IhsAdke.com

कैसे अपने पीसी को फास्ट और कोमल चलाने के लिए

विंडोज को उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और यह सुविधा सीधे अपनी सफलता में योगदान करती है। समस्या यह है कि जितना अधिक सुविधाजनक होगा उतना ही अधिक मौका है, जिससे संघर्ष हो रहा है। यह एक संतुलन क्रिया है, जैसे न्यूटन के तीसरा कानून, जो कहता है कि हर कार्रवाई में समान और विपरीत प्रतिक्रिया होनी चाहिए। या, अवैज्ञानिक शब्दों में: "यदि आप हवा को रोएंगे, आप तूफान फसल कर सकते हैं"

चरणों

विधि 1
सुरक्षा सुविधाएं इंस्टॉल करना

अपने पीसी को फास्ट और चिकना चरण 1 चलाना रखें शीर्षक वाला चित्र
1
कभी एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर के बिना इंटरनेट का उपयोग न करें यह शायद सबसे महत्वपूर्ण नियम है कभी एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर स्थापित किए बिना इंटरनेट पर सर्फ करें या अपने ईमेल में जाएं। अच्छा एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर के लिए न केवल महत्वपूर्ण है, लेकिन इसे अद्यतित रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है। हर दिन हजारों कंप्यूटर वायरस से संक्रमित होते हैं संक्रमित सिस्टम को ठीक करने के लिए तकनीकी सहायता की दुकानें आपको बहुत चार्ज कर सकती हैं। एक एंटीवायरस प्रोग्राम आमतौर पर $ 60 और $ 100 के बीच खर्च होता है हम एक उत्कृष्ट कार्यक्रम की सिफारिश भी कर सकते हैं।
  • अपने पीसी को फास्ट और चिकना चरण 2 चलाना रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आपका कंप्यूटर इंटरनेट से Windows XP या इससे पहले संस्करणों से जुड़ा हुआ है, तो फ़ायरवॉल का उपयोग इनबाउंड और आउटबाउंड सुरक्षा के साथ करना सबसे अच्छा है। उदाहरण के लिए, ZoneAlarm. अधिक फ़ायरवॉल विकल्पों के लिए इंटरनेट खोजें।
  • विधि 2
    प्रणाली को अद्यतन रखते हुए

    अपने पीसी को फास्ट और चिकना चरण 3 चलाना रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    विंडोज़ को अद्यतित रखें कई कंप्यूटर उपयोगकर्ता विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को अद्यतित रखने के लिए भूल जाते हैं। मेहनती रहें और विंडोज के आपके संस्करण के अपडेट की जांच करें।
  • अपने पीसी को फास्ट और चिकना चरण 4 रन रखने का शीर्षक चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि आपका सिस्टम अद्यतनों का समर्थन करता है अधिकांश सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर निर्माताओं आपके उत्पाद का उपयोग करने के लिए सिस्टम आवश्यकताएं सूचीबद्ध करते हैं। जब भी आप सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर को अपग्रेड करने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके सिस्टम में आवश्यक सुविधाएं हैं और उन्नयन का समर्थन करती हैं।
  • विधि 3
    अपने कंप्यूटर को साफ रखने

    अपने पीसी को फास्ट और चिकना चरण 5 रन रखने का शीर्षक चित्र
    1
    रजिस्ट्री क्लीनर के साथ, विंडोज रजिस्ट्री को साफ रखें। जब कोई प्रोग्राम खोलने की कोशिश कर रहा है - उदाहरण के लिए, शब्द - आपका कंप्यूटर यह पता लगाने के लिए रजिस्ट्री को कहता है कि प्रोग्राम कहां संग्रहीत है। रजिस्ट्री में ऑपरेटिंग सिस्टम सेटिंग्स और मूल्यों के साथ ही प्रोग्राम, उपयोगकर्ता प्रोफाइल, दस्तावेज़ प्रकार, पृष्ठ सेटिंग, बंदरगाह और सिस्टम हार्डवेयर के संदर्भ शामिल हैं। असल में, जो आपके पीसी के अंदर या बाहर जाता है, वह विंडोज रजिस्ट्री में "एनोटेटेड" है।



  • अपने पीसी को फास्ट और चिकना चरण 6 रन रखने का शीर्षक चित्र
    2
    प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करने के लिए हमेशा "प्रोग्राम जोड़ें या निकालें" का उपयोग करें इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन या सॉफ़्टवेयर को कभी भी सीधे हटाएं नहीं। "प्रोग्राम जोड़ें या निकालें" विकल्प नियंत्रण कक्ष में स्थित है, और अनइंस्टॉल करने वाली स्क्रिप्ट का पता लगाने और उसका उपयोग करने के लिए Windows द्वारा प्रस्तावित एक शानदार विशेषता है। "प्रोग्राम जोड़ें या निकालें" विकल्प का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, या यदि आप एक ही फाइल साझा करना चाहते हैं तो आप सिस्टम के कुछ हिस्सों को भ्रष्ट कर सकते हैं।
  • अपने पीसी को फास्ट और चिकना चरण 7 रन बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    डिस्क को साफ करें
    • प्रारंभ मेनू पर जाएं, और "डिस्क क्लीनअप" (बिना उद्धरण चिह्नों) की खोज करें।
    • जब यह खुलता है, तो उन फ़ाइलों का चयन करें जिन्हें आप साफ़ करना चाहते हैं और ठीक पर क्लिक करें।
    • प्रक्रिया को पूरा करने की अनुमति दें, और यही है!
  • अपने पीसी को फास्ट और चिकना चरण 8 रन बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    हमेशा अपनी हार्ड ड्राइव पर कम से कम 15% खाली स्थान रखें
  • अपने पीसी को फास्ट और चिकना चरण 9 चलाना शीर्षक वाला चित्र
    5
    "सी के अलावा किसी अन्य विभाजन पर नए प्रोग्राम स्थापित करें: "
  • विधि 4
    अवांछित तत्वों को निकालना

    अपने पीसी को फास्ट और चिकना चरण 10 चलाना शीर्षक वाला चित्र
    1
    टास्कबार दर्ज करें, अवांछित प्रोग्राम खोलें और "प्रोग्राम के साथ शुरू करें" को अनचेक करें (यह विंडोज़ के संस्करण के आधार पर थोड़ा अलग तरीके से लिखा जा सकता है) संबंधित कार्यक्रमों की सेटिंग्स में।
  • अपने पीसी को फास्ट और चिकना रनिंग चरण 11 में रखें
    2
    प्रारंभ मेनू खोलें और "स्टार्टअप" पर क्लिक करें। वे शॉर्टकट हटाएं जिन्हें आप अपने सिस्टम से प्रारंभ नहीं करना चाहते हैं
  • युक्तियाँ

    • केवल मुफ्त कार्यक्रमों के साथ अपने कंप्यूटर का उपयोग न करें ऐसी खराब साइटें दर्ज करने से बचें, जो आपको वायरस, मैलवेयर, स्पायवेयर और यहां तक ​​कि हैकर के साथ भी संक्रमित कर सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com