्टॉल कर सकते हैं।
    • यदि विफल हार्ड डिस्क में आपके ऑपरेटिंग सिस्टम है, तो आपको ड्राइव इंस्टॉल करने के बाद इसे पुनर्स्थापित करना होगा।
  • चित्र शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 14
    4
    एक दोषपूर्ण वीडियो कार्ड को बदलें यदि रंग पूरी तरह से गलत हैं या चित्र विकृत हो गए हैं, तो वीडियो कार्ड असफल हो सकता है। यदि आप कर सकते हैं, तो एक नया वीडियो कार्ड खरीदने से पहले एक अलग मॉनिटर को कनेक्ट करके डिवाइस का परीक्षण करें।
  • पिक्चर शीर्षक सर्विस ए कंप्यूटर चरण 15
    5
    एक नई ऑप्टिकल ड्राइव स्थापित करें यदि आपका डिस्क ड्राइव डिस्क को सही तरीके से नहीं पढ़ रहा है या डिस्क को पढ़ने में बहुत अधिक शोर करता है, तो आपको इसे बदलने की आवश्यकता हो सकती है मूल डीवीडी ड्राइव बहुत सस्ते हैं, और आप बस कुछ ही मिनटों में एक नया स्थापित कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक सर्विस ए कंप्यूटर चरण 16
    6
    तापमान कम करने के लिए प्रशंसकों को स्थापित करें यदि कंप्यूटर अतिरंजित है, तो आप उसके घटकों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। कई कंप्यूटर स्वचालित रूप से बंद हो जाएंगे यदि कोई निश्चित तापमान तक पहुंच गया है, इसलिए यदि आप शटडाउन का अनुभव कर रहे हैं, विशेष रूप से मांग कार्यक्रम चलाते समय, आपका कंप्यूटर ओवरलीट हो सकता है अधिक प्रशंसकों को स्थापित करना या दोषपूर्ण प्रशंसकों की जगह आंतरिक तापमान में बड़ा अंतर हो सकता है
    • आप अपने कंप्यूटर के अंदर तापमान की निगरानी के लिए सॉफ्टवेयर स्थापित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 17
    7
    एक दोषपूर्ण बिजली की आपूर्ति को बदलें अगर कंप्यूटर बेतरतीब ढंग से बंद हो रहा है या पर पावर नहीं है, तो बिजली की आपूर्ति क्षतिग्रस्त या दोषपूर्ण हो सकती है। आप पावर सप्लाई की जांच कर सकते हैं कि क्या यह दोष है। यदि हां, तो आप इसे नए या अधिक शक्तिशाली के साथ बदल सकते हैं
  • चित्र शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 18
    8
    एक नया कंप्यूटर माउंट करें यदि आप सब कुछ करने का प्रयास किया है और आपका कंप्यूटर अभी भी धीमा है, तो यह प्रारंभ करने का समय हो सकता है एक नए कंप्यूटर की सवारी करने से यह ध्वनि की तुलना में कम डरावना होता है, और आप पुराने कुछ घटकों का पुन: उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं (यदि वे बहुत पुराना नहीं हैं)
  • चित्र शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 18
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com