IhsAdke.com

महजोंग कैसे खेलें

महजोंग एक चीनी गेम है जिसे बीसवीं सदी के प्रारंभ में आविष्कार किया गया है जिसमें कौशल और रणनीति की आवश्यकता है यह आलेख संयुक्त राज्य अमेरिका में खेला गया संस्करण में महजोंग के मूल नियमों को बताता है, लेकिन इसमें कई अन्य विविधताएं हैं। अन्य खिलाड़ियों के साथ पुष्टि करना याद रखें जो आप खेलेंगे। ब्राजील के संस्करण में कुछ अतिरिक्त नियम हैं, मुख्यतः संयोजनों के गठन के लिए।

चरणों

विधि 1
कंपनी क्रेडिट

  1. 1
    महजोंग का उद्देश्य सभी टुकड़ों को अपने मूल स्वरूप से निकालने और उन्हें चार संयोजनों में एक जोड़ी (एक "माहजोंग") में व्यवस्थित करके बोर्ड को साफ़ करना है।
    • तीन प्रकार के संयोजन को पोंग, ची और कांग कहते हैं
    • पांग किसी भी सूट के तीन समान टुकड़े का एक सेट है
    • ची एक सूट के तीन टुकड़े का एक क्रम है - उदाहरण के लिए, एक 4, 5 और 6 बांस
    • कांग किसी भी सूट के चार समान टुकड़े का एक सेट है
    • इन के अलावा, यहां तक ​​कि टाइल्स के जोड़े भी हैं, महजोंग प्राप्त करने के लिए भी आवश्यक हैं।
  2. 2
    खेल 136 टुकड़े का उपयोग करता है। इन टुकड़ों में 36 चरित्र टुकड़े, बांस के 36 टुकड़े, चक्र के 36 टुकड़े, हवा के 16 टुकड़े और अजगर के 12 टुकड़े हैं। 36 टुकड़ों के समूह 1 से 9 प्रत्येक संख्या के 4 सेटों में विभाजित हैं।
  3. 3
    यह भी एक मरता है कि टुकड़ों को कैसे वितरित किया जाता है यह तय करने के लिए खेला जाता है।

विधि 2
खेल की तैयारी

  1. 1
    चार खिलाड़ियों के साथ शुरू करें टुकड़ों की संख्या के कारण, माहजोंग एक ऐसा गेम है जिसे चार खिलाड़ियों द्वारा खेला जाना चाहिए।
  2. 2
    किसी को टुकड़े देने के लिए उठाओ यह व्यक्ति सभी खिलाड़ियों को पहले टुकड़ों का पहला समूह वितरित करेगा।
  3. 3
    सभी खिलाड़ियों के साथ नियम देखें नियमों को स्पष्ट करें, भले ही आप कुछ संस्करण खेलेंगे।
  4. 4
    यदि आपके पास है, तो प्रत्येक खिलाड़ी के लिए एक रैक डाल दीजिए, जिससे दीवार को जगह में मदद मिलेगी, और आपके टुकड़ों को संभालने में मदद मिलेगी।

विधि 3
खेल के दौरान

  1. 1
    खिलाड़ियों में से एक हवा के टुकड़ों को मिलाकर उन्हें हर किसी के लिए वितरित करता है प्रत्येक टुकड़ा एक अलग दिशा का प्रतिनिधित्व करता है, और यह निर्धारित करता है कि खिलाड़ी कहाँ बैठते हैं
    • पवन टुकड़े उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम हैं, और खिलाड़ियों को मेज पर इसी स्थान पर बैठना चाहिए।
  2. 2
    टुकड़ों को सौंपने वाले खिलाड़ी उन सभी को टेबल के नीचे रखता है।
  3. 3



    प्रत्येक खिलाड़ी 34 टुकड़े लेता है और उनका सामना करना पड़ता है।
  4. 4
    खिलाड़ी एक "दीवार" के टुकड़े ढेर लेते हैं जो कि 17 टुकड़े लंबा और 2 उच्च है। उन्हें चेहरे का सामना करना चाहिए, और खिलाड़ी उन्हें नहीं देख सकते।
  5. 5
    पूर्वी हवा के साथ खिलाड़ी पासा फेंकता है वह संख्या जो बाहर आती है वह दीवार के दाहिनी ओर से गिना जाती है, और यह उस बिंदु के बाईं ओर के टुकड़े वितरित करने के लिए शुरू होती है।
  6. 6
    पूर्वी हवा प्रत्येक खिलाड़ी को कुंडली की तरफ पहुंचती है प्रत्येक को पूर्व हवा को छोड़कर 13 टुकड़े मिलेगा, जो 14 प्राप्त करता है
    • खिलाड़ी अपने टुकड़ों को देख सकते हैं, लेकिन उन्हें दूसरों को नहीं दिखाया जाना चाहिए
  7. 7
    पूर्व हवा एक टुकड़े को छोड़कर शुरू होती है एक टुकड़े को छोड़ते वक्त, आपको दीवार से बने वर्ग के अंदर इसे चेहरे पर रखना चाहिए, ताकि सभी खिलाड़ी इसे देख सकें।
  8. 8
    अगले खिलाड़ी एक टुकड़े को त्याग देता है। पूर्व के दाहिने खिलाड़ी को उसके टुकड़ों में से एक को त्याग दिया जाता है और दीवारों में से एक का सामना करना पड़ सकता है या दीवार में से एक हो सकता है।
    • यह विचार उन टुकड़ों को लेने के लिए है जो आपको अपने माहजोंग में प्राप्त करने में मदद करेंगे - उदाहरण के लिए, अगर चेहरा-अप टुकड़ा आपके हाथ में एक टुकड़ा से मेल खाता है, तो आप इसे बेहतर तरीके से प्राप्त कर सकते हैं।
  9. 9
    फिर अगला खिलाड़ी (दक्षिण के दाएं) को अपने टुकड़ों में से एक को त्यागना चाहिए और एक को त्याग दिया जाना चाहिए या दीवार में से एक
  10. 10
    खिलाड़ियों को वामावर्त का टुकड़ा छोड़ देना और टुकड़े करना जारी है।
  11. 11
    जब तक किसी को महजोंग घोषित करके या जब तक सभी टाइल्स का उपयोग नहीं किया जाता तब तक खिलाड़ियों को जारी रखना चाहिए।
  12. 12
    अंत में स्कोर की गणना करें देखें कि विजेता के चार संयोजन और एक जोड़ी है। यदि सभी टुकड़ों का उपयोग किया जाता है और कोई भी माहौल नहीं मिलता है, तो विजेता नहीं हैं

युक्तियाँ

  • प्रत्येक खिलाड़ी के लिए रैक का उपयोग करें ताकि वे दूसरों को दिखाए बिना अपने स्वयं के टुकड़े देख सकें।
  • यदि आप महजोंग wagered खेलना चाहते हैं, समूह को प्रत्येक बिंदु के बराबर मौद्रिक मूल्य पर सहमत होना चाहिए। गेम के दौरान दांव न रखें - इसके बजाय, विजेता को अंततः उनके कुल अंकों के आधार पर एक राशि प्राप्त करनी चाहिए।
  • पक्ष से कम से कम 91cm एक वर्ग तालिका का उपयोग करें, इसलिए प्रत्येक खिलाड़ी के टुकड़ों के लिए पर्याप्त जगह है।
  • चूंकि महजोंग विभिन्न संज्ञानात्मक क्षमताओं का उपयोग करता है, इसलिए चिकित्सा शोध लोगों को स्मृति समस्याओं से नियमित रूप से खेलने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। अपनी स्मृति कौशल में सुधार करने के लिए नि: शुल्क महजोंग ऑनलाइन खेलें।

आवश्यक सामग्री

  • महजोंग गेम
  • स्क्वायर टेबल
  • भागों के लिए रैक (वैकल्पिक)
  • नियम पुस्तक (वैकल्पिक)

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (2)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com