IhsAdke.com

एडोब इलस्ट्रेटर पेन टूल का उपयोग कैसे करें

यह ट्यूटोरियल आपको दिखाएगा कि एडोब इलस्ट्रेटर पेन टूल का उपयोग कैसे किया जाए।

चरणों

एडोब इलस्ट्रेटर कलम टूल का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
कलम टूल में इसमें चार टूल शामिल हैं, जो - पेन टूल (पी), एंकर पॉइंट टूल (+) जोड़ें, एंकर पॉइंट टूल (-) हटाएं और एंकर पॉइंट टूल (Shift + C) कन्वर्ट करें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर पेन टूल चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पहला पेन टूल है, जिसका उपयोग वेक्टर बनाने के लिए किया जा सकता है- आपके द्वारा बनाए गए सभी बिंदुओं पर मौजूद हैंडल मौजूद हैं ये हैंडल एक वक्र को समायोजित करने के लिए या बिंदु की स्थिति को बदलने के लिए उपयोग किया जाता है
  • एडोब इलस्ट्रेटर कलम उपकरण का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3



    ऑब्जेक्ट के आकृति को समायोजित करने के लिए, सीधा चयन टूल का चयन करें और उस बिंदु पर क्लिक करें जिसे आप बदलना चाहते हैं, और हैंडल दिखाई देगा। हैंडल पर क्लिक करें और इसे समायोजित करें
  • एडोब इलस्ट्रेटर पेन टूल चरण 4 का उपयोग शीर्षक चित्र
    4
    दूसरा ऐड एंकर पॉइंट टूल है, जिसका उपयोग आप किसी पथ में एक नया एंकर बिन्दु जोड़ने के लिए कर सकते हैं। आप इसे इस उपकरण का चयन करके और उस स्थान पर क्लिक करके उपयोग कर सकते हैं, जिसे आप पथ में एक नया बिंदु जोड़ना चाहते हैं।
  • एडोब इलस्ट्रेटर पेन टूल चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    तीसरा मिटा एंकर पॉइंट टूल है, जिसका उपयोग आप उस बिंदु को निकालने के लिए किया जा सकता है जिसे आप किसी पथ पर नहीं चाहते हैं। अंक प्रकट करने के लिए वस्तु का चयन करें, इस उपकरण का चयन करें और उस बिंदु पर क्लिक करें जिसे आप हटाना चाहते हैं।
  • एडोब इलस्ट्रेटर पेन टूल चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    पिछले एक कन्वर्ट एंकर पॉइंट टूल है, जिसका उपयोग आपके पथ के आकार को बदलने के लिए किया जा सकता है, जैसे कि घुमावदार रेखा से सीधी रेखा में बदलना।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com