IhsAdke.com

यूट्यूब का प्रयोग कैसे करें

यूट्यूब एक वीडियो स्ट्रीमिंग साइट है जो किसी को भी वीडियो बनाने और अपलोड करने की अनुमति देता है। आप दुनिया के साथ साझा करने के लिए लाखों विभिन्न वीडियो देख सकते हैं या अपना खुद अपलोड कर सकते हैं। यदि आपकी सामग्री काफी अच्छी है, तो आप कुछ पैसे कमा सकते हैं!

चरणों

भाग 1
वीडियो देखना

यूट्यूब चरण 1 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
1
अपने Google खाते का उपयोग करके प्रवेश करें। लॉजिंग में विभिन्न प्रकार के लाभ शामिल हैं जिनमें टिप्पणी करने की क्षमता, बाद में देखने के लिए वीडियो बचाने, चैनलों की सदस्यता, और अपना स्वयं का वीडियो अपलोड करना शामिल है।
  • यदि आप सभी YouTube की सुविधाओं तक पहुंच चाहते हैं, तो एक Google खाता निशुल्क बनाएं। यूट्यूब खाते अब सामान्य Google खाते से अलग नहीं होते हैं।
  • यूट्यूब चरण 2 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    2
    वीडियो ढूंढने के लिए खोज बार का उपयोग करें यूट्यूब सर्च बार Google सर्च बार की तरह कार्य करता है, और आप खोजते हुए आशा करेंगे जब आप किसी वीडियो की तलाश कर रहे हैं, तो आप आमतौर पर केवल संबंधित शर्तों को टाइप कर सकते हैं यदि आपको शीर्षक नहीं पता है अच्छे टैग और अच्छे वर्णन वाले वीडियो कई संबंधित खोजों में दिखाए जाएंगे। आप अधिक विशिष्ट खोजों के लिए खोज ऑपरेटर का भी उपयोग कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक वाला यूट्यूब चरण 3 का प्रयोग करें
    3
    YouTube चैनल ब्राउज़ करें यदि आप बिल्कुल वही नहीं जानते हैं जो आप चाहते हैं, तो आप विभिन्न श्रेणियों की जांच करके यूट्यूब पर सबसे लोकप्रिय सामग्री खोज सकते हैं। बाएं नेविगेशन मेनू में "ब्राउज़ करें चैनल" बटन पर क्लिक करें चैनल श्रेणी के अनुसार व्यवस्थित होते हैं, जिससे आप अपने पसंदीदा रुचियों के लिए सबसे लोकप्रिय चैनलों को शीघ्रता से देख सकते हैं।
    • एक यूट्यूब चैनल एक व्यक्ति, समूह, या कंपनी द्वारा बनाया गया पृष्ठ है ये चैनल चैनल मालिक द्वारा सबमिट की गई सभी सामग्री को घर और सभी यूट्यूब उपयोगकर्ताओं के लिए प्रोफाइल पेज के रूप में काम करते हैं।
  • यूट्यूब चरण 4 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    4
    अपने पसंदीदा चैनलों के लिए साइन अप करें एक चैनल के लिए साइन अप करने पर आपको सूचित किया जाएगा कि उस चैनल पर एक नया वीडियो लोड हो रहा है। किसी चैनल की सदस्यता लेने के लिए, उस चैनल के किसी वीडियो के नीचे लाल "सदस्यता लें" बटन पर क्लिक करें, या चैनल पृष्ठ पर "सदस्यता लें" बटन पर क्लिक करें।
  • यूट्यूब चरण 5 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    5
    टिप्पणी छोड़ें यदि आप लॉग इन हैं, तो आप टिप्पणियों के साथ वीडियो पर टिप्पणी को सक्षम कर सकते हैं। अपलोडर को जान लें कि आपका वीडियो उपयोगी, अजीब या विशेष रूप से अच्छी तरह से किया गया था। यूट्यूब पर टिप्पणियां बहुत बदसूरत हो सकती हैं, इसलिए खड़े हो जाओ और सम्मान करें। एक टिप्पणी छोड़ने के लिए, वीडियो के नीचे "अपने विचार साझा करें" फ़ील्ड पर क्लिक करें और अपनी टिप्पणी लिखें। आप टिप्पणी के नीचे "उत्तर दें" बटन पर क्लिक करके अन्य टिप्पणियों का उत्तर भी दे सकते हैं।
    • सभी वीडियो टिप्पणियां सक्षम नहीं हैं
  • यूट्यूब चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    6
    अपने बाद में देखें प्लेलिस्ट में एक वीडियो जोड़ें। आपको एक अच्छा वीडियो मिला है, लेकिन मेरे पास अब इसे देखने का समय नहीं है? इसे अपनी "बाद में देखें" सूची में जोड़ें ताकि आप इसे किसी भी समय जल्दी से एक्सेस कर सकें। वीडियो नाम के नीचे, "जोड़ें" बटन पर क्लिक करें और "बाद में देखें" विकल्प या दूसरी सूची का चयन करें।
  • भाग 2
    वीडियो अपलोड करना

    यूट्यूब चरण 7 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    1
    कृपया अपलोड करने से पहले वीडियो को संपादित करें। यूट्यूब के कुछ वीडियो संपादन उपकरण हैं, लेकिन यदि आप अपलोड करने से पहले संपादित करते हैं तो आप बहुत कुछ करने में सक्षम होंगे। कृपया YouTube के लिए अपने वीडियो को संपादित करने के विवरण के लिए यह मार्गदर्शिका देखें।
    • आप वीडियो संपादन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके एक वीडियो में एक से अधिक क्लिप जोड़ सकते हैं। एकाधिक संपादन के लिए या कई वीडियो संकलित करने के लिए यह बहुत अच्छा है।
    • जब तक आप अपने खाते को मान्य नहीं करते हैं तब तक वीडियो 15 मिनट से कम समय तक होनी चाहिए। आप अपने मोबाइल नंबर के साथ यूट्यूब प्रदान करके अपना खाता सत्यापित कर सकते हैं यूट्यूब आपको एक कोड भेज देगा, जिससे आप अपना खाता सत्यापित करने के लिए टाइप कर सकते हैं।
  • यूट्यूब चरण 8 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    2
    वीडियो अपलोड करें जब आप कोई वीडियो अपलोड करते हैं, तो यह आपके व्यक्तिगत चैनल में जोड़ा जाएगा। वीडियो अपलोड करने के लिए आपको अपने चैनल को सेट करने के लिए कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है। बाद में, यदि आप वीडियो को गंभीरता से अपलोड करने का निर्णय लेते हैं, तो आप अपने चैनल को व्यक्तिगत बनाना शुरू कर सकते हैं और अधिक ग्राहक प्राप्त कर सकते हैं (अगले अनुभाग देखें)
    • आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस से एक वीडियो अपलोड कर सकते हैं
    • आप अपलोड की प्रक्रिया को छोड़कर अपने वेबकैम से सीधे रिकॉर्ड भी कर सकते हैं। आपके द्वारा समाप्त होने के बाद वीडियो में छोटे बदलाव करने के लिए आप यूट्यूब वीडियो संपादक का उपयोग कर सकते हैं।



  • यूट्यूब चरण 9 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    3
    एक शीर्षक और विवरण जोड़ें विचार पाने के लिए एक अच्छा शीर्षक और वर्णन बड़ा अंतर कर सकता है। सुनिश्चित करें कि शीर्षक और विवरण वीडियो सामग्री के लिए प्रासंगिक है, या आप शायद विचार प्राप्त नहीं करेंगे।
    • जब कोई इसे देखता है तो विवरण वीडियो के नीचे दिखाई देगा। वीडियो के पहलुओं के बारे में और अधिक जानकारी लेने के लिए विवरण का उपयोग करें, संबंधित साइटों से लिंक का खुलासा करें या जो वीडियो आप चाहते हैं, उसके बारे में और कुछ बताएं।
  • यूट्यूब के चरण 10 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    4
    टैग जोड़ें ये आपके वीडियो को खोज परिणामों में दिखाई देते हैं और संबंधित वीडियो में दिखाई देते हैं। टैग शब्द या लघु वाक्यांश हैं जो मिनी स्क्रिप्ट के रूप में कार्य करते हैं। अपने वीडियो ("प्यारा", "अजीब", "जानवर", "कैसे करें", आदि) से जुड़े अधिक सामान्य शब्द का उपयोग करें। एक अच्छा मार्कअप आपके वीडियो के विचारों में काफी वृद्धि कर सकता है।
    • कई गुमराह करने वाले टैग या टैग के साथ इसे ज़्यादा मत करो, चूंकि यूट्यूब के खोज फ़ंक्शन आपको दंड देगा और आपको कई विचार नहीं मिलेंगे।
  • यूट्यूब चरण 11 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    5
    अपने वीडियो के लिए गोपनीयता सेटिंग्स को परिभाषित करें जब आप कोई वीडियो अपलोड करते हैं, तो आपके पास तीन बुनियादी गोपनीयता विकल्प होते हैं आप इसे सेट अप कर सकते हैं ताकि कोई भी आपके वीडियो को खोज सके ताकि वीडियो केवल यूआरएल में दर्ज किया जा सके या वीडियो के लिए निजी हो और केवल आपको जो उपयोगकर्ता अनुमति दें वे वीडियो देख सकें।
    • यदि आप "निजी" के रूप में एक वीडियो सेट कर रहे हैं और इसे विशिष्ट लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं, तो उनमें से प्रत्येक के लिए एक Google खाता होना चाहिए।
  • चित्र यूट्यूब चरण 12 का उपयोग करें
    6
    अपने वीडियो का मुद्रीकरण करें यदि आप आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, तो आप अपने वीडियो के दृश्यों से पैसा कमा सकते हैं। यदि आप बड़ी संख्या में देखने के अंक नहीं प्राप्त कर रहे हैं, तो संभवतः आप ज्यादा कुछ नहीं प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यूट्यूब पर बड़े नामों में लाखों बार एक वर्ष होता है।
    • यदि आप वास्तव में पैसे कमाने के लिए चाहते हैं, तो आप दर्शकों को आकर्षित करने के लिए चैनल सेट करना चाहते हैं (अगले अनुभाग देखें)।
  • इमेज शीर्षक वाला यूट्यूब चरण 13 का उपयोग करें
    7
    अपना वीडियो साझा करें अपने पसंदीदा सोशल नेटवर्क पर अपने वीडियो पोस्ट करें या अपने ब्लॉग में वीडियो एम्बेड करें आपके वीडियो को साझा करना यह वायरल बनाने के लिए पहला कदम है यूट्यूब सबसे प्रमुख सामाजिक नेटवर्क के लिए साझा कार्यों के साथ बनाया गया था
    • यदि आप अपनी साइट पर वीडियो को एम्बेड करना चाहते हैं, तो यूट्यूब आपको उस वेबसाइट को प्रदान करेगा जो आपको अपनी वेबसाइट में डालने की आवश्यकता है।
  • भाग 3
    एक चैनल बनाना

    यूट्यूब चरण 14 का उपयोग शीर्षक चित्र
    1
    चैनलों के उद्देश्य को समझें चैनल आपके YouTube उपयोगकर्ता पृष्ठ हैं। प्रत्येक YouTube खाता एक चैनल के साथ आता है और आप अपने खाते में अतिरिक्त चैनल बना सकते हैं। प्रत्येक चैनल एक संबंधित Google+ पृष्ठ के साथ आता है, जिससे क्रॉस-प्रमोशन की अनुमति मिलती है।
  • चित्र यूट्यूब चरण 15 का उपयोग करें
    2
    अपने चैनल में एक कला जोड़ें। यह आपके चैनल के शीर्ष पर बैनर है जो आपके चैनल को दूसरे लोगों से अलग करने में मदद करता है और आपके ब्रांड को मजबूत बनाता है। आपकी चैनल कला को आपके वीडियो या आपके व्यक्तित्व की सामग्री से संबंधित होना चाहिए। चैनल आर्ट आपके दर्शकों के अवचेतन से याद रखेगा कि वे वर्तमान में कौन सा चैनल देख रहे हैं।
  • यूट्यूब चरण 16 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    3
    वर्णन करें और अपने चैनल का नाम दें। एक अच्छा वर्णन लोगों को आपके चैनल में लाने में मदद करेगा, और एक संवेदनशील नाम लोगों को उसे याद रखने में सहायता करेगा। आपके विवरण में आपकी वेबसाइट के लिंक के साथ ही आपके चैनल के प्रयोजन के एक संक्षिप्त अवलोकन शामिल होना चाहिए।
    • आपके चैनल का नाम बदलने से संबंधित Google+ खाते का नाम भी बदल जाएगा।
  • यूट्यूब चरण 17 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    4
    अपनी सामग्री का विकास और देखभाल करें अपने चैनल को कस्टमाइज़ करना सिर्फ शुरुआत है आपके पास एक ठोस चैनल होने के बाद, सामग्री अपलोड करने और दर्शकों को आकर्षित करने का समय आ गया है। आपके चैनल का विस्तार कैसे करें और अपने ग्राहकों को बढ़ाने के बारे में कहने में बहुत कुछ है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com