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एक प्रतिद्वंद्वी खोजें जो खेल को अच्छी तरह जानता है वह एक शिक्षक होगा और बेहतर उदाहरण होगा।
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आप व्यक्ति या ऑनलाइन में गेम खोज सकते हैं। भौतिक खेलों के लिए, ब्राजील गो एसोसिएशन, एब्रैगो की वेबसाइट पर गौर करें। अपनी वेबसाइट पर, आप अपने सबसे निकटतम गो क्लबों की सूची पा सकते हैं। ऑनलाइन गेम के लिए, नीचे सूचीबद्ध कई गो सर्वर हैं:
- IGS
- KGS
- डीजीएस
- याहू
- एमएसएन ज़ोन
- Goshrine
- 361points
- BreakBase
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एक रंग चुनकर खेल शुरू करें एक असंतुलित गेम में, सबसे मजबूत खिलाड़ी सफेद हो जाता है, और काला खिलाड़ी सफेद वालों के खेलने से पहले स्टार पॉइंट से 2- 9 अंक दूर करता है।
- संतुलित गेम के लिए, रंग अनियमित रूप से निर्धारित होते हैं। चूंकि ब्लैक का पहला गेम खेलने का एक फायदा है, इसलिए सफेद लोगों को "कोमी" के साथ मुआवजा दिया जाता है, मैच के अंतिम स्कोर के लिए अतिरिक्त अंक दिए जाते हैं।
- कोमी का मूल्य भिन्न होता है, लेकिन अधिकांश टूर्नामेंट 5 और 8 अंक के बीच उपयोग करते हैं। ड्रॉ से बचने के लिए कभी-कभी एक आंशिक मान का उपयोग किया जाता है, जैसे कि 6.5।
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पहला पत्थर रखो यह काले पत्थरों के साथ खिलाड़ी द्वारा किया जाना चाहिए। यह आमतौर पर ऊपरी दायां चतुर्भुज में रखा जाता है
- यह प्रारंभिक कदम इस बात को परिभाषित करता है कि प्रत्येक खिलाड़ी अपने आप को कहां देखना चाहता है।
- विकलांगता पत्थरों को एक बाधा खेल में पहला कदम माना जाता है।
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वैकल्पिक पत्थरों को रखकर मुड़ता है याद रखें कि टुकड़ों को बोर्ड के चौराहों पर रखा गया है, रिक्त स्थान नहीं
- खिलाड़ियों में से कोई भी पारित कर सकता है यदि उन्हें कोई कदम उठाने में कोई फायदा नहीं दिखाई देता है। उत्तीर्ण करने से गेम समाप्त करने और स्कोर की गिनती की इच्छा है।
- यदि दोनों खिलाड़ी पास हो जाते हैं, तो खेल खत्म हो गया है।
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अपनी रणनीति तय करें आमतौर पर दो विकल्प होते हैं: अधिकतम क्षेत्र पर हावी या अपने प्रतिद्वंद्वी के क्षेत्र पर आक्रमण करके अपने टुकड़े (उन्हें "कैदियों" बनाकर)
- अगर कोई खिलाड़ी एक पत्थर रखता है जो प्रतिद्वंद्वी से जुड़े पत्थरों के समूह से अंतिम आज़ादी को हटा देता है, तो वह समूह मर चुका है और बोर्ड (कैद) से निकाल दिया गया है।
- उपरोक्त नियम के अपवाद यह है कि आप एक ऐसे पत्थर पर कब्जा नहीं कर सकते हैं, जिसने अपने पत्थरों में से एक को बिना कहीं और खेल के बिना कब्जा कर लिया है। इस नियम को "नियम को"(" को "जापानी में" अनंत काल "का अर्थ है) - और गेम को कभी खत्म होने से रोकने के लिए आवश्यक है।
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खेल समाप्त होता है जब दोनों खिलाड़ी पास हो जाते हैं काले और सफेद को यह तय करने की आवश्यकता है कि एक और पत्थर लगाने में कोई फायदा नहीं है।
- खिलाड़ी जो अधिक पत्थर और क्षेत्र जीतता है जीतता है। कब्जे वाले टुकड़े अपने प्रतिद्वंद्वी के क्षेत्र में बोर्ड पर रखे जाएंगे, जिससे आपका स्कोर घट जाएगा।
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स्कोर को चिह्नित करें आप क्षेत्र या क्षेत्र द्वारा गिनती का उपयोग कर सकते हैं दोनों तरीकों से एक ही परिणाम देते हैं, जब तक दोनों खिलाड़ियों ने बिना गुजरने के समान चाल की संख्या बनायी है
- क्षेत्र की गणना के लिए, प्रत्येक रंग उस रंग के प्रत्येक जीवित पत्थर के लिए एक बिंदु का प्रतीक है और उसके क्षेत्र में प्रत्येक खाली चौराह को दर्शाता है। सफेद वाले तो उनके कोमी जोड़ते हैं
- क्षेत्र द्वारा गिनती के लिए, प्रत्येक रंग प्रतिद्वंद्वी के क्षेत्र को किसी भी पहले कैद किए गए कैदियों के साथ भरता है। आपका स्कोर तब आपके क्षेत्र की बस अंतराल है सफेद वाले तब परिणाम के लिए अपने कोमी जोड़ते हैं।