IhsAdke.com

बैकगैमौन कैसे खेलें

बैकगैमौन दुनिया के सबसे पुराने दो-खिलाड़ी गेमों में से एक है, जो 5000 वर्षों से अधिक के लिए मौजूदा है। बैकगैमौन जीतने के लिए, आपको अपने सभी टुकड़ों को भीतर के चक्र में ले जाना चाहिए और उन्हें खेल से बाहर ले जाना होगा। यदि आप जानना चाहते हैं कि बैकगैमौन कैसे खेलें, तो इन सरल चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
खेल की तैयारी

आर

चित्र बैकगैमौन चरण 1 नामक चित्र
1
बैकगैमौन बोर्ड को समझें बैकगैमोन एक बोर्ड पर 24 संकीर्ण त्रिकोणों के साथ खेला जाता है, जो कि घर हैं इन त्रिकोणों को रंग में वैकल्पिक है, और उन्हें चार त्रिभुज में समूहीकृत किया जाता है जिसमें से छह त्रिकोण प्रत्येक होते हैं। चार क्वांट्रंट्स हैं: खिलाड़ी का आंतरिक चतुर्भुज और बाहरी चतुर्भुज, और प्रतिद्वंद्वी के भीतर और बाहरी चतुर्भुज बोर्ड के केंद्र में इन चार quadrants का चौराहे, एक बार के रूप में जाना जाता है एक भाग से अलग है
  • प्रत्येक खिलाड़ी के पास अपने भीतर और बाहरी क्वाड्रंट हैं जो आपके सामने हैं। क्योंकि वे विपरीत होते हैं, एक खिलाड़ी के पास बाईं तरफ के आंतरिक चतुर्भुज और दाईं ओर बाहरी चतुर्भुज होगा, और प्रतिद्वंद्वी उन्हें रिवर्स स्थिति में होगा
  • खिलाड़ी के लक्ष्य अपने टुकड़े बाहरी चतुर्थ भाग के माध्यम से, आंतरिक प्रतिद्वंद्वी वृत्त का चतुर्थ भाग शुरू करने और अपने ही घर बोर्ड के लिए जा रहा, यू के रूप में एक कदम बनाने स्थानांतरित करने के लिए है
  • त्रिकोण को 1 से 24 तक गिने जाते हैं, 24 खिलाड़ी के सबसे दूर रहने वाले घर होने के साथ, और 1 खिलाड़ी के भीतर का चतुर्थ भाग में निकटतम घर। प्रत्येक खिलाड़ी की संख्या विपरीत दिशा में गिने जाते हैं, तो एक खिलाड़ी के 1 घर एक-दूसरे के 24 वें, एक खिलाड़ी के 2 अन्य 23 है, और इतने पर।
  • चित्र बैकगैमौन चरण 2 नामक चित्र
    2
    बोर्ड पैक करें प्रत्येक खिलाड़ी को खेल शुरू करने के लिए अपने 15 टुकड़े डालनी चाहिए। खिलाड़ियों के टुकड़े दो अलग रंग, आमतौर पर काले और लाल या काले और सफेद होंगे। बोर्ड को तैयार करने के लिए, प्रत्येक खिलाड़ी को दो बिंदुओं को उनके बिंदु 24, तीन टुकड़े बिंदु 8 में, बिंदु 13 में पांच टुकड़े और बिंदु 6 में पांच करना चाहिए।
    • याद रखें कि प्रत्येक खिलाड़ी की अपनी संख्या है, ताकि टुकड़े एक दूसरे को ओवरलैप न करें।
  • चित्र बैकगैमौन चरण 3 नामक चित्र
    3
    कौन पहले नाटकों को देखने के लिए एक मर फेंको पहले दौर में फेंक दिया दो पासा के परिणाम का उपयोग करते हुए सबसे अधिक संख्या वाला खिलाड़ी शुरू होता है। यदि दोनों नंबर समान हैं, तो फिर से खेलें।
  • चित्र बैकगैमौन चरण 4 नामक चित्र
    4
    याद रखें कि आप किसी भी समय अपनी शर्त को दोहरा सकते हैं। बैकगैमौन में, खिलाड़ी प्रति एक अंक कमाता है। यदि आप हार मानते हैं, तो विजेता शुरुआत अंक को जीतता है, जो कि बेटिंग मरने पर प्रदर्शित राशि से गुणा करता है। बेटिंग दोगुनी हो जाने पर केवल सट्टेबाजी पासा नहीं खेला जाता है, केवल तभी सेव किया जाता है। मान एक से शुरू होता है, लेकिन किसी भी बिंदु पर खिलाड़ी अंक के मूल्य को दोगुना करने के लिए सामान्य पासा खेलने से पहले सट्टेबाजी पासा का उपयोग कर सकता है।
    • यदि आप शर्त को गुना चाहते हैं और आपका प्रतिद्वंद्वी स्वीकार करता है, तो मरने के नए मान को बदल दिया जाता है और आपके प्रतिद्वंद्वी की तरफ रख दिया जाता है। वह क्यूब का मालिक होगा और उसके अगले कुछ मोड़ के दौरान फिर से दोहरीकरण का प्रस्ताव कर सकता है।
    • यदि आपका प्रतिद्वंद्वी आपकी पेशकश को स्वीकार नहीं करता है, तो उसे खेल छोड़ना होगा, और आप मूल बिंदु मूल्य अर्जित करेंगे।
    • आप दांव गुना और दोहराते रह सकते हैं, लेकिन आम तौर पर यह प्रति खेल तीन या चार बार से अधिक नहीं किया जाता है।
  • विधि 2
    अपने हिस्से चलाना

    चित्र बैकगैमौन चरण 5 नामक चित्र
    1
    पासा फेंको प्रत्येक मोड़ पर खेलने के लिए एक पासा प्लेयर का उपयोग करें। नंबर दो अलग-अलग आंदोलनों का प्रतिनिधित्व करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपको 3 और 5 मिलते हैं, तो सामने में एक टुकड़ा तीन घरों और दूसरे पांच घरों को आगे बढ़ें। या, आप एक टुकड़े तीन घर आगे बढ़ सकते हैं, और फिर पांच और
    • पासा को सही पक्ष पर फेंकने के लिए सावधानी बरतें, ताकि उचित ऊंचाई से शुरू हो सके, ताकि वे स्किटर और थोड़ा रोल कर सकें।
    • यह खेल वैध नहीं है अगर किसी भी पासा को एक टुकड़ा मारा, बोर्ड से गिर या उसके किनारों पर खड़े हो जाओ। डेटा फिर से रोल करें
  • चित्र बैकगैमौन चरण 6 नामक चित्र
    2
    अपने टुकड़े को एक खुले घर में ले जाएं एक खुले घर बोर्ड पर कोई ऐसा घर है जो प्रतिद्वंद्वी के दो या अधिक टुकड़ों में नहीं है आप अपने टुकड़े को किसी टुकड़े के साथ स्थानांतरित नहीं कर सकते, यह एक या एक से अधिक टुकड़े वाला घर या अपने प्रतिद्वंद्वी का केवल एक टुकड़ा वाला घर। याद रखें कि टुकड़े केवल प्रतिद्वंद्वी के भीतर के चतुर्भुज से बाहर निकलते हैं, बाहरी चतुष्कोणियों के माध्यम से और उनके भीतर के चतुर्भुज में
    • आप चाहते हैं कि किसी भी टुकड़े से शुरू कर सकते हैं।
    • एक बिंदु को अवरुद्ध करने के लिए आपको केवल दो टुकड़े की आवश्यकता होती है, लेकिन आप एक बिंदु पर जितनी चाहें उतनी डाल सकते हैं।
    • आप हर बार दो या दो टुकड़ों का टुकड़ा ले जा सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप 3 और 2 लेते हैं, तो आप एक टुकड़े 3 घर और फिर 2 और घर ले सकते हैं, जब तक दोनों चाल में एक खुले घर में बंद हो जाता है आप एक टुकड़ा 2 घरों को एक खुले घर में ले जा सकते हैं, और दूसरे 3 घर एक और खुले घर में जा सकते हैं।
  • चित्र बैकगैमौन चरण 7 नामक चित्र
    3
    यदि आप दो बराबर संख्या लेते हैं, तो पासा मूल्य को दो बार फेंक दो। यही है, अगर डेटा बराबर संख्या के साथ आता है, तो आपको दो और चालें मिलेंगी यदि आप दो 3 लेते हैं, उदाहरण के लिए, आप प्रत्येक तीन घरों की चार चाल कर सकते हैं।
    • पहले के रूप में, आप चार टुकड़े 3 घरों स्थानांतरित कर सकते हैं, 12 घरों एक टुकड़ा ले जाने के (अगर यह हर बार ओपन हाउस बंद हो जाता है), या मिश्रण और दो टुकड़े 6 घरों या एक हिस्सा 3 घरों और एक अन्य 9 घरों चलते हैं। जब तक कुल घरों की संख्या 12 है और सभी आंदोलनों के एक खुले घर में समाप्त हो, यह सही है
  • चित्र बैकगैमौन चरण 8 नामक चित्र
    4
    यदि आप किसी भी संख्या में नहीं खेल सकते हैं, तो आप मोड़ पास करें उदाहरण के लिए, यदि आप 5 और 6 लेते हैं, लेकिन कोई भी नंबर खेलने के लिए कोई खुला घर नहीं है, तो आप पास यदि आप केवल एक संख्या में खेल सकते हैं, तो आप उस नंबर को खेलते हैं और दूसरे को खेलने के बिना मोड़ खो देते हैं यदि आप केवल एक नंबर या दूसरे खेल सकते हैं, तो आपको सबसे ज्यादा नंबर खेलना होगा।
    • यह नियम तब भी लागू होता है जब भी आप दो बराबर संख्या लेते हैं। यदि आप पासा पर ले गए संख्या को नहीं खेल सकते हैं, तो आप बारी बारी से पास
  • चित्र बैकगैमौन चरण 9 नामक चित्र
    5
    अपने भागों को सुरक्षित रखने की कोशिश करें घर में अपने टुकड़ों में से केवल एक होने से बचने का प्रयास करें, यदि ऐसा हो, तो प्रतिद्वंद्वी को अपना टुकड़ा कैद करने के लिए घर कमजोर है। रणनीतिक रूप से आगे बढ़ने की कोशिश करें ताकि आप खेल के आरंभ में कम से कम एक घर में दो टुकड़े कर सकें। यदि आपका टुकड़ा एक घर में अकेला होता है और एक प्रतिद्वंद्वी वहां का एक टुकड़ा ले जाता है, तो आपका टुकड़ा खेल को छोड़ देता है और आप इसे प्रतिद्वंद्वी के भीतर के चक्र में से चलना शुरू कर देंगे, जो आपको पीछे छोड़ देगा।
    • दो या अधिक टुकड़ों के साथ अधिक घरों को छोड़कर भी अपने प्रतिद्वंद्वी के घरों को खोलने के लिए टुकड़ों को आगे बढ़ने की संभावना कम हो जाती है, जिससे यह अधिक संभावना हो जाता है कि वह एक मोड़ खो देंगे।
  • चित्र बैकगैमौन चरण 10 नामक चित्र



    6
    बोर्ड के रूप में आप कर सकते हैं गुरु की कोशिश करो टुकड़ों को अपने भीतर के कोनेड्रंट में ले जाने से पहले, आपको 5 या 6 टुकड़ों के कब्जे वाले कुछ घरों के बजाय 2 या 3 टुकड़ों के कब्जे वाले घरों की सबसे बड़ी राशि रखने की कोशिश करनी चाहिए।
  • विधि 3
    कैप्चरिंग और रिडीमिंग

    चित्र बैकगैमौन चरण 11 नामक चित्र
    1
    केवल एक प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े के साथ एक घर में खेलते हुए इसे बार में ले जाएं यदि आप केवल एक विरोधी के टुकड़े के साथ एक घर में खेलते हैं, तो उसका टुकड़ा बार में ले जाया जाता है जब भी संभव हो तब तक टुकड़े पर कब्जा करने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि यह आपके टुकड़ों को अपने भीतर के कोवलंट में ले जाने में मदद करता है। प्रतिद्वंदी के आंदोलन को बाधित करने का यह एक शानदार तरीका है
    • जब भी कोई खिलाड़ी का टुकड़ा बार में होता है, तब तक वह अन्य टुकड़ों को तब तक नहीं ले जा सकता जब तक वह उन्हें वापस खेल में नहीं डालता।
  • चित्र बैकगैमौन चरण 12 नामक चित्र
    2
    अपने टुकड़े जब उन्हें लिया जाता है बचाव यदि कोई खिलाड़ी आपका एक टुकड़ा लेता है, तो आपको उसे बार पर रखना चाहिए आपका कार्य अब उस टुकड़े को प्रतिद्वंद्वी के भीतर का चतुर्थ भाग में वापस ले जाने के लिए है आप यह पासा रोल करके और अपने टुकड़े को प्रतिद्वंद्वी के भीतर के चतुर्भुज में एक खुले घर में नंबरों के अनुसार कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप 2 लेते हैं, तो आप प्रतिद्वंद्वी के भीतर का चतुर्थ भाग के बॉक्स 23 में प्रवेश कर सकते हैं, जब तक कि यह खुला है। इसका कारण यह है कि आप अपने टुकड़े को बार के पीछे दो घरों में ले जा रहे हैं
    • स्थान चुनने के लिए आप दो नंबरों के योग का उपयोग नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, यदि आपको 6 और 2 मिलते हैं, तो आप उन्हें जोड़ नहीं सकते और अपने टुकड़े को आठवें स्थान तक ले जा सकते हैं। आप केवल अपने टुकड़े को फिर से प्रवेश करने के लिए छठे या दूसरा बिंदु तक ले जा सकते हैं
  • चित्र बैकगैमौन चरण 13 नामक चित्र
    3
    अपने सभी टुकड़ों को बार-बार हटाकर उन्हें हटा दें। एक बार जब आप बार से टुकड़े हटा दिए और उन्हें ट्रे में लौट आए, तो फिर अपने दूसरे टुकड़े को स्थानांतरित करें। यदि आपके पास गेम में सम्मिलित करने के लिए केवल एक टुकड़ा है, तो अपने टुकड़ों में से एक को स्थानांतरित करने के लिए लुढ़का दूसरे पासा की संख्या का उपयोग करें।
  • विधि 4
    अपने भागों को निकाल रहा है

    चित्र बैकगैमौन चरण 14 नामक चित्र
    1
    समझे कि कैसे खेल जीतने के लिए जीतने के लिए, आपको बोर्ड से सभी टुकड़े निकालने के लिए सबसे पहले होना चाहिए। अपने टुकड़े जीतने के लिए, आपको दोनों पासाओं को रोल करना और बोर्ड पर टुकड़ों को स्थानांतरित करने के लिए संख्याओं का उपयोग करना होगा। लुढ़का संख्या में खेल के प्रत्येक टुकड़े को निकालने के लिए रिक्त स्थान की संख्या के बराबर या उससे अधिक संख्या होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, जब एक 6 और 2 को रोल करते हैं, तो आप उन दो बिंदुओं को निकाल सकते हैं। हालांकि, अगर आपके पास छठे अंक में कोई टुकड़ा नहीं है, तो आप इसे अपने बोर्ड के दूसरे उच्च बिंदु पर ले जा सकते हैं, जैसे पांचवां या चौथा बिंदु।
  • चित्र बैकगैमौन चरण 15 नामक चित्र
    2
    अपने सभी हिस्सों को अपने भीतर के चतुर्भुज में ले जाएँ आप केवल अपने टुकड़े को निकालने शुरू कर सकते हैं, जब वे सभी अपने भीतर के चतुर्भुज में हैं आपको अपने सभी टुकड़ों को बोर्ड पर 1 से 6 बक्से में स्थानांतरित करना होगा। वे इन घरों में से किसी में रह सकते हैं यह मत भूलो कि, यहां तक ​​कि आपके भीतर के चतुर्भुज में भी, आपके टुकड़े अब भी कमजोर हैं।
    • प्रतिद्वंद्वी पट्टी पर एक टुकड़ा है, यह अभी भी कब्जा कर सकते हैं कि का एक हिस्सा आंतरिक वृत्त का चतुर्थ भाग में असुरक्षित है, पट्टी पर उसके टुकड़ों में से एक डाल और पैदा कर आप फिर से उसे करने के लिए सभी तरह से करना करने के लिए। अपने टुकड़ों को यथासंभव लंबे समय तक सुरक्षित रखने की कोशिश करें।
  • चित्र बैकगैमौन चरण 16 नामक चित्र
    3
    अपने टुकड़े को निकालना शुरू करें जब टुकड़ों को निकालते हैं, तो आप उन लोगों को केवल उन्हीं को निकाल सकते हैं जो इसी घर पर हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप 4 और 1 लेते हैं, और आपके पास 4 व 1 घर में एक टुकड़ा है, तो आप दोनों को ले सकते हैं। यदि आप छः घर में दो छः लेते हैं और चार टुकड़े करते हैं, तो आप सभी चार ले सकते हैं।
    • यदि आप अभी भी खेलने के लिए मर गए हैं और कोई टुकड़ा निकालने के लिए नहीं है, तो आपको मरने संख्या के अनुसार एक टुकड़ा ले जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 6 वें और पांचवीं घर में दो टुकड़े बचे हैं और 2 और 1 लेते हैं, तो आप टुकड़े को 6 वें घर से चौथे तक स्थानांतरित कर सकते हैं, और फिर 5 वें चौदह टुकड़े।
    • पास के एक घर से एक टुकड़ा निकालने के लिए आप एक बड़े मरने का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप 5 और 4 लेते हैं और केवल तीसरे और दूसरे घरों में कुछ टुकड़े हैं, तो आप इनमें से दो टुकड़े निकाल सकते हैं।
    • बड़े मरने से पहले आपको छोटी मरने का उपयोग करना चाहिए, भले ही उसे पूरे मरने के मूल्य की आवश्यकता न हो। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास केवल 5 वें घर में एक टुकड़ा है और 5-1 लेते हैं, तो आपको पहले टुकड़ा 1 घर ले जाना होगा, और फिर उसे 5 का उपयोग करके बाहर निकालना होगा।
  • चित्र बैकगैमौन चरण 17 नामक चित्र
    4
    अपने सभी पन्द्रह टुकड़े निकालें यदि आप प्रतिद्वंद्वी से पहले अपने सभी टुकड़े लेते हैं, तो आप बैकगैमौन गेम जीत चुके थे। लेकिन सभी जीत समान नहीं हैं आपका विरोधी तीन तरीकों से खो सकता है:
    • एक सामान्य हार यह तब होता है जब आप पहले अपने सभी टुकड़े हटा देते हैं, जबकि प्रतिद्वंद्वी उससे टुकड़ों को लेने की कोशिश करता है आप सट्टेबाजी पासा द्वारा चिह्नित सटीक मूल्य जीतते हैं।
    • बैकगैमौन. यदि आप अपने सभी टुकड़े वापस ले लें, तो विरोधी के किसी भी व्यक्ति को निकाल लेते हैं, तो आप "बैकगैमौन जीतते हैं" और सट्टेबाजी पासा का मूल्य दोहराते हैं।
    • ट्रिपल. यदि आप अपने सभी टुकड़ों को निकालते हैं, जबकि आपके प्रतिद्वंद्वी के पास अब भी बार या अपने शुरुआती चतुर्थ भाग में टुकड़े हैं, तो आप "ट्रिपल जीत" और शर्त मरने के मूल्य के तीन गुना प्राप्त करते हैं।
  • चित्र बैकगैमौन चरण 18 नामक चित्र
    5
    फिर से खेलें बैकगैमौन को एक से अधिक बार खेलने के लिए बनाया गया है, क्योंकि प्रत्येक गेम कुछ निश्चित अंकों की कीमत है। आप एक अंक के लक्ष्य को भी परिभाषित कर सकते हैं, जहां आप उस खिलाड़ी को जीतते हैं जो निश्चित अंकों के अंक प्राप्त करते हैं।
    • यदि आप बाद में स्कोरबोर्ड जारी रखना चाहते हैं, तो आप प्रत्येक खिलाड़ी के लिए अंकों की संख्या लिख ​​सकते हैं और बाद में उसे वापस कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि पासा (या उनमें से कम से कम एक) बोर्ड से गिर जाता है, तो आपको फिर से खेलना होगा।

    आवश्यक सामग्री

    • बैकगैमौन बोर्ड
    • दो अलग-अलग रंगों के तीस टुकड़े (प्रत्येक में से 15)
    • दो पासा

    एक प्रतिद्वंद्वी

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com