IhsAdke.com

कैसे एक शारीरिक क्षतिग्रस्त हार्ड डिस्क की मरम्मत के लिए

यदि आप पाते हैं कि आपके सिस्टम में लटका हुआ है तो यह असुविधाजनक है, यह एक आपदा है जब आपकी हार्ड ड्राइव बैग में जाती है आम तौर पर इसका मतलब है कि आपके डेटा को नष्ट कर दिया गया है और आपके बिट्स को कटा हुआ है - जब तक आपके पास कोई बैकअप नहीं होता है। लेकिन आपका ड्राइव वास्तव में

मर गया या शायद मर गया? हम आपको दिखाएंगे कि आप कुछ कैसे ठीक कर सकते हैं, लेकिन चेतावनी दी जा सकती है: इस लेख में दी गई जानकारी को अपने जोखिम पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए और इसका उपयोग केवल तब किया जाना चाहिए जब आपका अगला कदम आपकी हार्ड ड्राइव को दूर या रीसायकल करना है!

चरणों

भाग 1
अपने एचडी की स्थिति की पुष्टि करें

फिक्स टू फिजिकल टूटी हार्ड ड्राइव चरण 1
1
दोष की जांच करें सुनिश्चित करें कि आपकी एचडी वास्तव में आपके डिस्क के कारणों की पहचान करके नहीं पहचाना जा रहा है।
  • यदि आपका एचडी एक लगातार क्लिक ध्वनि बना रहा है, तो यह बंद हो सकता है आपका एचडी वास्तव में दुर्घटनाग्रस्त हो गया
  • चित्रित एक भौतिक रूप से टूटे हुए हार्ड ड्राइव चरण 2 फिक्स करें
    2
    हार्डवेयर कनेक्शन की जांच करें यह शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह है और यदि आप समस्या का कारण समझते हैं, तो आप सबसे तेज़ और लगभग शून्य लागत समाधान कर सकते हैं!
    • सुनिश्चित करें कि कंप्यूटर कंप्यूटर तक पहुंच रहा है। यदि बिल्ली ने पावर कॉर्ड हटा दिया है, या कॉर्ड टूट गया है, तो कुछ भी काम नहीं करेगा।
    • कंप्यूटर केस खोलें क्या डाटा केबल्स (आईडीई या एसएटीए) और पावर केबल अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं? वे होना चाहिए
  • चित्र फिक्स टू फिजिकल टूटी हार्ड ड्राइव चरण 3
    3
    एक दृश्य जांच करें कभी-कभी यह एचडी जो मर चुका है, लेकिन कंप्यूटर बोर्ड जो उसके संचालन को नियंत्रित करता है (ड्राइव के निचले भाग पर)। अगर इस कार्ड पर एक विद्युत शुल्क या घटक विफलता है, तो आपका एचडी जायेंगे काम करना बंद करो, नहीं, क्योंकि यह टूटा हुआ है, लेकिन क्योंकि आपको नहीं पता कि आगे क्या करना है
    • नुकसान के लक्षणों को देखो - निशान जला यदि आप इसे देखते हैं, तो आप एक दे सकते हैं छोटा राहत का उच्छ्वास, क्योंकि इसका मतलब है कि यह संभावना अपराधी है - और ज्यादातर समय, यह एक ऐसी समस्या है जिसे आसानी से तय किया जा सकता है
    • यदि आप मुद्रित सर्किट को बदलना चाहते हैं, तो Google को उन भागों के लिए देखें, जिन्हें आपको अपनी हार्ड ड्राइव पर बदलना होगा।
    • जब सर्किट आता है, तो पुराने बोर्ड को हटा दें (आप को हटाने के लिए पांच छोटे स्क्रू हैं - उन्हें याद मत करो!)
    • ड्राइव को बाहर निकालें और नए के साथ बदलें नए कार्ड के धातु के हिस्सों को छूने न दें - अपने डिस्क को नया जीवन लाने का मौका देने से पहले स्थिर निर्वहन आपके कार्ड को मिटा सकता है। आप इसे एक एंटीटाटिक कलाई का पट्टा, या कंप्यूटर मामले को छू करके इसे रोक सकते हैं।
    • अपना नया कार्ड डालें, इसे अपनी डिस्क पर मजबूती से छोड़ने के लिए सावधानी बरतें और उसके बाद स्क्रू को फिर से डालें।
    • डिस्क को कंप्यूटर से फिर से कनेक्ट करें और फिर उसे फिर से चालू करें। अगर यह काम करता है, बधाई हो! इस बिंदु पर अपना डेटा बैक अप करने के लिए यह एक अच्छा विचार है, लेकिन डिस्क पहले से सामान्य रूप से काम कर सकता है।
    • अगर यह काम नहीं करता है, तो पढ़ना जारी रखें।
  • चित्र फिक्स टू फिजिकल ब्रोकन हार्ड ड्राइव चरण 4
    4
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या डिस्क को पहचाना जा रहा है। सब कुछ जुड़ा हुआ है और हार्ड ड्राइव सर्किट के बोर्ड को जला दिया गया है प्रतीत नहीं होता है, तो Windows के "डिस्क प्रबंधन" या BIOS, या "डिस्क उपयोगिता" मैक ओएस एक्स से जाँच निर्धारित करें कि आपका डिस्क किया जा रहा है मान्यता दी।
  • भाग 2
    मरम्मत विकल्प

    चित्र फिक्स टू फिजिकल टूटी हार्ड ड्राइव चरण 5
    1
    अपनी पसंद करें "हार्ड ड्राइव घटकों" के लिए एक त्वरित Google खोज आपको दो अलग-अलग दिशाओं में ले जाएगी:
  • चित्र फिक्स टू फिजिकल टूटी हार्ड ड्राइव चरण 6
    2
    "हार्ड डिस्क पार्ट्स" के लिए एक त्वरित Google खोज आपको दिलचस्प चीजें दिखाएगी कुछ हिस्सों की जगह पुराने मॉडल के लिए काम करेंगे, लेकिन नए लोगों के लिए नहीं।
  • फिक्स टू फिजिकल टूटी हार्ड ड्राइव चरण 7



    3
    इसे स्वयं करो सबसे साहसी आत्माओं की पसंदीदा पद्धति DIY है (दो खुद करो), ऐसी कंपनियों द्वारा पदोन्नत जो इस प्रकार के उपयोगकर्ता के लिए भागों प्रदान करने में विशेषज्ञ हैं। विचार यह है कि यदि आप जला बोर्ड की जगह लेते हैं, तो आपका एचडी जीवन में वापस आ जाएगा।
    • सच यह है, शायद यह काम करेगा! लेकिन एक बड़ी समस्या है: चिप्स एक विशेष डिस्क पर काम करने के लिए अधिक से अधिक कैलिब्रेट हो रहे हैं और इसमें कोई गारंटी नहीं है कि प्रतिस्थापन काम करेगा। हालांकि, यह कम से कम महंगा विकल्प है।
  • फिक्स टू फिजिकल टूटी हार्ड ड्राइव चरण 8
    4
    एक पेशेवर किराया यह आपके ड्राइव को छोड़ने का एक और विकल्प है, या कम से कम उस फाइल को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है (जो कि वास्तव में आप चाहते हैं, अंत में)।
    • आपकी फ़ाइलों को वापस लेने का समय DIY पद्धति का उपयोग करने से कम हो सकता है और उसके लिए ऐसा करने में सक्षम होना आसान है, लेकिन इस सेवा की कीमत है: मूल्य!
    • आप उम्मीद कर सकते हैं कि आप डिस्क की मूल लागत से दो या तीन गुना अधिक भुगतान करेंगे, तो आपको यह देखना होगा कि अधिकतम क्या होता है: चाहे वह पैसा जो आप भुगतान करेंगे, या डिस्क पर मौजूद फाइलें
  • भाग 3
    इसे स्वयं करो

    फिक्स ए फिजिकल ब्रोकन हार्ड ड्राइव चरण 9
    1
    इससे पहले पढ़ो! आगे बढ़ने से पहले पूरी तरह से पढ़ें और निर्णय लें कि कौन सा समाधान आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है। इनमें से कुछ तकनीकों "भगवान चाहे जो चाहें" की तरह हैं और या तो आपके एचडी काम कर सकते हैं या अच्छे के लिए इसे तोड़ सकते हैं
  • चित्र फिक्स एक शारीरिक रूप से टूटे हुए हार्ड ड्राइव चरण 10
    2
    ड्राइव को शारीरिक रूप से जांचें ड्राइव को हाथ से पकड़ो और इसे आगे और पीछे चलो, जब आप ऐसा करते हैं तो कुछ शोर सुनने की कोशिश कर रहे हैं। यदि आप कोई शोर नहीं सुनते हैं, तो संभावित कारण - खासकर यदि आपके पास एक पुरानी डिस्क है या जो अति गर्म है - एक सिर या शाफ्ट फंस है निम्नलिखित कदमों पर विचार किया जाना चाहिए:
  • फिक्स टू फिजिकल टूटी हार्ड ड्राइव चरण 11
    3
    इसे गर्म करो पांच मिनट या उससे कम समय के लिए न्यूनतम संभव तापमान पर एक घरेलू कुकर पहले से गरम करें, फिर इसे बंद करें ओवन में डिस्क 2 से 5 मिनट तक गरम रखें जब तक कि यह गर्म न हो।
    • डिस्क को निकालें और पहले चरण दोहराएं। यदि आप अभी भी कोई शोर नहीं सुनते हैं, तो अगले चरण पर जाएं। हालांकि, यदि कोई अंतर है, तो कंप्यूटर को ड्राइव से फिर से कनेक्ट करें और डिस्क रोटेशन आवाज़ और क्लिक्स पर ध्यान दें साधारण जो प्रमुख गतिविधि इंगित करता है यदि सब कुछ ठीक है, तो ड्राइव का उपयोग करने की कोशिश करें और फ़ाइलों को एक विश्वसनीय डिस्क पर ले जाएं।
    • यदि आवश्यक हो, डिवाइस को फिर से गरम करें और एक हाथ से डिस्क को पकड़ते समय दृढ़ता से घुमाएं और उसे कठिन सतह पर टैप करें। यह पैंतरेबाज़ी ज़ाहिर है, लेकिन यह किसी चीज के सिर को मुक्त करने में मदद कर सकता है जो इसे पकड़े हुए है।
    • पहला कदम दोहराएं। क्या आप आंदोलन सुन सकते हैं? यदि हां, तो डिस्क को कंप्यूटर में वापस प्लग करें और इसे एक्सेस करने का प्रयास करें
    • यदि आप आंदोलन के साथ तालबद्ध "क्लिक" सुन सकते हैं, तो संभावना है कि आपकी डिस्क के प्रमुख मुक्त हैं। सुनिश्चित करें कि जब आप डिस्क (आगे और पिछड़े) को 90 डिग्री कोण पर बदलते हैं, तो आप शेक को सुन सकते हैं। यह संकेत दे सकता है कि डिस्क के आंतरिक घटक ढीले हैं और यह इस आलेख के दायरे से परे है।
  • चित्र फिक्स एक शारीरिक रूप से टूटे हुए हार्ड ड्राइव चरण 12
    4
    कूल डिस्क एक और विवादास्पद विकल्प ड्राइव को फ्रीज करना है। यह अंतिम सुविधा महत्वपूर्ण फाइलों की प्रतिलिपि बनाने के लिए डिस्क कार्य को काफी लंबा कर सकती है, लेकिन अगर कोई और काम नहीं करता है, तो यह विधि इस कोशिश के लायक है
    • एक बैग में डिस्क रखें और जितना संभव हो उतना हवा निकाल दें। कुछ घंटों के लिए फ्रीज़र में डिस्क रखो
    • डिस्क को कंप्यूटर में वापस रखो और इसे जांचें। यदि यह तुरंत काम नहीं करता है, तो कंप्यूटर को बंद करें, डिस्क को निकाल दें, या एक कठिन सतह जैसे टेबल या फर्श का उपयोग करें डिस्क को फिर से कनेक्ट करें और फिर से प्रयास करें। यदि यह काम करता है, तो अपनी फ़ाइलें सहेजें और डिस्क को फेंक दें अगर यह काम नहीं करता है, तो आपको अपनी फाइलों को पुनर्प्राप्त करने के लिए पेशेवर की मदद लेनी चाहिए।
  • भाग 4
    व्यावसायिक मरम्मत

    1. चित्रित एक भौतिक रूप से टूटी हुई हार्ड ड्राइव फिक्स करें चरण 13
      1
      अनुशंसाएं प्राप्त करें वहाँ से बाहर कई कंपनियों है कि एक राशि के लिए डिस्क की मरम्मत सेवाओं की पेशकश (इतनी छोटी नहीं) अपनी जेब में अपना हाथ डालने से पहले, अपनी कंपनी के क्रेडेंशियल्स की जांच करें मंचों को ऑनलाइन देखें, लोगों से बात करें और पता करें कि वे इस व्यवसाय में कितने समय से हैं और वसूली का प्रतिशत क्या है।
      • गारंटी की जांच करें और उन्हें पुनर्प्राप्त करने के लिए कितना शुल्क लिया जाता है (जो आपको मुस्कुराहट देगा) और पुनर्प्राप्त करने का प्रयास करने के लिए।
      • आप उस वसूली के लिए भुगतान नहीं करना चाहेंगे जो ऐसा नहीं हुआ, लेकिन अगर उन्होंने अपनी डिस्क को पुनर्प्राप्त करने का प्रयास किया और असफल रहे, तो उन्होंने अभी भी समय व्यतीत किया और इसका भुगतान किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com