IhsAdke.com

कैसे एक अष्टकोना बनाने के लिए

अष्टकोना एक बहुभुज है जिसमें आठ पक्ष हैं सामान्यतः, जब अधिकांश लोग शब्द "अष्टकोण" के बारे में सोचते हैं, तो मन में क्या आता है? नियमित अष्टकोण

- जिसकी ओर और समान आकार के कोण हैं (जैसा कि यातायात संकेतों पर होता है "रोक")। सटीक अष्टकोण को अलग-अलग तरीकों से आकर्षित करना आसान है, जिसे केवल बुनियादी सामग्रियों की आवश्यकता होती है - आरंभ करने के लिए चरण 1 पढ़ें।

चरणों

विधि 1
एक प्रक्षेपक और शासक का उपयोग करना

चित्र अक्टागन चरण 1 बनाओ
1
अपने अष्टकोण के किनारे की लंबाई निर्धारित करें चूंकि नियमित बहुभुज में कोण के माप को मानकीकृत किया जाता है, अष्टकोण के किनारे के आकार का निर्णय लिया जाना चाहिए। अब अष्टकोण के पक्ष, जितना अधिक आकार ही होता है उपलब्ध स्थान की मात्रा के आधार पर निर्णय लें
  • एक ऑक्टोपस चरण 2 बनाओ चित्र बनाएं
    2
    वांछित आकार का प्रतिनिधित्व करने वाली रेखा को आकर्षित करने के लिए एक शासक का उपयोग करें यह अष्टकोण के आठ पक्षों में से पहला होगा किसी स्थान पर अपनी रेखा खींचना जो अभी भी दूसरे पक्षों के लिए बहुत सारे कमरे की अनुमति देता है
  • एक ऑक्टोपस चरण 3 बनाओ चित्र बनाएं
    3
    एक प्रक्षेपक का उपयोग करके, अपनी रेखा के सापेक्ष 135 डिग्री कोण को चिह्नित करें। अपनी लाइन के किसी भी अंत में, 135 डिग्री कोण पाएं और इसे चिह्नित करें। पहली और 135 डिग्री कोण के समान समान लंबाई की रेखा खींचना यह अष्टकोण का दूसरा पक्ष होगा
    • ध्यान दें कि पंक्तियों को समाप्त होने पर मिलना चाहिए। उदाहरण के लिए, पिछले एक के मध्य में नई लाइन शुरू न करें।
  • चित्र अक्सागन चरण 4 बनाओ
    4
    पिछले वाले से संबंधित 135 डिग्री एंगल पर लाइनें बनाने के लिए जारी रखें 135 डिग्री कोण पर हैं, उसी लम्बाई की रेखा खींचकर इस पद्धति का पालन करें जब तक आप एक पूर्ण नियमित अष्टकोना नहीं बनाते तब तक इन चरणों को दोहराएं।
    • सटीकता को आकर्षित करने में छोटे मानवीय त्रुटियों के संचय के कारण, अंतिम खींची गई ओर मूल रेखा से वास्तव में 135 डिग्री नहीं हो सकता। आम तौर पर, यदि आपने चित्र को सावधानीपूर्वक किया है, तो यह पहली बार की शुरुआत में सातवें हिस्से के अंत को संलग्न करने के लिए एक शासक का उपयोग करने के लिए स्वीकार्य है।
  • विधि 2
    कम्पास और शासक का उपयोग करना

    एक ऑक्टोपस चरण 5 बनाओ चित्र बनाएं
    1
    एक चक्र बनाएं और दो लंबवत रेखाएं कम्पास सरल सर्कलों को आकर्षित करने के लिए इस्तेमाल औजार हैं खींचा वृत्त का व्यास अष्टकोण के सबसे बड़े विकर्ण के बराबर होगा - दूसरे शब्दों में, अष्टकोण में एक बिंदु से दूरी सीधे उसके विपरीत बिंदु तक। इस तरह, एक बड़ा वृत्त एक बड़े अष्टकोना का उत्पादन करेगा, और इसके विपरीत। अपनी मंडली को आकर्षित करने के लिए एक कंपास का प्रयोग करें, और फिर दो पंक्तियां बनाएं जो सर्कल के व्यास के साथ चलती हैं, केंद्र में सीधा कोण पर मिलते हैं।
  • एक आक्सागन चरण 6 बनाओ चित्र शीर्षक
    2
    मूल के समान बिंदु पर एक केंद्र के साथ थोड़ा सा बड़ा वृत्त बनाओ कम्पास को उसी केंद्र बिंदु पर रखते हुए, थोड़ा बड़ा त्रिज्या वाला एक चक्र बनाएं उदाहरण के लिए, यदि आप शुरू में 2 इंच, या 5 सेमी त्रिज्या चक्र को आकर्षित करते हैं, तो आप कम्प्लेयर का आधा इंच बढ़ा सकते हैं, या 1.25 सेमी, और एक नया सर्कल बना सकते हैं।
    • बाकी की प्रक्रिया के लिए, इस नए, अधिक खुली सेटिंग में निर्धारित उपाय रखें।
  • एक अष्टकोना चरण 7 बनाओ चित्र चित्र
    3
    सर्कल के केंद्र के साथ एक चाप खींचें। आंतरिक चक्र और उसके व्यास के बीच छेदों में से एक पर छड़ी को रखें। सर्कल के केंद्र के पास एक आर्क को आकर्षित करने के लिए कम्पास का उपयोग करें आपको एक संपूर्ण सर्कल खींचना नहीं है - सिर्फ एक चाप जो सर्कल के एक तरफ से दूसरे तक जाता है
  • चित्र अक्सागन चरण 8 बनाओ
    4
    विपरीत दिशा में प्रक्रिया को दोहराएं आंतरिक चक्र के बीच के चौराहे पर कम्पास की स्थिति और इसके विपरीत व्यास की रेखा, और सर्कल के केंद्र के साथ एक अन्य आर्क को आकर्षित करें। अंत में सर्कल के बीच में "आँख" का एक रूप होगा।
  • चित्र बनाओ अक्सागन चरण 9 बनाएं
    5
    आंखों के कोनों से गुजरने वाली दो पंक्तियां बनाएं इन पंक्तियों को बनाने के लिए एक शासक का उपयोग करें सर्कल को दो बिंदुओं में विभाजित करने के लिए उन्हें लंबे समय तक पर्याप्त होना चाहिए, फिर भी वे व्यास की रेखा से लंबवत हैं, जिसके माध्यम से वे पास करते हैं।
  • चित्र अक्सागन चरण 10 बनाओ
    6
    आंतरिक चक्र और उसकी व्यास वाली रेखाओं के बीच के अंतराल के शेष बिंदुओं से शुरू होने वाले दो आर्चियां बनाएं। इसके बाद पिछले चरणों को दोहराएं अन्य मध्य क्रॉस बनाने वाली व्यास की रेखा दूसरे शब्दों में, उस रेखा और सर्कल के बीच के चौराहे पर स्थित कम्पास रखें, और सर्किल को खींचें, जो पहले के रूप में होता है।
    • जब यह किया जाता है, तो आपके पास दो "आँख" आकार एक दूसरे से लंबवत होंगे।



  • एक आक्सागन चरण 11 बनाओ चित्र बनाएं
    7
    एक शासक का उपयोग करना, नई आंखों के कोनों के साथ रेखा खींचें। पहले की तरह, अब आप अपने नए "आंख" आकार के कोनों के माध्यम से जाने वाली दो सीधी रेखा खींचना चाहिए। रेखाएं सर्कल को विभाजित करने के लिए काफी लंबा होनी चाहिए और व्यास की रेखा से लम्बवत होनी चाहिए, जो वे एक दूसरे को छेदते हैं।
    • जब तैयार की जाती है, तो ये रेखाएं, जो अन्य "आंख" के कोनों से गुजरती हैं, के साथ एक वर्ग बनना चाहिए।
  • एक ऑक्टोपस चरण 12 बनाओ चित्र बनाएं
    8
    केंद्र क्रॉस और आंतरिक सर्कल के बीच के चौराहे के लिए नए पूर्ण "वर्ग" कोनों से कनेक्ट करें ये अंक एक नियमित अष्टकोण के कोनों के रूप में बनाए जाएंगे। पूरा फ़ॉर्म पूरा करने के लिए उन्हें कनेक्ट करें
  • चित्र अक्सागन चरण 13 को बनाएं
    9
    सर्कल, लाइन और आर्क को मिटाना, पेज पर केवल अष्टकोना छोड़कर। बधाई! आपने अभी एक नियमित अष्टकोना खींचा है!
  • विधि 3
    एक कागज को तह करना

    चित्र अक्सागन चरण 14 बनाओ
    1
    एक वर्ग के टुकड़े से शुरू करें कागज़ की शीट से एक परिपूर्ण अष्टकोना को तह करना चाहिए एक वर्ग शीट से शुरू होना चाहिए। ध्यान दें कि हर रोज़ कार्य में इस्तेमाल किए जाने वाले अधिकांश पेपर प्रकार कार्य या विद्यालय से संबंधित हैं, स्क्वायर से अधिक आयताकार हैं। उदाहरण के लिए, सादे कागज 21 × 29.7 सेमी है इसका मतलब यह है कि आपको कागज का एक चौराहिक पत्र मिलना चाहिए (आमतौर पर निर्माण पत्र इस प्रारूप में आता है) या आम शीट के एक कोने में इसे वर्ग बनाने के लिए काटा।
    • यदि आप पेपर को कटना पसंद करते हैं, तो अधिक शालीनता के लिए एक शासक का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक वर्ग बनने के लिए 21 × 29 × 7 सेमी शीट काट करना चाहते हैं, तो एक शासक का उपयोग करें जो पेपर के किनारे 21 सेमी का उपाय करता है और बाकी काट देता है।
  • एक ऑक्टोपस चरण 15 बनाओ चित्र बनाएं
    2
    अंदरूनी वर्ग के कोनों को मोड़ो। ध्यान दें कि जब आप यह कदम उठाते हैं, तो एक आठ-साइड फॉर्म बनाया जाएगा। ये गुना अष्टकोण के आठ पक्षों में से चार के रूप में काम करेंगे, इसलिए यह एक नियमित रूप से आकार के रूप में प्रकट होने के लिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सभी का आकार समान हो। जोड़ किनारों को मापने के लिए एक शासक का उपयोग करें - किसी भी दो किनारों को यथासंभव समान समान होना चाहिए।
    • ध्यान दें कि आपको कोनों को मोड़ नहीं करना चाहिए अंत तक. यदि आप करते हैं, तो क्या रहेंगे एक छोटा वर्ग होगा इसके बजाय, केंद्र के किनारे को आधी हिस्से में गुना करें।
  • चित्र अक्सागन चरण 16 बनाओ
    3
    कैंची के साथ जोड़ किनारों को काटें। जब आप अपने अष्टकोण के आयामों से प्रसन्न होते हैं, तो आंशिक रूप से कागज के शीशे के कोनों को उजागर करते हैं और गुना किनारों के साथ कट जाता है। अन्त में, आपके पास आठ पक्षों के आकार का एक समान आकार होगा - एक नियमित अष्टकोना
  • विधि 4
    एक नियमित अष्टकोना बनाना

    चित्र अक्सागन चरण 17 बनाएं
    1
    आठ अलग-अलग लंबाई का प्रयोग करें यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि कई अष्टकोना केवल एक नियमित अष्टकोना (एक समान पक्षीय कोण और पक्षों वाला) कहते हैं, यह विशेष रूप से केवल एक प्रकार का अष्टकोना नहीं है परिभाषा द्वारा आठ पक्षों के साथ कोई भी आकार, एक अष्टकोना है - सिर्फ एक नियमित अष्टकोना नहीं इसलिए, अलग-अलग लंबाई के आठ पक्षों के साथ एक आकार बनाने के लिए, उन्हें समान रखने के बजाय, एक अनियमित अष्टकोण बनाता है
  • एक ऑक्टोपस चरण 18 बनाओ चित्र बनाएं
    2
    भिन्न आकारों के कोणों का उपयोग करें पार्श्व लंबाई की तरह, अक्तूबर में आवश्यक 135 डिग्री कोणों की आवश्यकता नहीं है। जब तक आकृति के आठ पक्ष होते हैं, 135 डिग्री से ऊपर या नीचे के माप के कोणों का उपयोग किया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप एक अनियमित अष्टकोण होता है।
    • इस नियम का अपवाद 180 डिग्री के बराबर कोण से है सामान्य तौर पर, दो कोणों सेगमेंट जो इस कोण को बनाते हैं उन्हें बहुभुज में एक सीमा माना जा सकता है।
  • चित्र अक्सागन चरण 1 को बनाएं
    3
    उस पक्ष का उपयोग करें, जो एक दूसरे के साथ एक दूसरे को एक दूसरे के साथ एक दूसरे को एक दूसरे के साथ एक यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि कुछ विशेष प्रकार के बहुभुजों को बुलाया जाता है सितारों इनमें एक दूसरे के साथ एक दूसरे को छेदने वाली पंक्तियां हो सकती हैं उदाहरण के लिए, एक आम पांच अंक वाला तारा इस तरह से कई स्थानों पर छद्म पांच पंक्तियों से खींचा जाता है। इसी प्रकार, समान आकार के आठ लाइनों से आठ अंक वाला तारा बनाना संभव है। पक्षों को छेदने के साथ आठ-तरफा आकार आकर्षित करना भी संभव है, लेकिन बिना एक सममित और हार्मोनिक सितारा आकार सामान्य तौर पर, इन रूपों को अष्टकोनों के "विशेष मामलों" माना जा सकता है
  • युक्तियाँ

    • सटीक रहें, यदि आप पूरी तरह से नियमित अष्टकोना आकर्षित करना चाहते हैं
    • कागज़ को गुना करना और एक अष्टकोना बनाने से भी अधिक पक्ष प्राप्त करना आसान होता है

    चेतावनी

    • अपने आप को कैंची के साथ काटकर न करें या कम्पास के बिंदु से खुद को चुभें। दोनों चोट लगी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com