1
एक सिक्का फेंको खेल आमतौर पर सिक्का टॉस के साथ शुरू होता है
- हवा में एक सिक्का फेंको और बताएं कि क्या सिक्का "चेहरे" या "मुकुट" के ऊपर गिर जाएगा। जो खिलाड़ी अक्सर हिट करता है वह खेल शुरू करता है
- आप यह तय करने के लिए अन्य विधियों का भी उपयोग कर सकते हैं कि कौन शुरुआत करेगा उदाहरण के लिए, आप पत्थर-पेपर-कैंची खेल सकते हैं।
2
मुड़ें ले लो पहले व्यक्ति नाटकों के बाद, वह उसके बाईं ओर व्यक्ति को मोड़ से गुजरता है खेल बोर्ड के चारों ओर इस योजना में जारी है, पहले खिलाड़ी के पास जा रहा है। फिर चक्र खुद को दोहराता है
- आमतौर पर किसी के मोड़ पर कूदने का कोई कारण नहीं है। हालांकि, यदि सभी खिलाड़ी चाहते हैं, तो आप एक नियम सेट कर सकते हैं जो खिलाड़ियों को अपनी बारी "कूद" करने की इजाजत देता है।
- आप मोड़ को छोड़ने के बारे में अन्य नियम भी बना सकते हैं। एक सामान्यतः "जोड़े गए" नियम यह है कि जो पहला खिलाड़ी अपने लक्ष्य त्रिकोण पर एक टुकड़ा रखता है, वह अपनी अगली बारी को छोड़ देना चाहिए। हालांकि आम, यह एक आधिकारिक नियम नहीं है
3
एक समय में एक सटे घर पर जाएं टुकड़ों को स्थानांतरित करने का सबसे आसान तरीका उन्हें आसन्न घर में ले जाने के लिए है।
- बदले में, उस हिस्से के पास रिक्त स्थान खोजें, जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं आप किसी टुकड़े को प्रति स्थान एक खाली घर में स्थानांतरित कर सकते हैं, जब तक कि आप एक और टुकड़ा "कूद" न करना चुनते हैं
- भागों किसी भी दिशा में आगे बढ़ सकते हैं: बग़ल में, आगे या पीछे
4
अन्य टुकड़े छोड़ें अपने टुकड़ों को स्थानांतरित करने का दूसरा रास्ता टुकड़े के दूसरी तरफ एक विपरीत घर में रोक, अन्य आसन्न टुकड़े "कूद" है।
- आपकी बारी के दौरान, आप अपने टुकड़े को एक खाली घर में स्थानांतरित कर सकते हैं जो सीधे दूसरे हिस्से के दूसरी तरफ है। केवल तुम्हारा और खाली स्थान के बीच एक टुकड़ा हो सकता है, और रिक्त स्थान दूसरे टुकड़े के बाद सीधे होना चाहिए और उसी दिशा में होना चाहिए क्योंकि दूसरे भाग तुम्हारा है।
- यदि आप अभी तक किसी भी टुकड़े नहीं ले गए हैं, तो आप केवल एक टुकड़े पर "कूद" कर सकते हैं।
- आप अपने सहित किसी भी टुकड़े पर कूद सकते हैं
- आप किसी भी दिशा में भागों पर कूद सकते हैं।
- आप एक ही मोड़ के दौरान टुकड़े छोड़ भी सकते हैं, जब तक आप केवल एक टुकड़ा ले जाते हैं प्रत्येक टुकड़ा जो आप छोड़ते हैं वह सीधे आपके समीप होना चाहिए। यह प्रति एक बार से अधिक एक टुकड़ा को स्थानांतरित करने का एकमात्र तरीका है, और सिद्धांत में यह संभव है कि उस रणनीति का उपयोग करके पूरे बोर्ड को एक बार में छोड़ दें।
5
अपने हिस्सों को न निकालें पारंपरिक चेकर्स के विपरीत, आप एक चीनी चेकर बोर्ड से टुकड़े निकाल नहीं सकते हैं, अगर एक और टुकड़ा इसके ऊपर कूदता है।
6
विपरीत त्रिकोण पर जाएं आप अपने टुकड़ों को बोर्ड पर किसी भी दिशा में ले जा सकते हैं। आप उन्हें उन अन्य त्रिकोणों में भी ले जा सकते हैं जिनका प्रयोग नहीं किया जा रहा है। हालांकि, आपका लक्ष्य आपके आरंभिक त्रिकोण के विपरीत त्रिकोण में आपके सभी टुकड़े रखना है।
7
लक्ष्य त्रिभुज के कुछ हिस्सों को स्थानांतरित न करें आपके किसी एक टुकड़े को विपरीत त्रिकोण में ले जाने के बाद, आप उन्हें शेष खेल के लिए त्रिकोण से नहीं हटा सकते। आप उन्हें त्रिकोण के भीतर ले जा सकते हैं।
- टुकड़ों को अन्य त्रिकोणों में ले जाया जा सकता है अभी भी लिया जा सकता है