IhsAdke.com

कैसे एक कंप्यूटर को ठीक करने के लिए

किसी कंप्यूटर के एकीकृत घटकों में कोई असामान्यता इसके प्रदर्शन के लिए हानिकारक हो सकती है, लेकिन कुछ सामान्य कंप्यूटर समस्याओं को व्यक्तिगत स्तर पर नियंत्रित किया जा सकता है। आपके कंप्यूटर को ठीक करने के लिए प्रभावी टिप्स और ट्रिक हैं, जो इन समस्याओं को हल करने के लिए लागू किया जा सकता है कंप्यूटर की मरम्मत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम व्यक्तिगत और व्यावसायिक कार्यों के लिए इस पर निर्भर होते जा रहे हैं। कई प्रकार की समस्याएं हैं - कुछ सरल हैं, जबकि अन्य जटिल हैं हालांकि, आप यहां कुछ युक्तियों और युक्तियों का पालन करके अपने सिस्टम को खुद तय कर सकते हैं, जिन्हें यहां चर्चा की जाएगी।

चरणों

विधि 1
कंप्यूटर लॉकिंग

कंप्यूटर हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर समस्याओं के कारण लटका सकते हैं, इसलिए आपको इस समस्या के पीछे सही कारण समझना होगा। नोट करें कि कुछ परिधीय हार्डवेयर, जैसे कि प्रिंटर या स्कैनर को जोड़ते समय समस्या शुरू हुई - कुछ ड्राइवर संघर्ष हो सकता है। यदि एक नई हार्ड ड्राइव स्थापित करने के बाद समस्या आई, तो यह अत्यधिक गर्मी या अपर्याप्त शक्ति के कारण हो सकती है। इस प्रकार की समस्या होने पर आपके कंप्यूटर की मरम्मत के लिए नीचे समस्या निवारण पैटर्न का पालन करें।

चित्र शीर्षक से एक कंप्यूटर चरण 1 मरम्मत करें
1
अपने कंप्यूटर को आराम दें यदि आप इसे हर समय देते हैं, तो समस्या को अक्सर कम्प्यूटर बंद करके हल किया जा सकता है, इसे लगभग 30 सेकंड तक छोड़कर, और इसे वापस में प्लग कर सकते हैं। मदरबोर्ड को शक्ति काटने के द्वारा, हार्डवेयर "रीसेट" करने में सक्षम होगा और मेमोरी को साफ़ कर देगा।
  • एक कंप्यूटर स्टेप 2 मरम्मत के शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्धारित करें कि कंप्यूटर बहुत गर्म हो रहा है आपको इसे खोलने और इसे निर्धारित करने की आवश्यकता होगी। याद रखें कि जब भी आपको कंप्यूटर केस खोलने की आवश्यकता होती है, इसे अनप्लग करें और इसे अनप्लग करें। यदि आपके पास लंबे बाल हैं, तो इसे पकड़ो गहने बाहर ले जाओ कि रास्ते में मिल सकता है कपड़े पहनने से बचें, जो स्थैतिक ऊर्जा का उत्पादन करती हैं, एक स्पार्क के रूप में हार्डवेयर को नुकसान पहुंचा सकता है और आंतरायिक समस्याओं को हल करने के लिए मुश्किल हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से एक कंप्यूटर चरण 3 मरम्मत करें
    3
    कंप्यूटर केस खोलें और धातु चेसिस का तापमान जांचें। यदि यह गर्म है, तो निश्चित रूप से कुछ थर्मल समस्या है ध्यान से धूल के सामने और रियर प्रशंसकों का निरीक्षण करें। छिपा धूल हटाने के लिए आप एक साफ कपड़े का उपयोग कर सकते हैं। याद रखें, इसे साफ करते समय आपका कंप्यूटर बंद होना चाहिए।
    • यदि आपके कंप्यूटर में एक से अधिक हार्ड डिस्क हैं, तो उन्हें चेसिस में एक तरफ से स्थापित करने से बचें - यह उन्हें गर्मी के लिए अधिक संवेदक बना देगा। विस्तृत खुदाई में एक अतिरिक्त हार्ड ड्राइव स्थापित करने के लिए, जैसे कि आपका सीडी-रॉम / डीवीडी-रॉम ड्राइव है, आप कंप्यूटर की दुकान से बढ़ते ब्रैकेट खरीद सकते हैं।
    • भले ही आपका कंप्यूटर मुसीबत में न हो, यह प्रशंसकों को नियमित रूप से साफ करने के लिए एक अच्छा विचार है
    • बाड़े को बंद करने से पहले, सुनिश्चित करें कि सभी केबलों को प्लग इन किया गया है और सही स्थान पर। यदि आपको वीडियो कार्ड या मेमोरी कार्ड "रीसेट" करने की आवश्यकता है, तो मदरबोर्ड पर दबाव डालने से बचें क्योंकि इससे मदरबोर्ड को नुकसान हो सकता है।
  • एक कंप्यूटर की मरम्मत चरण 4



    4
    डिवाइस ड्राइवरों का निरीक्षण करें अक्सर, जब आप विंडोज अपडेट करते हैं, तो आपका सिस्टम एक गलत चालक को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप कंप्यूटर क्रैशिंग हो सकता है। आप डिवाइस प्रबंधन में ड्राइवरों की स्थिति की जांच कर सकते हैं। USB डिवाइसों को डिस्कनेक्ट करें, अगर वे कनेक्ट हैं अपने कंप्यूटर को चालू करें और देखें कि यह काम करता है या नहीं। यदि हां, तो अन्यथा - आप सिस्टम रिस्टोर उपकरण के साथ पहले सिस्टम को पूर्ववर्ती में पुनर्स्थापित कर सकते हैं ताकि आपके पास पिछले ड्राइवर हो।
  • पिक्चर शीर्षक से एक कंप्यूटर चरण 5 मरम्मत करें
    5
    एक्सेस सिस्टम को पुनरारंभ करें> प्रोग्राम> सहायक उपकरण> सिस्टम टूल> सिस्टम पुनर्स्थापित करें और आपके द्वारा बदली हुई सेटिंग को पुनर्स्थापित करने का प्रयास करें
  • एक कंप्यूटर की मरम्मत चरण 6
    6
    अपनी हार्ड ड्राइव की जांच करें आपकी हार्ड ड्राइव एक सूचना स्टोर है, इसलिए जब एक लंबे समय के लिए उपयोग किया जाता है, यह गन्दा और असमान हो सकता है - यह आपके कंप्यूटर का प्रदर्शन धीमा कर देगा नियमित आधार पर क्षतिग्रस्त क्षेत्रों को स्कैन और निकालने के लिए Windows CHKDSK उपकरण का उपयोग करें। यह कम्प्यूटर के "स्वास्थ्य" को रखने का सबसे अच्छा निवारक तरीका है
  • विधि 2
    मौत की ब्लू स्क्रीन

    1. चित्र शीर्षक से एक कंप्यूटर चरण 7 मरम्मत करें
      1
      "ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ" को समझना मुश्किल समय आ रहे हैं जब आपका कंप्यूटर चार्ज करने से इनकार करता है यह तब होता है जब आपके कंप्यूटर को सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन के उल्लंघन या ऑपरेटिंग सिस्टम में दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम द्वारा एक्सेस किया जाता है। इन कार्यक्रमों को हटाने के लिए और अपने सिस्टम की मरम्मत, इसे एक विरोधी एंटी-वायरस प्रोग्राम के साथ स्कैन करें।
      • रजिस्ट्री त्रुटियाँ Windows रजिस्ट्री में आपके कंप्यूटर के लिए हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर कॉन्फ़िगरेशन जानकारी है। यदि कोई दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम रजिस्ट्री को दूषित करता है, तो नीली स्क्रीन दिखाई दे सकती है। इन समस्याओं को मैन्युअल रूप से रजिस्ट्री को सीधे, या तीसरे पक्ष के प्रोग्राम्स से संपादित करके हल कर सकते हैं, जो भ्रष्ट रजिस्ट्री की जांच और मरम्मत कर सकते हैं। हमेशा इसे संपादित करने का प्रयास करने से पहले रजिस्ट्री का बैक अप लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com