IhsAdke.com

तेंदुआ कछुआ की देखभाल कैसे करें

तेंदुआ कछुए (बेहतर अफ्रीकी तेंदुआ कछुए के नाम से जाना जाता है और जिसका वैज्ञानिक नाम है जियोचेलो फोर्डिस

), जब आनुवांशिकी द्वारा अच्छी तरह से देखभाल और अनुग्रह किया जाता है, 60 सेंटीमीटर तक बढ़ सकता है और 30 किलोग्राम वजन कर सकता है। वह एक अविश्वसनीय पालतू है, और अगर वह एक स्वस्थ जीवन है, तो वह 80 से अधिक हो सकती है। इसे खरीदने से पहले ($ 500 के लिए बिक्री के लिए), इस बारे में सोचना महत्वपूर्ण है कि क्या आपके पास देखभाल की जरूरत है

चरणों

चित्र के लिए शीर्षक एक तेंदुआ कछुआ चरण 1
1
एक स्वस्थ कछुए खरीदें एक प्रतिष्ठित और सम्मानित पालतू जानवर की दुकान पर जाएं, अधिमानतः एक जो सरीसृपों में माहिर है, या अपने क्षेत्र के सरीसृप प्रदर्शन सबसे अच्छा विकल्प, हालांकि, किसी कछुए ब्रीडर से सीधे बात करना और मध्यस्थों के बिना एक खरीदना है। लेकिन अपने नए कछुए खरीदने के बारे में कोई बात नहीं, आप इसे घर ले जाने से पहले इसे अच्छी तरह से जांच लें आंखें पारभासी और चमकदार (कभी भी अपारदर्शी या सुस्त नहीं) होनी चाहिए और मल बहुत नरम नहीं हो सकता। सड़क के किनारे पाई गई किसी जानवर को कभी भी नहीं उठाएं
  • चित्र के लिए शीर्षक एक तेंदुआ कछुआ चरण 2
    2
    एक नर्सरी बनाएं जो कि कछुओं के मूल स्थान की नकल करता है दक्षिणी और पूर्वी अफ्रीका के मूल निवासी, तेंदुए कछुए घास और शुष्क या अर्ध शुष्क जलवायु वाले क्षेत्रों में रहता है। अपने "कैद" बनाने की कोशिश इस प्रकार की पर्यावरण की नकल करें
    • इस अनुच्छेद में "कैप्टिविटी" का मतलब है "प्रकृति से बाहर," यह नहीं कि कछुए को पिंजरे में रखा जाना चाहिए और न ही आप एक जंगली नमूने पर कब्जा कर सकते हैं। पाठ के अंत में "चेतावनी" अनुभाग देखें
  • चित्र के लिए शीर्षक एक तेंदुए कछुआ चरण 3
    3
    बाहरी क्षेत्र में नर्सरी बनाने के लिए: यह विकल्प केवल उन लोगों के लिए संकेत दिया जाता है जो गर्म और शुष्क क्षेत्रों में रहते हैं और इसलिए तेंदुआ कछुए के निवास के समान। यदि आपके पास बहुत अधिक स्थान है, तो कछुए के लिए एक फेंस-इन क्षेत्र और एक संरक्षित आश्रय का निर्माण करें (लेकिन यह अन्य लेख के लिए एक विषय है)।
  • चित्र के लिए शीर्षक एक तेंदुआ कछुआ चरण 4
    4
    इनडोर क्षेत्र में नर्सरी बनाने के लिए: पहले एक मछलीघर खरीदने की संभावना को त्यागें - उनमें से कोई भी ऐसा स्थान नहीं है जो इस सरीसृप को आराम से रहने की जरूरत है एक खेती करें या कम से कम 60 x 60 सेंटीमीटर की ऊंचाई वाली 30 सेंटीमीटर या अधिक ऊंचाई वाली एक तराई खरीद लें (यह आकार बचने के लिए कछुए के प्रयासों को बाधित करेगा, जिससे इसे पतवार से गिरने का कारण हो सकता है)। टेरेसियम या कोरल के नीचे साफ कागज के साथ कवर करें (सबसे सस्ता विकल्प समाचार पत्र है) और उस पर कुछ सब्सट्रेट रखें (एक या इन सामग्रियों का मिश्रण: छाल, ठीक रेत, शुष्क घास का उपयोग करें)। एक या कुछ बड़े चट्टानों को रखें, जिस पर कछुए को हारा पकाया जा सकता है और खोखले आउट ट्रंक या आश्रय के लिए कुछ भी प्रदान कर सकता है - कछुए को जब भी बल दिया जाता है तब छिपाना पसंद करता है। और सबसे महत्वपूर्ण: प्रकाश और हीटिंग (हम इस पर एक और विषय में वापस आ जाएगा)।



  • चित्र एक तेंदुए कछुआ चरण 5 के लिए शीर्षक
    5
    कछुए को उचित आहार दें प्रकृति में, घास इस जानवर के लिए भोजन का मुख्य स्रोत है कैद में, पत्तियों और पुआलों के मिश्रण से इसे खिलाया जाना चाहिए। कई प्रजनकों को शामिल करके अच्छे परिणाम मिलते हैं फुलम प्रैटेंस कछुए के आहार के लिए - दूसरों को इसे सब्जियों के साथ खिलाना पसंद करते हैं लेकिन सब्जियों के साथ मितव्ययी हो - क्योंकि वे बहुत नम हैं, वे कछुए की पाचन में बाधा डाल सकते हैं और बूंदों को नरम बना सकते हैं और सामान्य से गंध को मजबूत कर सकते हैं। हालांकि, इसे खिलाने के लिए कोई बलिदान की आवश्यकता नहीं है वह लगभग किसी भी यार्ड में स्वाभाविक रूप से जन्मे पौधों को खा सकता है: शिरा, डंडेलीज़, घास आदि।
  • चित्र एक तेंदुए कछुआ चरण 6 के लिए शीर्षक
    6
    पर्याप्त प्रकाश और हीटिंग प्रदान करें दिन का बल्ब 100 वोल्ट के यूवीबी प्रकार का होना चाहिए जिसका स्पेक्ट्रम सूरज की रोशनी के समान है (जब कभी भी प्राकृतिक प्रकाश को कछुओं को उजागर करना मत भूलना) - रात में, 60 वाट लाल वार्मिंग बल्ब खरीदें । यदि आप घर पर हमेशा नहीं होते हैं, तो दीपक को टाइमर से कनेक्ट करें, क्योंकि यह महत्वपूर्ण है कि तापमान में एक निश्चित स्थिरता है - जो लगभग 37 डिग्री सेल्सियस (इसे कभी भी 21 डिग्री सेल्सियस या नीचे 37 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिरने की अनुमति नहीं देनी चाहिए) )। अधिक तापमान नियंत्रण के लिए नर्सरी में एक थर्मामीटर स्थापित करें।
  • चित्र के लिए शीर्षक एक तेंदुआ कछुआ चरण 7
    7
    भोजन पूरक प्रदान करें सबसे ज्यादा सिफारिश की जाती है माज़ुरी ब्रांड, विशेष रूप से कछुए के लिए निर्मित होती है (हालांकि गैलापागोस कछुए के लिए विकसित की जाती है, इस उत्पाद का भी तेंदुए कछुओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है)। इसके अलावा, पतवार वृद्धि के लिए कैल्शियम और खनिजों का एक स्रोत महत्वपूर्ण है। युवा कछुए को कैल्शियम-डी 3 की एक दैनिक खुराक दीजिए और वयस्कता तक पहुंचने के समय आवृत्ति कम करें।
  • एक तेंदुआ कछुआ चरण 8
    8
    समाजीकरण की अनुमति दें कछुए प्रकृति में अकेले जानवर भी हो सकते हैं, लेकिन समय-समय पर थोड़ा ध्यान नहीं दिया जाएगा, खासकर जब वे बड़े हों जब यह एक पिल्ला होता है, इसे कभी-कभी हाथ की हथेली में ले लो ताकि यह मानव उपस्थिति के आदी हो। पतवार को मत मारो और कछुए पर चिल्लाना मत करें यदि इसका समर्थन किया जाए - यह केवल आपको तनाव देगा यह अनुकूलन की अवधि का सम्मान करने के लिए पर्याप्त है और यह अंततः कम स्पष्ट होगा। जैसे-जैसे यह बढ़ता है, कछुए को पता चलता है कि मालिक पोषण और पोषण का एकमात्र स्रोत है और उसे अधिक विश्वास करना शुरू होता है- और उसे समय-समय पर स्ट्रोक भी दे सकती है।
  • युक्तियाँ

    • तेंदुआ कछुआ विशेष रूप से शाकाहारी है इसका मतलब है कि इसे मांस, डेयरी उत्पाद या प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ खिलाया नहीं जाना चाहिए
    • वर्षों से, कछुए को एक बड़ी नर्सरी की आवश्यकता होगी - इसे प्राप्त करने से पहले इस पर विचार करें। आगे की योजना यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि कछुए को जीवन के सभी चरणों में देखभाल की जरूरत है।
    • अगर आपको एक तेंदुआ कछुआ मिलता है, तो सोचें कि आपकी मृत्यु की स्थिति में कौन इसका ध्यान रखेगा। इसे अपनी इच्छा में शामिल करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह आपकी अनुपस्थिति में आराम से रहेंगी।
    • चूंकि इसे बहुत अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है और व्यस्त परिवेशों के लिए बुरी तरह प्रतिक्रिया होती है, तेंदुए कछुए शुरुआती या छोटे बच्चों के लिए अनुशंसित पालतू नहीं है
    • एक परिवार के सदस्य के रूप में कछुआ का इलाज करें: उसकी ज़रूरतें सुनिश्चित करें और जो भी हानिकारक है उसे रोकें। जब उनके पास जीवन की अच्छी गुणवत्ता होती है, तो ये जानवर बहुत खुश रहते हैं (और कभी-कभी पहले मालिकों से ज्यादा!)

    चेतावनी

    • कोई अमेरिकी सलाद नहीं! इस वनस्पति में कम पोषण का महत्व है और यह सरीसृप के आहार के लिए उपयुक्त नहीं है।
    • कभी भी कछुए को ठंडे रात से बाहर न छोड़ें और नर्सरी में तापमान बहुत कम नहीं होने दें। सरीसृप श्वसन संक्रमण का विकास कर सकते हैं और यहां तक ​​कि कम तापमान से मर जाते हैं।
    • कछुए उनकी धीमी गति के लिए प्रसिद्ध हैं, लेकिन जब डर लगता है वे बहुत चुस्त हो सकते हैं इसे साकार करके, आप दृश्य को मनोरंजक बना सकते हैं और आप इसे चलाने के लिए उत्तेजित करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं। न करें ऐसा करें - कछुए का दिल नाजुक है और तनावपूर्ण परिस्थितियों का सामना नहीं कर सकता है
    • कछुआ फ़ीड खरीदने से पहले लेबल को अच्छी तरह से पढ़ें। कुछ बॉक्स कछुए के लिए विशिष्ट हैं, जो सर्वव्यापी हैं और इसलिए एक प्रोटीन आहार की आवश्यकता है।
    • कछुए के खोल या यहां तक ​​कि कांच के कांच भी मत मारो। कछुए पर बल दिया जा सकता है या परेशान हो सकता है।
    • कभी भी जंगली कछुओं (और अन्य प्रजातियों के जानवरों) पर कब्जा नहीं करते। इसके लिए अयोग्य उपचार के अलावा, ऐसे नमूने आपके घर पर परजीवी और रोगों को ले जा सकते हैं।
    • इंटरनेट पर कछुए या आपके और ब्रीडर के बीच मध्यस्थ से बचें। इस तरह आप खरीद रहे जानवर की जांच करना असंभव है, साथ ही साथ जोखिम और संभव आघात जो इसे परिवहन के दौरान किया जाएगा।
    • दक्षिण अफ्रीका में, पर्यावरण संरक्षण एजेंसी द्वारा जारी किए गए परमिट के बिना कैद में किसी भी कछुए (तेंदुआ कछुए सहित) को अवैध रखना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com