IhsAdke.com

आईएसओ छवि बनाना

क्या आपके पास बहुत सी फ़ाइलों का बैक अप होना आवश्यक है? अपनी सीडी और डीवीडी पर डेटा की रक्षा करना चाहते हैं, यदि वे खरोंच से ग्रस्त हैं या आप डिस्क खो देते हैं? आईएसओ में फ़ाइलें और फ़ोल्डर होते हैं और डाउनलोड और सहेजना आसान है। आप उन्हें अपने कंप्यूटर पर फाइलों और फ़ोल्डर्स से बना सकते हैं या सीडी, डीवीडी और ब्लू-रे जैसे डिस्क कॉपी कर सकते हैं। कैसे जानने के लिए नीचे 1 कदम देखें

चरणों

विधि 1
सीडी / डीवीडी / बीडी से आईएसओ बनाना

एक आईएसओ फाइल का शीर्षक चित्र बनाएं चरण 1
1
एक आईएसओ संपादक डाउनलोड करें। ऐसे कई प्रोग्राम हैं जो मुफ्त या खरीदी के लिए डाउनलोड किए जा सकते हैं और आपको सीडी, डीवीडी या ब्लू-रे (बीडी) से आईएसओ फाइल बनाने की अनुमति देगा। लोकप्रिय सॉफ़्टवेयर में जादू इएसओ, आईएसओ रिकॉर्डर और आईएमजीबर्न शामिल हैं।
  • बस सीधे डेवलपर से प्रोग्राम डाउनलोड करें यदि आप किसी अन्य स्थान को डाउनलोड करते हैं, तो आप मैलवेयर या एडवेयर द्वारा संक्रमित होने के जोखिम को चलाते हैं।
  • एक आईएसओ फाइल चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    आईएसओ संपादक को स्थापित करें। आप अधिकांश डिफ़ॉल्ट विकल्पों को छोड़ सकते हैं क्योंकि वे हैं कुछ सॉफ्टवेयर, जैसे कि इमगिबर, विभिन्न विज्ञापन कार्यक्रमों के साथ आता है, जिन्हें स्थापना के दौरान अक्षम किया जाना है, इसलिए जारी रखने से पहले प्रत्येक स्क्रीन को ध्यान से पढ़ें।
  • एक आईएसओ फाइल बनाने का शीर्षक चित्र 3
    3
    उस डिस्क को सम्मिलित करें जिसे आप कॉपी करना चाहते हैं प्रतिलिपि आप एकल फ़ाइलों में किसी भी डिस्क के पूर्ण बैकअप बनाने की अनुमति देता है आपके खिलाड़ी को रिकॉर्ड किया जा रहा डिस्क का समर्थन करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप एक डीवीडी प्लेयर का उपयोग करके ब्लू-रे डिस्क की प्रतिलिपि नहीं कर सकते, लेकिन रिवर्स किया जा सकता है।
  • एक आईएसओ फाइल बनाने का शीर्षक चित्र 4
    4
    कॉपी प्रक्रिया शुरू करें "डिस्क से छवि बनाएं" बटन ढूंढें शब्द इस्तेमाल किए गए कार्यक्रम के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह "छवि पर प्रतिलिपि" कह सकता है सामान्यतः, बटन आइकन में एक डिस्क की छवि है, यह इंगित करने के लिए कि आईएसओ डिस्क डेटा से उत्पन्न हो जाएगा।
    • आपको स्रोत को नियुक्त करने की आवश्यकता हो सकती है सही डिस्क ड्राइव का चयन करें
  • एक आईएसओ फाइल बनाने का शीर्षक चित्र 5
    5
    संकेत दें कि आप फ़ाइल को कहाँ सहेजना चाहते हैं आपको इसे कम्प्यूटर में कहीं और रखना होगा। याद रखें कि आईएसओ फ़ाइल मूल डिस्क के रूप में ठीक उसी आकार होगा, तो देखने के लिए अपनी हार्ड ड्राइव यह स्टोर करने के लिए पर्याप्त जगह है या नहीं। यह बिंदु विशेष रूप से बीडीएस में महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे 50 जीबी तक पहुंच सकते हैं।
    • फ़ाइल को वह नाम दें जिसे आप याद कर सकते हैं या पहचानना आसान है
  • एक आईएसओ फाइल का शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    प्रतिलिपि प्रक्रिया समाप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें आपके द्वारा सेट की गई फ़ाइल को सहेजने के बाद, प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह एक लंबा समय ले सकता है, खासकर डीबी के मामले में। जब प्रक्रिया समाप्त हो जाती है, तो ISO फ़ाइल पहले निर्दिष्ट स्थान में होगी और हो सकता है दर्ज की गई या घुड़सवार.
  • विधि 2
    आपकी हार्ड ड्राइव पर फ़ाइलों से एक आईएसओ बनाना

    एक आईएसओ फाइल बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1
    एक आईएसओ संपादक डाउनलोड करें। वहाँ प्रोग्राम हैं जो मुक्त करने के लिए डाउनलोड किया जा सकता है या खरीदा है और है कि आप एक सीडी, डीवीडी या ब्लू-रे (BD) से आईएसओ फ़ाइलें बनाने के लिए अनुमति देगा की एक किस्म है। लोकप्रिय सॉफ़्टवेयर में जादू इएसओ, आईएसओ रिकॉर्डर और आईएमजीबर्न शामिल हैं।
    • बस सीधे डेवलपर से प्रोग्राम डाउनलोड करें यदि आप किसी अन्य स्थान को डाउनलोड करते हैं, तो आप मैलवेयर या एडवेयर द्वारा संक्रमित होने के जोखिम को चलाते हैं।
  • एक आईएसओ फाइल का शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    2
    आईएसओ संपादक को स्थापित करें। आप डिफ़ॉल्ट विकल्पों को छोड़ सकते हैं जैसे वे हैं। कुछ सॉफ्टवेयर, जैसे कि इमगिबर, विभिन्न विज्ञापन कार्यक्रमों के साथ आता है, जिन्हें स्थापना के दौरान अक्षम किया जाना है, इसलिए जारी रखने से पहले प्रत्येक स्क्रीन को ध्यान से पढ़ें।



  • एक आईएसओ फाइल बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    3
    एक नया आईएसओ प्रोजेक्ट बनाएं परियोजना शुरू करने के लिए "फाइल / फ़ोल्डर से छवि फ़ाइल बनाएं" या "आईओओ बनाएं" बटन पर क्लिक करें। इसलिए आप चुन सकते हैं कि कौन सी फाइलें और फ़ोल्डर जोड़ने होंगे। फ़ाइलों से एक आईएसओ बनाना एक से अधिक फ़ोल्डरों और फाइलों को स्थानांतरित या बैकअप लेने का एक शानदार तरीका है।
    • प्रोजेक्ट को एक सटीक या वर्णनात्मक नाम दें ताकि आपको पता हो कि आईएसओ में क्या शामिल है।
  • एक आईएसओ फाइल बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    4
    परियोजना के लिए फ़ाइलें और फ़ोल्डर जोड़ें सटीक प्रक्रिया कार्यक्रम के आधार पर अलग-अलग होगी, लेकिन आमतौर पर आप विंडो में फाइलें और फ़ोल्डर को खींच और छोड़ सकते हैं या अपने कंप्यूटर पर सभी फ़ोल्डरों के माध्यम से जाने के लिए अंतर्निहित ब्राउज़र का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक आईएसओ फाइल बनाने का शीर्षक चित्र 11
    5
    आईएसओ बनाने शुरू करें चयनित फ़ाइलों और फ़ोल्डरों का उपयोग करके आईएसओ बनाना शुरू करने के लिए "बिल्ड" या "प्रतिलिपि" बटन पर क्लिक करें। जिस प्रक्रिया की समय लगेगी, वह फाइल के आकार और कंप्यूटर की गति पर निर्भर करता है।
  • एक आईएसओ फाइल का शीर्षक चित्र 12
    6
    अपने आईएसओ को सहेजें या स्थानांतरित करें एक बार पूरा होने पर, फ़ाइल तैयार हो सकती है एक डिस्क पर दर्ज, अपलोड के माध्यम से ऑनलाइन संग्रहण पर अपलोड किया गया या एक कंप्यूटर पर मुहिम शुरू की है.
    • अगर फ़ाइल बहुत बड़ी है, तो वह डिस्क पर फिट नहीं हो सकती है। सीडी लगभग 700 एमबी रख सकते हैं डीवीडी, 4.7 जीबी, और ब्लू-रे 50 जीबी तक पकड़ सकते हैं
  • विधि 3
    WinRar का उपयोग कर एक आईएसओ फाइल बनाना

    एक आईएसओ फाइल का शीर्षक चित्र 13
    1
    डाउनलोड WinRar और इसे स्थापित करें। कार्यक्रम का भुगतान किया जाता है, लेकिन आप समस्याओं के बिना आईएसओ बनाने के लिए परीक्षण संस्करण का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक आईएसओ फाइल का शीर्षक शीर्षक चित्र 14
    2
    उन सभी फ़ाइलों को मिलाएं जिन्हें आप सहेजना चाहते हैं। आपको सभी को एक ही बार चुनना होगा, इसलिए उन्हें एक ही स्थान पर सभी को रखना आसान हो सकता है। दबाकर सभी फ़ाइलों का चयन करें ^ Ctrl+.
  • एक आईएसओ फाइल का शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    3
    चयनित फ़ाइलों पर राइट क्लिक करें विकल्प चुनें: "संग्रह में जोड़ें ..."
  • एक आईएसओ फाइल बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    4
    फ़ाइल को सहेजें क्लिक करने के बाद, एक नई विंडो दिखाई देगी। फ़ाइल को नाम दें और देखें कि यह .iso प्रारूप में सहेजा जा रहा है या नहीं।
  • एक आईएसओ फाइल का शीर्षक चित्र 17
    5
    "ओके" पर क्लिक करें और आपकी आईएसओ फाइल बनाई जाएगी। प्रक्रिया को कई मिनट लग सकते हैं, खासकर अगर कई बड़ी फाइलें आईएसओ में जोड़ दी जा रही हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com