IhsAdke.com

पुराने सेल फोन से छुटकारा कैसे प्राप्त करें

क्या आपके पास एक पुरानी सेल फोन है जो दराज या अन्य छिपाने वाले स्थान में छुपा हुआ है? क्या आप जानते हैं कि इसमें खतरनाक पदार्थ शामिल हैं और पर्यावरण को प्रदूषित कर सकते हैं? क्या आप इसके साथ उपयोगी कुछ करना चाहेंगे?

चरणों

एक पुराने सेल फोन चरण 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
निपटान के लिए अपने पुराने सेल फोन तैयार करें अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या मेरे संपर्क हटा दिए गए हैं?
    एक पुराने सेल फोन कदम 1 बुलेट 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
  • क्या मेरे फोन में कोई कवर है जिसे निकालने की आवश्यकता है?
    एक पुराने सेल फोन चरण 1 बुलेट 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र
  • क्या मेरी बैटरी निकाली गई है?
    एक पुराने सेल फोन चरण 1 बुलेट 3 से छुटकारा पाने वाला चित्र
  • एक पुराने सेल फोन चरण 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    अपने मोबाइल प्रदाता को कॉल करें आपको इस फोन पर क्रेडिट रखने को रोकना पड़ सकता है या नए नंबर पर अपना नंबर ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • 3
    एक सेल फोन संग्रह केंद्र खोजें। स्थानीय दुकानों में कुछ दुकानों या बक्से भी पर्याप्त होंगे। एक अच्छा कारण के लिए अपने सेल फोन त्यागें सुनिश्चित करें



  • एक पुराने सेल फोन चरण 4 से छुटकारा पाने वाला चित्र शीर्षक
    4
    ईबे पर किसी को इसे बेचना वे इसके लिए अच्छे पैसे का भुगतान कर सकते हैं!
  • एक पुराने सेल फोन चरण 5 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    एक सेल फोन की मरम्मत किट के साथ इसे मरम्मत। यदि आप इसे ठीक कर सकते हैं, तो आप एक नया खरीदने पर पैसे बचा लेंगे!
  • एक पुराने सेल फोन चरण 6 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    6
    सेल फोन दान करें!
  • 7
    इसे किसी को देने की जरूरत है
  • युक्तियाँ

    • कुछ खुदरा विक्रेताओं स्थानीय घटनाओं इलेक्ट्रॉनिक्स रीसाइक्लिंग जहां ग्राहकों को न केवल मोबाइल फोन पर भी पीसी, मॉनिटर, टीवी ... किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को छोड़ सकते हैं प्रायोजक। वे जानते हैं कि पुरानी सेल फोन खुदरा की "बैक बैक" सबसे कम लागत और सबसे सुविधाजनक रीसाइक्लिंग मॉडल का प्रतिनिधित्व करती है, लेकिन वे इसे बढ़ावा नहीं देते हैं।
    • दुर्भाग्य से, इन कार्यक्रमों में अच्छी तरह से विज्ञापित नहीं कर रहे हैं और बेहोश कर रहे हैं - केवल मोबाइल दुकानों का एक अंश वर्तमान में अपने ग्राहकों के लिए रीसाइक्लिंग विकल्प प्रदान करते हैं। सर्वेक्षण लगातार रिपोर्ट करते हैं कि रीसाइक्लिंग विकल्प वाले स्टोर कर्मचारी ग्राहकों को सूचित करने में विफल होते हैं या नहीं जानते कि रीसाइक्लिंग विकल्प मौजूद है। आगे के शोध से पता चलता है कि 90 प्रतिशत अमेरिकियों ने अपने सेलफोन को रीसायकल कर दिया होगा अगर एक सुविधाजनक तरीका हो। फिर भी मोबाइल ऑपरेटरों के साथ हाल ही में एक फोन सर्वेक्षण में, 20% ने ग्राहक को पुराने सेल फोन के बाहर खेलने के लिए निर्देश दिया।
    • भुगतान मॉडल के आधार पर भिन्न हो सकते हैं यदि आपका सेल फोन पिछले दो वर्षों में निर्मित किया गया है, तो यह संभव है कि वह ऑनलाइन साइटों पर खरीद के लिए योग्य हो। फिलहाल, 600 से ज्यादा सेलफोन योग्य हैं और प्रत्येक माह बढ़ता है क्योंकि नए मॉडल पेश होते हैं।
    • कई संगठन सेल फोन रीसाइक्लिंग कंपनियों के साथ भागीदारी करते हैं और धन उगाहने वाले आयोजनों को व्यवस्थित करते हैं, उनके कारणों को बढ़ावा देने के लिए सेलफोन स्वीकार करते हैं
    • अगर सभी विकल्प विफल होते हैं, तो निशुल्क रीसाइक्लिंग सेवाएं उपलब्ध हैं। ब्राजील के लॉकर्स में सभी पुराने सेवानिवृत्त फोनों को रीसाइक्लिंग करना धातु स्क्रैप में लाखों की भरपाई कर सकता है। अमेरिकी भौगोलिक सर्वेक्षण के मुताबिक, संग्रहीत सेलफोनों में कीमती धातुओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है- $ 324 मिलियन (लगभग $ 650 मिलियन डॉलर)।
    • सैमसंग, मोटोरोला और नोकिया जैसे हैंडसेट के निर्माताओं ने स्वेच्छा से रीसाइक्लिंग कार्यक्रमों को लागू किया है अधिकांश अपनी साइटों पर मुफ्त रीसाइक्लिंग सेवा प्रदान करते हैं या बेचे जाने वाले सभी नए सेलफोन के साथ भुगतान रीसाइक्लिंग लिफाफे प्रदान करते हैं।
    • यद्यपि आप अपने पुराने सेल फोन नहीं चाहते हो, तो आपका आठवीं कक्षा का छात्र पड़ोसी इसका प्रयोग कर सकता है। माता-पिता अपने बच्चों को जब वे दूर होते हैं, उन्हें नियंत्रित करना चाहते हैं, इसलिए छोटे बच्चों वाले किसी भी व्यक्ति को अपने पुराने सेल फोन कमाने के लिए खुशी हो सकती है
    • कई कंपनियों, जैसे CellForCash.com, उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए सुविधाजनक ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करते हुए वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले कई सेल फोन का उपयोग करते हैं। ज्यादातर ऑनलाइन सेवाएं शिपिंग के लिए भुगतान करती हैं और एक दफ़्ती भी प्रदान कर सकती हैं।
    • कुछ मोबाइल ऑपरेटरों ने स्वैच्छिक रीसाइक्लिंग कार्यक्रम भी लागू किए हैं। वाहक अपने पसंदीदा संगठनों के लाभ के लिए मुफ्त इन-स्टोर रीसाइक्लिंग प्रदान करते हैं।
    • कुछ मामलों में सेल फोन को ठीक करना संभव है। कुछ लोगों के पास अपने फोन पर एक कनेक्शन है और वे अलग-अलग एक का उपयोग करने के लिए तैयार नहीं हैं हालांकि, मरम्मत एक नया खरीदने के बजाय अधिक महंगा हो सकता है

    चेतावनी

    • आप सेल फोन कचरे को एक बड़ी समस्या के रूप में नहीं सोच सकते हैं, क्योंकि औसतन औज़ार के औजार का वजन 170 ग्राम से भी कम है। हालांकि, कुछ का दावा है कि औसत सेल फोन के छोटे आकार के कारण, उपभोक्ता के लिए यह केवल कचरा में फेंकना आसान है। शायद एक व्यक्ति को कचरे में एक डिवाइस को छोड़ना ज्यादा नहीं है, लेकिन अगर 230 मिलियन से अधिक सेल फोन उपभोक्ताओं ने अपने पुराने सेल फोन को छोड़ दिया, तो हमारे पास एक पर्यावरणीय आपदा होगा।
    • IBGE के अनुसार, दस में से सात ब्राजीलियाई लोगों के पास एक सेल फोन है। आकर्षक नई सुविधाओं और प्रभावशाली तकनीक उपयोगकर्ताओं को नवीनतम मॉडलों की लालसा करती है।
    • उद्योग के आँकड़ों के मुताबिक, औसत सेल फोन ग्राहक अपने पुराने हैंडसेट को हर 18 महीनों में अपडेट करता है। एक नया और बेहतर मोबाइल फोन रखने की इस लालची इच्छा को खिलाने के लिए, लगभग 200 निर्माताओं ने हर साल नए मॉडल लॉन्च किए। कुछ केवल पिछले मॉडल से उन्नयन होते हैं, लेकिन कुछ शैली और कार्य में भिन्न भिन्न होते हैं।
    • कल्पना कीजिए कि अगर कुल सेल फोन, कुल मिलाकर 500 मिलियन, एक वर्ष के दौरान घरेलू अपशिष्ट में निपटाए गए थे। अतिरिक्त कचरे के 80 हजार टन से अधिक उत्पन्न होगा। यह सामान्य घरेलू अपशिष्ट का हिस्सा नहीं है जो उर्वरक बन जाता है, इसमें प्रदूषण की संभावना है।
    • इंक, एक गैर लाभ अनुसंधान संगठन है कि इस तरह की संख्या पटरियों को सूचित के अनुसार, वहाँ पर 500 मिलियन वर्ष सेल अभी भी दराज, अलमारियाँ और काउंटर देश भर में अप्रयुक्त हैं। इन सभी में रसायनों और पदार्थों के पर्यावरण के लिए हानिकारक होते हैं यदि यह अनुचित रूप से निपटारा होता है।
    • एक डिस्पोजेबल सोसायटी के प्रमुख उत्पादों में से एक के रूप में, सेल फोन संभावित रूप से जंक मेल की आसन्न समस्या का सबसे बड़ा योगदानकर्ता है। हर साल, 130 मिलियन से अधिक सेलफोन सेवानिवृत्त हो जाते हैं - एक दराज या कोठरी में संग्रहित किया जाता है ताकि धूल एकत्र किया जा सके। जब तक इस लेख का निर्माण किया गया था, तब तक इन 5% से कम फोन पुन: उपयोग और रीसाइक्लिंग के लिए एकत्र किए जाते हैं।
    • मुझे अपने सेल फोन से जिम्मेदारी से क्यों छुटकारा चाहिए?
      • यह सामान्य ज्ञान है कि ई-कचरे, या ई-कचरे में, जहरीले वातावरण होते हैं जो पर्यावरण के लिए हानिकारक होते हैं सेलुलर सर्किट बोर्डों में आर्सेनिक, सुरमा, बेरिलियम, कैडमियम, तांबा, सीसा, पारा, निकल और जस्त जैसे विषाक्त पदार्थों के एक असंख्य पदार्थ होते हैं। ब्रोमिनेटेड लौ रिटैंटेंट्स प्लास्टिक के आवास, मुद्रित सर्किट बोर्ड और केबल्स में पाए जाते हैं। लिथियम आयन और धातु निकल हाइड्रैड बैटरी में भारी धातुएं होती हैं, जैसे कोबाल्ट, जस्ता और तांबे।
      • इन रसायनों में से कई लोग लगातार bioaccumulative विषाक्त पदार्थों (TBP) कर रहे हैं और जब जमीन की भराई में निपटाया जब incinerators या भूजल में जला दिया, मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए अनावश्यक खतरों बनाने हवा में जारी होने की क्षमता है। संरक्षण एजेंसी अमेरिका पर्यावरण के लिए फ्लोरिडा के विश्वविद्यालय के डॉ टिमोथी टाउनसेंड, के शोध से यह भी पता चला है कि सेल फोन, जब लैंडफिल की स्थिति में निपटाया, सीसा के खतरनाक स्तर को फ़िल्टर।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com