IhsAdke.com

आरएमवीबी फाइलों को कैसे खेलें

रियलएमडिया द्वारा निर्मित मीडिया प्लेयर के लिए आरएमवीबी फाइलें (रियलमीडिया वेरिएबल बिटरेट) बनाई गईं, जिन्हें रियलप्लेयर कहा जाता है आरएमवीबी फाइलों को चलाने का सबसे आसान तरीका है कि रियलप्लेयर सॉफ्टवेयर डाउनलोड और इंस्टॉल करना। हालांकि, उन उपयोगकर्ताओं के लिए आरएमवीबी फाइलों को चलाने के लिए एक और तरीका है जो पहले से ही विंडोज मीडिया प्लेयर क्लासिक स्थापित हैं और अपने कंप्यूटर पर अतिरिक्त मीडिया प्लेयर इंस्टॉल नहीं करना चाहते हैं।

चरणों

विधि 1
रियलप्लेयर इंस्टॉल करना

1
डाउनलोड करें और रियलप्लेयर स्थापित करें यदि आप आरएमवीबी फ़ाइलों को सीधे रियलमीडिया द्वारा बनाई गई मीडिया प्लेयर पर खेलना चाहते हैं
  • RealMedia वेबसाइट पर RealPlayer पृष्ठ पर जाएं और डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।
    चित्र RMVB फ़ाइलें चरण 1 बुलेट 1 प्ले नामक
  • दिखाई देने वाली विंडो का उपयोग करके अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड की गई फ़ाइल को सहेजें। फ़ाइल पूरी तरह से डाउनलोड होने तक प्रतीक्षा करें।
    चित्र RMVB फ़ाइलें चरण 1 बुलेट 2 प्ले नामक
  • उस फ़ोल्डर को खोलें जहां आपने फ़ाइल को सहेजा और इंस्टॉलेशन विज़ार्ड को प्रारंभ करने के लिए डाउनलोड की गई फ़ाइल के आइकन पर डबल-क्लिक करें।
    चित्र RMVB फ़ाइलें चरण 1 बुलेट 3 प्ले नामक
  • अपना ईमेल पता दर्ज करें और उस स्थान को चुनें जहां आप रियलप्लेयर को इंस्टॉल करना चाहते हैं। यदि आप कोई स्थान नहीं चुनते हैं, तो स्थापना विज़ार्ड डिफ़ॉल्ट का उपयोग करेगा।
    चित्र आरएमवीबी फ़ाइलें चरण 1 बुलेट 4 प्लेसहोल्ड करें
  • जब तक आप रियलप्लेयर इंस्टॉलेशन तक नहीं पहुंचते हैं, तब तक "मैं स्वीकार नहीं करता" और फिर "अन्य सभी सॉफ़्टवेयर के लिए सहमत और जारी रखें" पर क्लिक करें। जब आप पहुंचें, "सहमति दें और जारी रखें" पर क्लिक करें और इंस्टॉलेशन विज़ार्ड को सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करने दें, जब तक कि आपको एक स्टेटस संदेश दिखाई न दे, जिसमें कहा गया है कि RealPlayer को सफलतापूर्वक स्थापित किया गया है
    चित्र आरएमवीबी फ़ाइलें चरण 1 बुलेट 5 प्ले नामक

विधि 2
रियल वैकल्पिक इंस्टॉल करना

1
रियल वैकल्पिक इंस्टॉल करें यदि आप विंडोज मीडिया प्लेयर क्लासिक में रीमविब फाइलों को खेलना चाहते हैं (रियलप्लेयर इंस्टॉल किए बिना)
  • वास्तविक वैकल्पिक डाउनलोड पृष्ठ पर जाकर "अभी डाउनलोड करें" बटन पर क्लिक करके सीनेट की वेबसाइट पर रियल वैकल्पिक डाउनलोड करें फ़ाइल को आपके कंप्यूटर पर किसी स्थान पर सहेजें जो आसानी से पहुंचा जा सकता है और डाउनलोड पूरा होने तक प्रतीक्षा करें।
    चित्र RMVB फ़ाइलें चरण 2 बुलेट 1 डाउनलोड करें
  • अपना इंटरनेट ब्राउज़र बंद करें यह सुनिश्चित करने के लिए यह एक अनिवार्य कदम है कि रियल वैकल्पिक इंस्टॉलर आपके ब्राउज़र के साथ संघर्ष नहीं करेगा।


    चित्र आरएमवीबी फ़ाइलें चरण 2 बुलेट 2 प्लेसहोल्ड करें
  • उस स्थान पर जाएं जहां आपने फाइल को सहेजा और उसे दो बार क्लिक करें आपको एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा जिसमें कहा गया है कि रियल वैकल्पिक इंस्टॉल किया जा रहा है।
    पटकथा आरएमवीबी फ़ाइलें चरण 2 बुलेट 3 डाउनलोड करें
  • डाउनलोड पूरा होने तक कृपया प्रतीक्षा करें। संवाद स्वचालित रूप से गायब हो जाएगा, जब रियल वैकल्पिक सफलतापूर्वक इंस्टॉल हो गया है।
    चित्र शीर्षक आरएमवीबी फाइलें चरण 2 बुलेट 4 खेलते हैं

विधि 3
आरएमवीबी फ़ाइलें बजाना

  1. 1
    RMVB फ़ाइलों को निम्न विधि का उपयोग करके RealPlayer या रियल वैकल्पिक का उपयोग करें।
    • RMVB फ़ाइल पर राइट क्लिक करें और फिर "ओपन" पर बायां-क्लिक करें।
      चित्र आरएमवीबी फाइलों को डाउनलोड करें चरण 3 बुलेट 1
    • जो विकल्प दिखाई देता है उस विंडो में "प्रोग्राम में एक प्रोग्राम चुनें" विकल्प चुनें, और उसके बाद ठीक बटन दबाएं
      पटकथा आरएमवीबी फाइलों को डाउनलोड करें चरण 3 बुलेट 2
    • यदि आप RMVB फ़ाइल को चलाने के लिए RealPlayer का उपयोग करना चाहते हैं, तो प्रोग्राम की सूची से रियलप्लेयर का चयन करें। यदि आप रियल वैकल्पिक का उपयोग करना चाहते हैं, तो विंडोज मीडिया प्लेयर क्लासिक चुनें, क्योंकि यह मीडिया प्लेयर है जो रियल वैकल्पिक प्लग-इन का समर्थन करता है।
      चित्र आरएमवीबी फाइलों को डाउनलोड करें। चरण 3 बुलेट 3

युक्तियाँ

  • रीयलप्लेयर सॉफ़्टवेयर में कुछ फ़ंक्शन करते समय अनुपलब्ध हो जाने वाली सिस्टम फ़ाइलों की वजह से त्रुटियों को कम करने के लिए, वास्तविक स्थान में रियलप्लेयर को स्थापित करना सबसे अच्छा हो सकता है।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (1)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com