IhsAdke.com

टेप से कम्प्यूटर तक सामग्री कैसे ट्रांसफर करें

आप अपने कमरे में संगीत सुनने के लिए कर सकता है, कार में या एक वॉकमेन पर, जबकि एक सुबह की सैर लेने: टेप जब वे शुरू किया गया एक अकल्पनीय पोर्टेबिलिटी दुनिया खोल लिया है। इसके बावजूद, उन्हें एमपी 3 प्लेयर जैसे अधिक पोर्टेबल संगीत खिलाड़ियों की जगह दी गई। टेप हर गुजरते दिन के साथ खराब है, और अक्सर कैसेट, जो भी दुर्लभ होते जा रहे हैं दिन-ब;"खाया" कर रहे हैं। चिंता मत करो अगर आप एक टेप है कि खोने के लिए नहीं है चाहते हैं: आप एक कंप्यूटर करने के लिए इसके बारे में ऑडियो डाउनलोड कर सकते हैं, डिजिटल फाइलों में भंडारण या किसी CD में जल रहा।

चरणों

भाग 1
रिकॉर्डिंग की तैयारी

पटकथा नामक ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 1
1
आवश्यक सामग्री इकट्ठा कैसेट कनवर्टर और एक कंप्यूटर के अतिरिक्त, आपको दो डिवाइस कनेक्ट करने के लिए केबल की आवश्यकता होगी। आवश्यक केबल का प्रकार केवल आपके पास कनवर्टर पर निर्भर करेगा। विकल्पों की सूची खोजने के लिए "आवश्यक सामग्री" अनुभाग देखें।
  • वस्तुतः सभी कैसेट कन्वर्टर में 3.5 मिमी हेड फोन्स जैक है। यदि आपके कंप्यूटर में भी ऐसा इनपुट है, तो आपको दो 3.5 मिमी प्लग या एक एडाप्टर के साथ एक केबल की आवश्यकता होगी।
  • कन्वर्टर्स के कई असंतुलित आउटपुट हैं आप उन्हें लाल और सफेद प्लास्टिक के छल्ले के माध्यम से पहचान सकते हैं आपको एक आरसीए प्लग के साथ एक केबल की आवश्यकता होगी और दूसरे पर 3.5 मिमी प्लग होगा। आप एक एडाप्टर भी खरीद सकते हैं।
  • उच्च-स्तरीय कन्वर्टर्स में अक्सर तीन पिन एक्सएलआर-एफ कनेक्टर या संतुलित फोन कनेक्टर के साथ संतुलित आउटपुट होते हैं। इस मामले में, आपको एक अंत में एक्सएलआर-एम (या 6 मिमी) प्लग के साथ केबल की आवश्यकता होगी और एक प्लग जो कंप्यूटर में प्लग किया जा सकता है। एक संतुलित आउटपुट कैसेट कनवर्टर का उपयोग करते समय, आपके कंप्यूटर में एक संतुलित इनपुट होना चाहिए। अन्यथा, आपको संतुलित संकेतों को असंतुलित लोगों में बदलने के लिए एक एडाप्टर की आवश्यकता होगी अपने हार्डवेयर के लिए सबसे अच्छा विकल्प खोजने के लिए ध्वनि उपकरण स्टोर में एक परिचर से बात करें।
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 2
    2
    उपकरण (हेड फोन्स केबल) से कनेक्ट करें केबल के एक छोर को टेप ड्राइव के हेड फोन्स जैक से और दूसरे में लाइन-इन जैक से कनेक्ट करें (मत करो कंप्यूटर पर) लाइन प्रविष्टियों को आमतौर पर नीले रंग से पहचाना जाता है, शीर्ष पर एक लहर पैटर्न के साथ। ये आमतौर पर ध्वनि आदानों (हरा) और माइक्रोफोन (गुलाबी) के बगल में हैं। यदि आप रिकॉर्डिंग करने के लिए ऑडेसिटी का उपयोग कर रहे हैं, तो माइक्रोफ़ोन आइकन के बगल में स्थित मेनू पर क्लिक करके उसे रेखा इनपुट पर सेट करें
    • सुनिश्चित करें कि सभी प्लग अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं, या ध्वनि इतना अच्छा नहीं लगेगा
    • आपके कंप्यूटर के लिए एक लाइन इनपुट नहीं है, तो आप माइक्रोफोन इनपुट का उपयोग कर कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यह ध्यान रखें कि यह एक स्टीरियो इनपुट की संभावना नहीं है अच्छा है।
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 3
    3
    उपकरण (आरसीए केबल) से कनेक्ट करें कैसेट कनवर्टर पर संबंधित इनपुट के लिए सफेद और लाल प्लग कनेक्ट करें। (कुछ कन्वर्टर्स में "आउटपुट लिखना" है, जो आउटपुट में बिना बदलाव के भी इस्तेमाल किया जा सकता है)। कंप्यूटर की पंक्ति इनपुट में 3.5 मिमी प्लग को डालें।
    • सुनिश्चित करें कि सभी प्लग अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं, या ध्वनि इतना अच्छा नहीं लगेगा
    • आपके कंप्यूटर के लिए एक लाइन इनपुट नहीं है, तो आप माइक्रोफोन इनपुट का उपयोग कर कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यह ध्यान रखें कि यह एक स्टीरियो इनपुट की संभावना नहीं है अच्छा है।
  • तस्वीर के लिए स्थानांतरण कैसैट टेप टू कंप्यूटर चरण 4
    4
    उपकरण कनेक्ट करें (संतुलित आउटपुट) एक्सएलआर केबल या हेडसेट प्लग को कनवर्टर के ऑडियो आउटपुट और कंप्यूटर की ध्वनि इनपुट से कनेक्ट करें यदि आप एक असंतुलित लाइन इनपुट के माध्यम से कनेक्ट कर रहे हैं, तो आपको एक कनवर्टर की आवश्यकता होगी जो आपके कंप्यूटर के साउंड कार्ड से कनेक्ट हो सकता है।
    • ध्यान दें: कभी कंप्यूटर के साउंड कार्ड पर कनवर्टर के स्पीकर आउटपुट को किसी भी इनपुट से कनेक्ट करें। ऐसा करना कार्ड को नष्ट कर देगा और आपके प्रवर्धक को भी नुकसान पहुंचा सकता है
  • पटकथा शीर्षक से कंप्यूटर के लिए ट्रांससेट कैसेट टेप शीर्षक
    5
    ध्वनि इनपुट स्तर सेट करें एक अच्छी रिकॉर्डिंग करने के लिए, आपको इनपुट की सही मात्रा निर्धारित करने की आवश्यकता है वॉल्यूम बहुत अधिक एक विकृत ध्वनि पैदा करेगा, जबकि मात्रा बहुत कम एक मौन, मौन रिकॉर्डिंग बना देगा।
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 6
    6
    इनपुट को कॉन्फ़िगर करें और पीसी पर स्तर समायोजित करें। प्रारंभ बटन क्लिक करके और "नियंत्रण कक्ष" पर क्लिक करके ध्वनि नियंत्रण कक्ष खोलें। खोज पट्टी में "ध्वनि" टाइप करें और पैनल खोलें।
    • "रिकॉर्डिंग" → "लाइन में" → "सेट के रूप में डिफ़ॉल्ट" पर क्लिक करें
    • "गुण" पर क्लिक करें और "स्तर" टैब चुनें। रिकॉर्डिंग वॉल्यूम बढ़ाने और "ओके" पर क्लिक करने के लिए वॉल्यूम बार को दाईं ओर ले जाएं। इसे बंद करने के लिए पिछली विंडो में "ठीक" क्लिक करें
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 7
    7
    इनपुट को कॉन्फ़िगर करें और Macintosh पर स्तर समायोजित करें "सिस्टम वरीयताएँ" में ध्वनि नियंत्रण कक्ष खोलें। विंडो के शीर्ष पर स्थित "इनपुट" बटन पर क्लिक करें और सूची से "पंक्ति इन" चुनें।
    • वॉल्यूम को ध्वनि नियंत्रण कक्ष पर लगभग 75% समायोजित करें कैसेट कनवर्टर के हैंडसेट आउटपुट को 0 पर सेट करें
    • टेप का एक उच्च हिस्सा ढूंढें जो रिकॉर्ड करेगा और कनवर्टर पर "प्ले" दबाएं। कनवर्टर बढ़ने की बूस्ट मात्रा के रूप में छोटी सलाखों पर नज़र रखें। जब कंप्यूटर कंट्रोल पैनल पर सलाखों के बारे में लगभग 80% (लगभग 12 "एलईडी" रोशनी) पर पलक चमक रहे हैं, तो आपने रिकॉर्डिंग का एक अच्छा स्तर हासिल किया है यदि ड्राइव अधिकतम तक पहुंच गया है और वॉल्यूम अभी भी कम है, तो नियंत्रण कक्ष पर इनपुट वॉल्यूम बढ़ाएं। यदि आपको कम मात्रा की आवश्यकता है, तो ड्राइव में स्तर कम करें। इस प्रकार, आपके पास सबसे साफ संकेत संभव होगा
    • नोट: जब तक आपके पास हेडसेट से बहुत अधिक आउटपुट न हो, साउंड कार्ड को हानि करने का बहुत कम जोखिम होता है कैसेट कनवर्टर के आउटपुट को 0 पर सेट करके और वॉल्यूम को धीरे-धीरे बढ़ाना, आप कम जोखिम चलाते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 8
    8
    सॉफ्टवेयर चुनें विकल्प आपके द्वारा कन्वर्ट करने के लिए आवश्यक टेप की संख्या, आपके द्वारा की जाने वाली गुणवत्ता, और आपके कंप्यूटर पर रिकॉर्डिंग के लिए उपयोग की संख्या पर निर्भर करेगा। नीचे आपको बुनियादी और व्यावसायिक अनुप्रयोग मिलेंगे I
  • भाग 2
    क्विकटाइम का उपयोग करना

    पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 9
    1
    क्विकटाइम को आज़माएं यह मूल और उच्च गुणवत्ता वाले रूपांतरणों के लिए अच्छा समर्थन वाला एक सरल सॉफ्टवेयर है। इसमें कई अनावश्यक विकल्प नहीं हैं और इसमें सरल संपादन क्षमताएं हैं, जो कि इसका उपयोग करना आसान है। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है, जो व्याख्यान, किताबों और अन्य लंबी रिकॉर्डिंग के ऑडियो परिवर्तित कर देंगे।
    • मैकनिटोश सिस्टम को जलाने के लिए क्विकटाइम एक्स सबसे अच्छा विकल्प है यह पहले से ही ओएस एक्स 10.6, 10.7 और 10 पर फैक्टरी स्थापित है ..
    • क्विकटाइम 7 प्रो विंडोज के लिए सबसे अच्छा विकल्प है और मैकिंटोश के पुराने संस्करण। इसके लिए भुगतान किया जाता है और इसे खरीदा जा सकता है https://apple.com/quicktime/extending/ यहाँ]।
    • यह प्रक्रिया उपरोक्त दो सॉफ्टवेयर का उपयोग कर समान है
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 10
    2
    सभी कनेक्शन जांचें जांचें कि टेप ड्राइव कंप्यूटर से सुरक्षित रूप से जुड़ा हुआ है और रिकॉर्डिंग स्तरों की जांच करें। यदि कोई केबल थोड़ा ढीला हो तो ध्वनि की गुणवत्ता खराब हो जाएगी।
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 11
    3
    क्विकटाइम चलाएं और "फाइल" मेनू पर क्लिक करें। "नियंत्रण" (क्विकटाइम एक्स) या "पूर्वावलोकन" (क्विकटाइम प्रो) विंडो को खोलने के लिए "नया ऑडियो रिकॉर्डिंग" विकल्प चुनें।
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 12
    4
    रिकॉर्डिंग प्रारंभ करें क्विकटाइम पर लाल बटन पर क्लिक करें और कैसेट कनवर्टर पर "प्ले" बटन दबाएं।
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 13
    5
    समाप्त होने पर फिर से लाल बटन पर क्लिक करें रिकॉर्डिंग कंप्यूटर पर स्वचालित रूप से सहेज ली जाएगी। कैसेट कनवर्टर पर प्लेबैक बंद करें
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कासेट टेप टू कंप्यूटर चरण 14
    6
    फ़ाइल को एक नए स्थान पर सहेजें डिफ़ॉल्ट रूप से, ऑडियो फ़ाइल कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर भेजी जाती है। एक विशिष्ट फ़ोल्डर में इसे स्थानांतरित करके बाद में संगठन की सुविधा प्रदान करें फ़ाइल को किसी अन्य स्थान पर सहेजने के लिए:
    • क्विकटाइम एक्स में, नए गंतव्य का चयन करने के लिए "नियंत्रण" विंडो के दाईं ओर स्थित मेनू पर क्लिक करें।
    • क्विकटाइम प्रो में, प्रोग्राम प्राथमिकताओं को खोलें और "रिकॉर्डिंग" पैनल में एक नया गंतव्य चुनें।
  • भाग 3
    Windows ध्वनि रिकॉर्डर का उपयोग करना

    पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 15
    1
    ध्वनि रिकॉर्डर को आज़माएं यह हर विंडोज सिस्टम पर डिफ़ॉल्ट रूप से स्थापित एक मुफ्त सॉफ्टवेयर है इसके पास कई विकल्प नहीं हैं, जो उपयोग करने में आसान बनाता है। क्विकटाइम एक्स की तरह, यह किसी भी व्यक्ति के लिए एक अच्छा विकल्प है जो व्याख्यान, पुस्तकें और अन्य लंबी रिकॉर्डिंग से ऑडियोज रिकॉर्ड कर रहा है।
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 16
    2
    ध्वनि रिकॉर्डर खोलें इसे ढूंढने के लिए प्रारंभ मेनू पर क्लिक करें और खोज बार में "रिकॉर्डर" टाइप करें।
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 17
    3
    रिकॉर्डिंग प्रारंभ करें "रिकॉर्डिंग प्रारंभ करें" क्लिक करें और कैसेट कनवर्टर पर "प्ले" बटन दबाएं।
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 18
    4



    रिकॉर्डिंग बंद करो जब आपके पास सभी ऑडियो हों जो आप चाहते हैं। "रिकॉर्डिंग रोकें" पर क्लिक करें और ड्राइव पर "रोकें" बटन दबाएं।
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कम्प्यूटर चरण 1 9
    5
    फ़ाइल के लिए इच्छित नाम दर्ज करें और "सहेजें" क्लिक करें अब आप रिकॉर्डिंग में सुधार करने के लिए अन्य संपादन कार्यक्रमों का उपयोग कर सकते हैं - वॉल्यूम का बेहतर स्तर, चुप्पी भागों आदि काट लें।
  • भाग 4
    ऑडेसिटी का उपयोग करना

    पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 20
    1
    ओपन ऑडेसिटी खोलें यह उपलब्ध कई कार्यों के साथ मुफ़्त ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है यह बाजार में उपलब्ध सबसे लचीला विकल्पों में से एक है। क्लिक करके इसे डाउनलोड करें यहां.
  • पेंसिल ट्रेसिंग कैसैट टेप टू कंप्यूटर टू ट्यूटोरियल 21
    2
    प्रोग्राम में ध्वनि इनपुट कॉन्फ़िगर करें माइक्रोफ़ोन आइकन के बगल में स्थित मेनू पर क्लिक करें और "लाइन इन" विकल्प चुनें।
  • पटकथा शीर्षक कंप्यूटर के लिए कैसेट टेप ट्रांसफ़र चरण 22
    3
    रिकॉर्ड बटन (लाल वृत्त) पर क्लिक करें और कैसेट कनवर्टर पर "प्ले" दबाएं। रिकॉर्डिंग को कुछ समय लग सकता है, लेकिन आपको इसके लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है आप कंप्यूटर पर आसानी से स्थानांतरित कर सकते हैं
    • रिकॉर्डिंग को भूल जाने से बचने के लिए, कंप्यूटर से वक्ताओं से वापस कनेक्शन माउंट करें। फ़ंक्शन को सक्रिय करने के लिए ऑडैसिटी में "मॉनिटर" बॉक्स पर क्लिक करें। इसलिए टेप समाप्त होने पर, कंप्यूटर चुप हो जाएगा और आप रिकॉर्डिंग बटन को बीच में रखना याद करेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 23
    4
    "स्टॉप" बटन (पीले वर्ग) पर क्लिक करें और टेप खेलना बंद करें। समाप्त होने पर, रिकॉर्डिंग को रोकें और टेप को प्लेबैक करें
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 24
    5
    बेहतर परिणाम के लिए ऑडियो भी संपादित करें मात्रा को स्थिर करें, कई पटरियों में रिकॉर्डिंग को विभाजित करें, मूक अंक आदि को खत्म करें। ऑडेसिटी का उपयोग करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए, क्लिक करें यहां.
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 25
    6
    एमपी 3 प्रारूप में रिकॉर्डिंग निर्यात करने के लिए लंगड़ा प्लगइन का उपयोग करें। यह आपको ट्रैक, लेखक, एल्बम आदि जैसी जानकारी सहित फ़ाइल के मेटाडेटा को संपादित करने की अनुमति देगा। इस प्रकार, एमपी 3 खिलाड़ियों को रिकॉर्डिंग स्थानांतरित करते समय, सॉफ्टवेयर ऐसी जानकारी प्रदर्शित करने में सक्षम हो जाएगा
  • भाग 5
    एक पेशेवर कार्यक्रम का उपयोग करना

    पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 26
    1
    पेशेवर सॉफ्टवेयर खरीदें यदि आप रिकॉर्डिंग के लिए अधिक लचीलापन और गुणवत्ता चाहते हैं, तो कई विकल्प दिए गए हैं, जिनमें मूल्य भिन्न हैं जो व्यापक रूप से भिन्न होते हैं कार्यक्रमों का संचालन भी बदलता रहता है, लेकिन वे अक्सर एक ही बुनियादी प्रक्रिया का पालन करते हैं
    • हमेशा कार्यक्रम विन्यास में लाइन प्रविष्टि का चयन करना याद रखें।
  • पटकथा नामक ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 27
    2
    रिकॉर्डिंग करें सॉफ्टवेयर में "रिकार्ड" पर क्लिक करें और टेप कनवर्टर पर "प्ले" बटन दबाएं। ऑडियो रिकॉर्ड करें और प्लेबैक रोकें
    • जिस तरह से आप शुरू और रिकॉर्ड करना बंद करते हैं, उस सॉफ्टवेयर पर निर्भर करता है जो आप उपयोग करते हैं, क्योंकि उनके लेआउट भिन्न होते हैं
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 28
    3
    ऑडियो का इलाज करें पेशेवर सॉफ्टवेयर का सबसे बड़ा लाभ ऑडियो के कई फाइलों में विभाजित है और मात्रा, प्रभाव, इत्यादि का उपचार है। उस प्रोग्राम के संचालन का अध्ययन करें जिसे आपने इसे से अधिक का लाभ लेने के लिए खरीदा था।
    • कुछ पेशेवर विकल्प: ध्वनि फोर्ज, पॉल्डर्बिट्स, क्यूबेस, गैरेज बैंड, लॉजिक प्रो और प्रोटोट्स।
  • भाग 6
    रिकॉर्डिंग समाप्त करना

    पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 2 9
    1
    एक छोटी रिकॉर्डिंग के साथ शुरू करें आपके कंप्यूटर पर टेप के अपने पूरे संग्रह को स्थानांतरित करने से पहले, रिकॉर्डिंग की गुणवत्ता जांचें। एक टुकड़ा रिकॉर्ड और सुनो यदि आपने सब कुछ ठीक से सेट किया है, तो परिणाम शायद आपके टेप की एक अपेक्षाकृत साफ प्रति है।
    • अगर रिकॉर्डिंग बहुत कम है या बहुत ज्यादा शोर (संगीत अच्छी मात्रा में है, लेकिन पृष्ठभूमि में बहुत से शोर हैं), आउटपुट वॉल्यूम शायद बहुत कम है और रिकॉर्डिंग में शोर के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए पर्याप्त संकेत नहीं था।
    • यदि रिकॉर्डिंग बहुत ज़ोर से है, तो आउटपुट की मात्रा शायद बहुत अधिक है। कैसेट कनवर्टर में आउटपुट वॉल्यूम कम करें और फिर से प्रयास करें।
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 30
    2
    रिकॉर्डिंग को संपादित करें संपादन हमेशा आवश्यक नहीं होता है, लेकिन यह आपको ट्रैक के बीच चुप्पी को खत्म करने, कुछ गीतों को हटाने या रिकॉर्डिंग की मात्रा को बदलने में मदद कर सकता है, उदाहरण के लिए कुछ प्रक्रियाएं सरल हैं, लेकिन दूसरों जटिल हैं और लेख के कार्य में फिट नहीं हैं। इस मुद्दे में गहराई से प्राप्त करने के लिए आप जिस तरह के संपादन करना चाहते हैं, उस पर एक खोज करें।
    • किसी भी संपादन करने से पहले हमेशा मूल फ़ाइल की प्रतिलिपि को बैकअप के रूप में बनाएं प्रतियों को पहचानें ताकि आप मूल रिकॉर्डिंग को अधिलेखित करने का जोखिम न चलाएं। मूल फ़ाइल को केवल तभी हटाएं जब आप सुनिश्चित हों कि संपादन अच्छा है
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 31
    3
    ऑडियो को सामान्य करें यहां तक ​​कि मूल रिकॉर्डिंग पहले से ही अच्छा है, फिर भी कुछ संपादन अभी भी उपयोगी हो सकते हैं, जैसे सामान्यीकरण प्रक्रिया मूल रूप से यह सुनिश्चित करती है कि वॉल्यूम शिखर डेसीबल पैमाने पर अधिकतम तक नहीं पहुंचते हैं और सबसे कम अंक पूरी तरह से म्यूट नहीं होते हैं।
  • पटकथा का नाम कंप्यूटर से ट्रांसफर कैसेट टेप कंप्यूटर चरण 32
    4
    रिकॉर्डिंग को संकुचित करें यह एक विकल्प नहीं है जिसका उपयोग सभी रिकॉर्डिंग में किया जाएगा, क्योंकि यह कुछ गाने की गुणवत्ता को कम कर सकता है। असल में, संपीड़न आवाज़ की मात्रा को जोर से रखकर और निचले मार्गों की मात्रा को बढ़ाकर काम करता है। इस प्रकार आप संगीत की उतार-चढ़ाव के बीच की गतिशीलता और इसके विपरीत खो देते हैं, एक व्यापक समग्र ध्वनि प्राप्त कर रहे हैं। किसी भी व्यक्ति के लिए अच्छा विकल्प नहीं जो घर पर संगीत सुनेंगे, लेकिन यह किसी के लिए महान हो सकता है जो कार में सुनने के लिए एक सीडी रिकॉर्ड करने जा रहा है।
  • तस्वीर से ट्रांसफर कैसैट टेप टू कंप्यूटर चरण 33
    5
    ऑडियो को बराबर करें उन वक्ताओं पर निर्भर करते हुए जो आप उपयोग करने जा रहे हैं और आपके सिस्टम की समग्र गुणवत्ता, तुल्यकारक का समायोजन काफी उपयोगी हो सकता है। संपीड़न की तरह, समकारी एक व्यक्तिपरक प्रक्रिया है आपके घर की स्टीरियो सिस्टम पर संगीत का समेकन अच्छा दिखता है, जब आप किसी अन्य सिस्टम को रिकॉर्डिंग लेते हैं, तो ध्वनि पूरी तरह से अलग हो सकती है।
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 34
    6
    हमेशा एक कॉपी के साथ काम करें सभी टेप को डिजिटल फाइल में परिवर्तित करना एक श्रमसाध्य और समय लेने वाली प्रक्रिया है। पहली बात यह है कि बैकअप है आप एक खराब समीकरण को नहीं सहेजना चाहते हैं और फिर एक पूरे टेप को फिर से बदलना है, है ना?
  • युक्तियाँ

    • एक डिजिटल फाइल को टेप में स्थानांतरित करने के लिए, बस एक ही केबल कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग करें, लेकिन कंप्यूटर पर टेप कनवर्टर की रेखा (या माइक्रोफ़ोन) इनपुट के एक छोर और दूसरी लाइन (या हेडफ़ोन) जैक को कनेक्ट करें । कनवर्टर पर "रिकार्ड" बटन दबाएं और कंप्यूटर पर गीत बजाएं। कम मात्रा में शुरू करें और ध्वनि की गुणवत्ता के अनुसार समायोजित करें।
    • कोई रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर खरीदने की आवश्यकता नहीं है अगर आपके पास एक समर्पित साउंड कार्ड है, तो यह इंस्टॉलेशन डिस्क पर उन्नत सॉफ़्टवेयर के साथ आए होगा। यदि आपके पास एक समर्पित कार्ड नहीं है, तो यह अभी भी मुफ़्त सॉफ्टवेयर के साथ पूरी प्रक्रिया को पूरा करना संभव है। महत्वपूर्ण बात यह है कि सॉफ्टवेयर सहायता पुस्तिका को हमेशा पढ़ना है।
    • सॉफ्टवेयर द्वारा डिफ़ॉल्ट रूप से बनाई गई फ़ाइलें WAV प्रारूप में होंगी, जो कि किसी भी ऑडियो सॉफ्टवेयर में खेला जा सकता है, लेकिन यह एमपी 3 समकक्ष से दस गुना बड़ा है। अगर एमपी गुणवत्ता से ज़्यादा ज़रूरी है, तो एमपी 3 फाइल को सम्मिलित करें आपको रूपांतरण करने के लिए दूसरे प्रोग्राम का उपयोग करना पड़ सकता है, क्योंकि सभी जलते हुए सॉफ़्टवेयर के पास ऐसा विकल्प नहीं है ऑडियो खीर एक अच्छा मुक्त विकल्प है
    • टेप की ध्वनि की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए, एज़िमथ समायोजित करें मोनो ध्वनि को सुनो और टेप ड्राइव के प्लेबैक सिर पर एज़िमथ स्विच को समायोजित करें जब तक कि आप उच्चतम तिहरा नहीं सुनें। ध्वनि में परिवर्तनों को महसूस करने और ध्वनि के लिए सर्वोत्तम आवृत्तियों को ढूंढने के लिए आपको थोड़ी देर के लिए सेटिंग का परीक्षण करना पड़ सकता है।
    • रिकॉर्डिंग करते समय, सॉफ़्टवेयर शोर कम करने के विकल्प का प्रयास करें प्रत्येक कार्यक्रम में ऐसा कोई विकल्प नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से रिकॉर्डिंग की गुणवत्ता में मदद करेगा।
    • लाइन इनपुट के रिकॉर्डिंग को सक्षम करने के लिए आपको ध्वनि कार्ड को कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता हो सकती है ऐसा करने के लिए, टास्कबार में घड़ी के बगल में वॉल्यूम नियंत्रण खोलें। उस पर दो बार क्लिक करें और "विकल्प" → "गुण" → "रिकॉर्डिंग" → "ठीक है" पर क्लिक करें। सुनिश्चित करें कि "पंक्ति इन" बॉक्स का चयन किया गया है।
    • अपने टेप या अपने कन्वर्टर्स को फेंक न दें क्योंकि ये दुर्लभ और मूल्यवान आइटम हैं।

    चेतावनी

    • कैसेट टेप रिकॉर्ड करने से पहले, शोध और रिकॉर्डिंग के गुणों की सबसे विविध रिपोर्टों को ढूंढने के लिए विषय पर शोध करें।
    • रूपांतरण के बाद टेप दूर मत फेंकना आपके कंप्यूटर के एचडी या रिकॉर्डिंग के साथ समस्या है, यह आपके बैकअप है इसके अलावा, मूल टेप रखने से आप एक कॉपी के अधिकार प्राप्त कर सकते हैं।
    • असंपीड़ित फ़ाइलें बहुत भारी हैं एक टेप सैकड़ों मेगाबाइट्स का उपभोग कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके प्रारंभ होने से पहले आपके पास अपनी हार्ड ड्राइव पर जगह है
    • पोर्टेबल रेडियो के जरिये कंप्यूटर पर टेप स्थानांतरित करना अच्छी गुणवत्ता उत्पन्न नहीं करेगा।
    • जब तक आप विशेष और महंगे उपकरण का उपयोग नहीं करते हैं, तो संभवत: आपके द्वारा अपेक्षित परिणाम नहीं मिलेगा।
    • रिकॉर्डिंग के साथ कॉपीराइट कानून का उल्लंघन न करें टेप बूढ़े हो सकते हैं लेकिन अभी भी सुरक्षित हैं। आपके लिए रिकॉर्डिंग सहेजें - उन्हें बेच मत!
    • इस्तेमाल केबल्स से सावधान रहें सस्ते मॉडल में आमतौर पर ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा नहीं होती है और टेप के ऑडियो के आगे कंप्यूटर के कंपन को रिकॉर्ड कर सकते हैं।
    • परिणाम कई कारकों पर निर्भर करता है: टेप की गुणवत्ता और स्थिति, कैसेट कनवर्टर, कंप्यूटर, ध्वनि कार्ड, कनेक्टिंग केबल, और आपके ध्वनि संपादन अनुभव
    • टेप ड्राइव में कम मात्रा के साथ शुरू करें, क्योंकि अत्यधिक मात्रा में कंप्यूटर के सर्किट को नुकसान हो सकता है
    • कुछ सॉफ्टवेयर आपको टेप ड्राइव की मात्रा बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है। ऐसा करने से कंप्यूटर को नुकसान हो सकता है, सावधान रहना

    आवश्यक सामग्री

    • साउंड कार्ड और लाइन-इन के साथ कंप्यूटर
    • ध्वनि रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर
    • आरसीए या 3.5 मिमी आउटपुट के साथ कैसेट कनवर्टर

    मानक उपकरण

    • 3.5 मिमी डबल स्टीरियो केबल
    • 3.5 मिमी एडाप्टर (यदि आवश्यक हो)

    असंतुलित कॉन्फ़िगरेशन

    • दोहरी आरसीए और 3.5 एम स्टीरियो केबल
    • 3.5 मिमी एडॉप्टर (यदि आवश्यक हो)

    संतुलित कॉन्फ़िगरेशन

    • संतुलित XLR कनेक्टर (विकल्प 1)
    • 6 मिमी संतुलित हैंडसेट केबल (विकल्प 2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com