IhsAdke.com

एक लेखक कैसे बनें

आवाज अभिनेता एनिमेटेड फिल्मों और टीवी शो से पात्रों को आवाज देते हैं, वृत्तचित्रों को सुनाते हैं और बनाते हैं आवाज से अधिक

टेलीविजन और रेडियो विज्ञापनों में यदि आप अभिनय और एक अनोखी आवाज पसंद करते हैं, तो आप इस पेशे में शामिल होने की कोशिश कर सकते हैं! बस अपने कौशल को सुधारना, अवसरों का पीछा करें और कुछ परीक्षणों में भाग लें। चूंकि उद्योग बहुत प्रतिस्पर्धात्मक है, डबिंग क्षेत्र किसी के लिए नहीं है फिर भी, अपने सपनों का एहसास करने के लिए लगातार, मेहनती और उत्सुक रहें।

चरणों

भाग 1
अपनी प्रतिभा का विकास

पिक्चर का शीर्षक, एक व्हाईक बनें Actor_Voiceover कलाकार चरण 1
1
जोर से पढ़ने की आदत में जाओ। आवाज़ अभिनेताओं के लिए अच्छी पढ़ना करने की क्षमता आवश्यक है, खासकर जब उन्हें सामग्री को पढ़ना पड़ता है teleprompters या स्क्रिप्ट अधिक आरामदायक पाने के लिए प्रत्येक दिन कम से कम 30 मिनट के लिए पुस्तकों, पत्रिकाओं या अखबारों के लेखों को जोर से पढ़ें इनटेनेशन में अच्छी तरह से शब्द और काम कार्य को मुश्किल बनाने के लिए आवाज की आवाज़ धीरे-धीरे बदलने की कोशिश करें
  • अपनी आवाज सुधारने के लिए विभिन्न सामग्रियों को पढ़ें। कुछ सरल से शुरू करें (जैसे छोटा राजकुमार), और अधिक जटिल कार्यों के लिए अग्रिम (जैसे कि द हॉबिट), और अंत में कविता का अनुभव कोशिश प्रतिनिधित्व करने के लिए सिर्फ लाइनों और पसंदों को पढ़ने के बजाय कागजात आवाज अभिनेताओं की नौकरी का हिस्सा जीवन को शब्दों को लाने के लिए है
  • पिक्चर का शीर्षक एक आवाज बन गया अभिनेता_विजीवोस्ट कलाकार चरण 2
    2
    मोनोलॉग या स्क्रिप्ट पढ़ने के दौरान अपनी आवाज रिकॉर्ड करें फिर अपनी आवाज़ की भावना प्राप्त करने के लिए फ़ाइल को सुनो, आप को बेहतर बनाने के लिए उन चीज़ों पर व्यक्तिगत नोट्स बनायें आप नतीजे पर आश्चर्यचकित हो सकते हैं! इस रिकॉर्डिंग पर आपकी टोन समान नहीं होगी, जब आप लाइव बोलते हैं तो आप क्या सुनते हैं माइक्रोफ़ोन के साथ अपने आप को अच्छी तरह से व्यक्त करने में सक्षम होने के लिए स्वयं को देखें और इन परिवर्तनों के लिए उपयोग करें
  • पटकथा का शीर्षक एक आवाज बनें अभिनेता_वॉइसओवर कलाकार चरण 3
    3
    डायाफ्राम का उपयोग करें जब आप अपनी आवाज सुनते हैं, तो देखें कि क्या यह नाक, मुंह, छाती या डायाफ्राम से ध्वनि पैदा करता है। यदि आप नाक के माध्यम से बात करते हैं, तो यह एक अप्रिय और परेशान ध्वनि पैदा करेगा - अपने मुंह के माध्यम से, यह आपके छाती के माध्यम से शांत होगा - यह डायाफ्राम के माध्यम से सुखद आवाज पैदा करेगा, अंत में, यह शक्तिशाली और स्पष्ट ध्वनियों को छोड़ देगा इस अंतिम तरीके से अभ्यास करने के लिए, एक गहरी साँस लें और पेट पर नज़र रखें, जो ऊपर और नीचे चला जाता है। मुस्कान, जंभाई और मांसपेशियों के साथ अन्य शोर करना। जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो आपको पैटर्न में रहना सीखना होगा। इसके लिए आप एक मुखर तकनीशियन की सहायता से भरोसा कर सकते हैं।
  • पटकथा का शीर्षक एक आवाज बन गया अभिनेता_वॉइसओवर कलाकार चरण 4
    4
    अभ्यास मुखर अभ्यास ये अभ्यास - जिनमें से कुछ श्वास पर आधारित हैं - आपकी आवाज को नियंत्रित और सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं। ऑक्सीजन के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए फर्श पर उड़ने के लिए एक हथेली की कोशिश करें या फ्लोर पर झूठ बोलो, श्वास और साँस छोड़ें, हवा को छोड़ने के दौरान "श्ह" का निर्माण करें - अपने कंधे के साथ बैठे बैठे हुए आप कर सकते हैं आवाज में काफी अंतर अंत में, आप जीभ-छाले के साथ अभिव्यक्ति भी अभ्यास कर सकते हैं, जैसे "तीन शापित बाघों के लिए तीन गेहूं व्यंजन"
  • पटकथा का शीर्षक एक आवाज बनें अभिनेता_वॉइसओवर कलाकार चरण 5
    5
    प्रसिद्ध लोगों या काल्पनिक पात्रों की आवाजों की नकल करें। सीखना कैसे नकल करने के लिए अपनी आवाज़ को अधिक लचीला बना सकते हैं, साथ ही आपको आवाज की तीव्रता और टोन को पहचानने और किसी भी डेमो टेप के लिए एक अच्छा विचार प्राप्त करने में सहायता करने के साथ-साथ। आपको एक अभिनेता बनने के लिए पेशेवर प्रतिलिपि बनाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन ध्वनि को बदलना अच्छा है जिसे आप अधिक बहुमुखी और कुशल पेशेवर बनाते हैं। न केवल आवाज की नकल करने का प्रयास करें बल्कि लोगों के व्यक्तित्व को उन भागों में लाने के बजाय पूरी तरह जीवन में लाने का प्रयास करें।
    • मशहूर हस्तियों और पात्रों जैसे कि सिल्वियो सैंटोस, फॉस्टोउ, लुसियानो हक, दीदी मोको (रेनाटो अरागोन), मिकी माउस, गोफी, डोनाल्ड डक इत्यादि का अनुभव।
  • पिक्चर का शीर्षक एक आवाज बनें Actor_Voiceover कलाकार चरण 6
    6
    एक चरित्र खेलते समय एक दृश्य को सुधारें इम्प्रोविजेशन डबिंग के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कौशल है, क्योंकि कई निर्देशक अपने अधीनस्थों से यह अपेक्षा करते हैं। इसके साथ, आप एक चरित्र को शामिल करने और कल्पना कर सकते हैं कि उसका सिर कैसे काम करता है। अभिनय में कूदो और कहने के लिए एक अजीब कहानी बनाओ। अगर आपको मदद की ज़रूरत है, तो किसी मित्र से सवाल पूछने के लिए कहें और उसका जवाब दें कि वह चरित्र क्या करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप दीदी मोको की नकल कर रहे हैं, तो आप एक कहानी के साथ आ सकते हैं जिसमें वह Trapalhões के साथ मिलते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक, एक व्हाईक बनें Actor_Voiceover कलाकार चरण 7
    7
    प्रदर्शन कला या थिएटर में पाठ्यक्रम ले लो, या एक तकनीशियन किराया अपने कौशल में सुधार करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें हालांकि वे कभी भी स्क्रीन पर शारीरिक रूप से दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन आवाज अभिनेताओं में बहुत ही अभिनय प्रतिभा होती है, ताकि वे अक्षर के भाषणों की व्याख्या कर सकें। याद रखें कि कुछ बिंदुओं पर, डबिंग अन्य प्रकार की अभिव्यक्ति से अधिक कठिन है, क्योंकि अन्य पेशेवरों के साथ कोई संपर्क नहीं है और दर्शकों को उनके इशारों, चेहरे का भाव या आंदोलन नहीं दिखाई दे सकते हैं। अंत में, एकमात्र उपकरण जो आवाज अभिनेता को भावनाओं और व्यक्तित्व को दिखाना है, वह आवाज है।
    • एक कोर्स में नामांकित, स्कूल या कॉलेज में कला या थिएटर थिएटर प्रदर्शन, और उत्पादन में नाटक या शो के लिए परीक्षण। यदि आप पढ़ नहीं रहे हैं, तो स्थानीय कंपनियों के निर्माण का पता लगाएं।
  • चित्र का शीर्षक एक आवाज बन गया अभिनेता_वॉइसओवर कलाकार चरण 8
    8
    वोकल्स को विकसित करने के लिए कक्षाएं लीजिए यह आवधिक प्रशिक्षण (कम से कम एक सप्ताह में एक बार) आपकी मुखर रेंज को बढ़ाने में मदद कर सकता है, साथ ही आपको यह बताता है कि आवाज़ की आवाज़ और आवाज़ को बेहतर कैसे नियंत्रित किया जाए। यदि आवश्यक हो, तो कई पेशेवरों के साथ काम करने का प्रयास करें, जब तक कि आपको कुछ ऐसा नहीं मिल पाएं जो आपको सहज बनाती है। अच्छा मुखर तकनीशियन, छात्र को न केवल शक्तिशाली नियंत्रण और तकनीकों को विकसित करने में मदद कर सकते हैं, बल्कि अनूठी टन भी पा सकते हैं।
    • एक अच्छा मुखर कोच आपको व्यायाम की एक श्रृंखला के साथ अपनी आवाज को गर्म करने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, आप अपने होंठों को झटका दे सकते हैं जैसे कि आप उड़ाते हैं और "ब्रर्र" ध्वनि उत्पन्न करते हैं और फिर जब आप अपने जबड़े को फैलाने के लिए मुस्कुराते हैं, तो आप उच्छ्वास और जंभाते हैं।
  • भाग 2
    अपने काम का खुलासा

    पटकथा का शीर्षक एक आवाज बन गया अभिनेता_विजीवोस्ट कलाकार चरण 9
    1
    एक डेमो टेप रिकॉर्ड करें यह नौकरी खोज में अपनी प्रतिभा को दिखाने के लिए किसी भी आवाज अभिनेता के लिए सर्वोत्तम तरीकों में से एक है सामग्री में, आप मूल कार्य या वर्ण और लिपियों की नकल जो पहले से मौजूद हैं शामिल कर सकते हैं। गुणवत्ता के कुछ बनाएँ जो आपके प्रतिनिधित्व कर सकते हैं और अपने कौशल को प्रदर्शित कर सकते हैं। टेप घर का बना या पेशेवर हो सकता है, लेकिन अगर आप इसे अपने दम पर चुनते हैं, तो आपको ध्वनि की गुणवत्ता पर ध्यान देना चाहिए और पृष्ठभूमि शोर से बचने के लिए आवाज़ से फोकस नहीं करना चाहिए।
    • एक पेशेवर डेमो टेप बनाना थोड़ा महंगा हो सकता है और हमेशा एक गुणवत्ता परिणाम (रिकॉर्डिंग के अलावा अन्य) का उत्पादन नहीं करता है सामग्री सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है यदि आपके पास घर पर अच्छा माइक्रोफ़ोन और चुप स्थान है, तो आगे बढ़ें।
    • टेप के पहले 30 सेकंड में अपनी सभी अभिनय क्षमता दिखाएं। संभावित नियोक्ता शायद केवल आधा मिनट सुनेंगे, इसलिए इसे इसके लायक बनाएं सामान्य तौर पर, सामग्री को एक या दो मिनट के साथ, सीधे और संक्षिप्त के अलावा, कम होना चाहिए।
    • यदि आप किसी विशिष्ट भूमिका के लिए डेमो टेप बना रहे हैं, तो उस काम का उपयोग करें जो काम के लिए प्रासंगिक है उदाहरण के लिए, यदि आप एक पुरुष चरित्र की भूमिका चाहते हैं, तो एक बूढ़ी औरत का अनुकरण न करें।
  • पिक्चर का शीर्षक एक आवाज बनें Actor_Voiceover कलाकार चरण 10
    2
    एक फिर से शुरू बनाएँ. आम तौर पर, लोगों को काम पाने के लिए पिछले अनुभव की आवश्यकता होती है, जो कैरियर में जल्दी चुनौती हो सकती है। एक मजबूत फिर से शुरू करने के लिए इन सभी अनुभवों को प्राप्त करने की कोशिश करें। थिएटर में पाठ्यक्रमों या प्रदर्शन कला और कार्यशालाएं ले लो, यूट्यूब पर एक चैनल बनाएं मूल सामग्री के साथ, स्थानीय नाटकीय प्रस्तुतियों में भाग लेते हैं, डिजिटल किताबें सुनाते हैं या किसी अन्य डबिंग अवसर को ढूंढ सकते हैं जो उपयोगी हो सकता है। इस प्रकार, आप और अधिक कौशल विकसित करने के अलावा कास्टिंग निर्देशकों पर अधिक ध्यान आकर्षित करेंगे।
    • डबिंग के क्षेत्र में, फोटो के किसी भी पोर्टफोलियो से फिर से शुरू करना ज़रूरी है। ये पेशेवर फोटो महान हैं, लेकिन वे बहुत महंगा और कास्टिंग निर्देशकों के लिए दिलचस्प नहीं हो सकते, क्योंकि शारीरिक उपस्थिति प्रासंगिक नहीं है
  • चित्र का शीर्षक एक आवाज बनें अभिनेता_वॉइसओवर कलाकार चरण 11



    3
    एक उद्यमी किराया अभिनेताओं की तरह, प्रत्येक अभिनेता को अपने कैरियर का प्रतिनिधित्व करने के लिए एजेंट या सलाहकार की जरूरत होती है। यह व्यक्ति आपको क्षेत्र में अवसरों के बारे में सूचित करेगा, आपको सही कागजात प्राप्त करने में मदद करेगा, अपने काम का प्रचार करें, वेतन और कमीशन के बारे में बातचीत करें आदि। डेमो टेप भेजें और एजेंटों को फिर से शुरू करें जहां आप रहते हैं और जिस पर आप भरोसा करते हैं और जिस पर सहज महसूस करते हैं उसे चुनें।
    • एक उद्यमी को काम पर रखने से आपके करियर में तेजी आएगी इससे पहले, आपको ध्वनि विकसित करने और यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि आप किस प्रकार के डबिंग करना चाहते हैं।
    • एक उद्यमी जो डबिंग करने में माहिर हैं और फैसला लेता है कि टीवी पर, फिल्मों में या रेडियो पर काम करें या नहीं।
  • पटकथा का शीर्षक एक आवाज बनें Actor_Voiceover कलाकार चरण 12
    4
    डेमो टेप भेजें और स्टूडियो को फिर से शुरू करें उस क्षेत्र में सभी स्टूडियो से संपर्क करें जहां आप रहते हैं। यदि आप यात्रा करने के लिए तैयार हैं, तो अपने दस्तावेजों को देश के अन्य भागों में भेजें। उत्तर के लिए इंतजार करने के लिए तैयार रहें और कई बार "नहीं" प्राप्त करें बड़े उत्पादक सैकड़ों टेप प्राप्त करते हैं और एक दिन फिर से शुरू करते हैं, और हो सकता है कि वे जो भी खोज रहे हों वे भी न हो। फिर भी, सिर्फ इसलिए कि आप अभी कुछ नहीं प्राप्त कर सकते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि भविष्य में कुछ नहीं आ सकता है आपके प्रोफाइल के लिए कोई भी दिलचस्प भूमिका नहीं हो सकती, लेकिन स्टूडियो आपके दस्तावेज़ को अन्य समय के लिए सहेज सकता है।
  • पटकथा का शीर्षक एक आवाज बनें Actor_Voiceover कलाकार चरण 13
    5
    वर्चुअल पोर्टफोलियो बनाएं इंटरनेट उपस्थिति आपके कैरियर को बढ़ावा दे सकती है आप कर सकते हैं एक वेबसाइट बनाओ एक मुफ्त प्लेटफॉर्म (जैसे Wordpress) का उपयोग करके, यूट्यूब पर अपना उपहार प्रदर्शित करना या सोशल नेटवर्क का लाभ भी लेना। तेजी से, कास्टिंग निर्देशक नेट पर नए प्रतिभा की तलाश कर रहे हैं। यदि कोई आपके काम के बारे में सुनता है, तो आपको जानकारी तक पहुंचने और देखने के लिए कि आप क्या कर सकते हैं, एक आसान तरीका चाहिए। उस मायने में, आपके डबिंग अनुभव के लिए विशेष रूप से समर्पित पृष्ठों को करना अच्छा है।
  • पटकथा का शीर्षक एक आवाज बन गया अभिनेता_विजीवोस्ट कलाकार चरण 14
    6
    अपने कैरियर को विकसित करने के लिए सबसे उपयुक्त जगह के बारे में सोचो। अगर आपको आवाज में अभिनय में दिलचस्पी है, तो आपको उस शहर में जाना पड़ सकता है जहां उद्योग मजबूत है यद्यपि इंटरनेट ने दूरी को छोटा कर दिया है, हालाँकि यह चीजों के बीच में होना बहुत अच्छा है। ब्राज़ील में, दो मुख्य मनोरंजक राजधानियां रियो डी जनेरियो और साओ पाउलो हैं
  • भाग 3
    ऑडिशन

    पटकथा का शीर्षक एक आवाज बन गया अभिनेता_वॉइसओवर कलाकार चरण 15
    1
    खुले परीक्षण करें यहां तक ​​कि अगर आप एक उद्यमी के बिना हैं और अभी तक स्टूडियो से वापसी नहीं प्राप्त की है, तो आप खुले टेस्ट में भाग ले सकते हैं, जो कि कोई अभिनेता या आवाज अभिनेता कर सकता है। कई लोगों का सामना करने और अपने उपहार दिखाने के लिए कम समय लेना तैयार करें। भले ही सफलता की संभावना कम हो, यह अभी भी अभ्यास करने और प्रक्रिया में इस्तेमाल करने का अच्छा तरीका है, साथ ही कास्टिंग निर्देशकों का ध्यान आकर्षित करना
    • इन परीक्षणों को खोजने के लिए इंटरनेट पर खोज या लोगों से बात करें
  • पिक्चर का शीर्षक, एक व्हाईक बनें Actor_Voiceover कलाकार चरण 16
    2
    टेस्ट ऑनलाइन लें चूंकि आपको डबिंग के साथ काम करने के लिए केवल एक माइक्रोफोन होना है, इसलिए आप घर छोड़ने के बिना परीक्षण में हिस्सा ले सकते हैं। ऐसा करने के लिए, बस नेटवर्क पर खोज करें जब तक आप यह नहीं पता कि ये प्रक्रिया कैसे काम करती है। यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो बड़े शहरों में नहीं रहते हैं
  • चित्र का शीर्षक एक आवाज बन गया अभिनेता_वॉइसओवर कलाकार चरण 17
    3
    संभव के रूप में कई परीक्षण करें वे कहते हैं कि किसी अभिनेता का सबसे बड़ा काम परीक्षण करना है, क्योंकि यह क्षेत्र बहुत प्रतिस्पर्धी हो सकता है। आपको शायद एक भूमिका पाने के लिए कई प्रक्रियाओं में भाग लेना होगा, और जब आप समाप्त हो जाएंगे, तो आपको वापस स्क्वायर एक पर जाना होगा। तो आपको अनुभव में खुद को विसर्जित करना सीखना होगा और इसे अपनी प्रतिभा को हर समय बढ़ाने के लिए अधिकतम करना चाहिए। आप जितना अधिक परीक्षण करते हैं, उतने ही अधिक होने की आपकी संभावना बढ़ रही है।
    • कागजात के लिए भी कोशिश करो जानना जो आपकी प्रोफ़ाइल के लिए आदर्श नहीं हैं I आपको कभी पता नहीं कि कास्टिंग निर्देशक का ध्यान क्या है!
  • पटकथा का शीर्षक एक आवाज बनें Actor_Voiceover कलाकार चरण 18
    4
    अपने आप को पहले से तैयार करें आवाज़ को गर्म करें और शरीर को हाइड्रेट करें, स्क्रिप्ट को याद रखें और इसे कैसे जानें। कुछ परीक्षण सरल होते हैं और केवल विशिष्ट विवरण होते हैं, इसलिए आत्मविश्वास के साथ प्रक्रिया का सामना करना महत्वपूर्ण है ताकि आप पर बल न पड़े या जोर दिया हो। स्क्रिप्ट के अलावा अन्य संवाद तैयार करें, अगर कास्टिंग निर्देशक अधिक मांगते हैं।
    • यह सोचने की कोशिश करें कि एक विशेष चरित्र किस प्रकार सोचेगा और स्क्रिप्ट के पन्नों से आगे बढ़ सकता है। यह व्यक्ति कौन है? उसके जीवन में सबसे महत्वपूर्ण क्या है? वह ऐसे शब्दों को क्यों कहते हैं? यदि आप जीवन में इसे लाने के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो आप कागज के बारे में विचारों को भी उतार सकते हैं।
  • पटकथा का शीर्षक एक आवाज बनें Actor_Voiceover कलाकार चरण 1 9
    5
    हमेशा परीक्षणों के साथ समय पर हो। 10 या 15 मिनट पहले अग्रिम पहुंचें, ताकि आपको देर न हो और स्क्रिप्ट को आराम और पुनः पढ़ने का मौका मिले।
  • पटकथा का शीर्षक एक व्हाईस बनें Actor_Voiceover कलाकार चरण 20
    6
    उपयुक्त कपड़ों पहनें। हालांकि डबिंग के क्षेत्र में उपस्थिति महत्वपूर्ण नहीं है, हालांकि समग्र प्रभाव महत्वपूर्ण है। सही पोशाक, कोई फाड़ा या पुराने टुकड़े। एक पेशेवर भावना है और याद रखें कि आप जिस भूमिका को हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं
    • उदाहरण के लिए: ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि आप निंजा की भूमिका चाहते हैं कि आपको एक पोशाक पहनना है। फिर भी, आप एक पेशेवर आर्टिकल के साथ कागज की व्याख्या करने के लिए एक ब्लैक शर्ट का उपयोग कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपनी आवाज़ को समय-समय पर आराम दें ताकि आपके मुखर तारों को चोट न पहुंचे।
    • अपनी आवाज का ध्यान रखें: अपने आप को हाइड्रेट करें और धूम्रपान न करें।
    • अपने व्यवसाय के स्वामी के साथ वेतन और कमीशन के विवरण का जुड़ाव करें कुछ एजेंसियां ​​दूसरों की तुलना में उच्च मूल्यों के लिए पूछते हैं
    • डबिंग एक बहुत प्रतिस्पर्धात्मक क्षेत्र है आपको एक अनोखी आवाज की आवश्यकता होगी और सफल होने के लिए बहुत प्रतिभाशाली बनें।
    • जो लोग कम उम्र में (अभी भी एक बच्चा, उदाहरण के लिए) व्यवसाय शुरू करते हैं, शायद भविष्य में नौकरियों को खोजने में कोई परेशानी नहीं होती।

    चेतावनी

    • एक स्थिर आवाज अभिनेता कैरियर का रास्ता लंबा हो सकता है हार न दें अगर आप एक बार ऐसा नहीं कर सकते क्योंकि बाजार बहुत प्रतिस्पर्धी है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com