IhsAdke.com

कैसे एक संबद्ध बाज़ारिया होने के नाते पैसे कमाएँ

संबद्ध विपणन एक ऑनलाइन तरीका है जो ऑनलाइन आय अर्जित करना चाहता है। संबद्ध बाज़ारिया उस ऑनलाइन ट्रैफ़िक से उत्पन्न लाभ या कमीशन के एक हिस्से के बदले में विशिष्ट उत्पादों या साइट को बढ़ावा देता है जब भी किसी सहबद्ध की सिफारिश या बिक्री में ऑनलाइन यातायात परिणाम, सहबद्ध पैसे कमाता है दूसरे शब्दों में, उत्पादों या सेवाओं को एक तृतीय पक्ष द्वारा प्रदान किया जाता है, जबकि आप उन उत्पादों के प्रचार या बिक्री के लिए जिम्मेदार हैं। जबकि पैसा तेजी से बनाने के लिए कोई जादू फार्मूला नहीं है, बहुत से लोगों को डिजिटल विपणन के साथ सहबद्धों के रूप में कामयाबी मिली है। एक सफल सहबद्ध बाज़ारिया के रूप में काम करना सीखने से यह जानने में आपकी मदद मिल सकती है कि इस संभावित आकर्षक व्यवसाय में कैरियर आपके लिए सही सौदा है या नहीं।

चरणों

भाग 1
सहबद्ध बाजार में प्रवेश करना

एक संबद्ध बाज़ारिया चरण 1 के रूप में पैसे कमाएं
1
अपने व्यापार मॉडल को तय करें दो बड़े व्यापारिक मॉडल हैं, जो किसी भी सहबद्ध विपणनकर्ता होने का दावा कर सकते हैं। सबसे पहले एक सूचनात्मक वेबसाइट स्थापित करना है, और दूसरा उत्पादों या सेवाओं की समीक्षा के लिए एक साइट सेट करना है जो मॉडल आप चुनते हैं वह उत्पाद या सेवाओं के साथ आपके पास होने वाले परिचित पर निर्भर करेगा।
  • सूचनात्मक साइटों में आम तौर पर एक सहबद्ध लिंक या बैनर पर पोस्टर्स या सूचनात्मक लेखों के बीच विक्रेता पार्टनर की साइट शामिल होती है इस व्यवसाय मॉडल को यह सुनिश्चित करने के लिए कि नियमित रूप से विक्रेता की साइट पर वापस लौट आए हैं, नई सामग्री और लगातार अपडेट पोस्ट करने की आवश्यकता है।
  • राय साइटें कुछ उत्पादों या सेवाओं की समीक्षा के साथ पदों से मिलती हैं जिनसे विक्रेता ने पहले से ही परीक्षण और स्वीकृत किया है। किसी उत्पाद या सेवा की राय के साथ प्रत्येक पोस्ट में एक लिंक या बैनर शामिल होगा जो ग्राहकों को विक्रेता की वेबसाइट पर दिशानिर्देश देगी। समीक्षा साइटों का लाभ यह है कि उन्हें कम अपडेट की आवश्यकता होती है। विक्रेताओं को साइटों पर कुछ मामूली समायोजन करने की ज़रूरत है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि खोज इंजन खोज परिणामों में साइट को दिखाते रहें।
  • एक संबद्ध बाज़ारिया चरण 2 के रूप में मनी बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक वेबसाइट बनाएं एक सहबद्ध विपणनकर्ता के रूप में काम करने के लिए, आपको प्लेटफॉर्म (एक निजी वेबसाइट या ब्लॉग) की आवश्यकता होगी, जिस पर आप अपनी सेवाओं और सेवाओं को चुनने और विज्ञापन करने के लिए लिंक करेंगे। यही है, यदि आपके पास पहले से कोई वेबसाइट या ब्लॉग है, तो आप एक सहबद्ध बाज़ारिया के रूप में अतिरिक्त आय प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग शुरू कर सकते हैं। यदि आपके पास पहले से कोई नहीं है तो आपको एक बनाने की आवश्यकता होगी
    • एक ब्लॉग बनाने का लाभ, जैसे कि ब्लॉगर, यह है कि आप इसे मुफ्त में रख सकते हैं, जबकि कुछ साइट्स को प्रबंधित करने की लागत होती है हालांकि, GoDaddy.com और Hostgator जैसी वेबसाइटें अपेक्षाकृत सस्ते वेबसाइट डिज़ाइन सेवाएं प्रदान करती हैं। इसके अलावा, उनके पास एक व्यक्तिगत ब्लॉग की तुलना में अधिक पेशेवर रूप है
    • आप एक सहबद्ध विपणन कंपनी के लिए काम कर सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग में विशेष कंपनियों में अभिनय करना क्षेत्र में आने का आसान तरीका है। हालांकि यह विचार स्वतंत्र रूप से काम करना है, कुछ कंपनियों को लोगों को मुफ्त में साइन अप करने के लिए सहबद्ध बाजार में प्रवेश करना चाहते हैं, और उत्पादों और सेवाओं का विज्ञापन करने के लिए एक मंच है।
    • कुछ साइटें आपको अपनी स्वयं की वेबसाइट या ब्लॉग के बिना अपने सहबद्ध उत्पादों को बेचने के लिए मूल्य-प्रति-क्लिक अभियान का विज्ञापन करने की अनुमति देती हैं। बाह्य विक्रेता साइट के लिए सीधे लिंक आपको अपनी साइट पर पोस्ट किए बिना विज्ञापन और लाभ अर्जित करने की अनुमति देगा। उदाहरण के लिए, आप किसी डेटिंग साइट के लिए एक विज्ञापन बना सकते हैं और इसे फेसबुक पर डाल सकते हैं - जब किसी व्यक्ति ने विज्ञापन पर क्लिक किया है, तो उस व्यक्ति को साइट बनाने या रूपांतरण पृष्ठ के बजाय डेटिंग साइट पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा। संबद्ध नेटवर्क की तलाश करें, जो लिंक के माध्यम से सीधे विज्ञापन में विशेषज्ञ हैं
  • एक संबद्ध बाज़ारिया चरण 3 के रूप में पैसे कमाएं
    3
    एक जगह चुनें अधिकांश सहबद्ध विपणक एक आला या विशेषज्ञता क्षेत्र का चयन करते हैं। उत्पाद या सेवाओं को बेचने से पहले, आपको उस क्षेत्र को ढूंढना होगा जहां आप आसानी से काम कर सकते हैं, ताकि आप इस क्षेत्र में विज्ञापन कर सकें।
    • आपकी आला को ऐसे क्षेत्र की आवश्यकता नहीं है जिसमें आप पहले से ही एक विशेषज्ञ हैं आप विशेषज्ञता का एक क्षेत्र भी चुन सकते हैं जिसके लिए आप जिज्ञासु हैं या अधिक सीखने में रुचि रखते हैं।
    • खरोंच से शुरू करना बहुत मुश्किल हो सकता है, इसलिए किसी क्षेत्र को चुनना महत्वपूर्ण है जहां आप लंबी अवधि के लिए काम करना नहीं मानते हैं। इससे आपको इस नए कैरियर में अच्छी शुरुआत करने में मदद मिल सकती है।
  • एक संबद्ध बाज़ारिया चरण 4 के रूप में पैसे कमाएं
    4
    उत्पादों और सेवाओं का चयन करें जब आप कार्य करने के लिए एक क्षेत्र चुनते हैं, तो अपने प्लेटफ़ॉर्म पर विज्ञापन देने के लिए उत्पादों और सेवाओं की तलाश शुरू करने के लिए तैयार हों। उत्पाद या सेवाओं के साथ-साथ आपके काम की मात्रा, आपके द्वारा चुने जाने वाले विशेषज्ञता के क्षेत्र पर निर्भर करेगा।
    • आयोग की तरह कंपनियां विक्रेताओं के लिए आदर्श हैं जो अधिक परंपरागत उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देना चाहते हैं। कमिशन जंक्शन में विज्ञापन के लिए कई श्रेणियां हैं, जो नवागंतुकों के लिए आदर्श पथ हो सकती हैं जिन्होंने अभी तक कार्रवाई का क्षेत्र तय नहीं किया है।
    • ई-पुस्तकें और सॉफ़्टवेयर जैसे डिजिटल सामग्री में दिलचस्पी रखने वाले विक्रेताओं, अमेज़ॅन और हॉटमार्ट जैसी कंपनियों के साथ काम कर सकते हैं।
    • मूल्य-प्रति-क्लिक (सीपीसी) विपणन टेम्पलेट, जैसे Google ऐडसेंस, कुछ मार्केटर्स के लिए दिलचस्प हो सकता है मूल्य-प्रति-क्लिक मॉडल अन्य मार्केटिंग मॉडल से काफी कम भुगतान करते हैं, लेकिन इसका फायदा यह है कि वे विक्रेता से कम सक्रिय काम शामिल करते हैं। वह विक्रेता जो प्राप्त करता है वह राशि ऑनलाइन ट्रैफिक की मात्रा पर आधारित होती है जो वह प्रश्न में साइट पर निर्देशित करती है।
  • एक संबद्ध बाज़ारिया के रूप में पैसे कमाएं चित्र 5
    5
    सहयोगियों के साथ मिलें और काम करें सहबद्धियां आपके व्यवसाय को बढ़ाने और ऑनलाइन ट्रैफ़िक प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगी। सहयोगी लोगों को जानने और उनसे बातचीत करने के कई तरीके हैं, लेकिन इनमें से सर्वश्रेष्ठ आपकी प्रतिष्ठा का निर्माण कर रहे हैं आप यह ऐसा ब्लॉग बनाकर कर सकते हैं जो लोकप्रिय हो, या बड़ी संख्या में ऑनलाइन अनुयायियों के द्वारा या प्रकाशित पुस्तक या लेख के लेखक बनकर भी। बेशक सहयोगियों को जानने के अन्य तरीके हैं, और प्रत्येक विधि सफलता और प्रयास के मामले में भिन्न-भिन्न होते हैं। सामान्य तौर पर सहयोगियों को ढूंढने की योजना में आम तौर पर निम्नलिखित विधियों में से एक शामिल होता है:
    • ईमेल भेजें या अन्य ऑनलाइन ब्लॉगर्स और विक्रेताओं के साथ संपर्क में रहें जो एक ही क्षेत्र में काम करते हैं, उन्हें अपने उत्पाद का विज्ञापन करने या उन विज्ञापनों का आदान प्रदान करने के लिए कहते हैं, जो दोनों पक्षों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, जहां एक विज्ञापन विज्ञापन करता है दूसरे पर
    • सफल ऑनलाइन सहयोगी, मंचों, आपसी संपर्कों या संबद्ध नेटवर्क (जैसे हॉटमैंट या कमीशन जंक्शन) के माध्यम से, जहां आप ऑनलाइन भाग ले सकते हैं
  • एक संबद्ध बाज़ारिया के रूप में मनी बनाएँ शीर्षक वाला चित्र 6
    6
    अपने संबद्ध प्रोग्राम को ट्रैफ़िक भेजें जब आप एक लोकप्रिय प्लेटफ़ॉर्म बना चुके हैं और सहयोगियों को आपके साथ काम करने के लिए मिल गए हैं, तो आपको अपने सहबद्ध कार्यक्रम के लिए ट्रैफ़िक भेजने की आवश्यकता होगी। इस लक्ष्य को हासिल करने के कई तरीके हैं। सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीके से एक ब्लॉग पर एक पोस्ट लिखना या इंटरनेट पर एक लेख लिखना है और अपने न्यूजलेटर का उपयोग ईमेल के माध्यम से अपने ग्राहकों को अपनी पसंद के संबद्ध प्रोग्राम में शामिल होने के लिए आमंत्रित करने के लिए करना है। अन्य विधियों में शामिल हैं:
    • अन्य साइटों के लिए निशुल्क सामग्री बनाएं (जो आपके लिंक पर ट्रैफ़िक भेज सकते हैं)
    • न्यूज़लेटर के अंत में एक लिंक जैसे वायरल मार्केटिंग रणनीतियों के माध्यम से, पाठकों को न्यूज़लेटर को दूसरों को जल्दी और आसानी से भेजने की अनुमति मिलती है
    • उन साइटों पर अपने लिंक का मुफ़्त प्लेसमेंट प्राप्त करना जिनके पास पर्याप्त ट्रैफ़िक है
  • भाग 2
    आपका व्यवसाय विकसित करना

    एक संबद्ध बाज़ारिया के रूप में मनी बनाएं शीर्षक से चित्र 7
    1
    अध्ययन और अन्य सहयोगियों से सीखें एक सहबद्ध बाज़ारिया के रूप में अनुभव और परिचित होने का एक त्वरित और आसान तरीका एक ऑनलाइन समुदाय या मंच में शामिल होना है। ये सुविधाएं मुफ़्त हैं और अनुभव के सभी स्तरों के विक्रेताओं को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
    • वेबमास्टर्स ऑनलाइन जैसे मंच सहबद्ध विपणक के लिए जानकारी के उत्कृष्ट मुक्त स्रोत हैं। अधिक अनुभवी विक्रेताओं से सलाह प्राप्त करने के अलावा, इन मंचों में आपको अन्य विक्रेताओं के साथ जुड़ने का अवसर भी होगा।



  • एक संबद्ध बाज़ारिया के रूप में मनी बनाएँ शीर्षक वाला चित्र 8
    2
    रिश्तों का निर्माण जब तक आप सहबद्ध विपणन से पैसा कमाने नहीं शुरू करते हैं, तब तक बहुत काम और धैर्य लेता है। संबद्ध विपणन कार्यक्रम सहबद्ध विक्रेता की वेबसाइट पर ट्रैफ़िक भेजते हैं, लेकिन अन्य भागीदारों के साथ स्थायी व्यावसायिक संबंध बनाने की विक्रेता की जिम्मेदारी है। विक्रेता को सहबद्ध व्यापार के भीतर लगातार बेहतर साझेदारी लेनी चाहिए
    • पता लगाएं कि आपके सहयोगी सहयोगी किससे संवाद करना पसंद करते हैं प्रत्येक भागीदार के पास एक अलग कार्य शेड्यूल और संचार प्राथमिकताएं होंगी, और उन वरीयताओं का सम्मान करने की आपकी जिम्मेदारी है।
    • पता करें कि आपके सहयोगियों की क्या ज़रूरतें हैं और आपसे क्या उम्मीद है
    • अपने सहयोगियों को प्रस्तावित करने के लिए नए विचारों के बारे में सोचें आपको अपनी साइटों की व्यापक समीक्षा करनी चाहिए, और यह निर्धारित करें कि वे दोनों साइटें और सेवाओं की पेशकश कैसे कर सकती हैं।
    • उनसे यह भी पूछें कि आप अपने मंच को कैसे सुधार सकते हैं।
  • एक संबद्ध बाज़ारिया के रूप में मनी बनाएँ शीर्षक से चित्र 9
    3
    लक्षित ट्रैफ़िक को आकर्षित करें अपनी साइट या ब्लॉग पर आने वाले लोगों को पर्याप्त नहीं है अपने मंच के माध्यम से पैसा बनाने के लिए, लोगों को आपके सहबद्ध लिंक पर क्लिक करना होगा। संभावित ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए चार मुख्य तरीके हैं:
    • भुगतान किए गए विज्ञापन - इस पद्धति के लिए पाठ, छवियों और आपके विज्ञापन में एक आकर्षक लिंक का एक कुशल संयोजन की आवश्यकता होती है। अधिकांश पारंपरिक सहबद्ध विपणन रणनीतियों के विपरीत, भुगतान किए गए विज्ञापन (लागत-प्रति-क्लिक विज्ञापनों के माध्यम से) आय उत्पन्न करते हैं चाहे आगंतुक उत्पाद को खरीदता है या नहीं। Google ऐडसेंस जैसी सेवाएं जल्दी और आसान बना देती हैं, और यहां तक ​​कि विज्ञापन कोड भी प्रदान करते हैं।
    • मुफ्त विज्ञापन - इस विधि में लिंक और विज्ञापनों को मुफ्त साइटों पर रखा जाता है, जैसे कि क्रेगलिस्ट जब भी कोई व्यक्ति आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो आप और साइट व्यवस्थापक (उदाहरण के लिए, क्रेगलिस्ट) दोनों क्लिक से पैसे प्राप्त करते हैं
    • लेख के माध्यम से मार्केटिंग - इस पद्धति का लक्ष्य खोज पृष्ठों के परिणामों में बेहतर स्थिति प्राप्त करना है, विक्रेता को विश्वसनीय जानकारी के एक स्रोत के रूप में स्थापित करना जो स्पैम सॉफ्टवेयर का उपयोग नहीं करता है। कई विक्रेताओं लेखों के बारे में "लेखक के बारे में" अनुभाग में सम्मोहक जानकारी रखते हैं, और जब अन्य ब्लॉगर्स और साइटें लेख ("पर लेखक" अनुभाग को बरकरार) के साथ प्रकाशित करती हैं, तो विक्रेता जो मूल लेख पोस्ट करता है, उस साइट पर उच्च स्थान प्राप्त होगा धीरे-धीरे खोज करते हैं।
    • ईमेल विपणन - इस विधि में, विक्रेताओं में साइट आगंतुकों के लिए एक ईमेल साइनअप फ़ील्ड शामिल होगी। इससे विक्रेता को आगंतुक का नाम और ईमेल पता प्राप्त करने की अनुमति मिल जाएगी, जो आगंतुकों के साथ विश्वास का संबंध बनाने में मदद कर सकती है, और इन आगंतुकों को विक्रेता के न्यूज़लेटर को छू सकता है।
  • एक संबद्ध बाज़ारिया के रूप में मनी बनाएं शीर्षक से चित्र 10
    4
    एक मूल्य-प्रति-क्लिक विज्ञापन बनाएं मूल्य-प्रति-क्लिक (सीपीसी) विज्ञापन सहबद्ध विपणन में आय का प्राथमिक स्रोत हैं, लेकिन आपके विज्ञापन की गुणवत्ता आपके अभियान की सफलता या असफलता का निर्धारण करने वाला घटक हो सकती है। एक प्रभावी सीपीसी अभियान चाहिए:
    • एक विशिष्ट समस्या को संबोधित करते हुए कि ग्राहक उपभोक्ता के माध्यम से जा रहा हो सकता है, और समाधान के लिए उपभोक्ता का ध्यान आकर्षित कर रहा है या उत्पाद को लाभ देने के लिए उसे प्रदान करना है
    • एक विशिष्ट, कुशल कीवर्ड का उपयोग करें जो कि ड्राइव ट्रैफ़िक को सहायता करेगा (निशुल्क Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग करने के लिए आपको उपयुक्त कीवर्ड चुनने में सहायता)
    • रूपांतरण पृष्ठ पर पाए गए एक ही कीवर्ड का उपयोग करें (जिस पर विज्ञापन पर क्लिक करने वाले व्यक्ति को निर्देश दिया जाएगा)
    • कॉल करने के लिए कार्रवाई करें, उपन्यास पर अपने लिंक पर क्लिक करने के लिए उपभोक्ता को आग्रह करता हूं
  • एक संबद्ध बाज़ारिया के रूप में मनी बनाएँ शीर्षक वाला चित्र 11
    5
    गुणवत्ता के बजाय गुणवत्ता पर ध्यान दें एक विशाल सहबद्ध टीम होने से आपको अधिक पैसा बनाने में मदद नहीं मिलेगी। कुछ विशेषज्ञों के मुताबिक, सहबद्ध विपणन में सफलता की कुंजी सही सहयोगियों को मिल रही है, जो आपके प्लेटफ़ॉर्म पर सर्वोत्तम परिणाम लाएगा। ये सहयोगी बड़े, छोटे साइटें या दो के संयोजन के प्रशासक हो सकते हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जिन सहयोगियों को चुनते हैं उनके साथ एक महान रिश्ते का निर्माण और रखरखाव करना है।
  • भाग 3
    क्या जानने की उम्मीद है

    एक संबद्ध बाज़ारिया के रूप में पैसे कमाएं चित्र 12
    1
    ध्यान रखें कि आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी। बहुत से लोग सहबद्ध विपणन में शुरुआत करते हैं, ताकि वे अपने आप को दिन-रात समृद्ध कर सकें। हालांकि, आपको इस व्यवसाय में सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी है, खासकर प्रारंभिक अवस्था में। कुछ विक्रेता अपने प्लेटफार्मों के विकास और स्थापित करने की प्रक्रिया के दौरान सप्ताह के हर दिन 12 घंटे काम करते हैं।
    • याद रखें कि सहबद्ध विपणन एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी क्षेत्र है और कई मार्केटिंग कंपनियां पेशेवर विक्रेताओं द्वारा चलाए जा रही हैं या यातायात को आकर्षित करने के लिए खर्च करने के लिए कई संसाधनों वाली बड़ी कंपनियां हैं।
  • एक संबद्ध बाज़ारिया के रूप में पैसे कमाएं चित्र 13
    2
    जानें कि व्यवसाय कैसे काम करता है एक विक्रेता ने वेबसाइट में आपके सहबद्ध लिंक को सम्मिलित किया है या आपके द्वारा संचालित ब्लॉग। यह लिंक ग्राहकों में कोई फर्क नहीं पड़ता है, और सहबद्ध द्वारा प्रदत्त उत्पादों या सेवाओं की कीमत में बदलाव नहीं करता है। हालांकि, प्रत्येक समय जब ग्राहक एक सम्बद्ध अवधि में सहबद्ध लिंक पर क्लिक करने के बाद उत्पाद खरीदता है, तो विक्रेता उस बिक्री के लिए एक कमीशन कमाता है। आप कितना कमाएंगे आप सहयोगियों के लिए निर्धारित राशि, कमीशन का प्रतिशत और बिक्री प्रति सप्ताह या प्रति माह कर सकते हैं पर निर्भर करेगा।
  • एक संबद्ध बाज़ारिया चरण 14 के रूप में पैसे कमाएं
    3
    लक्ष्य दर्शकों को समझें प्रत्येक सहबद्ध के पास अपना लक्षित दर्शक है एक सहबद्ध विपणनकर्ता के रूप में, आपका काम समझना चाहिए कि आपके दर्शक कौन हैं, और अपने विज्ञापनों या प्रकाशनों को आपके प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से इन लोगों तक पहुंचने के लिए तैयार करें। उदाहरण के लिए, आपके लक्ष्य दर्शकों की आयु, हितों और औसत वेतन जानने से, आपके दर्शकों और विज्ञापनों को इस दर्शकों के लिए तैयार करने में आपकी मदद मिलेगी।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (40)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com