IhsAdke.com

कंप्यूटर नेटवर्क को कैसे समझें

कंप्यूटर नेटवर्क के बारे में समझने के लिए कुछ बुनियादी ज्ञान की आवश्यकता है यह लेख आपको अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए मूलभूत बातें दिखाएगा।

चरणों

चित्र कंप्यूटर नेटवर्किंग चरण 1 को समझें
1
समझें कि कंप्यूटर नेटवर्क में क्या शामिल है यह एक साथ जुड़े हार्डवेयर उपकरणों का नेटवर्क है, शारीरिक या तार्किक रूप से, जो सूचना विनिमय की अनुमति देता है। पहले नेटवर्क समय-साझा किए गए थे, जो मेनफ्रेम और संलग्न टर्मिनलों का इस्तेमाल करते थे। कुछ वातावरण सिस्टम्स नेटवर्क आर्किटेक्चर (एसएनए) और डिजिटल नेटवर्क आर्किटेक्चर, आईबीएम द्वारा लागू किए गए थे।
  • चित्र कंप्यूटर नेटवर्किंग चरण 2 को समझें
    2
    LAN के बारे में जानें
    • स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (LAN) कंप्यूटर क्रांति में विकसित किया है उन्होंने एक सापेक्ष भौगोलिक क्षेत्र में कई उपयोगकर्ताओं को फ़ाइलें, संदेशों का आदान-प्रदान करने और सर्वर और प्रिंटर जैसे साझा संसाधनों का उपयोग करने की अनुमति दी।
    • वाइड-एरिया नेटवर्क (डब्ल्यूएएन) ने कनेक्टिविटी बनाने के लिए भौगोलिक रूप से छितरी हुई लैनों को जोड़ा। LAN कनेक्ट करने के लिए उपयोग की जाने वाली कुछ तकनीकों में टी 1, टी 2, टी 3, एटीएम, आईएसडीएन, एडीएसएल, फ़्रेम रिले, रेडियो लिंक और अन्य शामिल हैं। इस उद्देश्य के लिए नए तरीके हर दिन दिखाई देते हैं।
    • हाई-स्पीड LAN और इंटरकनेक्टेड नेटवर्क व्यापक रूप से उपयोग किए जा रहे हैं, मुख्यतः क्योंकि वे उच्च गति और सहायता अनुप्रयोगों में काम करते हैं जो बहुत सारे बैंडविड्थ का उपयोग करते हैं, जैसे कि मल्टीमीडिया और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवाएं
  • हकदार कंप्यूटर नेटवर्किंग चरण 3 को समझें
    3
    कंप्यूटर नेटवर्क पर विभिन्न लाभों के बारे में जानें ये कनेक्टिविटी और संसाधन साझाकरण में वर्गीकृत किया जा सकता है। कनेक्टिविटी उपयोगकर्ताओं को एक दूसरे के साथ आसानी से संवाद करने की सुविधा देती है। हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर संसाधनों को साझा करना इन सुविधाओं का बेहतर उपयोग करता है, जैसे कि रंग प्रिंटर
  • चित्र कंप्यूटर नेटवर्किंग चरण 4 को समझें
    4



    नुकसान पर विचार करें किसी अन्य उपकरण की तरह, नेटवर्क के पास अपने नुकसान होते हैं, जैसे वायरस और स्पैम की भेद्यता, साथ ही साथ हार्डवेयर को बनाए रखने के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर प्रबंधन लागत।
  • चित्र कंप्यूटर नेटवर्किंग चरण 5 को समझें
    5
    नेटवर्क मॉडल के बारे में जानें
    • ओएसआई मॉडल - नेटवर्क मॉडल हमें उन घटकों के विभिन्न कार्यों को समझने में मदद करते हैं जो हमें नेटवर्क सेवाओं के साथ प्रदान करते हैं। ओएसआई मॉडल एक ऐसा मॉडल है, और वर्णन करता है कि कंप्यूटर पर किसी सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन से जानकारी एक नेटवर्क के माध्यम से एक अन्य कंप्यूटर पर एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर के लिए बहती है। ओएसआई संदर्भ मॉडल वैचारिक है और सात परतों से बना है, प्रत्येक नेटवर्क का फ़ंक्शन निर्दिष्ट करता है।
    • परत 7 - आवेदन परत: OSI मॉडल में यह परत लक्ष्य उपयोगकर्ता, यानी दोनों ओएसआई अनुप्रयोग परत और उपयोगकर्ता सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग के साथ सीधे बातचीत करने के लिए सबसे करीब है। यह परत एक सॉफ़्टवेयर अनुप्रयोगों के साथ संपर्क करता है जो एक संचार घटक को लागू करते हैं। ऐसे कार्यक्रम ओएसआई मॉडल के दायरे के बाहर हैं। अनुप्रयोग परत कार्यों में संचार भागीदारों की पहचान, संसाधन उपलब्धता का निर्धारण, और संचार को सिंक्रनाइज़ करना शामिल है। आवेदन परत कार्यान्वयन के उदाहरणों में टेलनेट, एचटीटीपी, एफ़टीपी, एनएफएस, और एसएमटीपी शामिल हैं।
    • परत 6 - लेयर प्रस्तुति: यह परत विभिन्न प्रकार के रूपांतरण कार्यों और कोड प्रदान करता है जो कि एप्लिकेशन स्तर डेटा पर लागू होते हैं ये कार्य सुनिश्चित करते हैं कि सिस्टम की परत से भेजी जाने वाली जानकारी को किसी अन्य सिस्टम के आवेदन स्तर से पढ़ा जा सकता है। प्रस्तुति परत प्रोग्रामिंग और रूपांतरण के कुछ उदाहरणों में आम डेटा, चरित्र रूपांतरण, और डेटा संपीड़न का प्रतिनिधित्व शामिल है, उदाहरण के लिए, एनडीएस द्वारा उपयोग किए गए XDRs
    • लेयर 5: सत्र परत: सत्र परत स्थापित करता है, प्रबंधन करता है, और संचार सत्र, जो सेवाओं के अनुरोध और प्रतिक्रियाओं है कि विभिन्न नेटवर्क उपकरणों में स्थित अनुप्रयोगों के बीच होने से मिलकर समाप्त हो जाता है। इन अनुरोधों और प्रतिक्रियाओं सत्र परत में लागू प्रोटोकॉल द्वारा समन्वित कर रहे हैं। सत्र प्रोटोकॉल के उदाहरण में नेटबीओएस, पीपीटीपी, आरपीसी, और एसएसएच आदि शामिल हैं।
    • परत 4: ट्रांसपोर्ट लेयर: यह परत नेटवर्क पर इसे ले जाने के लिए सत्र परत और सेगमेंट से डेटा स्वीकार करता है। आम तौर पर, परिवहन परत यह सुनिश्चित करने के लिए उत्तरदायी है कि डेटा बिना त्रुटियों और क्रम में वितरित किया गया है। आम तौर पर इस परत पर प्रवाह नियंत्रण होता है टीसीपी और यूडीपी प्रोटोकॉल लोकप्रिय ट्रांसपोर्ट लेयर प्रोटोकॉल हैं।
    • स्तर 3: नेटवर्क परत: यह प्रत्येक नेटवर्क पते को परिभाषित करता है, जो मैक पते से अलग है। ऐसे आईपी के रूप में कुछ नेटवर्क परत कार्यान्वयन, एक तरीका है कि मार्ग के चयन व्यवस्थित गंतव्य नेटवर्क से प्राथमिक नेटवर्क का पता तुलना, एक सबनेट मास्क को लागू करने में निर्धारित किया जा सकता नेटवर्क पता परिभाषित करते हैं। चूंकि यह परत नेटवर्क का तार्किक लेआउट को परिभाषित करता है, राउटर इस परत का उपयोग कैसे पैकेट भेजने के लिए है, इसलिए, योजना और कनेक्ट नेटवर्क के विन्यास के ज्यादा, परत 3 में पाए जाते हैं नेटवर्क निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं। आईपी ​​और संबंधित प्रोटोकॉल, जैसे आईसीएमपी, बीजीपी आदि, इस परत में उपयोग किया जाता है।
    • परत 2: लिंक परत: यह परत भौतिक नेटवर्क लिंक पर डेटा के विश्वसनीय हस्तांतरण प्रदान करता है। डेटा बाध्यकारी के लिए अलग-अलग विशिष्टताओं नेटवर्क और प्रोटोकॉल की विभिन्न विशेषताओं को परिभाषित करती हैं, जिनमें भौतिक पता, नेटवर्क टोपोलॉजी, फ्रेम अनुक्रम और प्रवाह नियंत्रण शामिल हैं। शारीरिक पते (जो नेटवर्क एड्रेसिंग के विपरीत है) परिभाषित करता है कि कैसे लिंक परत पर डिवाइस को संबोधित किया जाता है एटीएम और पीपीपी परत 2 प्रोटोकॉल के सामान्य उदाहरण हैं
    • परत 1: शारीरिक परत: यह परत, विद्युत यांत्रिक, प्रक्रियात्मक, और कार्यात्मक, सक्षम बनाए रखने और नेटवर्क प्रणाली है कि संवाद कर रहे हैं के बीच भौतिक कनेक्शन निष्क्रिय करने के लिए परिभाषित करता है। विनिर्देशों ऐसे वोल्टेज स्तरों, समय परिवर्तन, शारीरिक डेटा दरों, अधिकतम संचरण दूरी वोल्टेज, और शारीरिक कनेक्टर्स के रूप में परिभाषित है कि परत विशेषताओं। इस परत के लिए लोकप्रिय प्रोटोकॉल में RS232, X.21 शामिल हैं। फायरवायर और SONET
  • इमेज शीर्षक जिसका अर्थ कंप्यूटर नेटवर्किंग चरण 6 है
    6
    ओएसआई परतों की विशेषताओं को समझें इस संदर्भ मॉडल की सात परतें दो श्रेणियों में विभाजित की जा सकती हैं: शीर्ष और नीचे की परतें
    • शीर्ष परत अनुप्रयोग समस्याओं के साथ काम करते हैं और आमतौर पर सॉफ्टवेयर में लागू होते हैं उपरोक्त परत, एप्लिकेशन परत, गंतव्य उपयोगकर्ता के सबसे निकट है। दोनों उपयोगकर्ता और परत प्रक्रियाएं उन सॉफ़्टवेयर अनुप्रयोगों के साथ सहभागिता करती हैं जिनमें संचार घटक होते हैं। शीर्ष परत शब्द ओएसआई मॉडल में किसी अन्य परत के ऊपर किसी परत को संदर्भित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • ओएसआई मॉडल की दो निचली परतें डेटा परिवहन समस्याओं को संभालती हैं। शारीरिक और लिंक परत को आंशिक रूप से हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में लागू किया जाता है निम्नतम परत, भौतिक परत, भौतिक परत के मध्यस्थ (उदाहरण के लिए, नेटवर्क केबल) के सबसे निकटतम है और मध्यस्थ को जानकारी भेजने के लिए जिम्मेदार है।
  • पिक्चर शीर्षक समझे कंप्यूटर नेटवर्किंग चरण 7
    7
    OSI मॉडल की परतों के बीच बातचीत को समझें। ओएसआई मॉडल में दी गई परत आम तौर पर अन्य तीन परतों के साथ संचार करती है: ऊपर वाला एक, नीचे वाला एक और सिस्टम में अन्य कंप्यूटरों पर प्रश्न में परत। सिस्टम ए में लिंक परत, उदाहरण के लिए, सिस्टम ए की नेटवर्क और भौतिक परत, और सिस्टम बी की लिंक परत के साथ संचार करता है।
  • हक़ीक़त चित्र कंप्यूटर नेटवर्किंग चरण 8 को समझें
    8
    ओएसआई परत सेवाओं को समझें इस दूसरी परत द्वारा प्रदान की गई सेवाओं का उपयोग करने के लिए एक ओएसआई परत दूसरे के साथ संचार करता है। आसन्न परतों के लिए प्रदान की जाने वाली सेवाएं सिस्टम में दूसरे कंप्यूटर पर अन्य परत के साथ एक ओएसआई परत संवाद में मदद करती हैं। परत सेवाओं में शामिल तीन बुनियादी तत्व हैं: सेवा उपयोगकर्ता, सेवा प्रदाता, और सेवा पहुंच बिंदु (एसएपी)। इस संदर्भ में, सेवा उपयोगकर्ता ओएसआई परत है जिसके लिए आसन्न परत से सेवाओं की आवश्यकता होती है सेवा प्रदाता OSI स्तर है जो उपयोगकर्ता सेवाएं प्रदान करता है - ओएसआई परतें कई उपयोगकर्ताओं को सेवाएं प्रदान कर सकती हैं। एसएपी एक वैचारिक स्थान है जहां एक ओएसआई परत एक और परत से सेवाओं का अनुरोध कर सकती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com