IhsAdke.com

कैसे साइकिल साइकिल में सुधार करने के लिए

कल्पना कीजिए: 11 किलोमीटर अंतर्देशीय जंगल के माध्यम से एक 24 किलोमीटर की राह पर, आप पुराने रूनी कील पर बाइक के सामने वाले टायर से गुजरते हैं। आप किस रवैया को लेते हैं: शुरुआती बिंदु पर चलना और पराजित घर लौटकर या छेद को छोडकर और एक चैंपियन बनने के निशान को पूरा करें? आप की पहचान करने और साइकिल कैमरे में पैच छेद और एक पैच किट सभी महत्वपूर्ण यात्रा में लाने के लिए याद करने में सक्षम हैं, तो आप इस दुविधा में एक आवाज है, बजाय पहले विकल्प के लिए व्यवस्थित करने के लिए मजबूर किया जा रहा)।

चरणों

भाग 1
छेद खोजना

पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
बाइक से पहिया को पकड़ो एक फ्लैट टायर के मामले में पहली बात यह है कि प्रभावित पहिया को हटा दें। प्रवक्ता के केंद्र में पहिया के किनारे को देखो: अगर टायर से निकल जाता है जल्दी रिलीज (या क्यूआर, एक लीवर-जैसी तंत्र), बस डिवाइस को चालू करें और टायर को रिलीज करने के लिए एंटीकॉल्वुव की ओर मुड़ें अगर, दूसरी तरफ, आप एक धागा देखते हैं, आप इसे रिहा करने के लिए एक रिंच की आवश्यकता होगी। उसके बाद, ब्रेक डिस्कनेक्ट करें, पैड को हटा दें, और अंत में पहिया।
  • यदि फ्लैट टायर पीछे है, तो आपको अभी भी बेल्ट और गियर से निपटना होगा। पट्टियों को ढीला करने के लिए, सबसे छोटी शिफ्ट डिस्क पर जाएँ QR को हटा दें या टायर सामान्य रूप से खोलें। कुछ मॉडल पर, रियर डराईलर (पुलिली के साथ लोहे का हाथ जिसके माध्यम से बेल्ट गुजरता है) खींचने और पहिया को हटाने के लिए बेल्ट आवश्यक है।
    पैच ए साइकिल ट्यूब स्टेप 1 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक विशिष्ट रंग के साथ बाइक से टायर लें प्रभावित व्हील को हटाने के बाद, टायर को एक मजबूत, फ्लैट अंत से हटा दें। इस प्रयोजन के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए टायर रिलेश स्पट्यूला को साइकिल बेचते हैं जो भी उपकरण आप उपयोग करते हैं, सावधान रहें कि कैमरे को छेड़ने न दें और इसे और अधिक नुकसान पहुंचाएं। पहिया रिम से जुड़े टायर के एक तरफ छोड़ना संभव है, जिससे कैमरे को पुनर्स्थापित करना आसान हो जाएगा।
    • स्पष्ट होने के लिए, आपको जरूरी नहीं कि एक हटाने के रंग की आवश्यकता हो। किसी भी प्रकार का सपाट, मजबूत वस्तु इस कार्य के लिए है - यहां तक ​​कि अपरंपरागत समाधान जैसे स्क्रूड्राइवर और मक्खन चाकू
      पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    छेद जिसके माध्यम से हवा के लीक का पता लगाएँ टायर हटा दिए जाने के बाद, कैमरे से बाहर निकलना और यह निर्धारित करें कि छेद कहाँ है, जो कई तरीकों से किया जा सकता है, जिनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं:
    • चेंबर को फुलाते हुए और इसकी सतह देख, छेद-
      पैच ए साइकिल ट्यूब स्टेप 3 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • हवा की वजह से सीटी सुनना
      पैच ए साइकिल ट्यूब स्टेप 3 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
    • एयर-
      पैच ए साइकिल ट्यूब स्टेप 3 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
    • एक पानी से भरे कंटेनर में चैम्बर को डुबाना और बुलबुले के फार्म का निरीक्षण करना।
      पैच ए साइकिल ट्यूब स्टेप 3 बुलेट 4 शीर्षक वाला चित्र
  • पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कक्ष में छेद को चिह्नित करें छिद्र जिसके माध्यम से चैम्बर वायु पलायन आश्चर्यजनक रूप से छोटी हो सकती है। एक बार जब आप उसे ढूंढ लेते हैं, तो उसकी नज़र मत खोना! एक सफेद चाक के साथ, छेद पर एक "+" या "x" को चिन्हित करें ताकि लाइनों के प्रतिच्छेदन उसके साथ हो जाए। यदि आप एक पैच का उपयोग करने जा रहे हैं जिसके लिए गोंद को हाथ से फैलाना जरूरी होता है, तो यह जानने के लिए एक बड़ा निशान बनाओ कि छेद को फैल जाने के बाद भी कहां है।
    • अगर आपकी मरम्मत किट में कोई चाक नहीं है, तो एक साधारण बॉलपेप पेन या कोई अन्य लेखन बर्तन संदेश को संभाल देगा। चाक स्पष्ट रूप से सबसे उपयुक्त है क्योंकि यह सफेद निशान बनाता है, नीले या काली कलम के मुकाबले ब्लैक रबर के मुकाबले ज्यादा दिखाई देता है।
  • भाग 2
    छेद पैचिंग

    पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 5 के चित्र का चित्रण
    1
    छेद से किसी भी विदेशी वस्तुओं को निकालें छेद, का आकलन है कि क्या यह एक वस्तु के कारण हुई थी (जैसे कि, कांच का एक टुकड़ा, एक तेज पत्थर आदि) या दबाव (जो छेद दोगुना होगा एक सांप के काटने की तरह, है, लेकिन कोई विदेशी वस्तु) मिले।ध्यान से, टायर के अंदर की जांच करें और वहां मौजूद किसी भी वस्तु को निकाल दें। आप पैच कक्ष को फिर से अटक नहीं करना चाहेंगे क्योंकि आप पहले छेद के कारण की पहचान नहीं करते हैं।
  • पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आवश्यक हो, तो रेत छेद के परिवेश दूसरों, कुछ dispensam- पहनने रबर की आवश्यकता के रूप में यह है दूसरों यह शामिल हो सकते हैं कुछ गोंद की मैनुअल आवेदन की आवश्यकता होती है, - वहाँ पैच प्रकार के विभिन्न प्रकार, प्रत्येक एक अलग ऑपरेटिंग सिद्धांत के साथ संपन्न कर रहे हैं। पैच किट के पैक पर दिए गए निर्देश पढ़ें। यदि वे रबर पहनते हैं, तो छेद के चारों ओर एक पैच के आकार को एक क्षेत्र पहनने के लिए एक छोटे से कागज के सैंडपैड का उपयोग करें, जिससे गोंद की आसंजन शक्ति बढ़ जाती है।
    • यदि आपको संदेह है कि क्या आप रेत के कैमरे चाहिए या नहीं, घायल होगा पैच का पालन, और इसलिए रेत के लिए सलाह दी जाती है कि रबड़ को केवल एहतियात के रूप में।
  • पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 7 के चित्र का चित्रण



    3
    पैच लागू करें अगले कदम निर्माता के निर्देशों के अनुसार चेंबर टूटना पर पैच को गोंद करना है। जैसा कि कहा गया है, कुछ मैनुअल गोंद आवेदन की आवश्यकता है, जबकि अन्य पैच चिपकने वाला हैं। हालांकि बाद के प्रकार सबसे सुविधाजनक है, यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह कम से कम विश्वसनीय है। नीचे दोनों प्रकार की स्थापना करने के लिए दिशानिर्देश दिए गए हैं निर्माता के निर्देशों को प्राथमिकता दें यदि वे यहां दिखाए गए लोगों से अलग हैं।
    • गोंद के साथ पैच: छेद क्षेत्र में गोंद लागू करें (साधारण या vulcanizing, अपनी जरूरत के अनुसार) और यदि आवश्यक हो तो ऊपर मजबूत करने की अनुमति (कुछ निर्माताओं जब तक गोंद कम चिपचिपा हो जाता है इंतज़ार कर की सलाह देते हैं - लेबल की जांच में पता करने की अगर इस उत्पाद के मामले में है कि आप हाथ पर है)। अंत में, आंशिक रूप से सूखे गोंद से अधिक पैच जगह, कुछ मिनट के लिए रबर के खिलाफ इसे मजबूती से पकड़े हुए रिसाव सील करने के लिए।
      पैच ए साइकिल ट्यूब शीर्षक 7 बुललेट 1 चित्र
    • स्वयं चिपकने वाला पैच: बस दफ़्ती से पैच निकालें और इसे रेत से भरा क्षेत्र पर रखें जैसे कि आप एक चिपकने वाले होते हैं इसे रबर के खिलाफ दृढ़ता से कस कर रखें, और यदि आवश्यक हो, फिर से सवारी करने से पहले इसे सूखने दें।
      पैच ए साइकिल ट्यूब शीर्षक 7 बुललेट 2 का चित्र
  • पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 8 के चित्र का चित्रण
    4
    कैमरे की जगह कब आवश्यक है, यह जानने के लिए सीखें जब नुकसान बहुत व्यापक है, नया कैमरा स्थापित करके पैच को बर्बाद करने के जोखिम से बचने के लिए सबसे अच्छा है। जैसा कि पैच पूरी तरह से बड़े वायु लीक को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं है, दूसरे कक्ष को रखकर बुद्धिमान पसंद है सौभाग्य से, यदि आप एक नए कैमरे की व्यवस्था कर सकते हैं, प्रतिस्थापन प्रक्रिया इतनी जटिल नहीं है. यहां कुछ प्रकार के नुकसान हैं जिनके लिए पैच बेकार होगा:
    • एकाधिक छेद-
    • बड़े फ़िज़र्स-
    • पैच के आवेदन के बाद भी रिसाव की दृढ़ता
  • भाग 3
    पहिया को फिर से स्थापित करना

    पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 9 के चित्र का चित्रण
    1
    कैमरे को टायर पर लौटें पैच स्थापित और सूखने के बाद, यह टायर के अंदर उस ऑब्जेक्ट के लिए घूमने का समय है जो रिसाव के कारण हुआ और जो तार के एक टुकड़े की तरह फिर से चैंबर को छेद कर सके। ध्यान से टायर के खोखले को कैमरे लौटें। कार्य को कम करने के लिए, कैमरे को थोड़ी-सी बढ़ा दें और इसे धीरे-धीरे टायर और पहिया के बीच की जगह में डालें। जब समाप्त हो जाए, तो सुनिश्चित करें कि इसका कोई भी हिस्सा टायर से बाहर नहीं है।
    • कक्ष को पहिया के केंद्र की ओर इशारा करते हुए वाल्व के साथ रखा जाना चाहिए (बावज़ नहीं, टायर की ओर) ताकि आप इसे बढ़ाना पूरा कर सकें।
      पैच ए साइकिल ट्यूब स्टेप 9 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • पैच ए साइकिल ट्यूब 10 शीर्षक वाला चित्र
    2
    पहिया पर चैंबर और टायर को दोहराएं अपने अंगूठे का उपयोग करके, रिम में टियर के रिम को धीरे से खींचें (पहले से कैमरे में), रिम में कैमरे को चुटाने के लिए नहीं सावधान रहना रिम में टायर के अंतिम भाग को सम्मिलित करने के लिए आपको टायर रिलेप स्पेलेटिया (या अपनी पसंद का अन्य उपकरण) का उपयोग करना पड़ सकता है, जो कि प्रक्रिया का सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है।
    • ध्यान दें कि अधिक परिष्कृत साइकिल टायर हैं जो केवल एक दिशा में घुमाने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं, जो आमतौर पर टायर के किनारे खींचे गए तीर से दर्शाए जाते हैं। रिवर्स में टायर स्थापित न करें! इससे बाइक के प्रदर्शन को कम किया जा सकता है और इसके अयोग्य पहनने को बढ़ावा मिल सकता है।
    • पहिया पर कैमरे को फिर से प्रवेश करते समय वाल्व कैप को निकालना सुनिश्चित करें एक बार यह किया जाता है, रिंग में एक परिपत्र छेद के साथ गठित वाल्व के साथ चैम्बर की जगह, जिसका उद्देश्य वाल्व तक पहुंच की अनुमति है।
  • पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 11 के चित्र का चित्रण
    3
    धीरे धीरे कैमरे को बढ़ाना ताकि यह रिम के अंदर और टायर फिट हो। फिर एक वायु पंप उठाओ (स्वचालित या मैनुअल) और धीरे-धीरे चैम्बर में हवा वापस आएँ इस प्रकार, यह पहिया में पूरी तरह फिट होगा क्योंकि यह फैलता है। पूरी तरह से बढ़ने के बाद, टायर को कस लें। कुछ मिनट प्रतीक्षा करें और फिर से कस लें। अगर वह पहली बार महसूस करता है, तो आप पेडल कर सकते हैं।
    • अगर आपको डर है कि कैमरा रिम के अंदर ठीक से फिट नहीं होगा, तो आप टायर को पुनर्स्थापित करने से पहले इसे बढ़ सकते हैं - हालांकि, यह कैमरा और टायर को फिर से स्थापित करना मुश्किल बनाता है।
  • पैच ए साइकिल ट्यूब स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    4
    साइकिल पर पहिये को बदलें काम लगभग पूरा हो गया है: अब हम सिर्फ क्यूआर या धागे को कसने और फिर से कनेक्ट ब्रेक (जब तक कि वे रियर व्हील के साथ काम कर रहे हैं, साइकिल के लिए पहिया वापस जाने के लिए की जरूरत है - इस मामले में, यह भी चारों ओर पट्टा के अनुरूप होनी चाहिए विनिमय सावधानी से)। पैडल सावधानी से सिर्फ यह सुनिश्चित करने के लिए कि पैच विस्फोट नहीं करेगा। अगर सब कुछ क्रम में लगता है, तो आप सामान्य रूप से यात्रा शुरू कर सकते हैं!
  • पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 13 के चित्र का चित्रण
    5
    इस संभावना के साथ, एक नया कैमरा खरीदें हालांकि बहुत सुविधाजनक, कैमरा पैचिंग एक अंतरिम समाधान है: काम में आता है जब आप एक फ्लैट टायर और कोई अतिरिक्त टायर के साथ जंगल में कर रहे हैं, है, लेकिन एक स्थायी मरम्मत नहीं माना जा सकता। एक अच्छी गुणवत्ता पैच की विश्वसनीयता एक नए कक्ष की तुलना में है, लेकिन अधिकांश केवल अस्थायी सुरक्षा प्रदान करते हैं। चूंकि कैमरे को बदलने से कोई उपशामक समाधान बेहतर नहीं है, अगर आप भविष्य में एक टायर ड्रिल करते हैं, तो यह एक अतिरिक्त कैमरा लेना आदर्श होगा।
  • युक्तियाँ

    • कुछ कक्षों में एक द्रव होता है जो छेद को भरता है, इसे स्वचालित रूप से मरम्मत करता है, लेकिन यह हमेशा नियोजित रूप से काम नहीं करता है। इस मामले में क्या किया जा सकता है कि तरल पदार्थ को बाहर निकालने के लिए, चक्कर से कक्ष को निकालना और इसे बढ़ाना है। यदि यह काम नहीं करता है, तो छेद में दर्ज किसी भी मलबे को मिटा दें और देखें कि क्या तरल पदार्थ जब यह अंततः रिसाव को जब्त कर लेता है, तो कैमरे को पहिया तक लौटाएं और सामान्य रूप से फिर से चलें। यदि द्रव को सक्रिय करना असंभव है, तो यह कैमरे की पैच या प्रतिस्थापित करने का मामला हो सकता है।
    • स्व-चिपकने वाले पैचेस थोड़े समय के लिए काम करते हैं, क्योंकि वे कक्ष के अंदर दबाव के लिए अधिक संवेदनात्मक होते हैं। इसके विपरीत, मैनुअल गोंद पैच इस समस्या से बचने, इस और कैमरे के बीच एक रासायनिक बंधन बनाता है।
    • पैच किट के साथ आती गोंद त्वचा के लिए विषाक्त नहीं है - आप इसे बिना डर ​​के स्पर्श कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • टायर वाला ब्रह्मांड शायद तेज है अगर यह अभी भी टायर पर है, तो इसे संभालने के दौरान सावधान रहें या इसे ढूंढिए।

    आवश्यक सामग्री

    • पैच किट
    • वायु पंप
    • क्यूआर कुंजी या कुंजी रिंच
    • टायर हटाने के रंग

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com