IhsAdke.com

बाहरी HD को कैसे माउंट करें

अपनी नोटबुक अधिक डिस्क स्थान देने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक या महत्वपूर्ण फाइलों की प्रतिलिपियाँ उन्हें सीडी या डीवीडी पर बर्न किए बिना बनाने के लिए, अपने बाहरी हार्ड ड्राइव को माउंट करना है यह डिस्क यूएसबी पोर्ट वाले किसी भी कंप्यूटर से कनेक्ट हो सकती है। आप कंप्यूटर के बीच भारी फ़ाइलों को जल्दी और आसानी से स्थानांतरित कर सकते हैं, और आपके कंप्यूटर पर कुछ होने पर कंटेंट की एक प्रति भी हो सकती है यह बाहरी डिस्क विंडोज 2000 / एक्सपी, ओएस एक्स या लिनक्स चला रहे कंप्यूटरों पर चलेगा।

चरणों

एक बाहरी हार्ड ड्राइव चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
आपको एक आंतरिक हार्ड ड्राइव की आवश्यकता होगी (जिसे हम एचडी कहते हैं)। पहला कदम किसी भी एचडी के मानक आकारों में से एक पर फैसला करना है। यदि आपके पास पहले से ही इस प्रोजेक्ट के लिए एक एचडी है, तो चरण 2 पर जाएं। मूलतः 3 HD आकार हैं: 1.8 ", 2.5" और 3.5 "। 1.8" और 2.5 "आकार एचडी के लैपटॉप के लिए मानक हैं। लैपटॉप को यूएसबी केबल के माध्यम से जोड़ा जा सकता है, इसलिए एसी एडाप्टर की कोई ज़रूरत नहीं है। हालांकि, लैपटॉप एचडी पीसी की तुलना में अधिक महंगा है, इसलिए यदि आप आकार या पावर कॉर्ड के बारे में चिंतित नहीं हैं, एक डेस्कटॉप कंप्यूटर से एक एचडी आदर्श समाधान हो सकता है
  • एक बाहरी हार्ड ड्राइव चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    चुनें और एक संगत केस खरीदें। अपने एचडी के भौतिक आकार के साथ-साथ अपने इंटरफेस (ATA100, ATA133, सीरियल एटीए 150, सीरियल एटीए II, आदि) को ध्यान में रखें। एक कनेक्शन प्रकार चुनें जो सभी कंप्यूटरों की आवश्यकताओं को पूरा करता है जो HD से कनेक्ट हो जाएगा। यूएसबी 2.0 कनेक्शन वर्तमान में एक अच्छा मानक है और यह किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप पर मुफ्त यूएसबी पोर्ट के साथ काम करेगा। फायरवायर (आईईईई 1 9 4) कनेक्शन भी तेज है, लेकिन कंप्यूटर पर अभी तक उतना ही आम नहीं है। साथ ही प्रशंसक के शोर स्तरों की तुलना करना सुनिश्चित करें (यदि आपके पास एक है और शोर स्तर की सूचना दी गई है)। जब भी आपका कंप्यूटर चालू होता है, तब भी चलने वाले एक एचडी के लिए, एक प्रशंसक उपयोगी होगा, जबकि फाइल को कॉपी करने के लिए इस्तेमाल किए गए HD को आमतौर पर एक की आवश्यकता नहीं होगी यह भी देखें कि क्या कोई 3.5 "कैसेडप स्विच है? स्विच के बिना, आपको एचडी को बंद करने के लिए एडाप्टर को अनप्लग करना होगा। यह एक समस्या नहीं है जब एचडी केवल बैकअप के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन उन लोगों के लिए, जो द्वितीयक भंडारण के लिए एचडी का उपयोग करते हैं, कंप्यूटर को शुरू करने और बंद करने के हर बार डिस्क को प्लग और अनप्लग करने के लिए थका जा सकता है
  • एक बाहरी हार्ड ड्राइव चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    केस और एचडी दोनों को खोलता है
  • एक बाहरी हार्ड ड्राइव चरण 4 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    कवर को सही तरीके से कैसे खोलने के निर्देशों का पालन करें।
  • एक बाहरी हार्ड ड्राइव चरण 5 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5
    मास्टर विकल्प में अपना एचडी लगाएं (या मास्टर / नो स्लेव यदि मौजूद है)। आप इस विकल्प को मोलेक्स कनेक्टर (4 बड़े गोल पिन) और एटीए / एसएटीए कनेक्टर के बीच मिलते हैं। आप चार या पांच छोटे पिनों की दो पंक्तियां देखेंगे और एक छोटी सी क्लिप (जिसे एक जम्पर के रूप में जाना जाता है) उनमें से दो से जुड़ा होगा। चिमटी या पेंसिल के साथ छलांग लगाने को खींचें और मास्टर विकल्प में उसे पहले से नहीं लगाएं। जम्पर सेटिंग्स का एक चित्र आमतौर पर एचडी टैग के शीर्ष पर पाया जा सकता है।
  • एक बाहरी हार्ड ड्राइव चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने केस से एचडी तक ATA / SATA फ्लेक्स केबल और मोलेक्स कनेक्टर को कनेक्ट करें यद्यपि रिवर्स में दो को प्लग करना मुश्किल है, सुनिश्चित करें कि फ्लेक्स केबल और पावर कनेक्टर को सम्मिलित करने से पहले ठीक से गठबंधन किया गया है।
  • एक बाहरी हार्ड ड्राइव का निर्माण शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    मामले में एचडी पेंच। चार या अधिक शिकंजे को कवर के साथ दिया जाता है। चार छेद होंगे, दो एचडी के प्रत्येक किनारे पर होंगे, और कवर के अंदर के छेद होंगे।
  • एक बाहरी हार्ड ड्राइव का निर्माण शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    8
    बंद होने से पहले, एक अंतिम चेक दें सुनिश्चित करें कि आप कुछ कनेक्ट करने के लिए नहीं भूल गए हैं निर्देश पढ़ें (उर्फ, आप सब कुछ पढ़ रहे हैं, है ना?) और सुनिश्चित करें कि आप सभी चरणों का पालन करें। क्या आपने कभी सोचा है कि इसे फिर से खोलना सिर्फ इसलिए कि आप जम्पर को मास्टर या कुछ में बदलना भूल गए?
  • एक बाहरी हार्ड ड्राइव का निर्माण शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    9
    मामले को बंद करें



  • एक बाहरी हार्ड ड्राइव का निर्माण शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    10
    पावर केबल (यदि आवश्यक हो) और USB या फायरवायर केबल को अपनी हार्ड ड्राइव से कनेक्ट करें।
  • एक बाहरी हार्ड ड्राइव बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    11
    यूएसबी और फायरवायर केबल प्लग-एंड-प्ले हैं, अर्थात, उन्हें कनेक्ट करने से पहले कंप्यूटर को बंद करने की आवश्यकता नहीं है। केबल के दूसरे छोरों को अपने कंप्यूटर से और लाइन फिल्टर (आप लाइन फिल्टर का उपयोग कर रहे हैं, सही?) से कनेक्ट करें।
  • एक बाहरी हार्ड ड्राइव चरण 12 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    12
    अपने कंप्यूटर को चालू करें मेरे कंप्यूटर पर जाएं (या Windows Vista या Windows 7 के लिए कंप्यूटर) विकल्प शायद आपके डेस्कटॉप पर होगा, लेकिन यह प्रारंभ मेनू में भी पाया जा सकता है।
  • एक बाहरी हार्ड ड्राइव चरण 13 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    13
    आपको "उपकरण हटाने योग्य संग्रहण" अनुभाग में एक नया उपकरण दिखाई देगा।
  • चित्र एक बाहरी हार्ड ड्राइव का निर्माण शीर्षक 14
    14
    डिवाइस पर राइट-क्लिक करें और प्रारूप चुनें (विकल्प सूची के मध्य में है)।
  • एक बाहरी हार्ड ड्राइव चरण 15 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    15
    विंडोज में उपयोग के लिए NTFS विकल्प का उपयोग करके डिस्क को प्रारूपित करें (एक्सट 3 को लिनक्स के लिए दर्शाया गया है) फाइल सिस्टम के रूप में। लिनक्स और विंडोज दोनों को पढ़ने और लिखने के लिए, fat32 विकल्प का उपयोग करें। अगर आप चाहें तो डिवाइस को नाम दे सकते हैं उदाहरण: बाहरी, माध्यमिक, बैकअप, आदि। सुनिश्चित करें कि त्वरित प्रारूप विकल्प चयनित नहीं है क्योंकि इससे किसी भी दोषपूर्ण उद्योग को डेटा से मान्यता प्राप्त और पृथक होने की इजाजत होगी जो बाद में संग्रहीत किया जाएगा।
  • एक बाहरी हार्ड ड्राइव चरण 16 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    16
    फ़ॉर्मेटिंग को पूरा करने की प्रतीक्षा करें। इसमें बड़ी क्षमता डिस्क के लिए अधिक समय लग सकता है
  • एक बाहरी हार्ड ड्राइव चरण 17 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    17
    अच्छा काम! आप अपने खुद के बाहरी एचडी सफलतापूर्वक माउंट करने में सक्षम थे
  • युक्तियाँ

    • यह विकी आसानी से एक ज़िप ड्राइव और सीडी या डीवीडी बर्नर जोड़ने के लिए लागू किया जा सकता है। सीडी / डीवीडी बर्न ड्राइवर केवल 5.25 मामलों के लिए समर्थित हैं यह आकार विशेष है क्योंकि यह भी एचडी के समर्थन करता है एक ज़िप ड्राइव 3.5 "है, इसलिए एक बेज़ल की आवश्यकता है (कभी-कभी भाग कवर के साथ आता है) छोटे ड्राइव के आसपास की जगह भरने के लिए और मामले में इसे सुरक्षित करने के लिए। यहां उल्लिखित ड्राइव कई लचीला केबल और विभिन्न आकारों के पावर कॉर्ड का उपयोग कर सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका केस आपके द्वारा सम्मिलित होने वाले हार्डवेयर के साथ संगत है।
    • यदि आपकी नई डिस्क में यूएसबी और फायरवायर कनेक्शन हैं, तो बस एक चुनें (जो तेज़ है)। यूएसबी का उपयोग करते समय, केबल को उच्च गति यूएसबी कनेक्टर (2.0) में संलग्न करें। यदि आपके पास हाई-स्पीड कनेक्टर नहीं है या यदि आप गलत पोर्ट का उपयोग करते हैं, तो चिंता न करें क्योंकि केवल अंतर यह है कि आप एचडी और आपके कंप्यूटर के बीच डेटा को धीरे-धीरे स्थानांतरित करेंगे।

    चेतावनी

    • कभी भी फ्लेक्स केबल पर बल न दें! केबल को कनेक्ट करते समय कुछ प्रतिरोध भी हो सकता है, लेकिन अगर यह फिट नहीं है, तो पिन को सही ढंग से नहीं जोड़ा जा सकता है। यदि आप इन पिनों को मोड़ते हैं (न कि कई), नोजल सरौता का उपयोग करके उन्हें खोलें।
    • बाह्य हार्ड ड्राइव गिरने के लिए बहुत संवेदनशील हैं, विशेष रूप से कठिन सतह पर। रिकॉर्डिंग और प्लेबैक सिर डिस्क के साथ संघर्ष कर सकते हैं, और क्षतिग्रस्त रिक्त स्थान बेकार हो जाते हैं, और पूरे एचडी के साथ भी समझौता भी कर सकते हैं।
    • किसी भी कंप्यूटर या मामले में एचडी जोड़ने के दौरान चौथे शिकंजे का उपयोग करें और उन्हें अच्छी तरह से कस लें। उच्च आरपीएम पर हार्ड ड्राइव स्पिन और ड्राइव ठीक से सुरक्षित नहीं है अगर हो सकता है। ये कंपन एक उपद्रव का कारण बन सकती हैं और समय के साथ डिस्क को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • ड्राइव को एक्सट 3 के रूप में स्वरूपण करना, इसे विंडोज सिस्टम के साथ असंगत बना देगा, जैसा कि सही सॉफ्टवेयर के बिना, NTFS के रूप में होगा, यह डिवाइस केवल लिनक्स सिस्टम पर पढ़ा जाएगा (आप डिस्क पर फाइल कॉपी नहीं कर सकते हैं)। FAT32 विकल्प (लिनक्स पर वीएफएटी) दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम पर रिकॉर्डिंग और पढ़ने की अनुमति देता है।
    • सुनिश्चित करें कि आपके केस में एचडी के लिए क्षमता की कोई सीमा नहीं है (निश्चित संख्या में गीगाबाइट्स (जीबी) से अधिक नहीं) या यह सीमा आपके ड्राइव की क्षमता से मेल नहीं खाती है दुर्भाग्य से, कुछ पुराने मामलों में कम सीमाएं (उदाहरण के लिए 132 जीबी) और चेतावनी न दें। सावधान रहें! यदि आप उच्च क्षमता वाले एचडी, मामले की सीमा या उससे भी कम प्रारूप का उपयोग करने की कोशिश करते हैं, या आप शायद क्षेत्रों को पढ़ने में या कुछ जैसे त्रुटियों में आ जाएंगे :(
    • कनेक्ट होने के दौरान एचडी के आंदोलन को कम होना चाहिए, क्योंकि यह फिर से, अनावश्यक कंपन का कारण बनता है।
    • आपको विशिष्ट ड्राइवरों की ज़रूरत होगी यदि आप बाहरी हार्ड ड्राइव को Windows 98 और 98 SE यूएसबी के माध्यम से जोड़ना चाहते हैं।
    • ध्यान रखें कि जब एचडी मामले से बाहर है, तो यह स्थैतिक निर्वहन के लिए अतिसंवेदनशील है। इसे स्थैतिक से दूर रखें और कारकों से इसका कारण बनें
    • यूएसबी पोर्ट से ड्राइव को हटाने से पहले टास्कबार पर "हार्डवेयर निकालें" आइकन का उपयोग करना मत भूलें। इस विकल्प का उपयोग नहीं करने से एचडीडी खराबी हो सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • हार्ड ड्राइव
    • ड्राइव के लिए मामला
    • यूएसबी या फायरवायर केबल
    • यूएसबी या फायरवायर पोर्ट उपलब्ध कंप्यूटर के साथ
    • पेचकश (फिलिप्स प्रकार, अधिमानतः)
    • (वैकल्पिक) रेखा फ़िल्टर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com