IhsAdke.com

ऑडैसिटी का प्रयोग कैसे करें

ऑडेसिटी एक मजबूत, शक्तिशाली और ओपन सोर्स ऑडियो रिकॉर्डर और संपादक है जो एक निःशुल्क एप्लिकेशन से आप कल्पना कर सकते हैं। इसका इंटरफ़ेस कम-से-कम कभी-कभी छिपा हुआ आदेश है, इसलिए पहली बार इसका उपयोग करते समय आपको कुछ खोना पड़ सकता है।

चरणों

विधि 1
रिकॉर्डिंग

चित्र ऑडैसिटी चरण 1 का उपयोग करें
1
अपने उपकरण से कनेक्ट करें अपने उपकरण प्राथमिकताओं में, अपने उपकरण का आउटपुट गंतव्य चुनें। अपने उपकरण के आउटपुट के अनुरूप ऑडियसिटी इनपुट को समायोजित करें। इस उदाहरण में, सिग्नल ध्वनिफ्लो इंटरफ़ेस के माध्यम से, एक सिंथेसाइज़र सॉफ़्टवेयर के आउटपुट से, ऑडेसिटी ऑडियो इनपुट के पास जाता है।
  • क्योंकि इंटरफेस और साउंड कार्ड अलग-अलग होते हैं, विलंबता के मुद्दों से बचने के लिए आपके उपकरण पर नजर रखने के लिए यह एक अच्छा विचार है चूंकि दर्ज सिग्नल की निगरानी करते समय लेटेंसी हमेशा एक समस्या है, रिकॉर्डिंग के दौरान गति को बनाए रखना बहुत मुश्किल है ऑडेसिटी में, आपकी वरीयताओं को समायोजित करें जैसा कि दिखाया गया है:
    ऑडेसिटी चरण 1 बुलेट 1 का उपयोग शीर्षक चित्र
  • उपयोग ऑडैसिटा चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    कनेक्शन की पुष्टि करें सुनिश्चित करें कि इनपुट और आउटपुट ठीक से पहले चुन कर रूट किया जाता है, उनकी जांच करें `मेनू कि (माइक्रोफोन के साथ आइकन) इनपुट स्तर नीचे दिखाई देता है पर शुरू की निगरानी, ​​अपने साधन खेल रहा है।
    • एलआर (बाएं और दाएं) इनपुट स्तरों को जवाब देना चाहिए।
      ऑडेसिटी चरण 2 बुलेट 1 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    • यदि संकेत 0dB तक पहुंच रहे हैं, तो इनपुट स्तर कम करने के लिए इनपुट वॉल्यूम साइड का उपयोग करें ताकि मीटर केवल उच्च भागों के दौरान 0 तक पहुंच सके।
  • 3
    रिकॉर्डिंग को कैसे सक्षम करें चुनें। सब कुछ ठीक से जुड़ा हुआ है, और स्तर सेट होने के बाद, आप रिकॉर्ड करने के लिए तैयार हैं। आपके पास दो विकल्प हैं:
    • रिकॉर्ड दर्ज करें और खेलना शुरू करें। आमतौर पर ट्रैक की शुरुआत में एक चुप्पी होगी रिकॉर्डिंग पूरी कर लेने पर बाद में इसे छोड़ा जा सकता है
      चित्र ऑडैसिटी चरण 3 बुलेट 1 का उपयोग करें
    • वैकल्पिक रूप से, आप अपनी रिकॉर्डिंग वरीयताओं में ध्वनि सक्रिय रिकॉर्डिंग सक्षम कर सकते हैं। बॉक्स को चेक करें रिकॉर्डिंग सक्रिय ध्वनि करने के लिए और फिर सेट ध्वनि सक्रियण स्तर (डीबी) (ध्वनि सक्रियण स्तर) - कम संख्या, कम ध्वनि रिकॉर्डिंग को सक्रिय करने की जरूरत है। अगर आप दूसरे कमरे में रिकॉर्डिंग और ट्रैक आप कमरे बदल सकते हैं और रिकॉर्ड करने के लिए तैयार करता है के रूप में आप रिकॉर्ड कर रहे हैं की शुरुआत में एक बड़ा चुप्पी चाहता है कर रहे हैं, उपयोगी है, उदाहरण के लिए।
      चित्र ऑडैसिटी चरण 3 बुलेट 2 का उपयोग करें
  • चित्र ऑडैसिटी चरण 4 का उपयोग करें
    4
    अपना ट्रैक रिकॉर्ड करें जो भी विधि आप चुनते हैं, वह अब सच्चाई का समय है! रिकॉर्ड बटन दबाएं (या "आर" दबाएं और, जब आप तैयार हों, तो खेलना शुरू करें)। जैसा कि आप खेलते हैं, आप अपनी श्रेणी में बनाए गए वेवफॉर्म को देखेंगे।
    • ध्यान दें: हालांकि, ऊपर वर्णित के रूप में अगर सब कुछ निकाला जाता है और आप केवल एक सीधी रेखा (लहरों के बजाय) देख रहे हैं, जबकि रिकॉर्डिंग, इसका मतलब है कि संकेत श्रृंखला के लिए अपने साधन से नहीं आ रही है। कनेक्शन की जांच करें और फिर से प्रयास करें।
  • चित्र ऑडैसिटाई चरण 5 का उपयोग करें
    5
    रिकॉर्डिंग रोकें जब आप समाप्त कर लें, तो स्टॉप बटन का पीला वर्ग दबाएं। आपको नीचे की छवि के समान कुछ देखना चाहिए।
    • यदि आप ध्वनि सक्रियण रिकॉर्डिंग का चयन करते हैं, तो ऑडेसिटी स्वचालित रूप से रिकॉर्डिंग बंद कर देगी, जब ध्वनि नीचे चुने हुए सीमा से नीचे आता है।
    • पहले दर्ज किए गए ट्रैक सुनते समय अतिरिक्त पटरियों को सम्मिलित करने के लिए, सुनिश्चित करें कि "ओवरड्यूब: नया ट्रैक रिकॉर्ड करते समय अन्य ट्रैक चलाएं" प्राथमिकताएं: रिकॉर्डिंग में चिह्नित है।
  • चित्र ऑडैसिटा चरण 6 का उपयोग करें
    6
    रिकॉर्डिंग के लिए एक तिथि और समय सेट करें एक वैकल्पिक रिकॉर्डिंग विकल्प है, जो कि सबसे निःशुल्क प्रोग्राम नहीं है, जो टाइमर रिकॉर्ड है
    • ट्रांसपोर्ट मेनू से, टाइमर रिकॉर्ड ... का चयन करें, या Shift-T दबाएं दिखाई देने वाली खिड़की में, आप समाप्ति दिनांक और अवधि के अतिरिक्त प्रारंभ दिनांक और समय समायोजित कर सकते हैं। यह आपको रिकॉर्डर सेट करने के लिए अनुमति देता है जब आप आसपास न हों आप ऐसा क्यों करेंगे? क्योंकि आप कर सकते हैं!
      चित्र ऑडैसिटी चरण 6 बुलेट 1 का उपयोग करें
  • ऑडेसिटी चरण 7 का उपयोग शीर्षक चित्र
    7
    अपनी रिकॉर्डिंग विस्तृत करें यदि आप अपनी रिकॉर्डिंग में अतिरिक्त सामग्री शामिल करना चाहते हैं, तो Shift-Record दबाएं, या Shift-R टाइप करें, और नई सामग्री को वर्तमान ट्रैक में रिकॉर्डिंग के अंत में जोड़ दिया जाएगा।
  • विधि 2
    बजाना

    1
    अपनी रिकॉर्डिंग की समीक्षा करें जब आप रिकॉर्डिंग खत्म करते हैं, तो सुनो। त्रिकोणीय हरा प्ले बटन पर क्लिक करें, या स्पेस बार दबाएं। आपका ट्रैक शुरुआत से खेलना चाहिए, और इसे अपने आप समाप्त हो जाएगा
    • प्ले या स्पेसबार दबाते समय शिफ्ट को दबाने पर आपका ट्रैक स्वयं को दोहराने का कारण होगा जब तक आप स्टॉप बटन या स्पेसबार को फिर से नहीं दबाते।
      ऑउडेसिटी चरण 8 बुललेट 1 का उपयोग शीर्षक चित्र
    • अनुक्रम में किसी विशिष्ट अनुभाग को दोहराने के लिए, सुनिश्चित करें कि चयन टूल सक्षम है, फिर उस अनुभाग पर क्लिक करें और खींचें जिससे आप दोहरा सकते हैं। नोट: अपने चयन को चुनने के बाद, "Z" दबाएं ताकि प्रोग्राम स्वतः ही सही जंक्शन बिंदु पा सकें: जिस बिंदु पर शुरुआत और अंत में लहरें शून्य आयाम पर हैं अनुक्रम और सामग्री के प्रकार में पुनरावृत्ति के प्रकार के आधार पर, यह आपको बिना क्लिक्स या शोर के साथ एक साफ पुनरावृत्ति अनुक्रम देगा।
      ऑउडेसिटी चरण 8 बुललेट 2 का प्रयोग करें चित्र
  • 2
    प्लेबैक की गति बदलें आप प्लेबैक की गति आसानी से बदल सकते हैं, जो बहुत उपयोगी हो सकती है यदि आप एकल पर काम कर रहे हैं, या किसी गीत के कठिन भाग को जानने का प्रयास कर रहे हैं।
    • बाईं ओर प्लेबैक गति पट्टी (प्लेबैक गति) खींचें गति को बढ़ाने के लिए और फिर हरा तीर "स्पीड पर प्लेबैक" प्रेस करने, ट्रैक, या सही की गति कम करने के लिए (यह गति प्ले) खेलने के लिए नई गति पर वर्तमान ट्रैक परिवर्तन करने के लिए, गति समायोजित करें और फिर तीर पर क्लिक करें।
      ऑउडेसिटी चरण 9 बुलेट 1 का उपयोग शीर्षक चित्र



  • 3
    ट्रैक डिस्प्ले के प्रकार को चुनें डिफॉल्ट डिस्प्ले एक रेखीय फैशन में देखा गया तरंगों का है। विस्तार में जाने के बिना, रैखिक पैमाने को 0- या मौन के बीच के स्तर के रूप में देखा जाता है- या 1, या अधिकतम स्तर आप अन्य प्रारूपों में भी ट्रैक देख सकते हैं:
    • वेवफॉर्म (डीबी) जो डेसीबल स्तरों पर तरंग का पता चलता है। यह आमतौर पर रैखिक प्रदर्शन से "बड़ा" दिखाई देता है
      ऑडेसिटी चरण 10 बुलेट 1 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    • स्पेक्ट्र्राम, जो कि ऑडियो के एक FFT का एक रंगीन प्रदर्शन है (फास्ट फूरियर ट्रांसफ़ॉर्म, या फायर फॉरियर ट्रांसफ़ॉर्म)।
      ऑउडेसिटी चरण 10 बुलेट 2 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    • टोन, जो ट्रैक के शीर्ष पर सबसे ऊंचा टोन दिखाता है, और नीचे सबसे कम टोन। अमीर बनावट और chords के साथ यह काफी दिलचस्प है
      ऑउडेसिटी चरण 10 बुलेट 3 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
  • चित्र ऑडैसिटी चरण 11 का उपयोग करें
    4
    ट्रैक सोलो यदि आपके पास कई पटरियों हैं और उनमें से केवल एक सुनना चाहते हैं, तो तरू-फोम के बाईं ओर ट्रैक नियंत्रण क्षेत्र में सोलो बटन क्लिक करें।
    • एकल के रूप में चुने गए अन्य सभी ट्रैकों को म्यूट किया जाएगा यदि आप चाहें तो यह बहुत उपयोगी है, उदाहरण के लिए, बास और बैटरी के बीच एक अच्छा स्तर हासिल करने के लिए।
  • चित्र ऑडैसिटी चरण 12 का उपयोग करें
    5
    ट्रैक म्यूट करें यदि आपके पास एकाधिक पटरियों हैं और उनमें से एक या अधिक म्यूट करना चाहते हैं, तरंग के बाईं ओर ट्रैक नियंत्रण क्षेत्र में म्यूट बटन पर क्लिक करें।
    • चुप्पी के अलावा अन्य सभी ट्रैक, खेलना जारी रखा। यदि आप चाहें तो यह बहुत उपयोगी है, उदाहरण के लिए, दो दुकानों की तुलना करने के लिए, या यदि आप अस्थायी रूप से ट्रैक के बीच के मिश्रण को कम करना चाहते हैं
  • चित्र ऑडैसिटी चरण 13 का उपयोग करें
    6
    पैन और स्तर समायोजित करें पैन कंट्रोल आपके ध्वनि को स्टीरियो फ़ील्ड में बाएं से दाएं, कहीं भी उनके बीच स्थित होगा। स्तर नियंत्रण ट्रैक की मात्रा समायोजित करता है
  • विधि 3
    संपादन

    ऑडेसिटी चरण 14 का उपयोग शीर्षक चित्र
    1
    अपना ट्रैक ट्रिम करें यदि आप की आवश्यकता के मुकाबले अधिक रिकॉर्ड किया है, तो संपादन समय बचाने के लिए, अपने ट्रैक को ट्रिम करने के लिए केवल आप जो रखना चाहते हैं, उसे बनाए रखें यदि चीजें गलत हो जाती हैं तो बैकअप लेने से प्रारंभ करें, फिर निम्नानुसार आगे बढ़ें:
    • उपकरण पट्टी से चयन टूल चुनें। वह ऑडियो चुनें जिसे आप रखना चाहते हैं प्लेबैक दोहराएं (Shift + Spacebar दबाकर लूप प्लेबैक) चुनें, और सुनिश्चित करें कि यह ठीक है यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ समय के लिए अपने संपादन को सुनें। जब तक यह अच्छा लगता है तब तक आवश्यकतानुसार समायोजित करें, फिर संपादन मेनू में, ऑडियो निकालें चुनें, फिर ट्रिम चुनें, या बस कमांड-टी (या पीसी पर नियंत्रण-टी दबाएं) । चयन के प्रत्येक तरफ से ऑडियो ट्रैक से हटा दिया जाएगा।
      ऑडेसिटी चरण 14 बुललेट 1 का प्रयोग करें चित्र
    • ट्रिमिंग के बाद, अपना ऑडियो स्थानांतरित करें, यदि आवश्यक हो, तो समय शिफ्ट टूल का चयन करके स्थान को सही करें और ध्वनि को वांछित स्थिति में खींचकर खींचें।

  • ऑडेसिटी चरण 15 का उपयोग शीर्षक चित्र
    2
    प्रभाव लागू करें आप पहले से मौजूद ऑडैसिटी से वीएसटी प्रभावों या अपने सिस्टम के प्रभाव के मौजूदा प्रभाव से विभिन्न प्रकार के प्रभावों को लागू कर सकते हैं।
    • चयन उपकरण के साथ, अपने पूरे ट्रैक या उसके हिस्से का चयन करें।
    • प्रभाव मेनू से, इच्छित प्रभाव चुनें। इस उदाहरण के लिए हम एक ट्रैक के लिए लागू इको (इको) का उपयोग करेंगे।
    • प्रभाव में किसी भी मौजूदा पैरामीटर को समायोजित करें, सुनें कि आप पूर्वावलोकन का उपयोग कैसे कर रहे थे और जब आप चाहते हैं, तो ठीक दबाएं। प्रभाव संसाधित किया जाएगा और परिणाम दिखाएगा। नीचे दिए गए उदाहरण में शीर्ष पर कच्चे ट्रैक और नीचे गूंज ट्रैक दिखाया गया है।
    • आप एक ही सीमा में विभिन्न प्रभावों को लागू कर सकते हैं, हालांकि यह लहर बहुत अधिक बढ़ा सकती है, जिसके परिणामस्वरूप भयानक डिजिटल विरूपण हो सकता है। यदि ऐसा होता है, तो विरूपण प्रकट होने से पहले अंतिम चरण को पूर्ववत करें, और इसके अगले प्रभाव को लागू करने के बजाय, एम्पलीफायर प्रभाव लागू करें और इसे -3dB पर सेट करें यदि आपके अगले प्रभाव में अभी भी विकृतियां हैं, तो इस प्रभाव को फिर से दोहराएं और बढ़ोतरी करें, फिर एक उच्च स्तर पर एम्प्लीफिकेशन प्रभाव को दोहराएं। -6 डीबी को काम करना चाहिए।
    • नोट: लहर को संशोधित करने वाले कोई भी संपादन करने से पहले ट्रैक (कमांड या कंट्रोल- D) को डुप्लिकेट करना हमेशा अच्छा विचार होता है
  • चित्र ऑडैसिटी चरण 16 का उपयोग करें
    3
    आज़ादी से इसे आज़माएं सभी फिल्टर का परीक्षण करें और देखें कि वे क्या करते हैं और वे अपने मूल सामग्री के साथ कैसे ध्वनि करते हैं।
  • ऑउडेसिटी चरण 17 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    अपनी अंतिम ध्वनि फ़ाइल रिकॉर्ड करें जब आप अपनी ध्वनि फ़ाइल को संगीत सौंदर्य के दुर्लभ गहने में संपादन, मिश्रण, ट्रिम और पॉलिश करते हैं, तो आप इसे भावी पीढ़ी और संभवत: प्रसिद्धि और भाग्य के लिए उत्कीर्ण करना चाहते हैं। फ़ाइल मेनू से, निर्यात ... का चयन करें, फिर वांछित स्वरूप - एआईएफएफ से डब्लूएमए, दूसरों के बीच चुनें
  • विधि 4
    अपने आप को विसर्जित

    1. चित्र का प्रयोग करें ऑडेसिटा चरण 18 का उपयोग करें
      1
      धृष्टता मुफ्त हो सकती है, लेकिन यह बेहद शक्तिशाली ध्वनि अनुप्रयोग है। इसमें महान प्रभाव, ध्वनि जनरेटर, और एक बहुत लचीला संपादन प्रणाली है एक बार परिचित हो जाने पर, आप महान सामग्रियों को बनाने में सक्षम होंगे।

    युक्तियाँ

    • ध्वनि प्रभावों के लिए इंटरनेट खोजें, जिनका उपयोग आप कर सकते हैं। कई वेबसाइटें हैं जो आपके लिए उपयोग करने के लिए कई प्रकार के मुफ्त प्रभाव प्रदान करती हैं। वैकल्पिक रूप से, आप ध्वनि प्रभाव सीडी खरीद सकते हैं।
    • आभासी पियानो कार्यक्रम डाउनलोड करके आप उस पर रिकॉर्ड कर सकते हैं और लिख सकते हैं। बस माइक्रोफ़ोन में एक स्टीरियो इनपुट का चयन करें और इसे खेलते समय रिकॉर्ड करें। ऐसा ही एक कार्यक्रम सरल पियानो है

    आवश्यक सामग्री

    • धृष्टता
    • एक माइक्रोफ़ोन या ध्वनि जनरेटर (उदाहरण के लिए एक सिंथेसाइज़र)
    • स्पीकर या हेडफ़ोन
    • एक कंप्यूटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com