IhsAdke.com

लकड़ी की योजना कैसे करें

एक "योजक" लकड़ी को चौरसाई और आकार देने के लिए एक अपरिहार्य उपकरण है। योजनाकारों का इस्तेमाल "पतला" पतला करने के लिए किया जाता है, यहां तक ​​कि लकड़ी के एक टुकड़े से भी स्ट्रिप्स, एक चिकनी, स्तर की सतह बनाकर, "उच्च स्थान" को नष्ट कर दिया जाता है। मूल रूप से, सभी स्तर हाथ से किया गया था, जबकि आज बिजली योजनाकारों ने लकड़ी के कामकाज को जल्दी से, कुशलतापूर्वक और कुशलता से काम करने की अनुमति दी है। जानने के लिए कि कैसे स्तर / स्तर की लकड़ी सभी लकड़ीकर्मियों के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है - नीचे चरण 1 देखें और सीखना शुरू करें!

चरणों

विधि 1
एक हाथ के साथ कार्य करना

प्लेन वुड चरण 1 नामक छवि
1
नौकरी के लिए दाहिने हाथों का चयन करें। मैनुअल योजक कई अलग-अलग किस्मों में आते हैं। प्रत्येक प्रकार के उपकरण को परिभाषित करने वाली मुख्य विशेषता का आकार है। एक प्लानर के शरीर का बड़ा हिस्सा, टुकड़े की लंबाई के बाद लकड़ी की चौरसाई को और अधिक सटीक बनाता है, जिससे लकड़ी की सतह पर चोटियों और अवसादों को दूर करने की अनुमति मिलती है। हालांकि, छोटे प्लानर्स, अधिक सटीक विवरण के साथ नौकरियों में आसानी से संभालना आसान होते हैं। नीचे हैंड प्लानर्स के सबसे सामान्य प्रकार के कुछ प्रकार हैं जिन्हें आप उच्चतम से निम्न में सूचीबद्ध कर सकते हैं:
  • जॉन्टर प्लानर या "जॉइनेटर प्लेन" में 56 सेंटीमीटर लंबाई या उससे अधिक का एक शरीर है। ये लंबे मॉडल लकड़ी के बड़े टुकड़े ट्रिम या चौरसाई के लिए उपयोगी होते हैं, जैसे कि बोर्ड या दरवाजे
  • जैक योजक पिछले एक से थोड़ा छोटा है, जिसमें 30 से 43 सेंटीमीटर की लंबाई है। यह कम लंबाई की वजह से जोन करनेवाला की तुलना में अधिक बहुमुखी है और इसलिए लकड़ी के दोनों बड़े और छोटे टुकड़ों में इसका उपयोग किया जा सकता है।
  • चौरसाई विमान लगभग 25 सेंटीमीटर लंबा है और सभी हाथों वाले मॉडलों की सबसे बहुमुखी है। इसका इस्तेमाल सामान्य रूप से और सभी प्रकार के पीसने के लिए किया जा सकता है।
  • ब्लॉक प्लंबर या ब्लॉक विमान उनमें से सबसे छोटा है इस तरह की योजनाकार बहुत लंबी प्लेटों को प्रभावी ढंग से सीधा करने के लिए बहुत कम है, लेकिन सतह के बहुत पतले भागों को स्क्रैप करने या कोनों पर काम करने के लिए आदर्श है।
  • प्लेन वुड चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्लेंडर ब्लेड को तेज करें। उपयोग करने से ब्लेड (जिसे लोहे भी कहा जाता है) तेज किया जाना चाहिए - यहां तक ​​कि नए मॉडल को तेज किया जाना चाहिए। ब्लेड को तेज करने के लिए, पहले एक सपाट सतह पर 220 सैंडिंग पेपर का एक टुकड़ा लगा। 25 या 30 डिग्री के कोण पर ब्लेड को पकड़ो ताकि स्तर सैंडपेपर के खिलाफ हो। इस कोण को रखते हुए, एक चक्र में सैंडपापर के चारों ओर ब्लेड को रगड़ें, नीचे दबाव लागू करते हुए। जब एक गड़गड़ाहट (धातु सजावट का एक ढांचा) ब्लेड के पीछे के रूप में होता है, तो यह उपयोग करने के लिए तैयार हो जाएगा। सैंडपेपर के साथ ब्लेड के पीछे पोंछते हुए इस बिल्ड-अप को निकालें।
  • प्लेन वुड चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    ब्लेड कोण समायोजित करें जब लकड़ी सपाट की बात आती है, तो ब्लेड के कोण उस भाग के "मोटाई" को परिभाषित करेंगे जो आप भाग से निकाल देंगे। यदि ब्लेड कोण बहुत गहरा है, तो आप अपनी लकड़ी फाड़ सकते हैं ब्लेड के कोण को समायोजित करने के लिए, गहराई समायोजन पहिया को चालू करें, जो कि ब्लेड असेंबली के पीछे छोटा पहिया है। ब्लेड के कोण को समायोजित करें, जब तक कि इसकी टिप थोड़ी-थोड़ी से प्लेंडर के बाहर निकल जाए।
    • यह बहुत ही उथले कोण से शुरू करने के लिए अच्छा अभ्यास है और फिर आवश्यकतानुसार कटौती की गहराई में वृद्धि करें।
  • प्लेन वुड चरण 4 नामक छवि
    4
    लकड़ी की सतह समतल। सतह के किनारे पर चक्कर लगाकर अपनी लकड़ी को सीधा और समतल करना शुरू करें। जैसे-जैसे आप संभाल के सामने मोर्चे पर दबाव डालते हैं और संभाल के साथ आगे बढ़ते हैं, प्लमर को सतह पर एक चिकनी, निरंतर गति में दबाएं। सभी सतह पर सावधानीपूर्वक कार्य करें, लकड़ी पर निकलने वाले बिंदुओं पर ध्यान दें।
    • एक स्तर या सीधा किनारे लकड़ी पर असमान अंक खोजने में मदद कर सकते हैं।
  • प्लेन वुड चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने तंतुओं के साथ काटने के द्वारा "फाड़" की लकड़ी से बचें बोर्ड की सतह को नरम करने के लिए, आप सोच सकते हैं कि लकड़ी को कई दिशाओं में समतल करना आवश्यक है। हालांकि, हमेशा लकड़ी फाइबर के खिलाफ सीधे चपटे से बचें। ऐसा करने से ब्लेड अचानक "पकड़े" हो सकता है, लकड़ी की सतह पर छोटी खामियों का सामना कर सकता है। जब ऐसा होता है, तो प्लैमर उन्हें टुकड़े टुकड़े करने के बजाय टुकड़े के छोटे टुकड़े खींच सकते हैं। यह लकड़ी के "फाड़" के रूप में जाना जाता है
    • इन आंसुओं को ठीक करने के लिए, तंतुओं की दिशा में चलने तक असमान स्थान को फिर से भरने की कोशिश करें, जब तक कि यह नरम हो जाए।
  • प्लेन वुड चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने काम की सटीकता की जांच करें आदर्श रूप से, लकड़ी को ट्रिम करने के बाद, आपके पास एक फ्लैट, सपाट टुकड़ा है, किसी अन्य आसन्न टुकड़ा के साथ फ्लश। अपनी सतह के साथ एक सीधे शासक को रखकर अपनी लकड़ी की समतलता और कोमलता की जांच करें। शासक को लकड़ी के करीब होना चाहिए, स्थिति की परवाह किए बिना। यदि किसी भी स्थिति में शासक और लकड़ी के बीच अंतर है, तो आप उस बिंदु पर टुकड़े में एक अपूर्णता को देखेंगे।
    • एक वर्ग का उपयोग लकड़ी के दो आसन्न चेहरे के बीच के कोण को देखने के लिए किया जा सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे पूर्ण 90 डिग्री में हैं।
  • विधि 2
    एक यांत्रिक सतह के साथ कार्य करना




    प्लेन वुड चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    ध्यान दें कि यांत्रिक योजनाकारों को आमतौर पर कम से कम एक फ्लैट पक्ष के साथ लकड़ी का टुकड़ा पहले से ही आवश्यक है मैकेनिकल सर्पिल प्लानर उपकरण होते हैं जो स्क्रॉल सिस्टम का उपयोग करते हैं और एक पूर्वनिर्धारित मोटाई के लिए लकड़ी को समतल करने के लिए ब्लेड के एक समायोज्य सेट का उपयोग करते हैं। अनुभवी लोगों द्वारा उपयोग किए जाने पर समय बचाने के लिए योजनाकार उत्कृष्ट उपकरण होते हैं लेकिन यह जानना ज़रूरी है कि अधिकांश मॉडल केवल विपरीत सतह के साथ इसकी तुलना करके लकड़ी को स्तरित करते हैं। दूसरे शब्दों में, अगर टुकड़े के दूसरी तरफ पूरी तरह से सपाट नहीं है, तो प्लेंडर इस अपूर्णता को शीर्ष की ओर "दोहराना" होगा। इस वजह से, आपको केवल इस उपकरण का उपयोग करना चाहिए अगर दूसरी ओर पहले से ही फ्लैट है
  • प्लेन वुड चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    2
    वांछित मोटाई सेट करें सभी मॉडल आपको किसी तरह परिभाषित करने की अनुमति देते हैं कि "गहरी" लकड़ी की योजना बनाई जाएगी। आम तौर पर यह एक हाथ क्रैंक के माध्यम से किया जाता है जो प्लेंडर के आवास को बढ़ाता है। ज़ोर से कम्पार्टमेंट, कमर कटौती मैनुअल मॉडल्स के साथ पहले ही उल्लेख किया गया है, आदर्श कम कटौती के साथ शुरू करना है याद रखें कि आप हमेशा थोड़ी सी गहरी कटौती कर सकते हैं, लेकिन आप कभी भी गलत गहरा कटौती नहीं कर सकते हैं!
    • आम तौर पर, तंत्र कटौती की गहराई की रिपोर्ट नहीं करता है, बल्कि पहले से ही समतल लकड़ी की अंतिम मोटाई। इसलिए, 2 इंच (5 सेंटीमीटर) मोटी टुकड़ा को 1/16 इंच में समतल करने के लिए, आपको प्लानर को 1 15/16 इंच पर समायोजित करना होगा, और इसी तरह।
    • ध्यान दें कि अधिकांश मॉडल एक समय में 1/16 या 1/8 इंच से ज्यादा स्क्रैप करने की अनुमति नहीं देते हैं इसके अलावा उपकरण और लकड़ी दोनों के लिए मुश्किल है
  • प्लेन वुड चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    3
    वैकल्पिक रूप से, लॉकिंग गहराई सेट करें कई मॉडल एक निश्चित सेट मूल्य से परे गहराई तक काटने से बचने के लिए "लॉकिंग" की संभावना प्रदान करते हैं उदाहरण के लिए, अगर लॉकिंग की गहराई 1 इंच है, तो प्लेंडर हार्डवुड को उस मोटाई से कम नहीं कर देगा। यह आपको गलती से जरूरी से अधिक काटने से रोकने के लिए उपयोगी है।
    • यदि आप इस लॉकिंग सिस्टम का उपयोग नहीं करना चाहते हैं या नहीं, तो अपनी डिवाइस को स्क्रैपिंग के काफी उथले स्तर (अपनी लकड़ी की मोटाई से अधिक) पर सेट करें, वांछित बिंदु को पारित करने से बचें।
  • प्लेन वुड चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    उपकरण चालू करें और इसके माध्यम से लकड़ी चलाएं। प्लानर के साथ, सीधे और नियंत्रित आंदोलनों में लकड़ी के साथ ध्यानपूर्वक फ़ीड करें। बीयरिंग्स द्वारा लकड़ी का आयोजन होने के बाद मशीन को इसे स्वचालित रूप से खींचना शुरू करना चाहिए। याद रखें कि मैनुअल मॉडलों के लिए पहले से ही उल्लेख किए गए तरीके से, यह हमेशा अनुशंसित होता है कि योजनाकार ने लकड़ी को अपने तंतुओं की एक ही दिशा में काट दिया, इसे फाड़ने से बचा। आवश्यक वांछित मोटाई तक पहुंचने तक प्रक्रिया को दोहराएं।
    • आप लकड़ी की सतह पर पेंसिल के साथ छोटी रेखाएं बनाकर स्क्रैपिंग प्रक्रिया को नियंत्रित कर सकते हैं। जैसा कि योजनाकार लकड़ी से छिड़कों को निकालता है, आप देखेंगे कि खरोंच गायब हो रहे हैं।
  • प्लेन वुड चरण 11 शीर्षक वाला छवि
    5
    लकड़ी को खींच कर इसे रस्सा से रोकने के लिए। यह मशीन बीयरिंगों के कारण हो सकता है, जो लकड़ी के ऊपर की ओर धक्का कर सकता है, जिसके कारण इसे बीच में की तुलना में अपने मुंह में थोड़ा मुंडा होता है। इस से बचने के लिए, लकड़ी के टिप को धक्का दें क्योंकि यह बीयरिंगों से गुजरता है। दूसरे शब्दों में, मशीन को खिलाने के दौरान लकड़ी के टिप को दबाएं, फिर भी धक्का लगा क्योंकि टुकड़ा दूसरी तरफ से बाहर आता है।
  • प्लेन वुड स्टेप 12 शीर्षक वाला छवि
    6
    आंख, कान और मुंह संरक्षण पहनें आमतौर पर, ये गैजेट काफी शोर हैं उचित सुरक्षा पहने हुए द्वारा अपनी सुनवाई को नुकसान पहुँचाए जाने से बचें इसके अलावा, वे बहुत धूल और चूरा का उत्पादन भी करते हैं। इसलिए यदि आपका मॉडल गंदगी का उत्पादन नहीं कर रहा है, तो यह भी महत्वपूर्ण है कि साँस और आंखों के लिए मुखौटे पहनना महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • तीक्ष्णता को बनाए रखने के लिए ब्लेड नीचे झुकते रहें

    आवश्यक सामग्री

    • लकड़ी योजनाकार
    • लकड़ी के लिए सैंडपेपर 220
    • Madeira
    • यांत्रिक सतह योजनाकार
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com