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ओथेलो कैसे खेलें

ओथेलो बोर्ड गेम की उत्पत्ति 1 9वीं शताब्दी में हुई थी, कथित रूप से रिवर्सी के नाम के तहत जॉन डब्ल्यू मोललेट या लेविस वाटरमैन ने किया था। खेल का नाम फिर से गोरो हसेगावा द्वारा 1 9 70 के दशक में और जापानी खेल कंपनी Tsukuda मूल द्वारा बेचे गया, और बाद में बाद में प्रेसमैन द्वारा अमेरिकी बाजार में पेश किया। एक गेम के रूप में वर्णित किया गया है कि "सीखने में एक मिनट और मास्टर करने के लिए एक जीवन भर लेता है," इस दो-व्यक्ति के खेल में प्रतिद्वंद्वी को घेरने और अपने टुकड़ों को कैप्चर और फ्लिप करने की रणनीति की आवश्यकता होती है। नीचे दिए गए चरणों में ओथेलो चलाने के नियमों का वर्णन किया गया है और गेम रणनीति का एक छोटा हिस्सा भी है।

चरणों

पटकथा ओथेलो चरण 1 नामक चित्र
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निर्धारित करें कि कौन सा खिलाड़ी प्रत्येक रंग से मेल खाता होगा बोर्ड के 8 घरों में 8 घर हैं, जिनमें 64 डिस्क, एक तरफ काली और दूसरे पर सफेद है। एक खिलाड़ी काला पक्ष का उपयोग करता है और दूसरा सफेद पक्ष। कुछ संस्करणों में, काले रंग वाले खिलाड़ी शुरू होता है - दूसरे संस्करणों में, दोनों खिलाड़ी खुद के बीच फैसला करते हैं।
  • चित्र शीर्षक ओथेलो चरण 2
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    ट्रे के केंद्र में 4 डिस्क्स, काले पक्ष के साथ 2, और सफेद पक्ष के साथ 2 डालें। डिस्क को व्यवस्थित किया जाना चाहिए ताकि 2 काले डिस्क एक दिशा में विकर्ण हो और दूसरे में 2 काले डिस्क हो।
    • मूल खेल में, रिवर्सी, खिलाड़ियों को पहले 4 डिस्क को ऊपर वर्णित के रूप में नहीं डालना पड़ा।
  • चित्र शीर्षक ओथेलो चरण 3
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    यह मानते हुए कि प्रारंभिक खिलाड़ी काले लोगों के साथ एक है उसे एक डिस्क डालनी चाहिए ताकि यह और एक प्रारंभिक डिस्क एक सफेद डिस्क (एक सफेद डिस्क दो ब्लैक डिस्क के बीच हो) की होनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक ओथेलो चरण 4
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    काले लोगों के साथ खिलाड़ी सफेद डिस्क को घुमा देता है, उसे एक काले रंग में बदलता है और उस खिलाड़ी से संबंधित होता है
  • पटकथा ओथेलो चरण 5 नामक चित्र
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    दूसरा खिलाड़ी, सफेद लोगों के साथ, काले लोगों से संबंधित एक या अधिक डिस्क को एक डिस्क पर रखता है ये ब्लैक टुकड़ों को सफेद बना दिया जाता है, और इसी खिलाड़ी की संपत्ति बन जाती है
  • चित्र शीर्षक ओथेलो चरण 6
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    पिछले चरणों को फिर से दोहराएं जब तक कि अधिक संभव चालें न हों एक खिलाड़ी को हमेशा बोर्ड पर इस तरह से एक डिस्क लगा देना चाहिए कि वह कम से कम एक प्रतिद्वंद्वी डिस्क पर निर्भर करता है। यदि कोई खिलाड़ी इस आवश्यकता को पूरा करने वाला कदम नहीं बना सकता है, तो वह मुड़ता है
    • डिस्क एक समय में एक से अधिक दिशाओं में विरोधियों को सामने कर सकती है। सभी चक्कर एक ही दौर में फ़्लिप किए जाते हैं, विरोधी बनते हैं।
  • पटकथा ओथेलो चरण 7 नामक चित्र
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    प्रत्येक रंग की डिस्क की संख्या की गणना करें सबसे रंग डिस्क्स वाला खिलाड़ी विजेता है
  • युक्तियाँ

    • कोनों और आसन्न रिक्त स्थान के बाद, किनारों को नियंत्रित करने वाले सबसे महत्वपूर्ण स्थान हैं। इसके विपरीत, किनारों के करीब की पंक्तियाँ खतरनाक हो सकती हैं क्योंकि आपके प्रतिद्वंदी आखिरी परत में डिस्क को घुमाकर अंदर की पंक्ति से डिस्क को कैद कर सकती हैं।
    • आप अपने खुद के स्थान पर जाने के बाद किस डिस्क को फ्लिप करने के लिए यह तय करने में मदद करें कि आप अपनी उंगली को डिस्क पर रखें और अपने रंगों को बदलकर फ़्लैंकिंग डिस्क का रास्ता स्क्रॉल करें। आप डिस्क को एक बार में 8 दिशाओं में बदल सकते हैं
    • अमान्य चालें (जैसे प्रतिद्वंद्वी के डिस्क को बदलना जब कोई डिस्क दोनों छोरों पर फ़्लैंकिंग नहीं करता) तब तक ठीक किया जा सकता है जब तक विरोधी अभी तक नहीं खेला है
    • कुंजियों को लेने के लिए खेलने का प्रयास करें ताकि आपके प्रतिद्वंद्वी उन्हें नहीं खेल सकें। कोनों पर रखे गए डिस्क को नहीं बदला जा सकता है यदि आप एक कोने नहीं ले सकते हैं, तो आप आसन्न वर्गों को ले कर अपनी प्रभावशीलता को कम कर सकते हैं।
    • ओथेलो की पकड़ की रणनीति अन्य खेलों के समान है, लेकिन ध्यान रखें कि टुकड़े अभी बदल गए हैं, हटाए नहीं गए हैं।

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर ओथेलो पर बड़ी संख्या में डिस्क्स पर कब्जा करना संभव होता है, तो यह हमेशा सबसे अच्छा कदम नहीं होता है खेलने से पहले, विचार करें कि आपके विरोधी कितने प्रतिशोध ले सकते हैं-कई बार, वह आपके द्वारा ली गई डिस्क की समान मात्रा वापस ले सकता है, या इससे भी ज्यादा
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