IhsAdke.com

कैसे अपने चश्मा मरम्मत करने के लिए

यदि आपको अपने चश्मे की मरम्मत की जरूरत है - पुल की मरम्मत, लापता शिकंजा की जगह, लेंस से खरोंच हटाने या कुछ अन्य समस्याएं - कुछ व्यावहारिक सुझावों और निर्देशों के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
गोंद और कागज के साथ एक टूटी हुई पुल की मरम्मत

चित्र शीर्षक मरम्मत चश्मा चरण 1
1
गोंद और कागज विधि का उपयोग करें आप पुल (जो भाग आपकी नाक से अधिक है) की मरम्मत के लिए चश्मा को गोंद कर सकते हैं, अगर आपको समस्या का त्वरित और सुरक्षित समाधान चाहिए।
  • चश्मा साफ करो मरम्मत करने से पहले यदि आप पहले की मरम्मत करने की कोशिश की है, तो गोंद अवशेषों को हटा दें (और, यदि आपने गोंद का इस्तेमाल किया है, एसीटोन के साथ नेल पॉलिश दें, हालांकि यह फ्रेम को नुकसान पहुंचा सकता है)।
  • आवश्यक सामग्री इकट्ठा करें: तत्काल गोंद, चमकदार लपेटन कागज (या पत्रिका के मोटे पन्नों, जो फ्रेम के समान रंग है) और तेज कैंची
  • रैपिंग पेपर को फ्रेम की चौड़ाई के साथ पतली स्ट्रिप्स में काटें।
  • गोभी फ़्रेम पर कागज स्ट्रिप्स, एक समय में एक। बैंड-सहायता की नकल करने के लिए पुल की मरम्मत के लिए एक बहुत छोटा टुकड़ा का उपयोग करें या अधिक करें
  • पेपर की प्रत्येक पट्टी के लिए इंतजार करें इससे पहले कि वह और पेपर जोड़ने से पहले सूखा।

विधि 2
लाइन और सुई के साथ एक टूटे हुए पुल की मरम्मत

चित्र शीर्षक मरम्मत चश्मा चरण 2
1
सामग्री को एक साथ रखो। आपको निम्नलिखित मदों की आवश्यकता होगी: लाइन, सुई, ड्रिल, सैंडपेपर, इंस्टेंट ग्यू, स्याही उत्तेजक, इलास्टिक्स, लच्छेदार कागज, कपास झाड़ू, इसोप्रोपील अल्कोहल या तामचीनी हटानेवाला, और स्टालेट।
  • चित्र चश्मा मरम्मत चरण 3
    2
    पुल के टूटे टुकड़े साफ और रेत मरम्मत करने से पहले टूटे हुए क्षेत्र को साफ और चिकना करने के लिए सैंडपैन्ड का उपयोग करें। सतह तैयार करने के लिए क्षेत्र में कुछ आइसोप्रोपिल अल्कोहल या खाल उखड़ना।
  • चित्र शीर्षक मरम्मत चश्मा चरण 4
    3
    पुल के आधे भाग को स्थिर करें चश्मा के छल्ले के अंदर फिट बैठने वाली छड़ी का एक टुकड़ा कट कर - उन्हें खरोंच से बचाने के लिए मोमयुक्त पेपर के साथ लेंस को कवर करें - फिर रबर के एक छोर के चारों ओर रबड़ को पर्ची के पास पर्ची पर लटका दें। दूसरे छोर पर एक ही बात करें
    • काले चश्मे के दो हिस्सों को ध्यान से देखें, यह देखना है कि इलास्टिक्स सुरक्षित रूप से जुड़ा हुआ है या नहीं। यदि वह बिंदु जहां पुल टूट गया है, "स्वच्छ" (यानी चिकना) नहीं है, तो दोनों हिस्सों को सर्वोत्तम संभव तरीके से संरेखित करें, जहां बहुत सारे संपर्क हैं
  • चित्र चश्मा मरम्मत चरण 5
    4
    पुल के आधा गोंद टूटे हुए स्थान में सुपरकोले को पास करें, दोनों भागों में शामिल होने के लिए पर्याप्त का उपयोग करें, लेकिन बिना अतिरंजित। धीरे-धीरे ट्यूब को कस लें ताकि बुलबुले बनाने न दें। जैसा कि आप आगे बढ़ते हैं, देखें कि उत्पाद अच्छी तरह से लागू किया गया है या नहीं। सतह के सूखा और चिपचिपा होने से पहले अतिरिक्त को हटाने के लिए कपास झाड़ू के किनारे का प्रयोग करें। अंत में, चश्मा को कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें ताकि वे सूखी हो जाएं।
  • पिक्चर शीर्षक मरम्मत चश्मा चरण 6
    5
    ड्रिल दो छेद एक छोटा ड्रिल बिट का प्रयोग करें, जो चश्मे के फ्रेम में फिट बैठता है, और प्रत्येक तरफ पायलट छेद बनाने के लिए स्टाइलस को पास करता है। आगे बढ़ने के लिए एक नरम कपड़े पर चश्मा रखो छिद्र समानांतर होना चाहिए, ताकि आप पंक्ति से एक तरफ पार कर सकें।
  • चित्र शीर्षक मरम्मत चश्मा चरण 7
    6
    मौके पर अच्छी तरह से लाइन का एक टुकड़ा सीना। ढक्कन के दोनों किनारों को "सीना" करने के लिए ठीक सुई और 1.5 मीटर धागा (फ्रेम के समान रंग) का प्रयोग करें, संरचना को और अधिक प्रबलित छोड़ दें सहायक उपकरण को छेद के माध्यम से जितनी बार आप कर सकते हैं (बहुत बल डाले बिना, या फिर आप सब कुछ बर्बाद कर सकते हैं)। जब आप आगे नहीं बढ़ सकते हैं और गोंद के साथ छेद को भरने के लिए नहीं रोकें, रेखा अच्छी तरह से गीला छोड़ दें और कपास झाड़ू के साथ अतिरिक्त हटा दें। अंत में, छोर काट और कम से कम एक घंटे के लिए चिपकने वाला सूखने की अनुमति दें
  • पिक्चर शीर्षक मरम्मत चश्मा चरण 8
    7
    सीवन को और भी अधिक सुरक्षित रखें यदि आप पैच को मजबूत करना चाहते हैं, तो लाइन के छोर काट मत करो - गोंद के बाद सूख जाता है, बाकी का उपयोग पुल पर, और पुल के नीचे खींचें, सीधे पीछे की ओर जायें। यहां तक ​​कि अगर रेखा को थोड़ा शर्मिंदा हो जाता है, तो यह आपके चश्मे को बहुत भारी छोड़ने से बेहतर है एक छोर छोड़ दें, जो बाद में कटौती करेगा। गोंद के साथ सुरक्षा को गीला करें और 15 मिनट के लिए सूखने की अनुमति दें - फिर विपरीत दिशा में (सामने से पीछे), पुल के पार चश्मे के दूसरी तरफ रेखा से गुजारें। चिपकने वाले को लागू करें और ऑब्जेक्ट को समाप्त होने के पहले कुछ मिनट के लिए बैठें। अंत में, चश्मा का इस्तेमाल करने से पहले उन्हें 24 घंटे के लिए छोड़ दें।
  • विधि 3
    गर्मी और पिन के साथ एक टूटे हुए पुल की मरम्मत

    चित्र शीर्षक में मरम्मत चश्मा चरण 9
    1
    उबाल लें पानी पानी के साथ एक कटोरा भरें और ऊँची गर्मी में एक लौ को प्लग करें। यह विधि केवल प्लास्टिक फ्रेम के साथ काम करती है, क्योंकि आपको उन्हें गर्मी करना होगा।



  • पिक्चर शीर्षक मरम्मत चश्मा चरण 10
    2
    प्लास्टिक पिघलाएँ जब पानी उबल रहा है, तो कटोरे पर चश्मे के टूटे हुए सुझावों को पकड़ो, इस बिंदु पर गर्मी उन्हें नरम बनाता है
  • पिक्चर शीर्षक मरम्मत चश्मा चरण 11
    3
    पुल के किनारे पर एक छोटा पिन डालें प्लास्टिक के साथ सटीक छेद बनाओ अभी भी गर्म
    • आग पर प्लास्टिक फ्रेम सीधे न रखें।
  • विधि 4
    एक खो दिया पेंच बदल रहा है

    चित्र शीर्षक में मरम्मत चश्मा चरण 12
    1
    एक चश्मा मरम्मत किट का उपयोग करें एक किट खरीद लें जिसमें एक दवा की दुकान या प्रकाशिकी में निम्नलिखित उपसाधन शामिल होते हैं: शिकंजा, पेचकश और आवर्धक ग्लास। कुछ और आधुनिक किट्स में लंबे समय तक बोल्ट और इंस्टॉल करना आसान होता है - बस उन्हें टिका में डालें और सही बिंदु पर उन्हें "ब्रेक" करें
    • यदि आप फ्रेम के साथ चश्मे के आइवरर्स को संरेखित नहीं कर सकते, तो गौण का आंतरिक तंत्र क्षतिग्रस्त हो सकता है। इस मामले में, साइड टुकड़ा को उत्तेजित करने के लिए एक पेपर क्लिप के कणिक टिप का उपयोग करें। फिर पिछले चरण में बनाए गए "स्पैन" में दूसरी खड़ी क्लिप डालें। फ्रेम के सामने और तरफ को संरेखित करें और स्क्रू को डालें और कस लें। जब समाप्त हो जाए, तो अंतर को पकड़ने से निकालें और मरम्मत खत्म करने के लिए फ्लैप को वापस जगह दें।
  • पिक्चर शीर्षक मरम्मत चश्मा चरण 13
    2
    टूथपिक का उपयोग करें यदि आप स्क्रू खो देते हैं जो तमाशा फ्रेम के सामने और तरफ सुरक्षित करता है, तो इसे टूथपिक के साथ अस्थायी रूप से बदलें। छेद संरेखित करें और भाग को जितनी दूर हो सके सम्मिलित करें। तो अतिरिक्त को तोड़ना
  • चित्र शीर्षक मरम्मत चश्मा चरण 14
    3
    स्क्रू को ब्रेड बैग वायर के एक टुकड़े के साथ बदलें। भाग से प्लास्टिक कवर को निकालें, गौण को छेदों के साथ संरेखित करें, और फिर उनके माध्यम से तार पास करें। अंत में, जब तक फ्रेम स्थिर नहीं हो और इसे खरोंच से बचने के लिए अधिक कटौती कर दें। यदि आप चाहें, फ्रेम को स्थिर करने के लिए छेद के माध्यम से एक कपड़े पिन करें।
  • विधि 5
    लेंस से स्क्रैच अंक निकालना

    पिक्चर शीर्षक मरम्मत चश्मा चरण 15
    1
    खरोंच लेंस के लिए विशेष रूप से निर्मित उत्पाद का उपयोग करें यह लेंस से विरोधी चमक और विरोधी खरोंच परतों को हटा देता है, लेकिन मूल सामान को बरकरार छोड़ देता है। हालांकि, केवल के लिए एक रासायनिक का उपयोग करें प्लास्टिक, मत करो कांच. अन्य विकल्प ब्रांड भी कम कर सकते हैं, लेकिन पूरी तरह से नहीं।
    • सावधान रहें कि वे लेंस को साफ या पोलिश न करें जिससे वे अपनी मोटाई बदल दें। किसी भी उत्पाद या प्रक्रिया जो सतह को बदलती है वह गौण की अपवर्तन और प्रभावशीलता को भी बदल सकती है।
  • चित्र शीर्षक मरम्मत गिलास चरण 16
    2
    घर के क्लीनर का उपयोग करें घर्षण क्लीनर, बेकिंग सोडा, और टूथपेस्ट भी स्कफ के निशान हटाने के लिए कार्य करते हैं, जबकि मोम वाले उत्पाद उन्हें कम कर सकते हैं। सावधानी बरतें, क्योंकि मोम दृश्यता में कमी आ सकती है और नियमित रूप से फिर से लागू करने की आवश्यकता है। आइसोप्रोपाइल अल्कोहल या अमोनिया पतला करने की कोशिश करें। ऐसे उत्पादों के साथ लेंस की देखभाल करने के बाद, उन्हें मुलायम कपड़े (विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए बनाया गया) के साथ पोंछ लें।
  • चित्र चश्मा चरण 17
    3
    भविष्य में दुर्घटनाओं से बचें लेंस को सावधानी से व्यवहार करें, क्योंकि वे नाजुक हैं
    • अपने चश्मे की सुरक्षा के लिए एक मजबूत, गद्देदार मामले का उपयोग करें उदाहरण के लिए, एक जेब या बटुए में गौण को संग्रहीत न करें।
    • प्रत्येक दिन लेंस को साबुन और पानी से धो लें फिर एक नरम, साफ कपड़े के साथ सूखा पोंछें।
    • लेंस के लिए हानिकारक उत्पादों से बचें चेहरा कपड़ों, कागज़ के तौलिये या एंटीबायोटिक साबुन के साथ उन्हें न मिटाएं। बाल स्प्रे, इत्र या तामचीनी रिमूवर के साथ सावधान रहें - वे सहायक उपकरणों की सुरक्षात्मक परतों को निकाल सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • है बहुत गोंद को संभालने में लेंस और उंगलियों के साथ सावधान रहें
    • यदि आपको टूटी हुई पुल के लिए त्वरित सुधार की आवश्यकता है, तो इसे टेप के एक टुकड़े के साथ ठीक करें कुछ का उपयोग करें जो फ्रेम का एक ही रंग है (यानी कट्टरपंथी और कुछ अधिक सजावटी उपयोग करें)।
    • यदि आप एसीटोन की वजह से फ़्रेम पर सफेद मलबे बनाते हैं, तो इसे तेल आधारित लोशन से रगड़ें।

    चेतावनी

    • चश्मा का उपयोग न करें जब तक कि गोंद बहुत शुष्क न हो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com