IhsAdke.com

ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें

मॉल में जाकर और जो भी आप चाहते हैं या जो चाहें प्राप्त करने के लिए भीड़ का सामना करने के लिए थक गए? पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित होने के अलावा खरीदारी ऑनलाइन एक बड़े पैमाने पर उद्योग बन गया है। आप इंटरनेट पर लगभग किसी भी उत्पाद को खोज सकते हैं, जब तक कि आपको पता चल जाएगा कि कहाँ देखना है आप कुछ बेहतरीन दुकानें भी पा सकते हैं। नीचे दिए गए निर्देशों का पता लगाएं कि आप क्या चाहते हैं और सुरक्षित रूप से इसे कैसे खरीदें

चरणों

भाग 1
आदर्श उत्पाद ढूँढना

शॉप ऑनलाइन स्टेप 1 नामक चित्र
1
इंटरनेट पर उत्पाद की खोज करें एक खोज इंजन जैसे Google, Yahoo! के माध्यम से आप क्या चाहते हैं, बेचने वाली साइटों को खोजने के सबसे प्रभावी और त्वरित तरीके में से एक है या बिंग यदि उत्पाद लोकप्रिय है, तो उसके द्वारा स्टोर किए जाने वाले स्टोरों के लिंक के साथ कई परिणाम होंगे। यह कीमतों की तुलना करने के लिए शुरुआती बिंदु हो सकता है
  • शॉप ऑनलाइन स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    अमेज़ॅन पर अपने उत्पाद की खोज करें उत्पादों के अलावा, अमेज़ॅन उपभोक्ता और अन्य विक्रेताओं के बीच एक लिंक प्रदान करता है। कई कंपनियों और व्यक्तियों ने अमेज़ॅन का उपयोग अपने उत्पादों की सूची के साथ-साथ उनके भुगतान प्रणाली के लिए भी किया। इसका मतलब यह है कि अमेज़ॅन और विक्रेताओं जो वर्तमान में दुनिया की सबसे विस्तृत सूची में से एक का विज्ञापन करते हैं।
    • अमेज़ॅन विक्रेताओं को प्रयुक्त उत्पादों का विज्ञापन करने की अनुमति देता है अगर आपके विचार कुछ नया खरीदना है तो देखते रहें
  • शॉप ऑनलाइन स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    नीलामी साइटें देखें अधिक दुर्लभ उत्पादों को खोजने के लिए, नीलामी साइटों की जांच करें दुकानों में शॉपिंग की तुलना में यह कम व्यावहारिक हो सकता है, लेकिन यदि आप इसे अच्छी तरह से छानते हैं तो आप रोचक बातें और दुर्लभ वस्तुएं पा सकते हैं। नीलामी साइट सुझावों के लिए इस आलेख को देखें।
    • नीलामी साइटों में पारंपरिक दुकानों के मुकाबले अधिक नियम और मानदंड होते हैं, जिनसे आपको खरीदार से काफी कुछ चाहिए। बोली लगाने से पहले इन सभी नियमों और नियमों के साथ खुद को परिचित कराएं
  • शॉप ऑनलाइन स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    विशेष दुकानों की वेबसाइटों पर जाएं प्रतिष्ठित और नीलामी स्टोर साइटों के अलावा, बहुत अच्छी तरह से विशिष्ट उत्पादों की पेशकश की वेबसाइटों की एक अच्छी किस्म है। हो सकता है कि आपको उन चीज़ों के लिए बेहतर नियम मिले जिनकी आपको ज़रूरत है, या उन विकल्पों को जो सबसे अच्छी तरह से ज्ञात स्टोर साइट पर उपलब्ध नहीं थे।
    • निर्माताओं की वेबसाइटों की जांच सुनिश्चित करें आप सीधे पुनर्विक्रेता से खरीदने के बजाय निर्माता से पैसे खरीद सकते हैं सभी निर्माताओं की अपनी बिक्री साइट नहीं है
    • कई वेबसाइटें हैं जो ऑनलाइन स्टोरों के मूल्य चयन करती हैं और एक तुलना स्थापित करती हैं।
  • शॉप ऑनलाइन चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    ऑनलाइन विक्रेता समुदाय देखें कई मंचों और वेबसाइटें व्यावसायिक विशिष्ट प्रोडक्शंस जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक्स, पुस्तकें और अन्य को ढूंढने के लिए काम करती हैं यदि आप विशिष्ट उत्पादों की तलाश नहीं कर रहे हैं, लेकिन नवीनतम उत्पाद के अवसरों के बराबर रखना चाहते हैं जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं, तो ये साइटें एक महान विचार हो सकती हैं
  • शॉप ऑनलाइन स्टेप 6 नामक चित्र
    6
    अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें यदि आप किसी बातचीत के दौरान दबाव महसूस करना शुरू करते हैं या यह समझते हैं कि यह सौदा सच होना अच्छा है, तो अपनी सहजता पर भरोसा करें और खरीदारी छोड़ दें बहुत से लोग आसान संवर्धन के अवसरों और "जीवन बदलते" उत्पादों की पेशकश करते हैं - ऐसी बातें अविश्वास का एक अच्छा सौदा के साथ देखा जाना चाहिए।
    • हमेशा किसी भी खरीद से पहले विक्रेताओं और उत्पाद समीक्षा पढ़ें
  • भाग 2
    सही तरीके से खरीदना

    शॉप ऑनलाइन चरण 7 नामक चित्र
    1
    भाड़ा दरों की जांच करें यहां तक ​​कि अगर आपको कोई मोहक व्यवसाय मिल जाए, तो भाड़ा लागत के आधार पर यह मूल्य नहीं हो सकता है। अगर भाड़ा का मूल्य अतिरंजित है, तो विचार करें कि आदेश को रखने के बजाय शहर के केंद्र के एक दुकान पर जाना बेहतर नहीं है।
    • विभिन्न शिपिंग विधियों के मूल्यों की तुलना करें। यदि आप जल्दी में नहीं हैं, तो अधिक समय लेने वाली शिपिंग विधि का चयन करना अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है।
    • नीलामी साइटों पर माल ढुलाई के लिए बहुत सतर्क रहें विक्रेता उत्पाद का शिपिंग करने के लिए चार्ज करने की बात आती है तो ग्राहक अच्छी तरह छिपाने और ग्राहक का लाभ उठा सकते हैं।
  • शॉप ऑनलाइन चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    फ्रेट ऑफ़सेट के लिए कई उत्पाद खरीदें यदि आप कई आइटम खरीद रहे हैं, तो उसी विक्रेता से और एक खरीद में करें। ज्यादातर विक्रेता आपको एक शिपमेंट में समूह ऑर्डर करने की अनुमति देते हैं, और कुछ भी उत्पादों की एक निश्चित मात्रा में शिपिंग के लिए शुल्क नहीं ले सकते हैं।
  • शॉप ऑनलाइन चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    3



    नए उत्पादों से बचें नए उत्पादों को एक ही कीमत के रूप में लगभग एक ही कीमत पर बेचा जाता है, लेकिन फिर से बेचने से पहले कुछ समायोजन किए गए हैं। हालांकि अच्छी चीजें मिलना संभव है, संभव है कि इस पद्धति से बचें अगर संभव हो यदि आप नए खरीद रहे हैं, तो वारंटी देखें और सुनिश्चित करें कि नई समस्याएं होने पर सहायता है।
  • शॉप ऑनलाइन चरण 10 नामक चित्र
    4
    वापसी नीतियों को पढ़ें स्टोर से सीधे खरीदारी करने और ऑनलाइन बाज़ार से खरीदने के बीच सबसे बड़ी अंतर यह है कि वह नीतियां लौटाए। सुनिश्चित करें कि जिस विक्रेता से आप खरीद रहे हैं उसकी स्वीकार्य वापसी नीति है और यह स्पष्ट है कि आपकी ज़िम्मेदारियां क्या होंगी।
    • कुछ रिटेलरों ने शिपिंग शिपिंग शुल्क वापस ले लिया है। यह आपको वापस लौटाई गयी राशि से काटा जा सकता है
  • शॉप ऑनलाइन चरण 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    डिस्काउंट कूपन देखें कई साइटों में एक जगह है जहां आप प्रचार कोड दर्ज कर सकते हैं ये छूट सभी उत्पादों या विशिष्ट उत्पादों के लिए लागू हो सकती है। अपनी खरीदारी करने से पहले, उस विक्रेता से संबंधित कूपन कोड के लिए इंटरनेट पर खोज करें और उन लोगों का चयन करें, जो आप को खरीदने का इरादा रखते हैं।
  • भाग 3
    सुरक्षा मुद्दे

    शॉप ऑनलाइन स्टेप 12 नामक चित्र
    1
    साइट की सुरक्षा की जांच करें जब आप खरीदारी की प्रक्रिया में होते हैं, तो प्रत्येक पेज के पास पता बार के पास एक पैडलॉक आइकन होना चाहिए यह आपकी जानकारी को एन्क्रिप्टेड रखेगी क्योंकि इसे अमेज़ॅन सर्वर पर स्थानांतरित कर दिया जाता है, संभावित हमलावरों को आपके डेटा तक पहुंचने से रोका जा रहा है। यदि यह आइकन किसी पैडलॉक स्वरूप में नहीं दिखाई देता है, तो इस साइट से खरीदना न करें।
    • सुरक्षित साइटें इस प्रकार दिखाई देंगी: "httpरों: //example.com "और यह पसंद नहीं है:" https://example.com "
  • शॉप ऑनलाइन चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2
    डेबिट कार्ड के बजाय क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें यदि आपका खाता प्रभावित होता है, तो आपके पास डेबिट कार्ड की तुलना में क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए अधिक सुरक्षा होगी। यदि आपका डेबिट कार्ड डेटा चोरी हो जाता है तो घुसपैठियों का आपके बैंक खाते में सीधा पहुंच होगा, जबकि यदि केवल क्रेडिट कार्ड की जानकारी चोरी हो जाए, तो सब कुछ तुरंत क्रेडिट कार्ड कंपनी के साथ हल किया जा सकता है।
    • अधिमानतः, सभी खरीदारियों के लिए एक एकल क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें और घटनाओं के जोखिम को कम से कम करें
  • शॉप ऑनलाइन स्टेप 14 नामक चित्र
    3
    असुरक्षित नदी के बिना किसी नेटवर्क के माध्यम से कभी भी खरीदारी न करें। यदि आप एक से जुड़े हैं, तो आपके कंप्यूटर से भेजी गई कोई भी जानकारी राउटर तक पहुंचने तक डीकोड हो जाएगी। इसका मतलब यह है कि घुसपैठियों को आपके कंप्यूटर पर "सुनना" और वह इंटरनेट पर प्राप्त होने वाला डेटा प्राप्त कर सकता है
    • यदि आपको किसी नेटवर्क में शामिल होने के लिए पासवर्ड दर्ज करना है, तो इसका अर्थ है कि यह सुरक्षित है और आपकी जानकारी एन्क्रिप्ट की गई है। अधिक सुरक्षा प्राप्त करने के लिए, केवल अपने घर के नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटर से खरीदना सर्वोत्तम है।
  • शॉप ऑनलाइन चरण 15 शीर्षक वाला चित्र
    4
    पासवर्ड भिन्न करें जैसा कि आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, आप अनिवार्य रूप से विभिन्न विक्रेताओं में से प्रत्येक के लिए कई खाते बनाएंगे प्रत्येक स्टोर के लिए अलग-अलग पासवर्ड का उपयोग करें, भले ही यह परेशान हो सकता है, क्योंकि अगर किसी दुकान में घुसपैठियों के साथ समस्याएं हैं, तो वे आपके अन्य सभी दुकानों में आपकी जानकारी तक पहुंच सकते हैं जहां आप एक ग्राहक हैं।
  • शॉप ऑनलाइन चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    5
    नोट्स रखें बैंक विवरण से तुलना करने के लिए अपने खाते का रिकॉर्ड रखें। यह परीक्षण समय में आपकी खरीद की प्रामाणिकता में भी सहायता करेगा, अगर आपको कोई समस्या आती है।
    • आप अपने नोट्स मुद्रित और फ़ाइल कर सकते हैं या उन्हें डिजिटल रूप से सहेज सकते हैं
  • शॉप ऑनलाइन चरण 17 नामक चित्र
    6
    वायरस-सुरक्षित कंप्यूटर का उपयोग करें वायरस आपकी सुरक्षा को प्रभावित कर सकते हैं और हैकर्स और अन्य अपराधियों को जानकारी भेज सकते हैं। उनसे बचने के लिए, अपने एंटीवायरस को अद्यतन रखें और नियमित जांच करें। इस प्रकार के खतरे से सुरक्षित रहने के तरीके जानने के लिए इस साइट पर अन्य लेख देखें।
  • युक्तियाँ

    • ऑस्ट्रेलिया में कम से कम कुछ दुकानों ने, जो स्पष्टीकरण चाहता है या उत्पादों का प्रयास करने वालों को फीस का भुगतान करता है, उनसे यह अटकलें लगाएगा कि वे क्या खरीदना चाहते हैं और इंटरनेट के माध्यम से खरीदारी करना चाहते हैं।
    • यदि आप कपड़े खरीदना चाहते हैं, तो आकारों को जांचना सुनिश्चित करें

    चेतावनी

    • चाहे जो भी खरीदने के लिए हो, इसमें कुछ सप्ताह लग सकते हैं। तो आगे बढ़ो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com