IhsAdke.com

माता-पिता के साथ अच्छे रिश्ते कैसे करें

एक अच्छा बेटा बनना आसान नहीं है कभी-कभी आप स्क्रू करते हैं और आपको नहीं पता कि इसे कैसे ठीक करें। दूसरी बार, आप पूरी तरह से अपने माता-पिता से असहमत हैं और यह नहीं जानते कि लड़ाई शुरू करने के बिना उन्हें यह कैसे बताया जाए याद करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक बच्चा होना एक चुनौती है, लेकिन माता-पिता भी हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने माता-पिता को दे सकते हैं आपका प्यार और समर्थन है अंत में, यह बात जो आपके माता-पिता को खुश करेंगे, यह जानना है कि आपका बच्चा खुश, जिम्मेदार वयस्क बन रहा है।

चरणों

भाग 1
आपका प्यार दिखा रहा है

एक अच्छा पुत्र चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपने माता-पिता के साथ समय व्यतीत करें उन्हें दिखाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं, बस उनके साथ समय बिताना है। यद्यपि ऐसा लगता है कि आप व्यस्त हैं - स्कूल, मित्रों और आपकी व्यक्तिगत जिंदगी के साथ - आपको जब भी संभव हो तो अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहिए। इसका मतलब यह हो सकता है कि हर रात उनके साथ भोजन करें, परिवार के नाइट्स हों, उनके साथ टीवी देखिए या अपने दोस्तों के साथ घूमने के लिए दूर रहने के बजाय सिर्फ अपने साथ रहें। आप उन्हें कभी भी समझ नहीं पाएंगे कि उनका कितना मतलब है।
  • जब आप उनके साथ समय व्यतीत करते हैं, तो अपनी आँखें मत रोल करें या अपनी घड़ी को देखो, जैसे कि यह आवश्यक है आप एक साथ खर्च कर रहे विशेष समय के बारे में उत्साहित होना चाहिए।
  • अपने दिनचर्या में कुछ रातों को एक साथ रहने के लिए जोड़ें, जैसे रविवार या सोमवार की रात। इसलिए आपको अपने समय में उनके साथ बिताने के लिए खाली समय पर ध्यान देना नहीं होगा।
  • चित्रित होना एक अच्छा पुत्र चरण 2
    2
    अपने माता-पिता को बताएं कि आपके जीवन में क्या हो रहा है आपके माता-पिता आपसे प्यार करते हैं और आप जानना चाहते हैं कि आप कैसी हैं। उन्हें अपने सामाजिक मंडली में सभी नाटक या मित्रों के साथ आपके द्वारा देखे गए फ़ुटबॉल गेम के विवरणों को जानने की जरूरत नहीं है, लेकिन वे यह जानना चाहते हैं कि आपके सिर के माध्यम से क्या हो रहा है, आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है या आप पढ़ाई या काम करते हैं, या किसी अन्य समस्या को अपने दोस्तों के साथ हो सकता है वे वास्तव में परवाह करते हैं, और यहां तक ​​कि अगर वे मदद नहीं कर सकते हैं, उन्हें पता चलना है कि क्या हो रहा है। यदि आप पूरी तरह से अपने निजी जीवन से उन्हें समाप्त करते हैं तो आपके माता-पिता परेशान होते हैं।
    • जब भी संभव हो तो अपने बेडरूम का दरवाज़ा खोलने की कोशिश करें ताकि आपके माता-पिता को जब भी चाहें आपसे बात करने के लिए आपका स्वागत है। उन्हें ऐसा महसूस न करें कि आप उनके साथ कुछ नहीं करना चाहते हैं।
    • उनसे सलाह मांगने से डरो मत। मानो या न मानो, आपके माता-पिता पहले से ही आपकी आयु हो चुके हैं और आप उन कठिनाइयों से गुज़र गए हैं जो आप अब से गुजर रहे हैं। यदि आप अपनी राय को ध्यान में रखते हैं तो वे इसका आनंद लेते हैं, और आप बहुत कुछ सीख सकते हैं।
  • चित्रित होना एक अच्छा पुत्र चरण 3
    3
    आभार व्यक्त करना आप एक समय के माध्यम से गए जब उन्होंने आपके लिए सब कुछ किया - स्नान से भोजन और आराम से। जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, हो सकता है कि आपके माता-पिता ने आपको दिया हर समय और प्रयास भूलना स्वाभाविक हो। याद रखें कि आपके माता-पिता आपके लिए क्या-क्या काम करते हैं। मौखिक रूप से जब भी वे कुछ कानूनी करते हैं तो आभारी रहें, पत्रों से हो या ईर्ष्या वापस करके, उन्हें याद दिलाना महत्वपूर्ण है कि वे आपसे कितने महत्वपूर्ण हैं
    • मत सोचो कि एक माता-पिता को कार्ड या एक पत्र लिखने के लिए बेकार है क्योंकि वे उसी घर में रहते हैं। वे इशारे से प्यार करेंगे
    • जब आप कहते हैं कि आपको धन्यवाद, तो अपने माता-पिता की नज़र में यह बताने के लिए कि आप वास्तव में कृतज्ञ महसूस करते हैं, और आप सिर्फ दायित्व से नहीं कह रहे हैं।
  • एक अच्छा पुत्र कदम 4 शीर्षक चित्र
    4
    अपने माता-पिता को चीजों को सिखाना वे शायद प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सबसे बड़ा विशेषज्ञ नहीं हैं, और आप उन्हें आधुनिक दुनिया से कुछ सुझाव देने के लिए लाभ ले सकते हैं। अगर आपकी मां जानना चाहती है कि आपका नया आईफोन कैसे काम करता है या यदि आपका पिता फेसबुक के लिए साइन अप करना चाहता है, तो इन आधुनिक चुनौतियों का सामना करने में उनकी मदद करें हंसना या उन्हें अपूर्ण महसूस करने की कोशिश न करें क्योंकि वे इन चीजों को नहीं जानते हैं। इसके बजाए, उन्हें नए कौशल सिखाने के लिए उपस्थित रहें, हर बार उन्हें याद दिलाने के लिए जब आप कुछ बातें करने के लिए धैर्य से आपको सिखाते हैं।
    • उन्हें कुछ सिखाना उनके रिश्ते को एक-तरफा कम दिखाई देगा। आपको नहीं लगेगा कि यह हमेशा उन होगा जो आपको जरूरी चीजें सिखाएंगे, और जिस समय आप एक साथ बिताएंगे वह अधिक दिलचस्प होगा।
    • जब आप अपने माता-पिता की मदद करते हैं, तो इसके बारे में शिकायत न करें, बताएं कि आप वहां रहने के लिए खुश हैं।
  • एक अच्छा पुत्र कदम 5 शीर्षक चित्र
    5
    ऐसी गतिविधियां जो आपके माता-पिता के साथ बाध्य होती हैं जब आपकी माता घर के अंदर उनके साथ समय बिताने के अलावा, आप अपने बच्चे के साथ मछली पकड़ने, लंबी पैदल यात्रा और डेरा डाले जाने जैसी गतिविधियों कर सकते हैं, फिल्मों में जाकर और अपनी मां के साथ खाना खा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप दोनों के साथ अच्छा समय व्यतीत करते हैं, अपने माता-पिता में से सिर्फ एक नहीं।
    • अपने परिवार के साथ एक वर्ष में कुछ बार कैम्पिंग करें।
    • छुट्टियां एक साथ खाना पकाने में खर्च करें
    • अपने माता-पिता के साथ घर से गतिविधियां और परियोजनाएं करें, जैसे छोटी मरम्मत, फर्नीचर का एक टुकड़ा मरम्मत करना, या बगीचे को रोपण करना
    • एक टीवी श्रृंखला खोजें, जिसे आप और आपके माता-पिता एक साथ देखने का आनंद ले सकते हैं और अपनी रूटीन में शामिल कर सकते हैं।
    • कुछ दिलचस्प परियोजना के लिए अपने माता-पिता के साथ स्वयंसेवा करने का प्रयास करें।
    • अपने पिता या मां के साथ अपने पसंदीदा टीमों के खेल देखें
  • एक अच्छा बेटा बनो चित्र 6
    6
    अपने माता-पिता को एक-दूसरे के साथ लड़ाई मत करो यदि आप एक अच्छे बेटे बनना चाहते हैं, तो आपको अपने संबंधों को मजबूत रखने में मदद करनी चाहिए (यदि वे अभी भी एक साथ हैं)। रिश्तों को मुश्किल है, और आप को गड़बड़ करने की कोशिश नहीं करना चाहिए या चीजों को बदतर बनाना चाहिए आप अपने माता-पिता को एक साथ खुश देखकर खुश होंगे।
    • यदि आप कहते हैं "लेकिन पिता ने कहा कि मैं कर सकता हूँ!" जब वह आपको कुछ नहीं करने देती, तो आप अपने माता-पिता के बीच तनाव बढ़ा रहे हैं।
  • एक अच्छा पुत्र कदम 7 शीर्षक चित्र
    7
    सुनने के लिए समय ले लो आपको पता चल जाएगा कि आपका रिश्ता एकतरफा है, और उन्हें आपको सुनना चाहिए और आपकी समस्याओं के साथ मदद करना चाहिए। लेकिन वास्तव में, आपको अपने माता-पिता की भी सुनने की जरूरत है, या तो क्योंकि आपके भाई समस्याएं पैदा कर रहे हैं, नौकरी जटिल है या अपने दादा दादी से निपटना मुश्किल है। ऐसा हो सकता है कि उनके पास कोई समस्या भी न हो, लेकिन वे कुछ दिलचस्प काम करना चाहते हैं जो काम में हो या कुछ मस्ती जो उन्होंने पढ़ा। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप बताते हैं कि आप बहुत व्यस्त हैं और अपने माता-पिता की तुलना में सेल फ़ोन पर अधिक ध्यान देने के बजाय सुनने के लिए सुनें। उन सभी का ध्यान दें जो वे योग्य हैं
    • जब आपके माता-पिता आपसे बात कर रहे हैं, तो उन पर अपना पूरा ध्यान दें उन्हें मत समझो कि आपके पास उनसे बात करने के अलावा बेहतर काम है।
  • भाग 2
    चरित्र का विकास करना

    एक अच्छा बेटा बनो चित्र 8
    1
    घर में दूसरों को भेजने के बिना मदद करें आपके माता-पिता को इसकी ज़रूरत पड़ने पर आपकी मदद करने के लिए एक टू-डू सूची होना चाहिए। आपके घर के नियमों के जो भी हों, अपने परिवार की मदद करने से पहले पूछने के लिए पहल करें। क्या बर्तन धोने, अपने कपड़े धोने, घास को फेंकना या बाजार में जाने के लिए, आपको मजबूर किए बिना और पुरस्कार की उम्मीद किए बिना मदद करनी चाहिए, क्योंकि ये कार्य एक बच्चा होने का हिस्सा है।
    • कम से कम आप कर सकते हैं हमेशा अपनी गड़बड़ी को साफ करते हैं, जिसका मतलब हो सकता है कि आपका कपड़े धोना, अपने व्यंजन, या अपने कमरे को साफ रखना लेकिन उसके बाद, अतिरिक्त मील जाओ, बाथरूम को साफ करें, कचरा ले लो या रेफ्रिजरेटर को साफ करें
  • एक अच्छा पुत्र कदम 9 शीर्षक चित्र
    2
    स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करें आपके माता-पिता आपको नासा इंजीनियर होने की उम्मीद नहीं करते हैं या हार्वर्ड जाते हैं, लेकिन यदि आप अपने शिक्षकों का सम्मान करते हैं, उनका होमवर्क करते हैं और अच्छे ग्रेड प्राप्त करने का प्रयास करते हैं, तो वे खुश रहेंगे। यदि आपको कक्षा में सहायता चाहिए, तो अपने माता-पिता और शिक्षकों से पूछें। इससे न केवल आपको भविष्य में अधिक सफल बनायेगा, बल्कि आपके माता-पिता के लिए भी जीवन बहुत आसान बना देगा।
    • सबसे अच्छा आप यह कर सकते हैं कि आपके शैक्षणिक संस्थान का सम्मान सभी समय के बजाए खेलने या शिकायत करने के बजाय करें। आपके माता-पिता को आपको अपनी शिक्षा के मूल्य का एहसास करने के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए।
  • एक अच्छा पुत्र चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अपनी आजादी की स्थापना करें जैसे आप बड़े हो जाते हैं, आपको एहसास होगा कि आप अपने माता-पिता पर सब कुछ के लिए निर्भर नहीं रह सकते हैं। वे आपको स्वयं पर काम करने का आनंद लेते हुए आनंद लेते हैं और अपनी आज़ादी के अभिषेक की शुरुआत करते हैं - लेकिन निश्चित रूप से वे आपके लिए प्यार और देखभाल करेंगे। 10 या 12 वर्ष की उम्र के दौरान, आप पहले से ही अपने गंदगी को साफ करने शुरू कर सकते हैं, अपने माता-पिता को बुनियादी घरेलू कार्यों को पूरा करने में मदद करने और थोड़ी अधिक स्वतंत्र विचार प्राप्त करने से रोकते हैं। यह आपको अपने चरित्र को विकसित करने और आपको बेहतर बच्चा बनाने में मदद करेगा।
    • अपने माता-पिता इसे आनंद लेंगे यदि आप खुद को खुद करना सीखते हैं, जैसे अपना खुद का भोजन करना या अपनी इच्छाओं को सफाई करना। आपकी पहल उन्हें बहुत मदद करेगी
    • अपने माता-पिता से अलग होने के लिए डरो मत। वे आपसे एक क्लोन नहीं होने की उम्मीद करते हैं ..



  • चित्रित होना एक अच्छा पुत्र चरण 11
    4
    अपने भाइयों के साथ नम्र होना एक अच्छा पुत्र और भाई के रूप में आप सबसे अच्छी चीजों में से एक हो सकता है कि आप अपने भाई-बहनों की देखभाल और देखभाल करें। अपने भाई-बहनों के साथ मिलना हमेशा आसान नहीं होता है, वे बड़े या छोटे होते हैं, लेकिन आपको उन दोनों के साथ एक रिश्ता विकसित करने का प्रयास करना चाहिए जो उत्साहजनक और गैर-प्रतिस्पर्धी दोनों है। यह आपके भाई-बहनों के लिए एक अच्छा उदाहरण नहीं है, बल्कि इससे आपके माता-पिता की मदद से आपको एहसास होगा।
    • आप अपने भाई-बहनों की मदद से होमवर्क, काम, या नई चीजें सीखने के साथ अच्छे बच्चे भी हो सकते हैं। यह आपके माता-पिता को अधिक आराम का समय देगा।
  • एक अच्छा पुत्र कदम 12 शीर्षक चित्र
    5
    जब यह "असहमत करने के लिए सहमत" श्रेष्ठ है, तो एहसास करें अपने परिपक्वता के दौरान, आप अपना स्वयं का व्यक्तित्व विकसित करेंगे और अपने स्वयं के आदर्शों को विकसित करेंगे, और आपके माता-पिता के साथ कई चीजों पर असहमत होंगे। हो सकता है कि आपके माता-पिता कैथोलिक का अभ्यास कर रहे हैं और आप एक बेहतर बल में भी विश्वास नहीं कर सकते। शायद आपके माता-पिता रूढ़िवादी हैं और आप, उदारवादी याद करने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने माता-पिता के साथ जो कुछ भी सोचते हैं, उसके साथ सहमत नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको हर समय जब आप छोटी चीज़ों से असहमत होते हैं, तो लड़ाई शुरू करने के बजाय आपको सम्मान से असहमत होना चाहिए।
    • यदि आपके माता-पिता चाहते हैं कि आप ऐसा कुछ करें जो आप नहीं चाहते हैं, जैसे चर्च जा रहे हैं, तो बताएं कि यह आपकी शैली के अनुरूप क्यों नहीं है। न सिर्फ इंकार करते हैं, लेकिन अच्छे तर्कों के साथ शांति से समझें क्यों
  • चित्रित होना एक अच्छा पुत्र चरण 13
    6
    अपने माता-पिता के रूप में लोगों को देखने के लिए जानें जैसे ही आप बढ़ते हैं, आप अपने माता-पिता को सिर्फ "मां" और "पिता" की तुलना में व्यक्तियों के रूप में देखना शुरू कर देंगे। उनके पास व्यस्त जीवन, दोस्ती, अपने माता-पिता, करियर और बच्चों के साथ संबंध हैं वे कितने व्यस्त हो सकते हैं, इसके बारे में सोचने के लिए बंद करो, और याद रखें कि जब आप कुछ चर्चा शुरू करते हैं - उनके लिए इस के साथ नेतृत्व करना बहुत मुश्किल हो सकता है
    • किसी अन्य व्यक्ति की भूमिका पर ले जाने के लिए चरित्र लेता है। अगली बार जब आप अपने माता-पिता से झगड़ते हैं, तो स्थिति को अपने दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करें ताकि आप यह समझ सकें कि वे आपके साथ क्यों सहमत हैं या असहमत हैं। यह आपके संबंधों को मजबूत करेगा
    • उन्हें बेहतर समझने के लिए, आप अपने दोस्तों, काम, बचपन या किसी और चीज के बारे में पूछ सकते हैं जो आपको समझने में मदद करता है कि आपके माता-पिता कौन हैं और वे कैसा सोचते हैं।
  • एक अच्छा पुत्र कदम 14 शीर्षक चित्र
    7
    जब आप कोई गलती करते हैं तो उसे क्षमा करें। गलतियां करने में कोई समस्या नहीं - आपके माता-पिता आपसे परिपूर्ण होने की उम्मीद नहीं करते हैं! हालांकि, वे अपेक्षा करते हैं कि आप अपनी गलतियों को स्वीकार करते हैं, और सबसे अच्छी बात माफी मांगना है। यदि आप कुछ गलत करते हैं, चाहे यह एक बड़ी गलती हो या छोटा हो, यह थोड़ा कम करना महत्वपूर्ण है, आंखों में अपने माता-पिता को देखने और ईमानदारी से माफी मांगें। इन गलतियों को दोहराना भी महत्वपूर्ण नहीं है
    • सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि आपके बहाने सही हैं, और यह कि आप ऐसा नहीं कर रहे हैं ताकि वे किसी भी साहसी न हों।
    • यदि आपने अपने भाइयों के लिए कुछ गलत किया है, तो भी माफी मांगो!
  • भाग 3
    एक वयस्क के रूप में एक अच्छा बच्चा होने के नाते

    चित्रित होना एक अच्छा पुत्र चरण 15
    1
    जब भी आप कर सकते हैं, अपने माता-पिता से बात करें। जब आप आगे बढ़ते हैं, तो क्या विश्वविद्यालय जाना या दूसरे राज्य में रहना, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने माता-पिता के संपर्क में रहें। उन्हें कम से कम एक बार या हफ्ते में कुछ समय बुलाएं, उन्हें ईमेल करें और छुट्टियों के लिए उन पर जाएं। वे यह देखकर प्रसन्न होंगे कि आप उनके साथ समय व्यतीत करते हैं और वे उन्हें प्यार और देखभाल करेंगे।
    • जन्मदिन और विशेष तिथियां याद रखें! कार्ड, एक उपहार भेजने या जन्मदिन और पिता दिवस या माता दिवस पर उन्हें यात्रा करना महत्वपूर्ण है। यह दिखाता है कि यहां तक ​​कि दूर भी, आप अभी भी उन्हें याद करते हैं।
  • एक अच्छा बेटा बनो चित्र 16
    2
    खुश रहें - और सामग्री न होने पर अपने माता-पिता से बात करें अध्ययन बताते हैं कि जब उनके वयस्क बच्चे खुश होते हैं तो माता-पिता खुश होते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक परिपूर्ण जीवन होना है, लेकिन यह इंगित करता है कि आपको एक सार्थक जीवन प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए। यदि हर बार जब आप अपने माता-पिता से बात करते हैं, तो केवल उनके काम, प्यार या व्यक्तिगत समस्याओं के बारे में शिकायत करते हैं, वे सोचते हैं कि वे विफल हो गए हैं और आपको एक बुरी ज़िंदगी दी है। उनसे अच्छी बातों के बारे में उनसे बात करें जो आपके जीवन में हो रहे हैं और समस्याओं पर ध्यान केंद्रित नहीं करें (जब तक आपको नहीं लगता कि आप चीजों को छिपा रहे हैं!)।
    • इसके साथ दिमाग में, पता है कि आपके माता-पिता के लिए यह ज़्यादा ज़रूरी है कि आप छह अंकों की कमाई से कमाए, एक ठाठ के पड़ोस में रहकर या शहर में सबसे खूबसूरत व्यक्ति से डेटिंग करने से खुश हैं। यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आप जो आपके पास हैं, "आनंद" के लिए बधाई देने के बजाय जो आपको प्राप्त नहीं किया जा सकता है।
  • एक अच्छा पुत्र चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    जब आपको इसकी आवश्यकता होती है, तब पूछें और स्वीकार करें। आप पा सकते हैं कि अगर आप वित्तीय मदद के लिए पूछें या वयस्कों के बाद भी भावुक हो, तो आपके माता-पिता निराश हैं लेकिन अध्ययन से पता चलता है कि माता-पिता वास्तव में अपने बच्चों की मदद करने के लिए खुश हैं वे इस तथ्य को पसंद करेंगे कि वे अभी भी आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं, और आपको समय-समय पर सहायता मांगने के लिए शर्मिंदा नहीं होना चाहिए। यह आपके रिश्ते को मजबूत बनाए रखेगा और आपको भी बढ़ने में मदद करेगा।
    • यद्यपि अपने माता-पिता से स्वतंत्र होना और दुनिया के बारे में अपने विचारों को विकसित करना और अपने तरीके से जाने के लिए महत्वपूर्ण है, आप समय-समय पर सहायता मांग सकते हैं।
  • एक अच्छा पुत्र कदम 18 शीर्षक चित्र
    4
    "अपने माता-पिता का पिता" बनने की कोशिश न करें जैसे-जैसे आप बड़े हो जाते हैं, आप अपने माता-पिता को यह बता सकते हैं कि उनका जीवन कैसे जीना चाहिए। उन्हें बड़े होने पर आपके समर्थन की आवश्यकता हो सकती है - खासकर अगर उन्हें स्वयं की देखभाल करने में सहायता की आवश्यकता होती है - लेकिन फिर भी, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए जैसा वे आपकी सहायता के बिना खो गए हैं उन्हें बेतुका बिना आवश्यक मदद दें, और वे इसके लिए आपको प्यार करेंगे।
    • अपने माता-पिता को अपमानित करने से बचें, जब वे कुछ अपने तरीके से करना चाहते हैं, क्रैकी या शिकायत करते हैं। यहां तक ​​कि अगर उनका रास्ता तेज या अधिक कुशल है, तो वे अपने पुराने रूटीन को बनाए रखना चाहते हैं, और आपको उन्हें रोकना नहीं चाहिए।
    • उनके साथ धैर्य रखें जैसा कि आप बड़े हो जाते हैं, वे काम करने में अधिक समय ले सकते हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपको निराश होना चाहिए।
  • एक अच्छा पुत्र चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    उन्हें वयस्क मित्रों के रूप में व्यवहार करें एक और चीज जो आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए कर सकते हैं, केवल अपने माता-पिता को "माता" और "पिता" की भूमिकाओं में ही सोचने के बजाय अपने माता-पिता के दोस्त के साथ व्यवहार करना है। यह आपको वित्त और माता-पिताओं के साथियों की जैसी चीजों पर चर्चा करने की अनुमति देता है, और महान सलाह उत्पन्न कर सकता है हालांकि, जब आप अपने माता-पिता को उनकी देखभाल करने की ज़रूरत नहीं करते, तो उनके संबंधों की गतिशीलता में मदद कर सकते हैं, दोस्तों के रूप में उन्हें देखने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • यदि आप अपने माता-पिता को मित्र के रूप में देखना शुरू करते हैं, तो आप उन्हें सिर्फ यह कहने के बजाय ईमानदार होने में सक्षम होंगे कि उन्हें एक आदर्श बच्चे से सुनने की क्या उम्मीद है वे आपकी स्पष्टता पसंद करेंगे
  • युक्तियाँ

    • बोलने से पहले सोचो! हर शब्द जो आपके मुंह से निकला है, उन्हें प्रभावित करता है (आप अपने माता-पिता से बात कर रहे हैं!) तो सावधान रहें
    • अपने माता-पिता को जब वे काम से घर जाते हैं तो गले लगाते हैं और जब सुबह उठते हैं तो एक बहुत मजबूत बंधन बनाने में मदद करता है।
    • समय-समय पर आपके माता-पिता के प्रति एहसान करें वे इसे पसंद करेंगे!
    • पता लगाएं कि वे क्या पसंद करते हैं प्रत्येक व्यक्ति की अपनी शैली और शौक हैं। यदि आप अपने माता-पिता के करीब होना चाहते हैं, तो पता करें कि उन्हें क्या पसंद है और नापसंद करते हैं
    • याद रखें कि आप आम तौर पर अपने माता-पिता पर भरोसा कर सकते हैं, इसलिए उन्हें कुछ भी बताएं जो आपको परेशान कर रहे हैं ताकि वे मदद कर सकें।
    • आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके माता-पिता को पता है कि आप अपने परिवार की देखभाल करते हैं, भले ही आप वास्तव में क्या करना चाहते हैं, फिर भी अपने दोस्तों के साथ घूमते हैं।
    • आप खाने के बाद अपने माता-पिता के साथ रोचक तथ्य या मजाक साझा कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपके माता-पिता गलत हैं, तो तुरंत उन्हें ठीक न करें
    • कभी उन्हें शाप नहीं।
    • अपने माता-पिता के साथ घबराहट न करें
    • यह साबित करने की कोशिश न करें कि वे गलत हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com