IhsAdke.com

ऑनलाइन सुरक्षित रूप से कैसे खरीदें

ऑनलाइन ख़रीदना हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गया है, लेकिन कुछ अभी भी चिंता करते हैं कि क्रेडिट कार्ड की जानकारी गलत लोगों के हाथों में आ जाएगी। ऑनलाइन खरीदारी निश्चित रूप से यहां रहने के लिए है, और ऑनलाइन सुरक्षा अग्रिम बना रही है ऑनलाइन खरीदारियों के बारे में कुछ चर्चाएं हैं जो फोन खरीदारियों की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं या यहां तक ​​कि जीवित हैं, क्योंकि आप अपने कार्ड का विवरण किसी दूसरे को नहीं देते हैं। बस अपने ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव को सुरक्षित रखने के लिए इन युक्तियों का पालन करना याद रखें।

चरणों

शॉप ऑनलाइन सुरक्षित रूप से चरण 1 शीर्षक वाली तस्वीर
1
सुनिश्चित करें कि आप ऑनलाइन वितरक के पहचान, स्थान और संपर्क विवरण को जानते हैं। कई ऑनलाइन कंपनियां हैं जिनके ब्रांड तुरंत पहचानने योग्य हैं इसके अलावा, कई भौतिक दुकानों में अब वितरण सेवाओं के एक हिस्से के रूप में एक ऑनलाइन बिक्री विभाजन शामिल है और आप उनकी प्रतिष्ठा को पहले से ही जानते हैं हालांकि, कम-ज्ञात ऑनलाइन कंपनियों की पहचान स्थापित करने के लिए भी महत्वपूर्ण है, जिनके पास तत्काल मान्यता नहीं है, या जो बाहरी स्टोरों को जानते हैं। इस मामले में, अपने देश में नाम, कंपनी के पंजीकरण विवरण, ईमेल पता, डाक पता और टेलीफोन नंबर सहित संपर्क विवरण, साथ ही साथ कंपनी के मुख्यालय की स्पष्ट पहचान की जानी चाहिए। ।
  • शॉप ऑनलाइन सुरक्षित रूप से चरण 2 नामक चित्र
    2
    कंपनी की प्रतिष्ठा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें इन पहचान चिन्हों की खोज के बाद, यह सुनिश्चित करना भी एक अच्छा विचार है कि कंपनी की ऑनलाइन अच्छी प्रतिष्ठा है ऐसा मत मानो क्योंकि वास्तविक दुनिया की दुकान चीजों को एक तरह से बेचती है, अन्य ऑनलाइन सेवाओं के रूप में अच्छा होगा ऐसी जोखिम हो सकती है कि ऑनलाइन खरीदारी के लिए सेवा, या एक्सचेंजों और रिटर्न आदि में कोई समर्थन नहीं है, जो स्टोर से सीधे खरीदे जाने पर मौजूद नहीं हैं। समीक्षा और समीक्षा साइटों पर अन्य उपभोक्ताओं की टिप्पणियों के माध्यम से इंटरनेट खोज के माध्यम से प्रतिष्ठा ऑनलाइन सत्यापित की जा सकती है। कई प्रतिष्ठित ऑनलाइन कंपनियां लोगों को अपनी वेबसाइट पर उनकी सेवाओं और उत्पादों को रेट करने की अनुमति देती हैं, उदाहरण के लिए, कंप्यूटर स्टोर और कैमरे आप अपने निर्णय लेने के लिए इन समीक्षाओं को पढ़ सकते हैं किसी कंपनी की ऑनलाइन प्रतिष्ठा निर्धारित करने का एक अन्य तरीका उपभोक्ता वकालत निकायों, या समान निकायों में शिकायतों की जांच करना है। इस तरह के संगठन आपको इसके बारे में शिकायत सहित किसी कंपनी के बारे में अधिक जानकारी देते हैं। इसके अलावा, आप कभी भी कंपनी को पहली बार कॉल कर सकते हैं या ईमेल कर सकते हैं और सवाल पूछ सकते हैं।
  • शॉप ऑनलाइन सुरक्षित रूप से चरण 3 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    भुगतान, वारंटी और डिलीवरी जैसे मुद्दों के बारे में जानें से पहले खरीदने के लिए अपने कार्ड विवरण जमा करने से पहले हमेशा अतिरिक्त लागत और भुगतान विवरण देखें। के लिए खोजें:
    • पैकेजिंग लागत - वे शुरू से ही सही दिखाई देनी चाहिए।
    • नौवहन लागत - वे शुरू से ही दिखाई देनी चाहिए।
    • यदि आपको उत्पादों की डिलीवरी के पहले या बाद में चार्ज किया जाएगा।
    • यदि आप खरीद के समय से आइटम का पता लगा सकते हैं, तो अपने दरवाजे पर पहुंचने तक - यह आपको डिलीवरी में किसी भी असफलता के बारे में चेतावनी देने में मदद करेगा।
    • यदि उत्पाद को दोष या आदि के लिए वारंटी या वारंटी है
    • यदि आप काम नहीं करते हैं, तो आप उत्पाद को कैसे वापस कर सकते हैं, या यदि आपकी उम्मीद नहीं है - रद्दीकरण, रिटर्न और रिफंड के बारे में जानकारी के लिए साइट पर गौर करें। भविष्य की संदर्भ के लिए एक प्रति मुद्रित करें।
    • आइटम लौटने (डाक, शुल्क, आदि) की लागत का भुगतान कौन करेगा।
    • यदि अधिक महंगी वस्तुओं के लिए प्रतीक्षा अवधि है
  • शॉप ऑनलाइन सुरक्षित रूप से चरण 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    साइट की गोपनीयता नीतियां पढ़ें विश्वसनीय कंपनियां आपके बारे में डेटा एकत्रित करने के तरीके के बारे में खुलेगी और वे उस डेटा के साथ क्या करते हैं। कई लोगों के पास स्वीकृति की वेब सील, या ब्रांडेड ट्रस्ट प्रोग्राम हैं जो आपकी जानकारी के उपचार के नियमों को परिभाषित करते हैं। गोपनीयता नीति की खोज करें और पता करें कि कंपनी आपकी जानकारी को खरीद लेनदेन से परे उपयोग करती है, उदाहरण के लिए, आपको अपडेट, या ऑफ़र आदि के साथ ईमेल भेजने या यदि यह सूचना तृतीय पक्षों को भेजती है यदि आप सावधान नहीं हैं, तो यह आपके ईमेल में स्पैम उत्पन्न कर सकता है अंत में, आपको अपने व्यक्तिगत निर्णय के बारे में अपना निर्णय लेना होगा कि आप कितने व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए निर्धारित हैं।
  • शॉप ऑनलाइन सुरक्षित रूप से चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    केवल सुरक्षित साइटों का उपयोग करें यदि आप साइट के माध्यम से पैसा स्थानांतरित कर रहे हैं। एक बार जब आप उस कंपनी से खुश हों, जिसे आप खरीद रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके क्रेडिट कार्ड के विवरण एक सुरक्षित कनेक्शन के माध्यम से संसाधित होते हैं। सुरक्षित एन्क्रिप्शन का सबसे सामान्य प्रकार एसएसएल (सिक्योर सॉकेट्स लेयर, जिसका मतलब है कि सिक्योर सॉकेट लेयर) है एसएसएल एन्क्रिप्शन डेटा को एन्क्रिप्ट करता है और उसे छोटे टुकड़ों में तोड़ देता है ताकि जानकारी को किसी भी व्यक्ति द्वारा पढ़ा न सकें जो इसे रोकना चाहते हैं यह सत्यापित करने के लिए कि आपकी खरीद का स्थान एसएसएल या अन्य तकनीक का उपयोग कर रहा है, वहां कुछ चीजें हैं जो आपको अपने इंटरनेट ब्राउजर में दिखनी चाहिए:
    • आपकी ब्राउज़र सेटिंग्स के आधार पर, आपको एक संदेश प्राप्त हो सकता है जो आपको एक सुरक्षित क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं। सुरक्षित क्षेत्र आमतौर पर पहले पृष्ठ पर शुरू होता है जहां आप अपने व्यक्तिगत विवरण दर्ज करते हैं।
    • अक्सर, आपके ब्राउज़र में एड्रेस बार बदल जाएगा और एचटीटीपी के साथ शुरू होने के बजाय, यह https से शुरू होगा "एस" इंगित करता है कि साइट सुरक्षित है, लेकिन ध्यान दें कि अक्सर आप इस "s" को तब तक नहीं देखेंगे जब तक आप ऑर्डर पृष्ठ पर नहीं पहुंच पाते।
    • आप अपने ब्राउज़र में एक पैडलॉक प्रतीक भी खोज सकते हैं, यह दर्शाता है कि पृष्ठ सुरक्षित है। ताला बंद होना चाहिए। अगर यह खुला है, मान लें कि साइट सुरक्षित नहीं है
    • किसी सुरक्षित साइट पर एक पूरी कुंजी भी उपस्थित हो सकती है



  • शॉप ऑनलाइन सुरक्षित रूप से चरण 6 शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    जानकारी दर्ज करते समय सावधान रहें सुनिश्चित करें कि आप सही विवरण दर्ज करते हैं जब आप अपना ऑर्डर दे रहे हों एक गलत पता या आइटम की मात्रा, या यहां तक ​​कि गलत आइटम कोड कई कठिनाइयों का कारण बन सकता है। हमेशा भेजें बटन को दबाए जाने से पहले जानकारी की जांच करें
  • शॉप ऑनलाइन सुरक्षित रूप से चरण 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    धोखाधड़ी संरक्षण ऑनलाइन के साथ एक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें बस जब सब कुछ गलत हो जाता है, तो यह आपके क्रेडिट कार्ड प्रदाता द्वारा की गई ऑनलाइन धोखाधड़ी संरक्षण नीति को जानने का भुगतान करता है कई क्रेडिट कार्ड कंपनियां कार्डधारक की सहमति के बिना खरीदारियों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती हैं और विशेष प्रावधान हैं, जिनमें ऑनलाइन खरीद शामिल है
  • शॉप ऑनलाइन सुरक्षित रूप से चरण 8 शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    एक फ़िशिंग फ़िल्टर स्थापित करें फ़िशिंग फ़िल्टर्स में एक संख्या है, जैसे कि इंटरनेट एक्सप्लोरर में स्मार्टस्क्रीन फ़िल्टर, जो आपको फ़िशिंग साइट्स के खिलाफ आपकी मदद करेगी जब वे एक अविश्वसनीय वेबसाइट सामने आ जाएंगे।
  • शॉप ऑनलाइन सुरक्षित रूप से चरण 9
    9
    रिकॉर्ड खरीद विवरण आपके आइटम को खरीदी जाने के बाद, समय, तिथि, रसीद संख्या, और पुष्टिकरण की जानकारी का विवरण हमेशा रिकॉर्ड करें। अगर आप उन्हें प्रिंट नहीं कर सकते हैं, तो एक ले लो स्क्रीनशॉट अपनी खरीदारी साबित करने का तरीका
  • शॉप ऑनलाइन सुरक्षित रूप से चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    10
    ई-मेल स्कैम के बारे में जागरूक रहें, जो आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी चोरी करने के लिए किए गए हैं। ई-मेल स्कैम, जो कि व्यक्तिगत जानकारी, जैसे कि पासवर्ड और क्रेडिट कार्ड विवरण चोरी करने के लिए किए जाते हैं, फ़िशिंग ईमेल के रूप में जाना जाता है विचार यह है कि हजारों, या सैकड़ों हजारों, एक असहाय शिकार को खोजने की आशा में भेजा जाता है और उसे अपनी गोपनीय जानकारी दे रही है। ये ईमेल बहुत अच्छी तरह से ज्ञात कम्पनियों से आए हैं और बहुत ही विश्वसनीय हैं। हालांकि, सभी बैंकों सहित वैध कंपनियों, कभी भी आपको अपने लॉगिन, पासवर्ड या क्रेडिट कार्ड की जानकारी के लिए लिंक नहीं भेजेगी। अगर संदेह हो, ईमेल में लिंक को क्लिक करने के बजाय सीधे ब्राउज़र में ईमेल में संबंधित व्यावसायिक पते दर्ज करें।
  • युक्तियाँ

    • क्रेडिट कार्ड आमतौर पर डेबिट कार्ड की तुलना में अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं, क्योंकि वे सीधे आपके खाते से पैसा नहीं लेते हैं यदि कोई लेन-देन जांच के अधीन है या धोखाधड़ी से सिद्ध है, तो आप क्रेडिट कार्ड के साथ अपना पैसा कभी भी नहीं खो सकते हैं, जब तक कि आपका कार्ड प्रदाता इस तरह की सुरक्षा प्रदान करता है।
    • कई कंपनियों द्वारा पेश आभासी डिस्पोजेबल क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाएं
    • कुछ वेबसाइट कंपनियों के बारे में किए गए प्रतिकूल रिपोर्टों का ट्रैक रखते हैं
    • एक अन्य सुरक्षा कार्य जो क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, एक अतिरिक्त पासवर्ड जोड़कर सुरक्षा का दूसरा स्तर बनाना है। इसका एक उदाहरण वीज़ा या मास्टरकार्ड कार्ड के लिए सत्यापन सुरक्षा कोड है। यह एक वैकल्पिक सुविधा है जो केवल चयनित साइट्स का समर्थन करती है या भुगतान प्रसंस्करण सिस्टम। यदि आप कोड को सक्षम करते हैं और सत्यापित लोगो का उपयोग करने वाली साइटों से खरीदते हैं, तो चेकआउट प्रक्रिया आपके द्वारा खरीदी गई पासवर्ड के लिए पूछेगी ताकि क्रय को अधिकृत किया जा सके।
    • ऑनलाइन स्टोरों की संख्या में बढ़ोतरी के लिए अब सत्यापन कोड, या कार्ड सत्यापन नंबर की आवश्यकता होती है, जब खरीदारी करते हैं सत्यापन कोड एक छोटा कोड है जो कार्ड के पीछे हस्ताक्षर पट्टी पर है। आम तौर पर, कोड के अंतिम 3 अंक आवश्यक हैं। यह आपके कार्ड का उपयोग करके खरीदारी करने में सक्षम होने से किसी व्यक्ति को अपना नाम, कार्ड नंबर और समाप्ति तिथि प्राप्त करने से रोकना है।
    • असुरक्षित ऑनलाइन विधियों के माध्यम से कभी भी अपना क्रेडिट कार्ड विवरण न भेजें, जैसे ईमेल द्वारा इस तरह के तरीकों से थोड़ी सुरक्षा होती है
    • यदि आप किसी दूसरे देश से खरीद रहे हैं, तो ऐसी जानकारी की जांच करें जैसे आप जिस मुद्रा में भुगतान कर रहे हैं, विनिमय दर और शुल्क और टैक्स की संभावना है जब खरीदारी आपके पास पहुंचती है। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करें कि आप अपने देश में दूसरे देश से जो खरीद रहे हैं वह कानूनी है।
    • पहली बार खरीद पर, यदि आप साइट से परिचित नहीं हैं, तो आप कुछ सस्ते खरीदने की कोशिश कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • उन वेबसाइटों के बारे में पुलिस, उपभोक्ता वकालत निकाय या अन्य समान शरीर की चेतावनी, जो वे जो वादा करता है, या जो सुरक्षित क्रेडिट कार्ड प्रसंस्करण का उपयोग नहीं कर रहे हैं, इसलिए ये निकायों अन्य लोगों को बता सकती हैं।
    • अगर आपकी इंटरनेट सर्टिफिकेशन प्रोसेस आपको किसी ऐसे साइट से सावधान करने की चेतावनी देती है जो आपके गोपनीय विवरणों को चोरी कर सकती है, तो नोटिस स्वीकार करें।
    • अपना बैंक विवरण अपने आप में रखें
    • उन वितरकों से मत खरीदो जो संपर्क विवरण प्रदान नहीं करते हैं, या जो आपको अपने प्रश्नों के संतोषजनक उत्तर नहीं देते हैं।
    • खुला क्रेडिट संग्रह की अनुमति कभी नहीं। हमेशा सहमत रहें कि आपके क्रेडिट कार्ड से कुल राशि का शुल्क लिया जाएगा।
    • यदि आपको संदिग्ध ईमेल प्राप्त होते हैं, तो उन्हें खोलें नहीं, या किसी लिंक पर क्लिक करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com