IhsAdke.com

नोटबुक को कैसे अपग्रेड करें

नोटबुक डेस्कटॉप कंप्यूटरों की तुलना में आसान हैं, क्योंकि वे अधिक कॉम्पैक्ट आंतरिक आर्किटेक्चर की वजह से होते हैं, जो आम तौर पर निर्माता की खुद की होती हैं। हालांकि, आप अपने मशीन के ब्रांड के आधार पर नोटबुक की मेमोरी, एचडी, और ध्वनि और वीडियो कार्ड अपग्रेड कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
नोटबुक मेमोरी अपडेट करना

एक लैपटॉप अपग्रेड शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
पता लगाएँ कि क्या आपके पास पहले से ही अपनी नोटबुक द्वारा समर्थित अधिकतम स्मृति क्षमता है इस जानकारी के लिए निर्माता के विनिर्देशों की जांच करें आप इंटरनेट पर कुछ वेबसाइट भी देख सकते हैं
  • अपग्रेड एक लैपटॉप चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी नोटबुक द्वारा उपयोग किए गए रैम के प्रकार को जानें यह जानकारी उपयोगकर्ता पुस्तिका के विनिर्देशों के हिस्से में भी पाई जा सकती है। काम करने के लिए नई स्मृति के लिए आपको समान प्रकार की रैम खरीदने की आवश्यकता होगी
  • चित्र का नवीनीकरण एक लैपटॉप चरण 3 का उन्नयन
    3
    प्रवेश पैनल खोलें। कई नोटबुक पर, यह पैनल मशीन के नीचे स्थित है, जो एक स्क्रू द्वारा सुरक्षित है।
  • एक लैपटॉप चरण 4 को अपग्रेड करते हुए चित्र शीर्षक
    4
    पुरानी कंबल निकालें यह कदम केवल तभी आवश्यक है यदि सभी मेमोरी स्लॉट्स पर कब्जा कर लिया गया हो या यदि जोड़ा राशि पर्याप्त है ताकि पुरानी कंघी की आवश्यकता न हो।
  • अपग्रेड एक लैपटॉप कदम 5 शीर्षक चित्र
    5
    नई मेमोरी कंघी स्थापित करें कंबल धीरे से धक्का, लेकिन दृढ़ता से।
  • चित्र शीर्षक अपग्रेड एक लैपटॉप चरण 6
    6
    प्रवेश पैनल को जगह में रखें
  • विधि 2
    नोटबुक हार्ड ड्राइव को अद्यतन करना

    चित्र शीर्षक अपग्रेड एक लैपटॉप चरण 7
    1
    नोटबुक चालू करें एक नया HD स्थापित करने से पहले, आपको पुरानी डिस्क से नई जानकारी के लिए सहेजी गई सभी जानकारी को पास करना होगा। जबकि कई नोटबुक्स अच्छी शक्ति स्वायत्तता प्रदान करते हैं, यह प्रक्रिया बैटरी चार्ज से अधिक समय तक रह सकती है।
  • चित्र का नवीनीकरण एक लैपटॉप चरण 8 उन्नयन
    2
    मौजूदा डेटा को बचाएं इस तरह, यदि डेटा ट्रांसफर प्रक्रिया में कुछ गलत हो जाता है, तो आपके पास एक बैकअप प्रतिलिपि होगी।
    • यदि आप मौजूदा ऑपरेटिंग सिस्टम को नए हार्ड ड्राइव पर पुनर्स्थापित करने की योजना बना रहे हैं या किसी नए सिस्टम जैसे कि विंडोज विस्टा या विंडोज 7 में अपग्रेड करने की योजना का नवीनीकरण कर रहे हैं, तो डेटा को नई हार्ड ड्राइव में कॉपी करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन नहीं किया जाना चाहिए। इसके बजाय, आपको अपने कार्यक्रमों को पुनर्स्थापित करना होगा और फिर सभी डेटा को बैक अप से नई डिस्क तक कॉपी करना होगा।
  • चित्र शीर्षक अपग्रेड एक लैपटॉप चरण 9
    3
    नए एचडी को नोटबुक के यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करें। यह एक SATA-to-USB एडेप्टर के माध्यम से किया जाता है या बाहरी एचडीडी के मामले में डिस्क रखकर।
  • एक लैपटॉप का स्टेप 10 अपग्रेड शीर्षक वाला चित्र
    4
    क्लोनिंग प्रोग्राम को अपने वर्तमान डिस्क पर स्थापित करें। कुछ निर्माताओं इन कार्यों के लिए अपने स्वयं के प्रोग्राम प्रदान करते हैं, लेकिन आप तीसरे पक्ष के कार्यक्रमों का भी उपयोग कर सकते हैं। सॉफ़्टवेयर स्थापित करने के बाद आपको अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करना पड़ सकता है
  • चित्र शीर्षक अपग्रेड एक लैपटॉप चरण 11
    5



    प्रतिलिपि प्रक्रिया शुरू करें क्लोनिंग प्रोग्राम दो डिस्क का विश्लेषण करेगा और मैन्युअल या स्वचालित प्रतिलिपि के लिए विकल्प प्रस्तुत करना चाहिए। ज्यादातर मामलों में, आप स्वत: मोड चुन सकते हैं और प्रक्रिया सामान्य रूप से हो जाएगी हालांकि, यदि आपका वर्तमान एचडी विभाजन हुआ है, तो आपको विभाजन को संरक्षित करने के लिए मैन्युअल मोड का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।
    • मैन्युअल मोड में अधिक विकल्प जैसे कि अपने मौजूदा आकारों में विभाजन को संरक्षित करना, उन्हें नए एचडी की जगह का उपयोग करने के लिए आनुपातिक रूप से विस्तार करने या मैन्युअल रूप से कॉन्फ़िगर करने के लिए प्रदान करता है। आनुपातिक विकल्प आम तौर पर अधिक दिलचस्प होता है जब तक कि विभाजन में से एक सिस्टम पुनर्प्राप्ति जानकारी शामिल न हो, इस स्थिति में आपको विभाजन को अपने वर्तमान आकार में प्रतिलिपि बनाने की आवश्यकता होती है और उसके बाद स्वयं को ऑपरेटिंग सिस्टम या प्रोग्राम से मैन्युअल रूप से समायोजित करना पड़ सकता है तृतीय-पक्ष कार्यक्रम
  • चित्र का नवीनीकरण एक लैपटॉप चरण 12
    6
    नोटबुक बंद करें और इसे अनप्लग करें। जारी रखने से पहले सिस्टम से बिजली समाप्त होने के लिए एक मिनट रुको।
  • चित्र शीर्षक अपग्रेड एक लैपटॉप चरण 13
    7
    नोटबुक से बैटरी निकालें इससे बिजली के झटके की संभावना कम होकर आपकी सुरक्षा में वृद्धि होगी। कुछ नोटबुक्स को एचडी के लिए बैटरी को हटाने की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक अपग्रेड एक लैपटॉप चरण 14
    8
    पुराने हार्ड ड्राइव को निकालें जैसा कि ऊपर बताया गया है, आप मशीन के मॉडल के आधार पर, बैटरी बे से एचडी तक पहुंचने में सक्षम हो सकते हैं। अन्य नोटबुक पर, पूरे बाहरी मामले को निकालने और कीबोर्ड को हटाने के लिए आवश्यक हो सकता है। कुछ अन्य नीचे एक पैनल के माध्यम से सीधे एचडी पहुंच प्रदान करते हैं
  • अपग्रेड एक लैपटॉप चरण 15 का शीर्षक चित्र
    9
    नई डिस्क स्थापित करें
  • चित्र शीर्षक अपग्रेड एक लैपटॉप चरण 16
    10
    नोटबुक पुन: इकट्ठा करें और नोटबुक प्रारंभ करें यदि किसी भी समायोजन की आवश्यकता है ताकि आप अपने कार्यक्रमों को पुनर्स्थापित कर सकें तो अब ऐसा करें।
  • विधि 3
    नोटबुक वीडियो कार्ड को अपडेट करना

    1. 1
      टिका से कवर निकालें धीरे आवरण से कवर को हटा दें बहुत बल का प्रयोग न करें क्योंकि आप उन्हें तोड़ सकते हैं।
      • उच्च प्रदर्शन नोटबुक पर, नीचे पैनल को हटाने से वीडियो कार्ड तक पहुंच होगी। दूसरों में, आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।
    2. 2
      नोटबुक से कीबोर्ड निकालें अधिकतर मशीनों पर टपका के कवर के नीचे स्क्रू को निकालने के लिए आवश्यक है और फिर कीबोर्ड और इसके कनेक्टर को हटा दें। कुछ मशीनों पर ताले हैं जो आपको मशीन से स्क्रू हटाने के बिना कीबोर्ड को निकालने की अनुमति देते हैं।
    3. 3
      स्क्रीन निकालें स्क्रीन को सुरक्षित करने वाले शिकंजे निकालें, और फिर वीडियो केबल और वायरलेस ऐन्टेना डिस्कनेक्ट करें।
    4. 4
      सीडी / डीवीडी ड्राइव निकालें अधिकांश नोटबुक्सों पर, इसका मतलब है कि एक कुंडी हटाने और फिर ड्राइव को इसके खाड़ी से बाहर निकालना।
    5. 5
      नोटबुक के शीर्ष आवरण को निकालें स्क्रू को मशीन के आधार पर हासिल करने से निकालें।
    6. 6
      पुराने वीडियो कार्ड निकालें
    7. 7
      नया स्लॉट में नया वीडियो कार्ड स्थापित करें डेस्कटॉप कंप्यूटरों की तरह, आपको बोर्ड को धक्का देना चाहिए ताकि यह गठबंधन और फर्म हो।
    8. 8
      नोटबुक को पुनः जोड़ें रिवर्स ऑर्डर में घटकों को पुनर्स्थापित करें जिसमें आपने उन्हें निकाला था।
      • आप इस प्रक्रिया का उपयोग कर अपने ऑडियो कार्ड को अपग्रेड कर सकते हैं।

    युक्तियाँ

    • नोटबुक के कुछ घटक उपयोगकर्ता या अपडेट करने के लिए मुश्किल या असंभव हैं। कुछ मामलों में, जैसे कि सीडी / डीवीडी ड्राइव पर, आप नोटबुक को एक बाहरी ड्राइव खरीदकर "अपग्रेड" कर सकते हैं जो यूएसबी पोर्ट के माध्यम से मशीन से कनेक्ट हो जाती है।
    • जब आप स्क्रू और नोटबुक के अन्य हिस्सों को निकालते हैं, जब आप इसे अनमाउंट करते हैं, तो उन्हें उस स्थान पर रखें जहां उन्हें व्यवस्थित किया गया है और आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। ऐसा करने का एक तरीका कप पर लेबल्स डालना है, हर कप का उपयोग करके प्रत्येक डिसैम्पिंग चरण में टुकड़े रखने के लिए। एक और तरीका है एक खाली अंडा ट्रे का उपयोग करके

    चेतावनी

    • आप उपर्युक्त प्रक्रिया का पालन करके नोटबुक को अपग्रेड कर सकते हैं, लेकिन भविष्य में इसे उन्नयन के बारे में नोटबुक नहीं खरीदना चाहिए। ज्यादातर मामलों में, एक मशीन खरीदने के लिए अधिक कुशल होता है जो पहले से ही सभी सुविधाओं के साथ आता है जो आपको कम से कम खरीदने और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उन्नयन करने की अपेक्षा होती है।
    • जबकि डेस्कटॉप कंप्यूटर किसी भी ब्रांड के यादों और वीडियो कार्डों के उपयोग की अनुमति देते हैं, नोटबुक में उपयोगकर्ताओं को ब्रांड के स्वयं के उपकरण का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

    आवश्यक सामग्री

    • छोटे, गैर-चुंबकीय पेचकश (बोल्ट के आकार के आधार पर एक मानक रिंच या फिलिप्स)
    • विरोधी स्थैतिक wristband (वैकल्पिक)
    • लकड़ी का कालीन या साफ, गैर-स्थिर कपड़ा (वैकल्पिक)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com