IhsAdke.com

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में बिजनेस कार्ड कैसे बनाएं

यदि आपको व्यवसाय कार्ड बनाने की ज़रूरत है लेकिन इसमें बहुत समय नहीं है और यहां तक ​​कि उन फैंसी ग्राफ़िक्स प्रोग्राम भी हैं, तो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ऐसे उपकरण हैं जिनके लिए आपको व्यवसाय कार्ड बनाने और प्रिंट करने की आवश्यकता है। आप व्यक्तिगत स्पर्श को खोए बिना प्रक्रिया को कम करने के लिए टेम्पलेट्स का उपयोग कर सकते हैं या आप स्क्रैच से पूरी तरह कार्ड बना सकते हैं। दूसरे मामले में, आप उचित आकार के कार्ड रखने में सहायता के लिए टेबल टूल का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
Word टेम्पलेट का उपयोग करना

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 1 में बिज़नेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
1
"फ़ाइल" मेनू पर क्लिक करें और "नया" चुनें आप व्यवसाय कार्ड टेम्पलेट से एक नया दस्तावेज़ बनाएंगे। यह आपको एक साथ कई पेशेवर दिखने वाले कार्ड बनाने की अनुमति देगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 2 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    2
    व्यापार कार्ड के लिए टेम्पलेट्स देखें "व्यवसाय कार्ड" को खोजने के लिए एक नया दस्तावेज़ बनाने के लिए विंडो में खोज फ़ील्ड का उपयोग करें यह कई विभिन्न प्रकार के नि: शुल्क टेम्पलेट प्रदर्शित करेगा जो कार्ड बनाने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं। क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर मॉडल हैं
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 3 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    3
    वह टेम्प्लेट चुनें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। आप टेम्पलेट के किसी भी इच्छित तत्व को रंग, चित्र, फ़ॉन्ट और लेआउट सहित बदल सकते हैं। आपके पास कार्ड पर देखने के सबसे निकटतम चुनें। वर्ड में टेम्पलेट खोलने के लिए "बनाएँ" या "डाउनलोड करें" बटन पर क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 4 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    4
    पहले कार्ड पर सूचना के क्षेत्र भरें। यदि आप Office 2010 या एक नया संस्करण (और टेम्प्लेट 2010 या बाद के संस्करण के लिए डिज़ाइन किया गया है) का उपयोग कर रहे हैं, तो टेक्स्ट पृष्ठ पर सभी व्यवसाय कार्ड पर दिखाई देगा। इस तरह, आपको बस कार्ड पर जानकारी भरनी होगी। यदि अन्य कार्डों को स्वचालित रूप से पॉप्युलेट करने के लिए टेम्प्लेट नहीं बनाया गया था, तो आपको प्रत्येक मैन्युअल रूप से डेटा दर्ज करना होगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 5 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    5
    सभी तत्वों का प्रारूप बदलें आप कार्ड के किसी भी भाग को चुन सकते हैं और प्रारूप बदल सकते हैं। आप फोंट, रंग, आकार और अधिक, सामान्य पाठ की तरह भी बदल सकते हैं।
    • चूंकि यह व्यवसाय कार्ड है, इसलिए एक पठनीय फ़ॉन्ट चुनना याद रखें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र 6
    6
    लोगो को बदलें (यदि आवश्यक हो) यदि आपके व्यवसाय कार्ड के टेम्पलेट में लोगो के लिए एक प्लेसहोल्डर है, तो आप इसे अपने लोगो के साथ बदलने के लिए उस पर क्लिक कर सकते हैं इसे फिर से बदलना मत भूलना ताकि यह किसी भी विरूपण के बिना ठीक से फिट हो।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 7 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    7
    कार्ड की समीक्षा करें सुनिश्चित करें कि कार्ड में टाइपो या अन्य त्रुटियां नहीं हैं यह आपके बारे में पहले छापों में से एक होगा। तो गलत पैर से शुरू मत करो।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 8 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    8
    कार्ड या घर पर कार्ड प्रिंट करें अगर आप उन्हें घर पर प्रिंट करने जा रहे हैं, तो आपको एक उच्च गुणवत्ता वाले कागज की आवश्यकता होगी। सफेद रंग या उसके पास एक टोन पर छड़ी, और खत्म चुनें। अधिकांश बिजनेस कार्डों में खत्म नहीं होता है, लेकिन कुछ लोग एक उज्जवल व्यवसाय कार्ड पसंद करते हैं। कई प्रिंटर फ़ाइल खोलने और इसे प्रिंट करने में सक्षम हैं।
    • कागज खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि यह आपके प्रिंटर द्वारा समर्थित है अपने प्रिंटर के समर्थन दस्तावेज़ या वेबसाइट को उस प्रकार के काग़ज़ पर विवरण के लिए देखें, जो इसे समर्थन करता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 9 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    9
    कार्ड खत्म करने के लिए एक सटीक काटने के उपकरण का उपयोग करें कार्ड मुद्रित होने के बाद, आपको उन्हें कटौती करने की आवश्यकता होती है। प्रत्येक शीट में आम तौर पर दस कार्ड होंगे। कैंची या अन्य काटने के तरीकों का उपयोग न करें जो आपके लिए सीधी रेखा बनाए रखने के लिए निर्भर करते हैं। इसके बजाय, एक गिलोटिन या एक पेपर कटर का सही उपयोग करें कई प्रिंटर के पास ये उपकरण उपलब्ध हैं, या वे आपके लिए कटौती कर सकते हैं।
    • ब्राजील में मानक व्यवसाय कार्ड आकार 9 सेमी x 5 सेमी (या ऊर्ध्वाधर कार्ड के लिए 5 सेमी x 9 सेमी) है।
  • विधि 2
    टेबल बनाना

    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में स्टेप 10 में व्यवसाय कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    1
    एक नया रिक्त दस्तावेज़ बनाएँ यदि आप स्क्रैच से कार्ड बनाना चाहते हैं, तो आप प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए टेबल टूल का उपयोग कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 11 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    2
    "पृष्ठ लेआउट" टैब पर क्लिक करें और "मार्जिन" बटन पर क्लिक करें। मानक आकार के मार्जिन को थोड़ा-थोड़ा छोटा करने के लिए "संकीर्ण" चुनें इससे आपको पेज पर बिज़नेस कार्ड फिट करने होंगे।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 12 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    3
    "सम्मिलित करें" टैब पर क्लिक करें, और फिर "तालिका" बटन पर क्लिक करें एक ग्रिड तालिका बटन के नीचे दिखाई देगा
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 13 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र



    4
    एक 2 x 5 तालिका बनाएं। ग्रिड का उपयोग एक मेज को सम्मिलित करने के लिए करें जिसमें दो कोशिकाएं और पांच कोशिकाएं ऊंची होती हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में चौथा 14 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    5
    टेबल चयन क्रॉस-आइकन पर राइट क्लिक करें और "टेबल गुण" चुनें यह तालिका गुण विंडो खोलता है तालिका के ऊपरी-बाएं कोने में क्रॉस-चेक आइकन दिखाई देता है, जब आप उस पर चलते हैं
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 15 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    6
    केंद्र विकल्प के लिए तालिका संरेखण सेट करें यह कार्ड के निर्माण की सुविधा देगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 16 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    7
    "रेखा" टैब पर क्लिक करें और "ऊँचाई निर्दिष्ट करें" बॉक्स को चेक करें। इसमें टाइप करें 5 सेमी और ड्रॉप-डाउन मेनू को "बिल्कुल" में बदलें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 17 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    8
    "कॉलम" टैब पर क्लिक करें और "चौड़ाई निर्दिष्ट करें" बॉक्स को चेक करें। इसमें टाइप करें 9 सेमी और ड्रॉप-डाउन मेनू को "बिल्कुल" में बदलें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 18 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    9
    तालिका की जांच करें अब आपके पास अपने पृष्ठ पर एक मेज है, जिसे दस समान कक्षों में बिज़नेस कार्ड के आकार में विभाजित किया गया है। यदि तालिका फिट नहीं है, तो आपको 0.25 सेमी से नीचे के हाशिया को बढ़ाना होगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 1 9 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    10
    स्वत: भरण चेक बॉक्स आइकन पर राइट-क्लिक करें "फिक्स्ड कॉलम चौड़ाई" चुनें यह तालिका को प्रथम सेल में जानकारी जोड़ने पर आकार बदलने से रोक देगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 20 में व्यवसाय कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    11
    प्रथम सेल में जानकारी जोड़ें सेल में टाइप करते समय आप सभी वर्ड फॉर्मेटिंग टूल्स का उपयोग कर सकते हैं। आप पाठ बक्से और छवियों को सम्मिलित कर सकते हैं, फ़ॉन्ट बदल सकते हैं, रंग जोड़ सकते हैं या किसी अन्य स्वरूपण को आप चाहें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 21 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    12
    कार्ड की समीक्षा करें प्रत्येक अन्य कोशिकाओं में जानकारी की प्रतिलिपि करने से पहले, किसी भी टाइपो या अन्य त्रुटियों को देखने के लिए समय निकालें। यदि आप बाद में संशोधन करते हैं, तो आपको प्रतिलिपि बनाने से पहले प्रत्येक को बदलने के बजाय प्रत्येक सेल को बदलना होगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 22 में व्यवसाय कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    13
    जब आप संतुष्ट हो जाएं तो पहले सेल को पूरी तरह से चुनें। आप कर्सर को सेल के निचले बाएं कोने में ले जाकर यह जल्दी से कर सकते हैं जब तक कि यह एक विकर्ण तीर में बदल न जाए। सेल सामग्री का चयन करने के लिए क्लिक करें क्लिपबोर्ड में सामग्री की प्रतिलिपि बनाएँ।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 23 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    14
    कर्सर को अगले सेल पर ले जाएं और कॉपी की गई जानकारी पेस्ट करें। आप या तो होम टैब पर "पेस्ट" पर क्लिक कर सकते हैं या दबा सकते हैं ^ Ctrl+वी. नकल की गई जानकारी नए सेल में ठीक से दिखाई जाएगी। पृष्ठ पर प्रत्येक कोशिका पर इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 24 में व्यवसाय कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    15
    क्रॉस-चेक आइकन को राइट-क्लिक करें और "टेबल गुण" पर क्लिक करें। "बॉर्डर और शेडिंग" बटन पर क्लिक करें और सीमा विकल्प में "कोई नहीं" चुनें। यह सुनिश्चित करेगा कि कार्ड काट होने पर कोशिकाओं के किनारे दिखाई नहीं देते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 25 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    16
    कार्ड के लिए अपना स्वयं का पेपर खोजें अपने नए कार्ड प्रिंट करने के लिए पेपर या कार्ड स्टॉक का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि प्रिंटर उस प्रकार के कागज के साथ संगत है जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। आपके पास एक चार्ट पर मुद्रित कार्ड भी हो सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 26 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    17
    एक सटीक काटने के उपकरण का उपयोग करें। एक सीधी रेखा बनाए रखने के लिए कैंची या अन्य काटने के तरीकों का उपयोग करने से बचें जो आप पर निर्भर करते हैं। अपने कटौती में सीधे और समकक्ष सुनिश्चित करने के लिए व्यावसायिक पेपर काटने के उपकरण का उपयोग करें ब्राज़ील में बिजनेस कार्ड का मानक आकार 9 सेमी x 5 सेमी है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com