IhsAdke.com

भारत में विदेशी नागरिक (प्रवासी) कैसे बनें

भारत कई धर्मों और जातीय समूहों के साथ एक बड़ा देश है। फिर भी, कुछ बुनियादी नियम हैं कि यदि सभी भारत में अनिश्चित काल के लिए भारत में रहने और काम करने की योजना बना रहे हैं, तो सभी प्रवासियों को उनका पालन करना होगा। बेशक यह गाइड उन लोगों को भी मदद करता है जो कार्य वीजा के साथ 6 महीने की अवधि के लिए रहते हैं।

यह गाइड निम्नलिखित मान्यताओं से शुरू होता है: - भारत जाने वाला व्यक्ति एक यात्री नहीं है, बल्कि देश में काम करेगा - जो व्यक्ति भारत में ले जाता है वह पहले से ही आवास, काम और वीजा है

चरणों

भारत में एक विदेशी निवासी (एक्सपेट) नाम वाली छवि चरण 1
1
जब आप पहुंचें तो टैक्सी को ठीक से ले जाएं प्रीपेड टैक्सी स्टैंड के लिए देखो किसी को आप से संपर्क करने और टैक्सी की पेशकश न करें। वे निश्चित रूप से बहुत अधिक राशि (300% अधिक!) पर शुल्क लेंगे। एक एयरकंडीशिप टैक्सी और एक के बिना तुलना करें। रात के मध्य में और ठंडी अवधि में, एक वातानुकूलित कमरे जरूरी नहीं है, यह सिर्फ अधिक महंगा है। लक्जरी टैक्सियों मौजूद नहीं हैं, इसलिए किसी को लेने के लिए एक उच्च मूल्य उचित नहीं है।
  • भारत में एक विदेशी निवासी (एक्सपेट) नाम वाली छवि चरण 2
    2
    सही राशि का भुगतान करें जब आप अपने गंतव्य पर पहुंचें, तो टैक्सी चालक आपको एक अतिरिक्त राशि चार्ज करने के लिए कुछ भी करेंगे यह आपको निम्नलिखित कारण दे सकता है: चालक की लागत, रात होने के लिए शुल्क, लक्जरी, टिप, इंतजार के लिए संग्रह, पार्किंग फीस, मां, दादी, कुत्ते, बिल्ली, गाय या बीमार मेमने के लिए प्रभार इनमें से कोई भी सत्य नहीं है! प्रीपेड टैक्सियों को इसलिए बुलाया जाता है क्योंकि वे प्रीपेड हैं टिपिंग टैक्सी ड्राइवर आम नहीं हैं और सलाह नहीं दी जाती है।
  • भारत में एक विदेश निवासी (एक्स्पेट) शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    फ़ोन व्यवस्थित करें: प्रत्येक भारतीय में एक सेल फोन है टिडिंग अप थोड़ा धैर्य लेता है, लेकिन यह काफी आसान है। अपने क्षेत्र में सबसे विश्वसनीय मोबाइल ऑपरेटर को पहचानें सबसे आम हैं: एयरटेल, हच (अब वोडाफोन), आइडिया आम तौर पर, आपको अपने निवास परमिट और पासपोर्ट की आवश्यकता होती है, साथ ही एक या दो पासपोर्ट फ़ोटो भी। आप अपने ब्राजीलियाई सेल फोन का उपयोग कर सकते हैं लेकिन साधारण सेल फोन 30 डॉलर से खरीदा जा सकता है
  • भारत में एक विदेशी निवासी (एक्सपेट) नाम वाली छवि चरण 4
    4
    एफआरआरओ पर रजिस्टर करें आपके आगमन के पहले 14 दिनों के भीतर, आपको विदेशियों के पंजीकरण के क्षेत्रीय कार्यालय (एफआरआरओ) के साथ पंजीकरण करना होगा। आम तौर पर, नियोक्ता इससे आपकी मदद करता है यदि नहीं, तो उस विश्वसनीय भारतीय को ढूंढने का प्रयास करें जो आप उस क्षेत्र में बोली जाने वाली भाषा में आपकी मदद कर सकते हैं, क्योंकि एफआरआरओ में कोई भी आपको पुर्तगाली समझने के लिए पर्याप्त पुर्तगाली या अंग्रेजी नहीं बोलता है। अपने पते और अन्य विवरण के साथ सरल रूप को भरने के लिए मत भूलना। और पासपोर्ट की तस्वीरें ले लीजिए भारत में, पासपोर्ट फोटो सब कुछ के लिए आवश्यक हैं, इसलिए हर समय कम से कम पांच आपके साथ लेने की आदत बनें।
  • भारत में एक विदेश निवासी (एक्पाट) नाम वाली छवि चरण 5
    5
    निवास परमिट प्राप्त करें एक बार एफआरआरओ आपके पंजीकरण का प्रबंधन कर लेता है, तो आप (या कंपनी के किसी ऐसे व्यक्ति में जहां आप काम करते हैं) को अपने निवास परमिट (मुद्रांकित रूप) यह दस्तावेज़ बहुत महत्वपूर्ण है यह याद मत करो और जब आप यात्रा कर रहे हों तो इसे अपने साथ ले लें, क्योंकि यह सबूत है कि आप एक भारतीय निवासी हैं और आपको कई पर्यटक स्थलों (दिल्ली में हुमायूं मकबरे, दिल्ली में कुतुब मीनार, जयपुर में एम्बर किले और कई अन्य)। यह भी साबित करता है कि आप भारत में कानूनी तौर पर हैं। अनुमोदन प्रक्रिया 5 दिनों से 2 महीने तक कहीं भी ले सकती है।
  • भारत में एक विदेशी निवासी (एक्सपेट) नाम वाली छवि चरण 6
    6
    पैन कार्ड प्राप्त करें: आपका नियोक्ता आपको करों का भुगतान करेगा या आप अपने करों का भुगतान करेंगे किसी भी मामले में, आपको एक पैन कार्ड मिलेगा जो दर्शाता है कि आप 1 हैं। भारतीय निवासी और 2. भारत में अपने करों का भुगतान करें। आप इस कार्ड को निवास परमिट के बजाय आपके साथ ले जा सकते हैं क्योंकि यह एक ही उद्देश्य से कार्य करता है और ज्यादातर लोगों और संस्थानों द्वारा पहचान के साधन के रूप में स्वीकार किया जाता है।
  • छवि भारत में एक विदेशी निवासी (एक्स्पेट) शीर्षक वाला चरण 7
    7
    स्वास्थ्य बीमा प्राप्त करें: या आपके पास अपने घर देश से निजी स्वास्थ्य बीमा है या आपके नियोक्ता ने आपको अपने अनुबंध के साथ स्वास्थ्य बीमा की पेशकश की है भारत के बड़े शहरों में अच्छे निजी अस्पतालों और डॉक्टरों को सस्ती कीमतों पर अच्छे हैं।
  • भारत में एक विदेशी निवासी (एक्सपेट) नाम वाली छवि चरण 8
    8
    परिवहन के बारे में अधिक जानें: यदि आप उन शहरों में से एक में रहने के लिए बहुत भाग्यशाली नहीं हैं जिनके पास मेट्रो है, तो आपको परिवहन के निम्नलिखित तरीकों पर भरोसा करना होगा:
    • साइकिल रिक्शा: धीमा, अविश्वसनीय और आम तौर पर चालकों को पता नहीं है कि कैसे घूमने के लिए। एकल महिलाओं के लिए अंधेरे के बाद यह सलाह नहीं दी जाती है मूल्य: सौदा, सौदा, सौदा! यह आपके विचार से सस्ता है, और विदेशी लोग भारतीयों की तुलना में किसी भी कीमत का भुगतान करते हैं।
    • मोटरसाइकिल रिक्शा: उनके पास मीटर हैं, लेकिन वे कभी काम नहीं करते। यदि वे काम करते हैं, तो कई शहरों में, ड्राइवरों की सूची है जो कि मीटर के हिसाब से आपको भुगतान की दर दिखाती है अगर मीटर काम नहीं करता है: सौदा, सौदा, सौदा!
    • टैक्सी: मोटर चालित रिक्शा के समान। वहाँ भी टैक्सियों है कि निश्चित कीमतों है कि ड्राइवर के साथ एक निश्चित संख्या घंटे और मील के लिए आरक्षित किया जा सकता है। अपने भारतीय सहयोगियों से इस (और बाकी सब कुछ) स्थानीय मूल्यों के लिए पूछें और आम तौर पर, भले ही एक निश्चित कीमत पर सहमति हो गई हो, मोटर चालकों को अधिक पैसा चाहिए। वास्तव में लागू होने वाले खर्च केवल रात की दर (आमतौर पर 11 बजे से) और पार्किंग फीस (दिल्ली में, 10 से 20 रुपये के बीच) हैं। कारण जानने के बिना आपको जो कुछ भी कहा जाता है वह भुगतान न करें।
  • भारत में एक विदेश निवासी (एक्सपेट) नाम वाली छवि चरण 9
    9



    खाने का प्रयास करें: रेस्तरां बहुत सस्ते हैं और आमतौर पर भोजन अच्छा है भारतीय भोजन बहुत मसालेदार है और इसमें बहुत सी अनाज हैं सबसे बड़े शहरों में, पश्चिमी खाद्य उपलब्ध की एक अच्छी किस्म है (हालांकि यह एक उच्च लागत पर है) स्वच्छता एक बहुत ही संवेदनशील मुद्दा है अधिकांश व्यंजन और कटलरी साफ हैं यह सिर्फ एक मिथक है कि भोजन को स्वच्छता से नहीं बनाया गया है आज, अधिकांश भारतीय रेस्तरां केन्द्रीय परिषद द्वारा निर्धारित स्वच्छता के मानकों का पालन करते हैं। भारतीय शेफ आपको सही भोजन की गुणवत्ता देने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। यदि स्वच्छता के बारे में आपकी चिंता गंभीर है, तो हम सुझाव देते हैं कि आप एक अच्छे रेस्तरां में खाएं और न कि सड़क के किनारे पर। कोई भी भारत या न्यूयॉर्क के सड़क के किनारे पर भोजन की गुणवत्ता को आश्वस्त नहीं कर सकता।
  • भारत में एक विदेश निवासी (एक्स्पेट) शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    अपने घर देश से अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट प्राप्त करें। भारतीय परिवहन प्राधिकरण किसी पीआईडी ​​के बिना एक ड्राइवर का लाइसेंस पहचान नहीं करते हैं। यह भारत में ड्राइव करने के लिए अनुशंसित नहीं है - ड्राइविंग अराजक और यादृच्छिक है, और नियमों का पालन शायद ही कभी भारत में किया जाता है। यदि आप ड्राइव करना चाहते हैं, तो यह सावधानी से करें और याद रखें कि भारत में ड्राइवरों को पश्चिमी देशों की अपेक्षा के अनुसार वही शिष्टाचार नहीं होगा।
  • छवि भारत में एक विदेशी निवासी (एक्पाट) शीर्षक वाला शीर्षक चरण 11
    11
    एक बाजार में खाना खरीदें फल और सब्जियां बाजारों में व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। आमतौर पर वे जो आप खरीदते हैं वह वजन करते हैं, इसलिए यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो इस पर जोर दें, अन्यथा वे निश्चित रूप से आपको अधिक शुल्क ले लेंगे। ऐसे अच्छे सुपरमार्केट भी हैं, जो आपके घर देश के समान ही कीमत पर आयातित उत्पादों को बेचते हैं या थोड़ा अधिक महंगे हैं
  • भारत में एक विदेश निवासी (एक्सपेट) नाम वाली छवि चरण 12
    12
    उचित वस्त्र पहनें: यह महिलाओं के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है! छोटी स्कर्ट, तंग कपड़ों या नाव रेसिंग नहीं पहनें
  • भारत में एक विदेश निवासी (एक्पाट) नाम वाला छवि, चरण 13
    13
    नाइटलाइफ़ का अनुभव करें: अधिकांश नाइटक्लब महंगे होटल में हैं, और कीमतें यूरोप या अमेरिका की तुलना में कहीं अधिक हैं नियमित रूप से उच्च समाज से या तो अमीर या भारतीय प्रवासी हैं। संगीत ज्यादातर बॉलीवुड, पंजाबी आदि या तकनीकी / घर है
  • भारत में एक विदेश निवासी (एक्सपेट) नाम वाली छवि स्टेप 14
    14
    राज्य शराब कानूनों का निरीक्षण करें कुछ राज्यों में, न्यूनतम पीने की आयु 18 है, दूसरे में यह 21 है, और कुछ में, जैसे महाराष्ट्र, यह डिस्टीलेट्स के लिए 25 है। उदाहरण के लिए, राज्यों की सीमाओं से तटबंधों को परिवहन करना अक्सर गैरकानूनी होता है - उदाहरण के लिए, गोवा से महाराष्ट्र (महाराष्ट्र में उच्च एक्साइज टैक्स की वजह से) - महाराष्ट्र से गुजरात (क्योंकि गुजरात सूखे कानून का राज्य है)। महाराष्ट्र में, शराब पीने के लिए, आपको प्राधिकरण की आवश्यकता है, हालांकि यह नियम शायद ही कभी लागू होता है।
  • भारत में एक विदेशी निवासी (एक्स्पेट) शीर्षक वाली छवि चरण 15
    15
    गरीबी को देखने के लिए तैयार रहें: यह हर जगह है और यहां तक ​​कि गरीब भी आपके साथी भारतीयों की तुलना में आपके से अधिक धन की अपेक्षा करते हैं। इसलिए वे अपने पैरों, अपनी बाहों या किसी अन्य तरीके से, विलाप की आवाजों के साथ चिपका सकते हैं, अपना ध्यान खींचने की कोशिश करें इसके लिए कोई समाधान नहीं है।
  • भारत में एक विदेश निवासी (एक्स्पेट) शीर्षक वाली तस्वीर चरण 16
    16
    पहचानो कि गायों को हिंदुओं द्वारा पवित्र माना जाता है आप उन्हें कुछ क्षेत्रों में सड़कों पर घूमते हुए देखेंगे। उन्हें सम्मान के साथ व्यवहार करें
  • भारत में एक विदेशी निवासी (एक्स्पेट) शीर्षक वाली छवि चरण 17
    17
    अपने आप को तरीके से सेट करें: याद रखें कि अलग-अलग लोगों के पास अलग-अलग तरीके हैं
  • युक्तियाँ

    • पर्यटक मूल्य x भारतीय: पैन कार्ड और निवास परमिट आपको एक भारतीय की कीमत के लिए मुख्य पर्यटक आकर्षण में प्रवेश करने की अनुमति देता है। यह हर जगह काम नहीं करता है (जैसे, ताजमहल) और कभी-कभी कुछ हद तक आग्रह की जरूरत होती है लेकिन मत भूलो: आप भारतीय करों का भुगतान करते हैं, तो आपको भारतीय जैसा व्यवहार करना चाहिए।
    • आपको सामना करना पड़ेगा! इसके साथ निपटने का अपना रास्ता ढूंढें
    • आलसी, सताएं, सताएं! भारत में विदेशियों को आम तौर पर मोबाइल एटीएम के रूप में माना जाता है हर कोई आपका पैसा चाहता है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह व्यक्ति गरीब या अपेक्षाकृत अमीर है। हर कोई सोचता है कि अजनबी पॉकेट के बाहर $ 100 बिल खींच सकते हैं। जब आप अपने क्षेत्र में कीमतों से परिचित हैं, तो उन्हें यह आश्वस्त न करें कि कीमतें बढ़ गई हैं। विदेशी विदेशी हैं, और आप आश्चर्यचकित होंगे कि आपके आस-पास के भारतीयों ने एक ही चीज़ के लिए कितना भुगतान किया है।
    • रोज़मर्रा की ज़िंदगी (विक्रेताओं, वेटरर्स, सफाई स्टाफ, टैक्सी चालकों आदि) से अधिकांश लोग अंग्रेजी से बात नहीं करेंगे और बहुत कम पोर्तुगीज नहीं हैं, इसलिए अपनी हिंदी कोटा या किसी भी भाषा / बोली को सीखें बताया जाये कि आप कहां रहते हैं सबसे महत्वपूर्ण शब्द: नमस्ते = हेलो, सीधा = आगे बढ़ो (टैक्सी चालकों के लिए, वे बाएं और दाएं जानते हैं), बस बसे = यहां रोकें, अछा = अच्छा, नहीं = हां, हांजी = हाँ, नहीं चहिये = नहीं, मैं संख्या नहीं चाहता, इसलिए आप कीमतों पर बातचीत कर सकते हैं - क्या हुआ = क्या हुआ? सेब = सेब दुकान = दुकान- चाय = चाय-भाई = भाई- कल = कल- चुटी = छुट्टी
    • भारत में काम करने का क्या मतलब है की अधिक विस्तृत तस्वीर पाने के लिए भारत में सामान्य कार्य ज्ञान, स्वयंसेवा, विनिमय या अध्ययन पर मुफ्त ऑनलाइन गाइड डाउनलोड करें।

    चेतावनी

    • उदाहरण के लिए मुंबई, रात में काफी सुरक्षित है, लेकिन दिल्ली नहीं है। विशेष रूप से महिलाओं को बहुत सावधान होना चाहिए विदेशी महिलाओं को "आसान" के रूप में देखा जाता है और इन्हें माना जाता है तो कम से कम देखिए, भले ही आप भारतीय लड़कियों को मिनी स्कर्ट और रेगेट्स पहनते हुए देखते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com