IhsAdke.com

कैसे एक किट से एक प्लास्टिक हवाई जहाज बनाने के लिए

क्या आपने कभी सोचा है कि प्लास्टिक मॉडल के हवाई जहाज बनाने के लिए मजेदार शौक कैसे हो सकता है, लेकिन यह नहीं पता कि कैसे करना सीखना शुरू करना है? या हो सकता है कि आप इस प्रक्रिया के बारे में कुछ सवालों के स्पष्टीकरण की तलाश कर रहे हैं। किसी भी मामले में, आप सही जगह पर आए हैं यह आलेख खरोंच से एरोमोडलिंग के लिए समर्पित है, अर्थात, शुरुआती के लिए और अलग-अलग तकनीकों की खोज करने वालों के लिए यह सही स्रोत है। इस लेख का विशेष ध्यान वायुमंडलवाद है, लेकिन दूसरी तरफ, अन्य प्रकार की किटों जैसे गाड़ियों, टैंकों, जहाजों और कारों पर तकनीक और प्रथाओं को लागू किया जा सकता है। सबसे अच्छा यह है कि यह एक आसान-पालन लेख है और आप निर्देशों का पालन करके संग्रहालय-गुणवत्ता वाले मॉडल तक पहुंच सकते हैं। एक किट से एक प्लास्टिक मॉडल बनाने में चार बुनियादी चरण हैं, जो कि योजना, संयोजन, चित्रकला और परिष्करण कर रहे हैं।

चरणों

विधि 1
आयोजन

एक किट चरण 1 से एक प्लास्टिक मॉडल हवाई जहाज़ का निर्माण शीर्षक वाला चित्र
1
शुरू करने से पहले, आपको तय करना होगा कि किस मॉडल का निर्माण करना है एयरोमोडेलिंग की श्रेणियों में शिकार, सैन्य परिवहन, निजी, अल्ट्रालाइट, वाणिज्यिक, ग्लाइडर आदि शामिल हैं। सामान्य तौर पर, यदि आप जानते हैं कि आपका पसंदीदा मॉडल क्या है, तो आप आसानी से निर्माण करने के लिए प्रकार चुन सकते हैं। लेकिन ऐसे मॉडल हैं जो दूसरों की तुलना में निर्माण करना आसान है। उदाहरण के लिए, युद्धपोत हैं, एक नियम के रूप में, और अधिक कठिन, अक्सर छलावरण का जटिल पैटर्न और एयरब्रश के उचित उपयोग के साथ परिचित होने की आवश्यकता होती है। जिस मॉडल को आप चुनते हैं वह आपकी हितों और आपकी क्षमताओं के बीच एक मध्य जमीन होना चाहिए।
  • एक किट चरण 2 से एक प्लास्टिक मॉडल हवाई जहाज़ का निर्माण शीर्षक वाला चित्र
    2
    खोजें। एक मॉडल बनाना एक निर्देश पुस्तिका खोलना और चरण-दर-चरण निर्देशों के अनुसार उतना सरल नहीं है। सबसे पहले, किसी भी हिस्से को इकट्ठा करने से पहले, आपको पूरे मैनुअल को विस्तार से, निर्देशों, चरणों और पेंट रिलेशनशिप से, घटक सूची में पढ़ना चाहिए। अधिकांश मॉडल विमान पेंट योजनाओं के एक वैकल्पिक सेट और कभी-कभी घटकों के साथ पैक किए जाते हैं। विमान के पूर्व ज्ञान को बनाने के लिए प्रकार को चुनने में मदद करता है।
  • एक किट के चरण 3 से एक प्लास्टिक मॉडल हवाई जहाज़ का निर्माण शीर्षक वाला चित्र
    3
    कॉन्फ़िगरेशन चुनें, जिसे आप विमान देंगे। विन्यास में लैंडिंग गियर को ऊपर या नीचे होने का विकल्प शामिल हो सकता है, दरवाजे खुले या बंद किए जाते हैं, एयर ब्रेक और / या जोर रिवरर्स विस्तारित या वापस ले जाते हैं। युद्ध विमान के मामले में, आपको यह चुनना होगा कि ईजेटेबल हथियार और टैंक शामिल हैं या नहीं। यदि किट का निर्माण करने के लिए आप एक पायलट या यात्रियों के साथ आते हैं, तो आपको यह भी तय करना होगा कि क्या आप उन्हें शामिल करेंगे। अंत में, चुनें कि क्या विमान को एक प्राकृतिक पहनें प्रदान करें। इस प्रक्रिया में इंजन का निकास सूट अंक, फ्लैप्स, इंजन हुड आदि शामिल हो सकते हैं। उस विमान के प्रकार पर विचार करें, जिसे आप बनाना चाहते हैं और उन स्थितियों पर निर्माण करना चाहते हैं, जिसमें ऐसा विमान मिल सकता है। उदाहरण के लिए, लड़ाकू विमानों वाणिज्यिक हवाई जहाज की तुलना में अधिक पहना दिखाई देते हैं। आपके दिमाग में जीवित विमान के विचार को रखने के लिए या कम से कम पहुंच के भीतर, आपके द्वारा किए गए सभी कॉन्फ़िगरेशन निर्णयों को कागज़ात पर लिखें।
  • एक किट के चरण 4 से एक प्लास्टिक मॉडल एयरप्लेन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    तय करें कि क्या आप अपने मॉडल के संदर्भ को एक diorama में शामिल करके या पूरक के रूप में अलग तत्वों का निर्माण करके अपने मॉडल के संदर्भ को विस्तृत करना चाहते हैं। कुछ किट हथियार हैंगर के साथ आते हैं, वाहनों को एकल और / या एकल कर्मियों में विमानों को पैंतरेबाज़ी करने के लिए। एक तरफ, ये ऑब्जेक्ट आपके मॉडल के दृश्य को व्यवस्थित करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन आपके विमान के कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर भी अनुचित हो सकता है (उदाहरण के लिए, उड़ान या स्थिति में एक विमान को एक के बाद विस्थापित किया जाएगा रखरखाव के काम)। यदि आपकी महत्वाकांक्षा की अनुमति है, तो आप खरोंच से एक अलग-अलग तत्व या अलग-अलग तत्व बना सकते हैं। इस प्रकार के एक diorama निर्माण में सहायता के रूप में स्केच किया जाना चाहिए। विधानसभा की तैयारी में आपको सामग्रियों की एक स्पष्ट सूची रखना चाहिए।
  • एक किट चरण 5 से एक प्लास्टिक मॉडल एयरप्लेन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    माउंट क्रम चुनें. यहां तक ​​कि अगर किट के साथ आने वाले निर्देशों का स्पष्ट रूप से प्रारंभ और अंत हो, तो हो सकता है कि विधानसभा के कदम से कदम क्रम से पालन करें। कुछ घटकों की स्थापना बाद में दूसरों में से एक के साथ समझौता कर सकती है, और यदि यह मामला है, तो एक घटक को पेंट करें, लेकिन तुरंत उसके आगे नहीं, क्योंकि यह मुश्किल बना सकता है गोंद ट्यूब खोलने से पहले विमान को बढ़ाना महत्वपूर्ण है और यह विधानसभा को मज़ेदार और संभव के रूप में आसान बनाने के लिए स्पष्ट रूप से परिभाषित और रिकॉर्ड की जानी चाहिए।
  • विधि 2
    बढ़ते

    एक किट चरण 6 से एक प्लास्टिक मॉडल एयरप्लेन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    सुनिश्चित करें कि सभी घटक साफ हैं धूल या तेल पेंट और ग्लेज़ के आसंजन से समझौता कर सकते हैं, साथ ही मॉडल की प्रामाणिकता और "दृश्य" से भटक सकते हैं। आप गर्म पानी के साथ धूल और तेल निकाल सकते हैं और डिटर्जेंट की बहुत छोटी मात्रा में निकाल सकते हैं। एक उथले कटोरे में अभी भी फ्रेम से जुड़ी हुई अवयवों को दबाएं और कई मिनटों के लिए छोड़ दें, कभी-कभी सरगर्मी करें। फिर उन्हें अच्छी तरह से कुल्ला और फिर उन्हें एक साफ कागज तौलिया के साथ सूखा। विधानसभा के समय घटकों पर कोई डिटर्जेंट या पानी नहीं छोड़ा जाना चाहिए।
  • एक किट चरण 7 से एक प्लास्टिक मॉडल हवाई जहाज बनाएँ शीर्षक चित्र
    2
    कैंची या छोटे टुकड़े का उपयोग करें घटकों को अपने संबंधित फ्रेम से निकालने के लिए घटकों को हटाने के लिए एक चाकू का उपयोग करना कठिन, खतरनाक है और उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है जब घटक हटा दिया जाता है तो आप सटीक चाकू के साथ आगे बड़बड़ाना या युक्तियां निकालने में सक्षम होंगे।
  • एक किट चरण 8 से एक प्लास्टिक मॉडल एयरप्लेन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    गोंद के साथ घटकों को संलग्न करने से पहले, सुनिश्चित करें कि संपर्क के बिंदु साफ हैं और ये घटक एक साथ फिट होते हैं। प्लास्टिक सीमेंट लगाने पर, घटकों में से केवल एक आवेदन करें। प्लास्टिक सीमेंट की अत्यधिक मात्रा में न केवल देरी या उचित आसंजन को रोकता है, लेकिन यह घटकों को पिघल और ख़राब कर सकता है। प्लास्टिक सीमेंट का उपयोग संभवतः सबसे छोटी मात्रा में किया जाना चाहिए जब पारदर्शी घटकों, जैसे खिड़कियां या कैनोपियां, प्लास्टिक सीमेंट से बचें, क्योंकि यह ऐसे क्षेत्रों में भी "कोहरे" के स्पष्ट प्लास्टिक का हो सकता है जहां इसे सीधे लागू नहीं किया गया है पारदर्शी घटकों के लिए, सफेद गोंद का उपयोग करें।
    • विधानसभा के बाद रिक्त स्थान घटकों के बीच दिखाई दे सकता है किसी का ध्यान न ले जाने के लिए बहुत अधिक स्थान निकालने के लिए, आपको घटकों को अलग करना, फिट समायोजित करना और फिर से जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है। एक और विकल्प मॉडलिंग मस्टिक (लोकप्रिय एक्वैरियम गोंद) या किसी अन्य पदार्थ के साथ अंतरिक्ष को भरना है, जब यह सूख जाता है और पॉलिश और पेंट किया जा सकता है। जब मैस्टिक लागू होते हैं, तो आपको केवल न्यूनतम उपयोग करना चाहिए बाद में निकालने के लिए मैस्टी का एक अतिरिक्त होना मुश्किल होगा और, पारदर्शी घटकों के मामले में, नीचे के घटक को स्पष्ट क्षति के बिना निकालना असंभव हो सकता है। पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें और प्लास्टिक के उपकरण का उपयोग करें ताकि मस्तिष्क को लागू किया जा सके ताकि मॉडल खरोंच न हो।
    • यदि एक माउंटेड घटक में कुछ स्थानों पर पर्याप्त पकड़ नहीं है, तो आपको हमेशा पुन: जोड़ने के लिए घटकों को अलग नहीं करना पड़ता है। एक अन्य विकल्प घटकों को पुनः जोड़ने के लिए एक तरल प्लास्टिक सीमेंट का उपयोग करना है। अंतरिक्ष के बाहर तरल गोंद की एक छोटी मात्रा में आवेदन करते समय, केशिका द्वारा छेद में गोंद खींचा जाता है। यह महत्वपूर्ण है कि न केवल उपरोक्त कारणों के लिए बल्कि बहुत गोंद को लागू करना, बल्कि यह भी क्योंकि अतिरिक्त गोंद अंतरिक्ष के बाहर फंस सकता है और सूखा और दोषपूर्ण फफोले बन सकता है। सामान्य तौर पर, एक से कम ड्रॉप पर्याप्त है गोंद लगाने के बाद, उचित आसंजन सुनिश्चित करने के लिए घटकों को सुरक्षित रखें।
  • एक किट के चरण 9 से एक प्लास्टिक मॉडल हवाई जहाज बनाएँ शीर्षक चित्र
    4
    जब आप दो घटक एक साथ चिपकते हैं, तो आपको गोंद के सूखने तक एक साथ उन्हें जकड़ना पड़ सकता है यह आपके हाथों के साथ दृढ़ता से दो घटकों को पकड़कर किया जा सकता है, लेकिन आप ऐसा करने के लिए कई उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। उपयुक्त सामग्री रबर स्ट्रिप्स, फास्टनरों, प्लास्टिक क्लेम्प्स, टेप और तार हैं। Clamps लागू करते समय, सुनिश्चित करें कि घटकों पर लागू दबाव उन्हें एक साथ रखने के लिए पर्याप्त है, लेकिन यह यह भी deforming या तोड़ने के करीब नहीं आता है अंत में, जो कुछ भी आप इस्तेमाल करते हैं, सुनिश्चित करें कि यह प्लास्टिक को खरोंच नहीं करता है
  • विधि 3
    चित्र

    एक किट के चरण 10 से एक प्लास्टिक मॉडल हवाई जहाज़ का निर्माण शीर्षक वाला चित्र
    1
    पेंट करने के लिए उपयुक्त जगह चुनें. आपको उस जगह पर पेंट नहीं करना चाहिए जहां धूल या निलंबित कण आपके काम में शामिल होने का खतरा हो। पेंट लागू करने और इसे सूखने के लिए, 5 डिग्री सेल्सियस और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान के साथ एक स्वच्छ, शुष्क स्थान चुनें।
  • चित्र किट से एक प्लास्टिक मॉडल हवाई जहाज बनाने वाला शीर्षक चरण 11
    2
    किसी विशेष घटक को पेंट करने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह साफ और सूखा है यदि आप कणों पर पेंट करते हैं, तो ये उन्हें छिपाएंगे या छुप नहीं पाएंगे, लेकिन रंग के नीचे उन्हें फंसा देंगे
  • एक किट के चरण 12 से एक प्लास्टिक मॉडल हवाई जहाज़ का निर्माण शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि स्याही का उपयोग किया जाना ठीक नहीं है जब तक कि यह सही स्थिरता तक नहीं पहुंचता है। अपने हाथ की हथेली को टैप करके बंद कर सकते हैं। लगभग 20 स्ट्रोक के बाद, एक ब्लेंडर के साथ पेंट अच्छी तरह से हल कर सकते हैं और हल कर सकते हैं। फ्रेम की सही लंबाई के साथ एक टुकड़ा एक उत्कृष्ट और सस्ती मिश्रक बन जाता है



  • एक किट से चरण 13 के एक प्लास्टिक मॉडल हवाई जहाज़ का निर्माण शीर्षक वाला चित्र
    4
    `उस घटक के आस-पास के घटकों को कवर करने की आवश्यकता हो सकती है, जिसे आप पेंट करना चाहते हैं, ताकि उन पर पेंट न करें। आप उन्हें एक टेप या तरल मुखौटा के साथ कवर कर सकते हैं टेप के साथ, कवर किए जाने वाले क्षेत्र के आकार के अनुसार टेप में कटौती करना आवश्यक है। टेप को लागू करने से पहले, यह पहली बार अपनी सामग्री को दूसरी सामग्री में लागू करने और फिर इसे हटाने से आपकी पकड़ को कम करने का एक अच्छा अभ्यास है। इससे टेप को पूरा करने में आसानी होती है जब पेंट पूरा होता है। इस घटक के टेप को लागू करते समय, सुनिश्चित करें कि टेप के किनारे पर कोई स्थान नहीं है कवर करने की दूसरी विधि, अर्थात्, तरल नकाब का उपयोग, मामूली घटकों के लिए या असुविधाजनक स्वरूपों के साथ बेहतर हो सकता है। तरल मुखौटा लागू करने के लिए, बस एक पुराने साफ ब्रश का उपयोग करें और इसे शुष्क करने के लिए प्रतीक्षा करें। पेंट करने के बाद, अन्य घटक को तब तक खड़ा होना चाहिए जब तक मुखौटा हटाने से पहले यह आंशिक रूप से (लेकिन पूरी तरह से) सूखा नहीं है। एक ओर, यदि रंग पूरी तरह से सूखा है, तो आप मुखौटा निकालते समय इसे क्रैक करने का जोखिम चलाते हैं। दूसरी तरफ, यदि यह बहुत नरम है, तो मुखौटा निकाल दिया जाता है, तो यह पहले कवर किए गए घटक में लीक हो सकता है।
  • चित्र किट के चरण 14 से एक प्लास्टिक मॉडल हवाई जहाज बनाएँ शीर्षक
    5
    ब्रश के साथ पेंटिंग करते समय, सुनिश्चित करें कि यह हमेशा उचित आकार होता है और यह कि कोई ढीली या टूटी हुई ब्रिसल नहीं है। ब्रश के साथ पेंट छोटे या अछूता वाले घटकों तक सीमित होना चाहिए या इसके लिए अतिरिक्त खत्म करना आवश्यक है। ब्रश के साथ पेंट लगाने से ब्रश आंदोलन की दिशा में पत्ते होते हैं, और बाह्य घटकों या बड़े सतहों के लिए अनुशंसित नहीं होता है।
  • एक किट से चरण 15 में एक प्लास्टिक मॉडल हवाई जहाज बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    6
    आपको एयरब्रश में शामिल मुद्रित निर्देशों का हमेशा पालन करना चाहिए, लेकिन ध्यान में रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु विशेष रूप से एक सीधा स्थिति में एयरब्रश को रखने और अपने काम से एक निश्चित दूरी पर, केवल एक दिशा में पेंटिंग के अलावा (जब तक कि पेंटिंग छलावरण पैटर्न) एयरब्रशिंग आपको रंग की एक समान परत बनाने की अनुमति देता है, हालांकि बड़ी सतहों के लिए अधिक उपयुक्त, इसे ठीक से कवर किए गए वातावरण के साथ छोटे घटकों पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एक किट के चरण 16 से एक प्लास्टिक मॉडल हवाई जहाज़ का निर्माण शीर्षक वाला चित्र
    7
    सूखी ब्रश तकनीक केवल एक छोटी मात्रा में रंग का काम करती है, आम तौर पर पहनने के प्रभाव को सुनिश्चित करने के लिए। इसका उपयोग करने के लिए, एक सूखी ब्रश ले लो और उस पर एक छोटी सी रंग लागू करें फिर एक कागज के टुकड़े पर अतिरिक्त स्याही को हटा दें जब तक आप एक असंगत स्याही पट्टी नहीं बनाते हैं जो आप पहनना चाहते हैं। पेंट dries से परे इससे पहले मॉडल पर पहनें पेंट। फिर से पेंट लागू करने और अधिक से अधिक बार निकालने के लिए आवश्यक हो सकता है जब तक वांछित स्तर पहनने तक पहुंच नहीं हो।
  • एक किट के चरण 17 से एक प्लास्टिक मॉडल एयरप्लेन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    8
    पेंटिंग के बाद, कुछ रंगों को हटाने की आवश्यकता हो सकती है, या तो धूल से, आसन्न घटकों पर छिड़काव या गलत रंग होने के कारण। पेंट को हटाने के लिए, आप या तो इसे स्क्रैप कर सकते हैं या सॉल्वेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्क्रैपिंग छोटे, फ्लैट घटकों के लिए उपयुक्त है और इसे आसानी से एक छोटी सी, तेज चाकू के साथ बनाया जा सकता है। सॉल्वेंट्स, विशेष रूप से डिज़ाइन पेंट रिमॉवर्स से लेकर ब्रेक तरल पदार्थ तक, इनमें सबसे सुसंगत अनुप्रयोग पद्धति है। ब्रश का उपयोग करना, उस घटक को एक छोटी मात्रा में विलायक लागू करें, जिसमें से आप रंग को हटाना चाहते हैं। निर्धारित अवधि के बाद, इसे साफ कागज तौलिया से सावधानीपूर्वक हटा दें। दोनों विलायक के रूप में अच्छी तरह से रंग के एक हिस्से के रूप में कागज पर बाहर आ जाएगा पूरे रंग को हटा दिए जाने तक प्रक्रिया दोहराएं। बड़े घटकों के लिए, यह विलायक में संपूर्ण घटक को डूबने के लिए और अधिक व्यावहारिक हो सकता है ताकि रंग को अधिक कुशलता से निकाला जा सके।
  • विधि 4
    अंत

    एक किट स्टेप 18 से एक प्लास्टिक मॉडल एयरप्लेन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    सुनिश्चित करें कि मॉडल विमान पर सभी रंग और गोंद पूरी तरह से सूख रहे हैं। पेंटिंग और पेंटिंग को पूरा करने के एक दिन बाद डेकल्स लगाने से शुरू करना एक अच्छा अभ्यास है यह भी सुनिश्चित करें कि मॉडल दूषित और धूल से मुक्त है जिससे कि डिकल के तहत कुछ भी न हो जाए।
  • चित्र किट से एक प्लास्टिक मॉडल हवाई जहाज बनाने वाला शीर्षक चरण 1 9
    2
    सभी प्रकार के decals काट कर आप एक तेज चाकू के साथ आवेदन करना चाहते हैं। यह पूरी तरह से सभी decals ट्रिम करने के लिए आवश्यक नहीं है - वास्तव में, आप गलती से इसे काटने से बचने के लिए प्रत्येक डेक के आसपास कुछ मिलीमीटर छोड़ देना चाहिए।
  • एक किट चरण 20 से एक प्लास्टिक मॉडल हवाई जहाज बनाएँ शीर्षक चित्र
    3
    पानी के साथ एक कटोरा या उथले गिलास भरें। कागज को जिस कागज पर मुद्रित किया जाता है, लेकिन झिल्लीदार नहीं है, उसको हटाने के लिए पानी को कम से कम गुनगुना होना चाहिए। Decals लागू करते समय कभी उबलते पानी का उपयोग न करें
  • एक किट चरण 21 से एक प्लास्टिक मॉडल एयरप्लेन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    कागज़ को पकड़ो जिस पर डिकर चिमटी के साथ मुद्रित होते हैं। सुनिश्चित करें कि टिप की युक्तियाँ डिकल के खुद के एक घटक नहीं रख रही हैं
  • चित्र किट चरण 22 से एक प्लास्टिक मॉडल हवाई जहाज बनाएँ शीर्षक
    5
    लगभग बीस सेकंड के लिए गर्म पानी में डिकेल करें। इस बिंदु पर, डिकल लगभग सभी अपनी पकड़ खो देंगे और मॉडल के लिए आवेदन करने के लिए तैयार रहें।
  • एक किट स्टेप 23 से एक प्लास्टिक मॉडल एयरप्लेन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    उस कागज को पकड़ो जिस पर डीकेल उस घटक के पास छपा हुआ है जिसमें आप इसे लागू करेंगे। कागज के किनारे को घटक के किनारे पर झूठ होना चाहिए जिससे कि काग़ज़ से घटक को तुरंत डीकेल स्थानांतरित किया जा सके। एक साफ, गीला ब्रश के साथ, जब तक कि घटक तदनुसार तैनात नहीं हो जाता तब तक डिकल को संभाल लें। सुनिश्चित करें कि सभी हवा के बुलबुले और creases ब्रश के साथ उन्हें फैलाएंगे द्वारा decal से हटा दिया गया है।
  • एक किट स्टेप 24 से एक प्लास्टिक मॉडल एयरप्लेन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक साफ कागज तौलिया के साथ हल्के ढंग से टैप करके डिकेट करें। चलो एक घंटे के लिए decal स्टैंड पूरी तरह से सूखा तब तक, वह गलती से कदम कर सकते हैं। आंशिक रूप से शुष्क decal को पुनर्स्थापित करने के लिए, बस कुछ गर्म पानी को ब्रश के साथ लागू करें और इसे वापस जगह में रखें।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप मॉडल का निर्माण कर रहे हैं, तो एक मॉडल हवाई जहाज से है जो वास्तविक जीवन में मौजूद है, करीब कुछ रखने के लिए इसके कुछ चित्र देखें
    • ध्यान रखें कि जो भी पेंट रिमूवर का उपयोग किया जाता है, यह प्लास्टिक के लिए घर्षण नहीं होना चाहिए।
    • माउंटिंग पूर्ण होने पर सभी फ़्रेम रिक्त रखें। वे पेंट मिक्स करने या ऐसे उपकरण बनाने के लिए उपयोगी होते हैं जो आपके द्वारा काम कर रहे मॉडल को खरोंच नहीं करते हैं।
    • यदि स्याही बहुत अधिक है तो यह एयरब्रश द्वारा छिड़काव की जा सकती है, इसे थोड़ी सी isopropyl शराब के साथ कम करने की कोशिश करो। अल्कोहल एयरब्रश के भीतर रंग को परिष्कृत करता है लेकिन स्प्रे के बाद ही वाष्पीकरण होता है।
    • एक टूटी डिकल खोया मामला नहीं है क्षतिग्रस्त हिस्सों की एक सतर्क प्लेसमेंट एक संपूर्ण उपस्थिति के लिए decal को बहाल कर सकते हैं।
    • अप्रयुक्त decals को न छोड़ें आप उन्हें बाद में अन्य मॉडलों में उपयोगी मान सकते हैं।

    चेतावनी

    • सॉल्वैंट्स, पेंट और चिपकने वाले आवेदन करते समय, एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में ऐसा करते हैं। सभी सामग्रियों और उपकरणों पर मुद्रित सभी चेतावनियां और निर्देश देखें।
    • चाकू और अन्य तेज उपकरण केवल अनुभवी और जिम्मेदार व्यक्तियों द्वारा संभाला जाना चाहिए।
    • छोटे घटकों में बच्चों और जानवरों के घुटन का खतरा हो सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • मिश्रित स्याही
    • प्लास्टिक सीमेंट
    • सफेद गोंद
    • मिश्रित पेंट ब्रश
    • एयरब्रश
    • चिमटी
    • मिश्रित रबड़ स्ट्रिप्स
    • मॉडलिंग चाकू
    • छोटे कैंची
    • चिपकने वाली टेप / तरल मास्क
    • गर्म पानी का कटोरा
    • 91% (ऐक्रेलिक पेंट्स के लिए) युक्त शराब
    • तौलिया कागज
    • मॉडलिंग मस्टिक (मछलीघर गोंद)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com