IhsAdke.com

फ़ोटोशॉप में कस्टम बिजनेस कार्ड कैसे बनाएं

परंपरागत व्यापार कार्ड टेम्पलेट्स से थक गए? यह आलेख आपको फ़ोटोशॉप में सरल चाल बनाने के लिए सिखाता है, जिससे आपको अपना व्यक्तिगत, सुंदर और व्यावसायिक कार्ड प्रिंट करने के लिए तैयार किया जा सकता है!

चरणों

फोटोशॉप चरण 1 का उपयोग करके एक कस्टम बिजनेस कार्ड बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
सही विनिर्देशों के साथ एक टेम्पलेट बनाएं फ़ोटोशॉप में एक नई छवि खोलें और क्रमशः 9.5 और 5.7 सेमी की ऊंचाई और चौड़ाई सेट करें। रिज़ॉल्यूशन को 200 पिक्सल / इंच या अधिक सेट करें कार्ड का अंतिम आकार 8.9 x 5.1 सेंटीमीटर होगा लेकिन यह लगभग 0.3 सेमी के `खून मार्जिन` को छोड़ने के लिए प्रथागत है। इसलिए छवि के ऊपर थोड़ा बड़ा परिभाषित किया गया था। कटा हुआ क्षेत्र सफेद किनारों को छोड़ने के बजाय जब कार्ड काट दिया जाता है तो किनारों से रंग "खून" की अनुमति देता है
  • फ़ोटोशॉप चरण 2 का उपयोग करके एक कस्टम बिजनेस कार्ड बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    खून और सुरक्षा के क्षेत्रों के लिए गाइड बनाएं। प्रदर्शन शासकों (देखें> शासक) और यूनिट से सेंटीमीटर सेट करने के लिए शासक को राइट-क्लिक करें शीर्ष शासक को क्लिक करें और इसे दो क्षैतिज गाइड बनाने, नीचे 0.3 सेमी और एक 5.4 सेमी पर एक खींचें। 0.3 सेमी और 9.2 सेंटीमीटर पर दो और ऊर्ध्वाधर लाइनें बनाएं ये पंक्तियां व्यवसाय कार्ड के अंत में हैं। यह भी खून क्षेत्र के अंदर सुरक्षा गाइड बनाने के लिए संभव है ताकि पाठ किनारों के करीब नहीं हो।
  • फोटोशॉप चरण 3 का उपयोग करके एक कस्टम बिजनेस कार्ड बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक नई परत पर पृष्ठभूमि बनाएं ग्रेडिएंट टूल का चयन करें और रंग के ऊपरी बाईं ओर पूर्वावलोकन पर क्लिक करें। हल्के या गहरे रंग का क्लोरर्स का उपयोग करें ताकि आप किसी भी पाठ या छवि को पृष्ठभूमि के खिलाफ स्पष्ट रूप से खड़ा कर सकें। ढाल के उपकरण का उपयोग करते समय, रंगों के बीच एक क्रमिक संक्रमण बनाने के लिए छवि में एक रेखा खींचना आप एक और आकस्मिक संक्रमण बनाने के लिए छवि में एक छोटी रेखा भी खींच सकते हैं।
  • फ़ोटोशॉप चरण 4 का उपयोग करके एक कस्टम बिजनेस कार्ड बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    टेक्स्ट लेआउट की योजना बनाएं आपको अपना नाम और शीर्षक, कंपनी का लोगो और संपर्क जानकारी जोड़ने की आवश्यकता होगी। यदि आप एक छोटे से व्यवसाय के लिए खुद को या काम करते हैं, तो कंपनी के नाम के नीचे एक वाक्यांश को जोड़ने के लिए अच्छा है, जो कि व्यापार का प्रकार समझाता है।
  • फ़ोटोशॉप चरण 5 का उपयोग करके एक कस्टम बिजनेस कार्ड बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक नई परत पर पाठ उपकरण का उपयोग करके टेक्स्ट के प्रत्येक भाग को जोड़ें। 18-20 अंक के बीच एक बड़े फ़ॉन्ट का उपयोग करें ताकि आपका नाम और कंपनी का नाम खड़ा हो। बढ़ाए फ़ॉन्ट और विभिन्न शैलियों की कोशिश करें संपर्क जानकारी आम तौर पर 10-12 अंक से छोटे फ़ॉन्ट्स के साथ रखी जाती है। पाठ बिना किसी अस्पष्ट वर्णों के सीधे प्रारूप में होना चाहिए (ताकि लोग भ्रमित न करें, उदाहरण के लिए, यदि आपके ईमेल में कोई वर्ण नंबर 1 या एक छोटा मामला है।)
  • फ़ोटोशॉप चरण 6 के उपयोग से एक कस्टम बिजनेस कार्ड बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    कंपनी का नाम कंपनी के नाम के एक कोने या जगह में रखें (वैकल्पिक)। यदि आपके पास कंपनी का लोगो चित्र है, तो इसे फ़ोटोशॉप में खोलें। पृष्ठभूमि से बचने के लोगो के किनारों को चुनने के लिए त्वरित चयन टूल का उपयोग करें (यदि आवश्यक हो तो उपकरण का आकार कम करें) Ctrl + Shift + I का उपयोग करके चयनित क्षेत्र को उलटा और लोगो के चारों ओर पृष्ठभूमि को मिटाने के लिए इरेज़र टूल का उपयोग करें। कार्ड टेम्पलेट पर केवल लोगो को कॉपी और पेस्ट करने के लिए आप किसी भी चयन उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।



  • फ़ोटोशॉप का उपयोग करके एक कस्टम बिजनेस कार्ड शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    अधिक पेशेवर रूप के लिए टेक्स्ट में प्रभाव जोड़ें पाठ परत पर राइट-क्लिक करें और मर्ज विकल्प विंडो खोलें। टेक्स्ट एरिया के लिए कुछ गहराई देने के लिए चेंफ़र और नोट का विकल्प चुनें और आकार 2-3 पर सेट करें। स्पष्ट पृष्ठभूमि के विरुद्ध अंधेरे ग्रंथों में, बाह्य चमक विकल्प चुनें। हल्के पृष्ठभूमि पर सेट रंग सेटिंग के साथ, एक विस्तृत आभा की बजाय सूक्ष्म चमक बनाने के लिए सीमा और आकार के लिए एक छोटा सा मान सेट करें अंधेरे पृष्ठभूमि के खिलाफ स्पष्ट ग्रंथों में, अनुमानित छाया प्रभाव का उपयोग करें। फिर, रेंज और आकार को छोटे मानों पर सेट करें और दूरी को समायोजित करें ताकि टेक्स्ट एक सूक्ष्म हाइलाइट हो।
  • फ़ोटोशॉप चरण 8 का उपयोग करके एक कस्टम बिजनेस कार्ड बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    8
    पृष्ठभूमि में विस्तार बनाने के लिए पेंटब्रश का उपयोग करें आप बड़े आकार के आकृतियों वाले बड़े ब्रश का उपयोग रंगों के केंद्र से मेल करने के लिए परिभाषित रंगों के साथ कर सकते हैं जो पृष्ठभूमि पर रखा गया था और एक सुंदर और सूक्ष्म कंट्रास्ट बना सकता है ब्रश मिश्रण बनाने का एक अन्य तरीका ब्रश परत पर मर्ज ऑप्शन्स का चयन करना है। कार्ड के पृष्ठभूमि रंग से मिलान करने के लिए ढाल का ओवरलैप और ढाल को संशोधित करें। आप इसे ब्रश परत की अस्पष्टता को कम करके अधिक रंगीन ब्रश का उपयोग कर सकते हैं ताकि इसे कम आंख को पकड़ने के लिए बनाया जा सके। ब्रश के प्रभावों को सुंदर दिखना चाहिए, लेकिन पाठ को परेशान नहीं करना चाहिए जिससे इसे पढ़ने में मुश्किल हो।
  • फोटोशॉप चरण 9 का उपयोग करके एक कस्टम बिजनेस कार्ड बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    9
    विषय को बढ़ाने या रिक्त स्थान भरने के लिए चित्र जोड़ें। अपनी संपत्ति की एक छवि खोलें या कि आपको त्वरित चयन टूल का उपयोग करके एक भाग का उपयोग करने की अनुमति दी गई है। कार्ड टेम्पलेट में छवि को कॉपी और पेस्ट करें आप एकाधिक छवियों और ब्रश से भागों का उपयोग करके एक अलग छवि बना सकते हैं। अलग-अलग परतों में टुकड़ों को व्यवस्थित करें और कार्ड टेम्पलेट को कॉपी और पेस्ट करने से पहले, अंत में सभी परतें मर्ज करें। छवि को मॉडल में एक नई परत में पेस्ट करें और परत की अस्पष्टता को 30-40% तक कम करें
  • फ़ोटोशॉप चरण 10 का उपयोग करके एक कस्टम बिजनेस कार्ड बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    10
    टेम्पलेट को रोशन करने के लिए एक सीमा जोड़ें (वैकल्पिक)। आयत उपकरण का उपयोग करके गाइड लाइनों (या उनमें से थोड़ा बाहर) के माध्यम से एक आयताकार बनाएं ऊपरी बाएं कोने में पथ शैली का चयन होना चाहिए ब्रश टूल का चयन करें और लगभग 5-10 पिक्सल का साधारण शैली ब्रश चुनें। परतें पैलेट में पथ पैनल चुनें और जॉब पथ राइट-क्लिक करें स्ट्रोक पथ पर क्लिक करें और ब्रश चुनें। आप सीमाओं को मर्ज विकल्प भी जोड़ सकते हैं
  • फ़ोटोशॉप चरण 11 के प्रयोग से एक कस्टम बिजनेस कार्ड बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    11
    अपनी परियोजना सुधारना आप पाठ को ग्राफिक्स से दूर ले जाकर, या मॉडल घटकों के साथ अच्छी तरह से मेष नहीं करने वाले प्रभाव को हटाकर परियोजना को ज़ूम कर सकते हैं। अगर पृष्ठभूमि में बहुत अधिक बदलाव होता है तो आपको किसी भी फ़ॉन्ट का रंग बदलने की भी आवश्यकता हो सकती है।
  • फ़ोटोशॉप चरण 12 के प्रयोग से एक कस्टम बिजनेस कार्ड बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    12
    फ़ाइल सहेजें! जब आप टेम्पलेट से पूरी तरह से संतुष्ट हो जाते हैं, तो उसे फ़ोटोशॉप से ​​.psd फ़ाइल के रूप में सहेजें (यदि आपको अभी भी बदलाव करने की आवश्यकता होती है) और इसे पीडीएफ (या कोई अन्य प्रारूप ग्राफ़िक पूछता है) के रूप में इसे फिर से सहेज लें। प्रिंटर को अपने व्यवसाय कार्ड के अंतिम आकार (इस मामले में 8.9 x 5.1 सेंटीमीटर) को बताना सुनिश्चित करें और इस टेम्पलेट में खून क्षेत्र शामिल है।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा 100% या उससे कम के मॉडल पर काम करने की कोशिश करें, ताकि आप किसी भी भाग को जल्दी से पहचान सकें जो धुंधला हो या धुंधला हो।
    • आपके द्वारा जोड़ी जाने वाली प्रत्येक नई परियोजना के लिए एक नई परत बनाएं, भले ही यह पाठ का एक अलग खंड हो। यह घटकों के व्यक्तिगत आंदोलन, प्रभावों का अनुप्रयोग या कुछ हिस्सों का बहिष्कार भी सुविधा प्रदान करेगा।
    • जब टेम्प्लेट में बाह्य छवियां जोड़ते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे उच्च संकल्प में हैं, ताकि वे पिक्सेलेटेड न हो जाएं

    चेतावनी

    • केवल अपनी स्वयं की छवियों या छवियों का उपयोग करें जिन्हें आपको उपयोग करने की अनुमति है
    • यदि आप कस्टम ब्रश सेटिंग्स या कार्ड टेम्पलेट में अन्य चित्रों का उपयोग करते हैं, तो छवि के निर्माता से संपर्क करें और इसे उपयोग करने की अनुमति पूछें।
    • छवियों में दिखाए गए सभी प्रोजेक्ट्स को केवल एडोब फोटोशॉप के लिए चित्रण उद्देश्यों के लिए ही बनाया गया था मॉडल पर उपयोग की जाने वाली सभी छवियां मेरी संपत्ति हैं और, कभी भी, मैंने कॉपीराइट द्वारा संरक्षित छवियों का उपयोग किया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com