IhsAdke.com

कैसे एक फ़ाइल फ़ोल्डर बनाने के लिए

कभी एक फ़ाइल फ़ोल्डर की आवश्यकता है और इसे नहीं मिला? क्या आप अपने पुराने फ़ोल्डर्स के सुस्त रंगों को देखने के थक गए हैं? तो, उन्हें अनुकूलित करने और उन्हें और अधिक अद्वितीय बनाने के लिए कुछ तरीके जानें! एक नए फ़ोल्डर बनाने या पहले से उपयोग में हैं उन लोगों में एक नवीनीकृत एक बनाने के लिए आटा में अपना हाथ रखो।

चरणों

भाग 1
एक होम फ़ाइल फ़ोल्डर बनाना

एक फ़ाइल फ़ोल्डर बनाओ शीर्षक से चित्र चरण 1
1
सामग्री खरीदें उपलब्ध कई प्रकार की सामग्री उपलब्ध हैं जो एक फ़ोल्डर बनाने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं। उनमें से कुछ हैं: सादे कागज, लेपित कागज, कार्डबोर्ड और कार्डबोर्ड। यह सबसे अच्छा है कि स्टेशनर और शिल्प की दुकानें उन सभी को विभिन्न रंग, मोटाई और प्रिंट में प्रस्तुत करती हैं। इस प्रकार के फ़ोल्डर्स में संग्रहित अधिकांश दस्तावेज़ ए 4 (21cm x 29.7cm) हैं, इसलिए कागज खरीदते हैं जो प्रत्येक पक्ष से कम से कम 5cm बड़ा है।
  • अगर आपको कार्डबोर्ड की बड़ी चादरें मिलती हैं जो 45 सेंटीमीटर x 30 सेंटीमीटर से अधिक होती हैं, तो आपको केवल प्रत्येक फ़ोल्डर के लिए एक खरीदने की ज़रूरत होती है, क्योंकि इसे कास्ट के बजाय आधा में जोड़ दिया जा सकता है यदि नहीं, तो प्रत्येक फ़ोल्डर में कम से कम दो शीट खरीदें
  • चूंकि सादे कागज बहुत टिकाऊ नहीं है, इसलिए आप एक पेस्ट बनाने के लिए उच्च-ग्रेड कोच, कार्ड स्टॉक या कार्डबोर्ड खरीदना चाह सकते हैं जो अधिक तीव्रता से और लंबे समय तक संभाला जा सकता है।
  • यदि आप कार्यस्थल में उपयोग के लिए फ़ोल्डर्स बनाने पर विचार कर रहे हैं, तो रंग, पैटर्न, और कागज के प्रकार के बारे में थोड़ा चिंता करें जो कि उपयोग किए जाएंगे। एक घरेलू फ़ोल्डर बनाने के लिए, हालांकि, उस तरह की देखभाल करना महत्वपूर्ण नहीं है (कल्पना मुक्त)।
  • अंत में, मजेदार होने के अलावा, स्वयं फ़ोल्डर्स बनाने से पैसे बचाने और रचनात्मकता की मांसपेशियों का प्रयोग करने में मदद मिलती है कल्पना की बागडोर के जाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
  • 2
    सामग्री को मापने और कटौती चुने गए कागज को खरीदने के तुरंत बाद, यह कटौती करने का समय होगा। एक आयताकार 26 सेंटीमीटर x 32 सेंटीमीटर और दूसरी आयत को 24 सेमी x 32 सेमी काटने से शुरू करें यदि आपने कागज की एक बड़ी चादर खरीदी है, जैसे कि कार्ड स्टॉक या दफ़्ती पेपर, तो अतिरिक्त को हटा दें, इसे 48 सेमी x 32 सेंटीमीटर छोड़कर
    • डबल किनारों को बनाने के लिए, जो अधिक प्रतिरोधी हैं, आयताकार को 32 सेमी से 35 सेमी तक बढ़ाएं।
    • यदि आप पारंपरिक आकार में एक फ़ाइल फ़ोल्डर बनाना चाहते हैं, तो शीट फ़्लिप करें और एक वास्तविक फ़ोल्डर का उपयोग करके एक रूपरेखा तैयार करें। ध्यान दें कि फ्लैप्स में से एक दूसरे से बड़ा है, इसलिए सावधान रहें कि एक ही पक्ष को दो बार न खींचें। समाप्त करने के लिए, प्रतिमानों का पालन करें।
  • 3
    मोड़ो और पेस्ट करें छोटे आयत के नीचे के 32 सेमी किनारों में से एक को नीचे छोड़ दें, फिर उपाय करें और बेस से अनुप्रस्थ रेखा 1.5 सेमी खींचना। एक गाइड के रूप में इस रेखा का उपयोग करके एक गुना बनाओ। निर्मित अंचल के बाहर गोंद की छड़ी, गोंद, या दो तरफा टेप पास करें। बड़ा आयत लें और गोंद के साथ सतह पर अपने 32 सेमी किनारों में से एक को जोड़ दें। दो भागों को सावधानी से संरेखित करें, इसलिए उन्हें बचा नहीं है।
    • जब एक मोटा या मजबूत पेपर का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको मार्गदर्शिका रेखा को क्रीज करना होगा ताकि फ़ोल्डर अधिक आसानी से बंद हो। ऐसा करने के लिए, एक शासक की सहायता से, हल्के ढंग से पूरी रेखा के साथ कुछ पॉइंट ऑब्जेक्ट को दबाएं, जिससे बहुत कोमल पायदान का उत्पादन होता है। क्लोजर को आसान बनाने के अलावा, यह फ़ोल्डर को ख़राब करने में मदद करेगा
    • यदि आप दोहरी सीमाएं बनाना चाहते हैं, तो इसे बाद में पेस्ट के दो टुकड़ों को चिपकाने के लिए छोड़ दें। इससे पहले, दो आयताकारों के छोटे किनारों पर लॅपल्स बनाने के लिए पिछली टिप का पालन करें। हालांकि, बाहर पर गोंद डालने के बजाय, इसे अंदर पर रखें और लॅपल्स को बांधे रखें, भी, आवक। इस तरह, किनारों पेस्ट के टक्कर के रूप में कठोर हो जाएगा।
  • 4
    फ़ोल्डर को समाप्त करें एक बार गोंद सूख जाता है, आप पेस्ट को बंद कर सकते हैं। अगर सब कुछ अच्छी तरह से चला गया, तो मोर्चे से 3 सेंटीमीटर चौड़ा होना चाहिए। और यह बचे हुए पास्ता गाइड की तरह काम करेगा इसे छोड़ दें या, यदि आप चाहें, तो इसे एक पारंपरिक फ़ाइल फ़ोल्डर के टैब की तरह दिखने के लिए ट्रिम करें। ऐसा करने के लिए, इच्छित गाइड आकार को चिह्नित करें, और फिर सीमा के बाकी हिस्सों से अधिक निकालें, केवल सीमरेक्षित क्षेत्र को छोड़कर। एक बार समाप्त हो जाने पर, टैब पर एक टैग डालें, कुछ दस्तावेज़ फ़ोल्डर में डालें, और सब कुछ संग्रह में भेजें!
    • पारंपरिक फ़ोल्डर्स में, मार्गदर्शक स्थिति में भिन्न होते हैं, क्योंकि वे बायीं तरफ, दायें या केंद्र में हो सकते हैं। यदि आप एकाधिक फ़ोल्डर्स बना रहे हैं, तो टैब की स्थिति में भिन्नता है, ताकि स्टैक्ड होने पर आप उन सभी को देख सकें।
    • अगर परिष्करण के बाद, फ़ोल्डर उतना ही आकर्षक या सुरुचिपूर्ण नहीं था जितना कि यह कामना था, इसलिए इसे अधिक सजावट जोड़ना हमेशा संभव होता है मुद्रित संपर्क पेपर खरीदें और पेस्ट के आयामों से 2 सेमी छोटा करें। इसे लागू करने के बाद, ध्यान दें कि पेस्ट का रंग प्रिंट के चारों ओर एक तरह की सीमा बना देगा, इसे और भी अधिक प्रकाश डाला जाएगा।
  • भाग 2
    सजा एक पारंपरिक फ़ाइल फ़ोल्डर




    एक फ़ाइल फ़ोल्डर बनाओ शीर्षक से चित्र चरण 5
    1
    सामग्री चुनें उन फ़ोल्डर के अलावा जिन्हें आप सजाने के लिए चाहते हैं, आपको उन सामान को अलग करना होगा जो सजावट में उपयोग किए जाएंगे। सजावटी सामग्री के कुछ उदाहरण हैं: गिफ्ट पेपर, सजावटी कागज, संपर्क पेपर और कपड़े। एक तरफ भरने के लिए पर्याप्त राशि खरीदने के लिए याद रखें, या फ़ोल्डर के दोनों पक्षों को आप जितना पसंद करते हैं साथ ही, छोटे स्टिकर या कट आउट चित्रों, रंगीन टेप और जो कुछ भी आपको काम के स्पर्श को जोड़ने के लिए दिलचस्प लगता है।
  • चित्र फ़ाइल बनाओ एक फ़ाइल फ़ोल्डर चरण 6
    2
    शैली चुनें सजाने के विकल्प इतने सारे होते हैं कि आपको यह तय करने की आवश्यकता होगी कि प्रत्येक तत्व को फिट कहाँ है। उदाहरण के लिए, आप मार्गदर्शक को हाइलाइट करने के लिए इंटीरियर को सजाने के लिए एक सामग्री चुन सकते हैं, जिसे फ़ोल्डर बंद होने पर हाइलाइट किया जाएगा। आप बड़े, ध्यान-हथियाने वाले प्रिंट के साथ मोर्चे को भी सजा सकते हैं। अब, एक पूर्ण और कुल परिवर्तन करने के लिए, सामने, पीछे, और अंदर को कवर करें नतीजा शुरुआत में मौजूद फ़ोल्डर से कुछ बिल्कुल अलग होगा।
    • यदि आप अपने कार्यालय के फ़ोल्डरों को सजाने की योजना बना रहे हैं, तो पैटर्न और पैटर्न के बारे में सोचें जो जगह की अवधारणा को दर्शाती हैं। हालांकि, परिवारों को आपके व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
  • 3
    सामग्री कटौती कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जो सामग्री चुनते हैं, आपको इसे फ़ोल्डर में फिट करने की आवश्यकता होगी। नीचे दिए गए पैटर्न के साथ तालिका पर सामग्री रखें। फ़ोल्डर को इसके ऊपर रखें और इसे बायपास करें। अंत में, समोच्च रेखा से काट लें
    • यदि आप गलत जाने या रेखा को काटने से डरते हैं, तो पहले पेस्ट में सामग्री को चिपकाएं और फिर अधिक से अधिक ट्रिम करें। इससे सामग्री की दृढ़ता बढ़ सकती है और आपको ट्रिमिंग में अधिक आत्मविश्वास मिल सकता है।
    • यदि आप आंतरिक को सजाने और सामग्री को सहेजना चाहते हैं, तो इसे पूरी तरह से कवर करने के लिए आवश्यक नहीं है बस फ़ोल्डर क्षेत्र का पता लगाओ जो दृश्यमान नहीं है, जब इसे बंद किया जाता है। यही है, गाइड मूल रंग में छोड़ दें।
  • 4
    सजावट के लिए छड़ी गोंद छड़ी, गोंद, या चिपकने वाला के साथ आता है जो कागज खरीदने से चुनें। महत्वपूर्ण बात यह है कि सजावट बहुत फैलाने वाला नहीं है। पेस्ट के पूरे क्षेत्र में गोंद की एक पतली लेकिन उदार फिल्म लागू करें, जिस पर आप सजावट को गोंद करना चाहते हैं। पेस्ट के साथ सजावट के किनारों को अच्छी तरह से संरेखित करें और उन्हें गोंद सूखने से पहले एक साथ डाल दें। धीरे से सजावटी सामग्री की सतह को दबाएं, यह सुनिश्चित कर लें कि कोई निर्बाध भाग नहीं बचा।
    • एक शासक को सजावट को सपाटते हुए यह सुनिश्चित करने के लिए कि दो हिस्सों का अनुपालन करने के समय कोई हवा के बुलबुले नहीं थे।
    • सजावट में कपड़ा का उपयोग करते समय, गोंद के प्रकार को लागू करने के लिए चुनें ताकि वह इसे पार नहीं कर सके, और साथ ही, पेस्ट को चिपकाने के लिए पर्याप्त मजबूत हो। इस नौकरी के लिए, स्प्रे स्टीकर, उदाहरण के लिए, तत्काल गोंद से बेहतर है।
    • संपर्क पेपर को लागू करना अपेक्षाकृत सरल है, क्योंकि आप गोंद की आवश्यकता के बिना केवल चिपकने वाली सुरक्षात्मक परत को हटा देते हैं। यही कारण है कि यह संपूर्ण फ़ोल्डर को कवर करने के लिए आदर्श है - प्रिंट का चयन करें और परीक्षा लें! इस प्रकार के कागज़ का एक अन्य लाभ पेस्ट को अधिक टिकाऊ और प्रतिरोधी बनाना है।
  • 5
    अतिरिक्त स्पर्श जोड़ना हालांकि, गोंद अच्छी तरह से सूख गया है के बाद बस इस कदम के लिए छोड़ दें। चूंकि सजावट को बढ़ाने के लिए कोई विशिष्ट पैटर्न नहीं है, इसलिए स्थिति की अनुमति के रूप में कल्पना का उपयोग करें।
    • ब्लाईडर कवर में उदाहरण स्टिकर या रंग का डक्ट टेप जोड़ें। रिबन को मिलाकर और पार करके पैटर्न बनाएं या इसे टैब लेबल के लिए पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग करें।
    • अधिक व्यक्तिगत रूप देने के लिए पूरे फ़ोल्डर में कटआउट करें। अधिक ध्यान आकर्षित करने के लिए, कवर करने के लिए बटन और धनुष पेस्ट करें।
    • अधिक विंटेज अनुभव के साथ कुछ क्षेत्रों को कवर करने के लिए टिकट और टिकट का उपयोग करें। पिछले टिप के विपरीत, यह सजावट में ज्यादा वजन नहीं पैदा करता है, इसे उन तत्वों से छूट देता है जो लंबे समय तक उपयोग के साथ आ सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com